"खाज": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो →‎बाहरी सूत्र: Adding Template using AWB
छोNo edit summary
पंक्ति 64: पंक्ति 64:
[[ko:옴 (질병)]]
[[ko:옴 (질병)]]
[[lb:Krätz]]
[[lb:Krätz]]
[[mr:खरुज]]
[[nl:Schurft (mens)]]
[[nl:Schurft (mens)]]
[[no:Skabb]]
[[no:Skabb]]

19:24, 7 अगस्त 2011 का अवतरण

'खाज'
वर्गीकरण एवं बाह्य साधन
सार्कोप्टेस स्कैबियेई
आईसीडी-१० B86.
आईसीडी- 133.0
डिज़ीज़-डीबी 11841
मेडलाइन प्लस 000830
ईमेडिसिन derm/382  emerg/517 ped/2047
एम.ईएसएच D012532

खाज(स्कैबी)

खाज (अंग्रेज़ी:Scabies) एक प्रकार की खुजली होती है जो सरकोप्टस स्कैबीई नामक खुजली के कीटाणुओं से होते हैं। यह कीटाणु आठ पैर वाले परजीवी होते हैं। यह काफी छोटे होते हैं तथा त्वचा को खोदते रहते हैं जिससे तेज खुजली होती है। रात में यह खुजली और भी बढ़ जाती है। यह कीटाणु नंगे आंख से नहीं देखे जा सकते लेकिन आवर्धक कांच (मैगनिफाइंग ग्लास) या खुर्दबीन (माइक्रोस्कोप) से इन्हें देखा जा सकता है।

फैलाव

खाज के कीटाणु बड़े संवेदनशील होते हैं। यह संक्रमित व्यक्ति के शरीर में खराब से खराब परिस्थितियों में २४ से ३६ घंटे तक ही रह सकते हैं। यह कीटाणु व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है तथा यह एक त्वचा से दूसरे की त्वचा के किस्म पर निर्भर करता है। कुत्ते/बिल्लियों से इसके फैलने की आशंका बहुत ही कम है क्योंकि कुत्ते/बिल्लियों को जो संक्रमित करता है वह मनुष्य को संक्रमित करने वाले कीटाणुओं से भिन्न होते हैं।

लक्षण

खाज दो अंगुलियों के बीच में किनारे पर, कलाई पर या कोहनी के पीछे, ऊरु मूल (ग्रोइन) तथा घुटनों पर और नितंबों पर छोटे गुमड़ा (बंप) और फफोले लिए हुए होते हैं। खाज के आम लक्षण हैं - खुजली। जैसे- जैसे दिन गुजरते जाते हैं खुजली तेज होती जाती है।

उपचार

  • बिस्तर आदि को गरम पानी से धोएं ताकि कीटाणु साफ हो जाएं।
  • सही निदान और उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

संदर्भ

बाहरी सूत्र

साँचा:उत्तम लेख