"अनिल करनजय": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 84: पंक्ति 84:




{{Commons category|Anil Karanjai}अनिल करनजय}}
{{Commons category|Anil Karanjai|अनिल करनजय}}


[[श्रेणी: कलाकार]]
[[श्रेणी: कलाकार]]

13:58, 7 अगस्त 2011 का अवतरण

Anil Karanjai
अनिल करनजय

Self Portrait, 1985


अनिल करनजय (27 जून 1940 - 18 मार्च, 2001) एक पूर्ण भारतीय कलाकार थे. पूर्व बंगाल में जन्म लेनेवाले करनजय ने बनारस में शिक्षा प्राप्त की, जहां उनका परिवार 1947 में भारतीय उपमहाद्वीप के बंटवारे के बाद बस गया. एक छोटे बच्चे के रूप में वे मिट्टी के साथ खेलने, खिलौने और तीर बनाने में काफी समय बिताते थे. उन्होंने बहुत जल्दी ही जानवरों और पौधों का चित्र बनाना या जिस भी वस्तु ने उन्हें प्रेरित किया उसका चित्र बनाना भी शुरू कर दिया। 1956 में उन्होंने बंगाल स्कूल के एक गुरु और नेपाली मूल के करनमान सिंह की अध्यक्षता वाले भारतीय कला केन्द्र का पूर्णकालिक छात्र बनने के लिए स्कूल छोड़ दिया. इस शिक्षक ने अनिल को व्यापक रूप से प्रयोग करने और हर संस्कृति की कला का अध्ययनके लिए प्रोत्साहित किया. अनिल 1960 तक यहां रहे, इस दौरान वे नियमित रूप से प्रदर्शन और अन्य छात्रों का अध्यापन करते रहे. इसी अवधि के दौरान उन्होंने भारत कला भवन (बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय) में बनारस के महाराज के अंतिम दरबारी चित्रकार की देखरेख में लघु चित्रकला का अभ्यास किया. उन्होंने क्ले मॉडलिंग और धातु की ढलाई सीखने के लिए बनारस पॉलिटेक्निक में भी दाखिला लिया.

1960 का क्रांतिकारी दशक

चित्र:Hungry Generation.jpg
भुखी पीढी आंदोलनके मैगजिन कवर

1960 के क्रांतिकारी के दौरान, अनिल भारतीय और अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक-सांस्कृतिक आंदोलन में सबसे आगे थे. 1962 में, करुणानिधान मुखोपाध्याय के साथ उन्होंने संयुक्त कलाकारों की स्थापना की. उनके स्टूडियो के नाम 'शैतान की कार्यशाला' ने पूरे भारत और विदेशों के कलाकारों, लेखकों, कवियों और संगीतकारों को आकर्षित किया. समूह ने एक न चलने वाली चाय की दुकान, पैरडाइज़ कैफे में, बनारस की पहली आर्ट गैलरी की स्थापना की, जहां इस जीवंत शहर के सबसे रंगीन व्यक्तित्व के कुछ लोगों का अक्सर आना-जाना होता था. अनिल और समूह के अन्य लोग इस दौरान एक समुदाय में रहते थे और अनेक देशों के 'अन्वेषकों' से विचार-विमर्श और अनुभव का विनिमय किया.

चित्र:Hungry Generation Kathmandu 1965.jpg
काठमाण्डुमें करुणानिधान एवम मलय रायचौधुरी के साथ साठके दशकमें आनिल करनजय

अनिल करनजय कवियों के एक प्रसिद्ध कट्टरपंथी बंगाली समूह भूखी पीढ़ी के एक बहुत सक्रिय सदस्य रहे, जिसे भूखवादी হাংরি আন্দোলন आंदोलन के रूप में भी जाना जाता है. जब एलन गिन्सबर्ग और पीटर ओर्लेवोस्की ने अपने भारत प्रवास के दौरान भूखवादियों से बातचीत की उस समय अनिल बीट जनरेशन से जुड़े थे. भूखवादी पटना, कोलकाता और बनारस में आधारित थे और उन्होंने नेपाल में अवान्त गर्दे के महत्वपूर्ण संपर्कों के साथ भी जालसाजी की. अनिल ने भूखवादी प्रकाशनों के लिए अनेक चित्र बनाए. उन्होंने पोस्टर और कविताओं का भी योगदान दिया. और वे भारत में लघु पत्रिका आंदोलन के एक संस्थापक थे. 1969 में, वे नई दिल्ली चले गए जहां उन्होंने दिल्ली शिल्पी चक्र में एक 'लघु पत्रिका प्रदर्शनी' आयोजित की और उसमें भाग लिया.

अनिल करनजय की कला और विश्व दृष्टिकोण

70 के दशक के पूर्वार्द्ध में अनिल करनजय ने अपनी तकनीकी परिपक्वता और अपने स्वप्न सरीखे, अक्सर भयानक, गुस्से भरी कल्पना के साथ भारतीय कला हलकों में एक भारी प्रभाव छोड़ा. अपने अधिकांश प्रारंभिक चित्रों में, उन्होंने अजीब परिदृश्यों -धमकी और आरोप; प्राकृतिक रूपों - चट्टानों, बादल, जानवरों और पेड़ से उभरने वाली विकृत मानव रूपों का सृजन किया - जो जन चेतना के लिए एक वाहन बन गए, जो सदियों के दमन के खिलाफ अपनी ऊर्जा को मुक्त कर रही है. अपने दिल्ली जाने के बाद, इतिहास के अत्याचार के लिए एक रूपक की तरह, उनके विकृत मानव रूपों को अक्सर खंडहर के साथ एकीकृत किया गया. लेकिन व्यंग्यात्मक हास्य का एक तत्व, इनमें से अधिकांश कैनवासों में अनुपस्थित नहीं है. इसके अलावा, अनिल की कल्पना कभी-कभी एक काव्यात्मक रोमांसवाद, लगभग कोमल अभिव्यक्ति से संपर्क करती है. यह उनके बाद के अधिकांश कामों में और अधिक स्पष्ट हुआ जिनमें परिदृश्य प्रमुख मूल भाव का काम करता है और मानव उपस्थिति का केवल संकेत होता है, अक्सर एक रहस्यमय गंतव्य के लिए जाते रास्ते या सीढ़ियों द्वारा। उनके परिदृश्य में पुरानी दीवारों, द्वार या मूर्तिकला युक्त खम्भों के माध्यम से भूतिया फुसफुसाहट भी गूंजती है.

1972 में उन्होंने एक राष्ट्रीय पुरस्कार जीता, लेकिन इसका उनके जीवन पर बहुत मामूली प्रभाव पड़ा. वे विशिष्ट रूप से स्थापना-विरोधी कलाकार थे और वह अपने बाकी जीवन में भी ऐसे ही रहेंगे. तीव्र सामूहिक भावना और 1960 के दशक की उपलब्धियों ने अनिल पर गहरा प्रभाव डाला था. उसके बाद से वे अक्सर रचनात्मक रूप से अलग महसूस रहने लगे. एक राजनैतिक सांस्कृतिक कार्यकर्ता के रूप में वे हमेशा प्रतिबद्ध रहेंगे और वह भूखी पीढ़ी (হাংরি আন্দোলন) के मलय राय चौधरी, सुबिमल बसाक, समीर रॉयचौधरी, त्रिदिव मित्रा और उस युग के अन्य दूसरे लेखकों से रिश्ता बनाए रखेंगे. लेकिन एक कलाकार के रूप में वे खुद को अपने समकालीनों से एक अंतर पर पाते रहे. समय के साथ, उनका विचार अभिव्यक्ति के उस तरीके के प्रति अधिक झुकाव रहा जिसे कला प्रतिष्ठानों और भारत के एक वैश्विक अर्थव्यवस्था बन जाने से उपजे नए समृद्ध कला संग्राहकों द्वारा फैशन के बाहर माना जाता है. यह विशेष रूप से उनके अंतिम दशक का सच बना जब शुद्ध परिदृश्य उनके संचार के सिद्धांत का वाहन बन गया. हालांकि अभी तक उनके अकेले परिदृश्यों से लोग कभी भी बहुत दूर नहीं रहे हैं. वास्तव में, उनके पेड़ और अन्य प्राकृतिक तत्व अजीब मानव इशारों द्वारा अलंकृत हैं. कभी-कभी पूरी प्रकृति एक छिपे दुश्मन के खिलाफ षड्यंत्र करती प्रतीत होती है, जो एक पर्यावरण कार्यकर्ता के रूप में अनिल की गहरी चिंता को दर्शाती है.

लेकिन यह केवल उनके विषय नहीं है जिन्होंने उनके लिए कलाकारों की सांसारिक सफलता या विफलता का फैसला करनेवाले शक्तिशाली समूहों में उपेक्षा और अपमान अर्जित किया. यथार्थवाद ने भी इसमें अपनी भूमिका निभाई जो उनके बाद के कार्यों की विशेषता थी. सतह पर ये लगभग शास्त्रीय दिखाई देते हैं, फिर भी उनकी सराहना करनेवालों के लिए अभी तक, वे एक उच्च यथार्थवाद की अभिव्यक्ति कर रहे हैं जो हमारे पूरे समकालीन काल में प्रतिध्वनित है. खुद अनिल ने अपने काम की तुलना एक 'जादुई यथार्थवाद' के साथ की है. जैसा कि उन्होंने अपने पर बनी एक फिल्म में, ड नेचर ऑफ आर्ट, में कहा है: "मेरे चित्र एक सपना हैं, प्रकृति का एक सपना." चित्रों की भावनात्मक सामग्री सर्वोच्च महत्व की थी. इसमें अनिल भारतीय शास्त्रीय संगीत, विशेष रूप से राग के बारे में, के अपने विशाल ज्ञान से चित्र बनाते हैं जिसमें एक रचना एक समय या एक मौसम की मनोदशा या भावना को व्यक्त करती है. कला में, इसके समतुल्य को रस कहा जाता है, वस्तुतः रस या सार, एक सौंदर्य दृष्टिकोण है जिसे अनिल ने कालातीत और सार्वभौमिक समझा और अपने चित्रों में उसकी व्याख्या की मांग की.

अपने परिपक्व चरण में, कला के बारे में अनिल के दर्शन में एक प्रमुख परिवर्तन आया. जहां उसके आरंभिक कार्यों को वैचारिक रूप में टकराव के तौर पर वर्णित किया जा सकता है, उनके बाद के काम की कल्पना और निष्पादन दर्शक को राहत देने के लिए की गयी. वे खुद को, एक डॉक्टर के सदृश, एक कुशल पेशेवर के रूप में देखते थे. जैसा कि उन्होंने कई अवसरों पर कहा जिसमें वह फिल्म भी शामिल है: "आज के कलाकार की भूमिका हमारे समाज द्वारा दिए गए घावों को भरने की है."

अपने पूरे कैरियर के दौरान, अनिल ने विभिन्न माध्यमों, विशेष रूप से तैलीय रंगों (ऑयल) से काम किया था जिसे वह अत्यधिक उत्कृष्ट मानते थे. लेकिन अंतिम वर्षों में उन्होंने अपने अनेक बेहतरीन चित्रों को सभी सूखे पेस्टलों के ऊपर पेस्टल क्रेयॉन से पूरा किया. यह एक ऐसा माध्यम है जिसमें उन्होंने शायद अपने समय के किसी भी अन्य भारतीय कलाकार से अधिक महारत और अनुसंधानात्मकता दिखाई है. अपने अंतिम दशकों में, अनिल भी एक सफल चित्रकार बन गए. उन्होंने अस्तित्व के एक साधन के रूप में अनेक चित्र बनाए, लेकिन इस शैली में उनका सबसे अच्छा काम ज्यादातर उन लोगों पर है जो उनके करीब हैं. अतीत के उस्तादों की परंपरा का अनुसरण करते हुए, उन्होंने अनेक आत्म-चित्र बनाए. इनमें से कुछ उनके सबसे गहन अभिव्यक्ति वाले कार्यों में शामिल हैं.

इन्हें भी देखें

संदर्भ

अनिल सारी, लिंक, 26 जनवरी 1973 से भयावह

अनिल करनजय: रॉस बेटी, जूनियर द्वारा भारत का चित्रकारी मूड, कला के वॉशिंगटन रिव्यू, खंड 3, संख्या 2, समर 1977

मार्च 1978 में दानेश्वर नाडकर्णी, देबोनयर, द्वारा स्टार प्रदर्शन

करनजय के काम ताजगी और गतिशीलता झलकती है, द टाइम्स ऑफ इंडिया, मार्च 9 1978

मार्च 1982 में आर्ट टुडे, नई दिल्ली और कोलकाता में एक शीर्षकहीन टुकड़ा अनिल करनजय द्वारा प्रकाशित हुआ

24 अक्टूबर 1985 में भारतीय एक्सप्रेस में सैंटो दत्ता द्वारा परिदृश्य की भूल शैली

पार्थ प्रतिम चटर्जी द्वारा बेचैनी का चित्र, द इकोनॉमिक टाइम्स, 27 अक्टूबर 1985

जूलियट रेनॉल्ड्स द्वारा द डोर ऑफ़ कुसमा, नाउ मैगज़ीन, दिसंबर 1985

केशव मलिक द्वारा नॉट एट द मर्सी ऑफ़ फैशन, द टाइम्स ऑफ इंडिया, सितंबर 1990

के.बी. गोएल द्वारा करनजय पूर्वव्यापी: रेखीय ऊर्जा का मुक्त प्रवाह, द इकोनॉमिक टाइम्स, सितंबर 1990

सुनीत चोपड़ा द्वारा टोंड विद म्यूज़िकैलटी, द टाइम्स ऑफ इंडिया, सितंबर 1991

जूलियट रेनॉल्ड्स द्वारा जर्नी टूवर्ड्स अ सिंथेसिस, आर्ट हेरिटेज, नई दिल्ली, 1991

सुनीत चोपड़ा द्वारा उचित मूल्य पर करनजय के काम का प्रस्ताव, फाइनेंशियल एक्सप्रेस, 21 अगस्त 1997

सुनीत चोपड़ा द्वारा राजनीतिक बयान के रूप में कला, फ्रंटलाइन, 7-20 मार्च 1998

पार्थ चटर्जी दवात अनिल करनजय - एक श्रद्धांजलि, tehelka.com, 28 मार्च 2001

सुमंत बनर्जी द्वारा एक मित्र को विदाई, फ्रंटियर, 15-21 अप्रैल 2001

बाह्यसूत्र

अरुणा भौमिक द्वारा द मास्टर ऑफ़ मूड, द स्टेट्समैन, नई दिल्ली, 28 मार्च 2002

एचएओडब्ल्यूए (HAOWA) 49 (बंगाली आवधिक), अनिल करनजय पर विशेष अंक, समीर रॉयचौधरी हंगरी जेनरेशन कवि, लघु कहानी लेखक, और दार्शनिक द्वारा संपादित, जनवरी 2004.

अनिल करनजय पर फिल्में अनसूया वैद्य और अजय शेट्टी द्वारा अनिल करनजय पर द नेचर ऑफ़ आर्ट, सरेगा प्रोडक्शंस और दूरदर्शन, 1995