"द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.1) (robot Adding: id:The Times of India
छो r2.7.1) (Robot: Adding ko:타임스 오브 인디아
पंक्ति 150: पंक्ति 150:
[[ja:ザ・タイムズ・オブ・インディア]]
[[ja:ザ・タイムズ・オブ・インディア]]
[[kn:ದಿ ಟೈಮ್ಸ್ ಆಫ್‌ ಇಂಡಿಯಾ]]
[[kn:ದಿ ಟೈಮ್ಸ್ ಆಫ್‌ ಇಂಡಿಯಾ]]
[[ko:타임스 오브 인디아]]
[[ml:ദ ടൈംസ്‌ ഓഫ്‌ ഇന്ത്യ]]
[[ml:ദ ടൈംസ്‌ ഓഫ്‌ ഇന്ത്യ]]
[[mr:टाइम्स ऑफ इंडिया]]
[[mr:टाइम्स ऑफ इंडिया]]

13:41, 24 नवम्बर 2011 का अवतरण

इस अनुच्छेद को विकिपीडिया लेख The Times of India के इस संस्करण से अनूदित किया गया है।

द टाईम्स ऑफ़ इंडिया

११ जुलाई २००६ मुम्बई उपनगरीय रेल बम धमाकों के अगले दिन का मुखपृष्ठ
प्रकार दैनिक समाचार पत्र
प्रारूप व्यापकपर्ण
स्वामित्व बैनेट्ट, कोलमैन एवं कं. लि.
प्रधानसंपादक जयदीप बोस
संस्थापना १८३८
भाषा अंग्रेज़ी
मुख्यालय दिल्ली
ओसीएलसी २३३७९३६९
जालपृष्ठ टाईम्सऑफ़इंडिया.कॉम

द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया (टी ओ आई) भारत में प्रकाशित एक अंग्रेजी भाषा का दैनिक समाचार पत्र है। इसका प्रबंधन और स्वामित्व बेनेट कोलेमन एंड कम्पनी लिमिटेड के द्वारा किया जाता है। दुनिया में सभी अंग्रेजी भाषा के व्यापक पत्रों में इस अखबार की प्रसार संख्या सर्वाधिक है.[1] 2005 में, अखबार ने रिपोर्ट दी कि (24 लाख से अधिक प्रसार के साथ) इसे ऑडिट बुरो ऑफ़ सर्क्युलेशन के द्वारा दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले अंग्रेजी भाषा के सामान्य समाचार पत्र के रूप में प्रमाणित किया गया है.[2] इसके वावजूद भारत के भाषायी समाचार पत्रों (विशेषत: हिन्दी के अखबारों) की तुलना में इसका प्रसार बहुत कम है।

टाइम्स ऑफ इंडिया को मीडिया समूह बेनेट, कोलेमन एंड कम्पनी लिमिटेड के द्वारा प्रकाशित किया जाता है, इसे टाइम्स समूह के रूप में जाना जाता है, यह समूह इकॉनॉमिक टाइम्स, मुंबई मिरर, नवभारत टाइम्स (एक हिंदी भाषा का दैनिक), दी महाराष्ट्र टाइम्स (एक मराठी भाषा का दैनिक) का भी प्रकाशन करता है.

इतिहास

चित्र:Teen murti bhawan times of india.jpg
टाइम्स ऑफ इंडिया

टाइम्स ऑफ इंडिया को ब्रिटिश राज के दौरान 3 नवम्बर 1838 को बम्बई टाइम्स और जर्नल ऑफ़ कामर्स [3] के रूप में स्थापित किया गया. इसे 1861 में इसका वर्तमान नाम दिया गया. इसे हर शनिवार और बुधवार को प्रकाशित किया जाता है. बम्बई टाइम्स और जर्नल ऑफ़ कामर्स को द्वि-साप्ताहिक संस्करण के रूप में शुरू किया गया. इसमें यूरोप, अमेरिका, और उप महाद्वीपों के समाचार निहित होते थे, और इसे नियमित भाप के जहाजों के द्वारा भारत और यूरोप के बीच भेजा जाता था. अखबार का दैनिक संस्करण 1850 से शुरू हुआ, और 1861 तक बॉम्बे टाइम्स को नया नाम दे दिया गया दी टाइम्स ऑफ़ इंडिया . 19 वीं सदी में इस अखबार ने 800 से अधिक लोगों को रोजगार दिया, और भारत व यूरोप में इसका प्रसार बहुत अधिक था।

मूलतः ब्रिटिश लोगों ने इसका स्वामित्व और नियंत्रण किया। इसके अंतिम ब्रिटिश संपादक आइवर एस जेहू थे, जिन्होंने 1950 में अपने संपादक के पद से इस्तीफा दे दिया। भारत की स्वतंत्रता के बाद इस समाचार पत्र के स्वामित्व को डालमिया के प्रसिद्द औद्योगिक परिवार को दे दिया गया। बाद में उत्तर प्रदेश के बिजनौर के साहू जैन समूह के साहू शांति प्रसाद जैन के द्वारा इसे नियंत्रण में ले लिया गया.

टाइम्स को एक उदारवादी समाचार पत्र के रूप में घोषित किया गया है और कभी कभी इसे अप्रासंगिक के रूप में वर्णित किया जाता है.[4][5]

टाइम्स समूह का वर्तमान प्रबंधन भारतीय पत्रकारिता के दृष्टिकोण को बदलने में सहायक रहा है. जैसा कि दुनिया में सब जगह होता है भारत में, एक समाचार पत्र के संपादक को पारंपरिक रूप से सबसे उल्लेखनीय पद माना जाता है. बाजार में किसी भी अन्य ब्रांड की तरह अखबार की प्रबंधन निति को ध्यान में रखते हुए, टाइम्स ऑफ इंडिया ने हालांकि, 1990 के दशक के शुरू में इसे बदल डाला.

मुख्य समाचार पत्र और उसके कई उप संस्करण अब व्यक्तिगत रूप से चलाये जाते हैं जिन्हें 'फेसलेस संपादक' कहा जाता है.

अखबार ने एक बड़ी सीमा तक, प्रबंधक के अधिकारों को हल्का कर दिया है, इस अधिकारों को पदानुक्रम के व्यावहारिक क्रम में सबसे ऊपर के स्लॉट पर बिक्री विज्ञापन में काम करने वाले, विपणन स्टाफ और प्रबंधकों के साथ बाँट दिया गया है.

मुख्य कम्पनी ने हाल ही में एक विवादस्पद नएm व्यापार की पहल की है, जिसे "निजी संधियाँ" कहा जाता है. जो विज्ञापन के बदले में एक कम्पनी में "इक्विटी हिस्सेदारी" की पेशकश करती है. हालांकि प्रबंधन ने सम्पादकीय पक्ष को कमजोर बना दिया है, सिने अखबार के व्यापार पक्ष, संचरण और तकनीक को अधिक प्रबल बनाया है. जिससे यह देश में सबसे अधिक लाभ कमाने वाला अखबार बन गया है.

जनवरी 2007 में, कन्नड़ संस्करण को बंगलौर में शुरू किया गया और अप्रैल 2008 में चेन्नई संस्करण की शुरुआत की गयी. चेन्नई संस्करण के प्रक्षेपण को, भारत में होने वाला अंतिम प्रमुख अंग्रेजी समाचार पत्र का संघर्ष माना जाता है.[6]

संस्करण

टाइम्स ऑफ इंडिया को निम्न लिखित स्थानों से प्रकाशित किया जाता है(वर्ण क्रम में)

वर्तमान में टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ जुड़े उल्लेखनीय लोग

पूरक

टाइम्स ऑफ इंडिया कई शहर विशिष्ट पूरकों के साथ आता है, जैसे दिल्ली टाइम्स, बॉम्बे टाइम्स, हैदराबाद टाइम्स, लखनऊ टाइम्स, नागपुर टाइम्स, बंगलूरू टाइम्स, पुणे टाइम्स, अहमदाबाद टाइम्स और चेन्नई टाइम्स, कोलकाता टाइम्स

अन्य नियमित पूरकों में शामिल हैं:

संदर्भ

  1. "Dailies add 12.6 million readers: NRS". The Hindu. August 29, 2006. अभिगमन तिथि 2007-10-16. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "Times now Masthead of the World". The Times of India. June 26, 2005. अभिगमन तिथि 2007-10-16. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. "The Times of India turns the Times of Colour". Televisionpoint.com. April 26, 2006. अभिगमन तिथि 2007-10-16. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)[3]
  4. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; timesofindia.indiatimes.com नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  5. भारतीय प्रेस में इसके नतीजे आश्चर्यजनक हैं.
  6. टाइम्स ऑफ इंडिया चेन्नई में मजबूत बनती हुई

बाहरी कड़ियाँ