"लियोनार्डो डिकैप्रियो": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.1) (Robot: Adding be:Леанарда Дзі Капрыё
छो r2.7.1) (robot Adding: ckb:لیوناردۆ دیکاپریۆ
पंक्ति 20: पंक्ति 20:
[[bn:লিওনার্ডো ডিক্যাপ্রিও]]
[[bn:লিওনার্ডো ডিক্যাপ্রিও]]
[[ca:Leonardo DiCaprio]]
[[ca:Leonardo DiCaprio]]
[[ckb:لیوناردۆ دیکاپریۆ]]
[[co:Leonardo DiCaprio]]
[[co:Leonardo DiCaprio]]
[[cs:Leonardo DiCaprio]]
[[cs:Leonardo DiCaprio]]

00:50, 15 नवम्बर 2011 का अवतरण

लियोनार्डो विल्हेम DiCaprio का जन्म ११ नव्मबर १९७१ को हुआ। [1] वे एक अमेरिकी अभिनेता और फिल्म निर्माता हैं. उन्हे Aviator (2004) में अपने प्रदर्शन के लिए एक गोल्डन ग्लोब के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार सहित कई पुरस्कार, प्राप्त हुआ है. इसके अलावा, वह एक सिल्व्रार बेअर्, एक Chlotrudis पुरस्कार और दूसरों पुरस्करो के बीच में एक सैटेलाइट पुरस्कार जीता है, इसके अतिरिक्त् स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड और फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स ब्रिटिश अकेडमी. [2] द्वारा भी इन्हे मनोनीत किया गया है।

इनका बचपन लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में बैता, DiCaprio टीवी विज्ञापनों में दिखने से पहले देलि सोअप सांता बारबरा और 1990 के दशक में ग्रोविन्ग पैन् sitcom के रूप में आवर्ती भूमिका से अपना कैरियर शुरू किया. वह comedic Sci-Fi हॉरर फिल्म में 3 Critters (1991) फिल्म हालैवूड मे प्रवेश किया और अपने प्रदर्शन के लिए थिस बोय्स लाइफ (1993) में पहली उल्लेखनीय महत्वपूर्ण प्रशंसा प्राप्त [2] हुई। बाद की भूमिकाओं मे एअतिन्ग् गिल्बर्ट ग्रैप (1993) के लिये आलोचको कि सरहाना मिली।, मारविन कक्ष (1995), और बास्केट बॉल डायरी (1996), रोमियो जूलियट में एक अग्रणी भूमिका (1996), लैंडिंग और जेम्स कैमरून की टाइटैनिक में उनकी भूमिका (1997), उनके लिये अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि ले आया था । टाइटेनिक सवार्धिक कमाई वाली फिल्म साबित हुई। [3]

2000 के दशक के बाद से, DiCaprio के प्रदर्शन के लिए फिल्म आलोचकों से सकारात्मक टिप्पणी से आकर्षित करना जारी रखा है, और विभिन्न वाहवाही के लिए कई पुरस्कार मिले है। जिन्मे आस्कर नामित कैच मि इफ उ कैन(2002), गैन्गस ओफ नेव्यओर्क (2002), एविएटर (2004), बलऔड डैमन्ड्(2006) ,द डिपार्टेड (2006) , और रिवोल्यूशनरी रोड (2008). [2] उनकी नवीनतम शटर आइलैन्ड् (2010) है। अपने कैरियर की स्थपना की सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता के बीच DiCaprio ने एक उत्पादन रास्ता प्रोडक्शंस, का जिसका नाम Appian है, त्तथा जिसने ईडन माली (2007) और अनाथ (2009) का निर्माण किया फिल्में शामिल अपनाया है.

एक प्रतिबद्ध पर्यावरणविद्, DiCaprio अपनी सक्रियता के लिए पर्यावरण समूहों से प्रशंसा प्राप्त की है [5] ब्राजील के मॉडल Gisele Bundchen साथ उनकी रोमांटिक संबंधों व्यापक रूप से मीडिया में कवर किया [6] एक उच्च प्रोफ़ाइल संबंध के बाद., एक इजरायल मॉडल के साथ वर्तमान वह रिश्ते में है.

संपादित करें] जीवन और परिवार

उसके पिता, जॉर्ज DiCaprio, एक भूमिगत हास्य कलाकार और हास्य पुस्तकों के वितरक / निर्माता है। उसकी माँ, Irmelin (née Indenbirken), एक पूर्व कानूनी सचिव है, को DiCaprio, एक ही बच्चा, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में पैदा हुआ था. और [8] DiCaprio के माता जर्मनी की थी .[9] जबकि DiCaprio के पिता एक चौथे साढ़े दक्षिण इतालवी (नेपल्स क्षेत्र से) और आधा जर्मन वंश (Bavaria से दक्षिणी जर्मनी में) अमेरिकी पीढ़ी से है [1]

DiCaprio के पिता, उसकी माता से तब मिले जबकि वे कॉलेज एक साथ थे ,