"कम्प्यूटर नेटवर्क": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.6.5) (Robot: Adding ga:Líonra ríomhaireachta
पंक्ति 20: पंक्ति 20:


[[श्रेणी:कम्प्यूटर तकनीक]]
[[श्रेणी:कम्प्यूटर तकनीक]]

[[Niraj Regar]]


[[af:Rekenaarnetwerk]]
[[af:Rekenaarnetwerk]]
पंक्ति 45: पंक्ति 47:
[[fi:Tietokoneverkko]]
[[fi:Tietokoneverkko]]
[[fr:Réseau informatique]]
[[fr:Réseau informatique]]
[[ga:Líonra ríomhaireachta]]
[[gl:Rede de computadores]]
[[gl:Rede de computadores]]
[[he:תקשורת נתונים]]
[[he:תקשורת נתונים]]
पंक्ति 98: पंक्ति 101:
[[zh:计算机网络]]
[[zh:计算机网络]]
[[zh-min-nan:Tiān-náu bāng-lō͘]]
[[zh-min-nan:Tiān-náu bāng-lō͘]]
[[Niraj Regar]]

18:48, 4 फ़रवरी 2012 का अवतरण

कंप्यूटर नेटवर्क दो या दो से अधिक परस्पर जुडे हुए कम्प्यूटर, Devices और उन्हें जोडने वाली व्यवस्था को कहते हैं । ये कम्प्यूटर आपस में इलेक्ट्रोनिक सूचना का आदान-प्रदान क‍र सकते हैं, और आपस में तार या बेतार से जुडे रहते हैं। सूचना का यह आवागमन खास परिपाटी से होता है, जिसे प्रोटोकॉल कहते हैं और नेटवर्क के प्रत्येक कम्प्यूटर को इसका पालन करना पड़ता है। कई नेटवर्क जब एक साथ जुड़ते हैं तो इसे इंटरनेटवर्क कहते हैं जिसका संक्षिप्त रूप इन्टरनेट (अंतर्जाल, अंग्रेज़ी में Internet) काफ़ी प्रचलित है । अलग अलग प्रकार की सूचनाओं के कार्यकुशल आदान-प्रदान के लिये विशेष प्रोटोकॉल हैं।

सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए एनालॉग तथा डिजिटल विधियों का प्रयोग होता है । नेटवर्क के उपादानों में तार, हब, स्विच, राउटर आदि उपकरणों का नाम लिया जा सकता है । स्थानीय कम्प्यूटर नेटवर्किंग में बेतार नेटवर्क का प्रभाव बढ़ता जा रहा है ।

नेटवर्क का वर्गीकरण

क्षेत्र के आधार पर

सीमित क्षेत्रीय जाल (LAN)

एक खास छोटी दूरी के संगणकों को जोड़ने के काम आने वाला नेटवर्क । इसमें डाटा के आदान-प्रदान की गति तीव्र होती है और इसका संचालन और देखरेख एक संस्था या समूह मात्र द्वारा संभव हो पाता है । उदाहरणस्वरूप एक कॉलेज के विभिन्न विभागों तथा छात्रावासों के बीच का नेटवर्क । इसका कवरेज एरिया एक कि० मी० होता है ।

वृहत क्षेत्रीय जाल (WAN)

दूरस्थ संगणकों को जोड़ने में प्रयुक्त । इसमें आदान-प्रदान की गति कम होती है तथा अक्सर बाहर के सेवा प्रदाता पर निर्भर रहना पड़ता है । उदाहरण के लिए किसी कंपनी के बेंगलुर और मुंबई स्थित कार्यालयों के संगणकों को जोड़ने की व्यवस्था जिसके लिए बीएसएनएल या किसी अन्य इंटरनेट सेवा प्रदाता पर निर्भर रहना पड़ता है ।

महानगरीय जाल (MAN)

यह नेटवर्क एक शहर से दूसरे शहर के बीच जुड़े होते हैं।

CAN

निजी और सार्वजनिक

अवास्तविक निजी जाल (VPN)

Niraj Regar