"रजोनिवृत्ति": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 14: पंक्ति 14:
*[http://womenshealth.gov/faq/menopause-treatment.cfm Menopause and Menopause Treatments]
*[http://womenshealth.gov/faq/menopause-treatment.cfm Menopause and Menopause Treatments]


[[श्रेणी:मासिक धर्म]]पकने और ova और हार्मोन है कि दोनों गर्भाशय अस्तर की रचना और गर्भाशय के अस्तर के बाद बहा (उर्फ कारण की रिहाई की रिहाई: रजोनिवृत्ति एक को मानव अंडाशय के प्राथमिक कार्यों के स्थायी समाप्ति का वर्णन किया जाता शब्द है मासिक धर्म या अवधि). आमतौर पर रजोनिवृत्ति (लेकिन हमेशा नहीं) midlife में महिलाओं में होता है, उनके देर 40s या जल्दी 50s के दौरान, और एक स्त्री के जीवन की उपजाऊ चरण के अंत का संकेत है.
[[श्रेणी:मासिक धर्म]]
प्रजनन से गैर प्रजनन के लिए संक्रमण अंडाशय से एक महिला हार्मोनल उत्पादन में प्रमुख कमी का नतीजा है. यह संक्रमण आम तौर पर अचानक या आकस्मिक नहीं है, के लिए साल की अवधि में घटित आदत है, और उम्र बढ़ने की एक स्वाभाविक परिणाम है. हालांकि, कुछ महिलाओं के लिए, साथ लक्षण और प्रभाव है कि रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्षों के दौरान हो सकता है काफी अपने दैनिक गतिविधियों और भलाई की अपनी भावना को बाधित कर सकते हैं. इसके अलावा, महिलाओं कार्यात्मक विकार के कुछ प्रकार जो प्रजनन प्रणाली (यानी endometriosis, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, प्रजनन अंगों के कैंसर) को प्रभावित किया है रजोनिवृत्ति में सामान्य समय सीमा से एक छोटी उम्र में जा सकते हैं, कार्यात्मक विकार अक्सर काफी ऊपर गति रजोनिवृत्ति की प्रक्रिया और अधिक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं, प्रभावित महिला के लिए दोनों शारीरिक और भावनात्मक, बनाते हैं.
शब्द "रजोनिवृत्ति" का शाब्दिक ग्रीक शब्द pausis (समाप्ति) से "मासिक चक्र का अंत" का अर्थ है और जड़-पुरुष (माह), क्योंकि "रजोनिवृत्ति" शब्द को मानव महिलाओं में इस बदलाव का वर्णन करने के लिए बनाया गया था, अंत कहाँ प्रजनन के पारंपरिक रूप से मासिक मासिक धर्म या मासिक धर्म की स्थायी रोक ने संकेत दिया है. हालांकि, रजोनिवृत्ति भी कुछ अन्य जानवरों में मौजूद है, जिनमें से कई मासिक मासिक धर्म नहीं है, [1] इस मामले में, शब्द "प्रजनन के अंत" के साथ पर्याय है.
मानव महिलाओं में रजोनिवृत्ति की तारीख को औपचारिक रूप से चिकित्सकीय है अंतिम माहवारी (या किसी भी राशि का मासिक बहाव, लेकिन छोटे) के समय के रूप में उन महिलाओं को जो एक गर्भाशय नहीं पड़ा है में, परिभाषित. जिन महिलाओं को उनके गर्भाशय निकाल दिया लेकिन अपने अंडाशय बनाए रखने के लिए तुरंत रजोनिवृत्ति में जाना नहीं है, भले ही अपने समय संघर्ष. वयस्क महिलाओं को जो दिया है अपने अंडाशय तथापि हटाया, शल्य रजोनिवृत्ति में तुरंत जाने के लिए, कोई बात युवा वे कैसे कर रहे हैं.
रजोनिवृत्ति एक अपरिहार्य परिवर्तन है कि हर औरत का अनुभव, यह सोचते हैं कि वह मध्य आयु और परे तक पहुँच जाएगा. यह उपयोगी है यदि महिलाओं को जानने के लिए क्या उम्मीद कर रहे हैं और क्या विकल्प के लिए संक्रमण सहायता, यदि आवश्यक हो जाता है कि उपलब्ध हैं. रजोनिवृत्ति एक विस्तृत श्रृंखला शुरू की है, लेकिन आमतौर पर 42-58 की उम्र सीमा में उम्मीद की जा सकती. [2] एक जल्दी रजोनिवृत्ति सिगरेट धूम्रपान, उच्च शरीर द्रव्यमान सूचकांक, नस्लीय और जातीय कारक, बीमारियों, रसायन चिकित्सा, विकिरण और से संबंधित हो सकता गर्भाशय और / या दोनों अंडाशय के सर्जिकल हटाने. [3]
रजोनिवृत्ति आधिकारिक तौर पर (एक वयस्क महिला जो गर्भवती नहीं है, स्तनपान कराने वाली नहीं है, और जो एक अक्षुण्ण गर्भाशय है) घोषित किया गया है जब वहाँ amenorrhea किया गया है एक पूर्ण वर्ष के लिए (किसी भी मासिक धर्म की अनुपस्थिति). हालांकि, वहाँ कई संकेत और प्रभाव है कि इस बात के लिए ऊपर का नेतृत्व कर रहे हैं, जिनमें से कई अच्छी तरह से इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. . अनियमित मासिक धर्म, vasomotor अस्थिरता (गर्म चमक और रात sweats), genitourinary ऊतक का शोष, बढ़ा तनाव, स्तन कोमलता, योनि सूखापन, विस्मृति, मनोदशा में बदलाव, और कुछ मामलों में ऑस्टियोपोरोसिस और या हृदय रोग / [4] ये शामिल हैं: इन प्रभाव हार्मोनल परिवर्तन एक महिला के शरीर से गुजर रहा है से संबंधित हैं, और वे एक अलग हद तक प्रत्येक महिला को प्रभावित. केवल हस्ताक्षर या प्रभाव है कि सभी महिलाओं को सार्वभौमिक रूप से आम में है कि रजोनिवृत्ति के संक्रमण के अंत तक हर महिला मासिक धर्म का एक पूर्ण बंद करना होगा.

[[श्रेणी:मध्य आयु]]
[[श्रेणी:मध्य आयु]]
[[श्रेणी:उत्तम लेख]]
[[श्रेणी:उत्तम लेख]]
रजोनिवृत्ति काफी गैर धूम्रपान करने वालों. [9] महिला जो अंडाशय संरक्षण औसत 3.7 की उम्मीद की उम्र से पहले के वर्षों में रजोनिवृत्ति के माध्यम से जाने से गर्भाशय आया है पहले की तुलना में धूम्रपान.
समयपूर्व रजोनिवृत्ति [संपादित करें]
दुर्लभ मामलों में, एक महिला के अंडाशय एक बहुत ही कम उम्र में काम करना बंद, यौवन की उम्र से 40 साल की उम्र से कहीं भी लेकर, और यह समय से पहले डिम्बग्रंथि असफलता (POF) के रूप में जाना जाता है. उठना, समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता 40 साल की उम्र से 1 महिलाओं का%, और 30 साल की उम्र से 0.1 महिलाओं का% को प्रभावित करता है. POF उम्र बढ़ने के सामान्य प्रभाव के कारण नहीं माना है. समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता के कुछ ज्ञात कारणों autoimmune विकार, थाइरोइड रोग, मधुमेह, रसायन चिकित्सा, नाजुक एक्स सिंड्रोम के जीन के वाहक जा रहा है, और रेडियोथेरेपी में शामिल हैं. हालांकि, समयपूर्व डिम्बग्रंथि के विफलता का सहज मामलों के बहुमत में, कारण अज्ञात है, यानी यह आम तौर पर अज्ञातहेतुक. [10]
POF निदान किया जाता है या कम से कम 3 कम से कम 4 हफ्तों अलग अवसरों पर कूप उत्तेजक (FSH) हार्मोन और luteinizing हार्मोन (LH) के उच्च रक्त स्तर से इसकी पुष्टि की. [10] समयपूर्व रजोनिवृत्ति की दरें भाईचारे में काफी अधिक होना पाया गया है और जुड़वां, जुड़वा बच्चों के लगभग 5% 40 साल की उम्र से पहले रजोनिवृत्ति तक पहुँचने. इस के लिए कारणों को पूरी तरह समझ नहीं रहे हैं. जुड़वां के बीच डिम्बग्रंथि ऊतक प्रत्यारोपण की उर्वरता बहाल करने में सफल रहे हैं.
पृष्ठभूमि [संपादित करें]

रजोनिवृत्ति संक्रमण है, और खुद postmenopause, एक प्राकृतिक जीवन, एक रोग राज्य या एक विकार नहीं बदलता है. संक्रमण ही प्रभाव का एक चर डिग्री है: यह कुछ महिलाओं के लिए जीवन का एक मुश्किल समय हो सकता है, दूसरों के लिए कर सकते हैं बहुत कम.
रजोनिवृत्ति शायद सबसे आसानी से है menarche, मासिक अवधियों के शुरू करने के विपरीत प्रक्रिया के रूप में समझा. तथापि, महिलाओं में रजोनिवृत्ति संतोषजनक नहीं स्थायी "मासिक अवधियों की रोक" के रूप में बस परिभाषित किया जा सकता, क्योंकि वास्तविकता में है गर्भाशय के लिए हो रहा है क्या काफी प्रक्रिया के लिए माध्यमिक है, यह वही है जो अंडाशय कि महत्वपूर्ण कारक है के लिए हो रहा है .
केंद्रीय भूमिका है कि अंडाशय खेलने का एक उदाहरण के रूप में, यह उनका कहना है कि जब चिकित्सा कारणों के लिए गर्भाशय के लिए शल्य चिकित्सा द्वारा एक युवा महिला में हटाया जा सकता है (गर्भाशय) है, उसकी अवधि के कोर्स का स्थायी रूप से बंद हो जाएगा लायक है, और स्त्री हो जाएगा गर्भावस्था के काबिल नहीं, लेकिन जैसा कि कम से कम उसके अंडाशय से एक के रूप में लंबे समय अभी भी कार्य कर रहा है, महिला रजोनिवृत्ति है पहुँच नहीं होगा. गर्भाशय की उपस्थिति के बिना भी, ovulation और प्रजनन हार्मोन के अनुक्रम की रिहाई पर चक्र करने के लिए जारी रहेगा, जब तक रजोनिवृत्ति तक पहुँच जाता होगा. इस के विपरीत में, परिस्थितियों में जहाँ एक महिला के अंडाशय (oophorectomy) को हटा रहे हैं में है, तो भी गर्भाशय को अक्षुण्ण छोड़ा जा रहे थे, महिला तुरंत "सर्जिकल रजोनिवृत्ति" में होगा. सर्जिकल रजोनिवृत्ति एक रजोनिवृत्ति जो दोनों अचानक और पूरी तरह से प्रेरित किया है, दोनों अंडाशय के हटाने के द्वारा प्राकृतिक रजोनिवृत्ति की उम्र से पहले है.
औसत पर, यह सोचते हैं कि वहाँ कोई शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप किया गया है, रजोनिवृत्ति संक्रमण समय की शुरुआत के पहले सबूत माहवारी चक्र की लंबाई में थोड़ा बदलाव है. इन बदलावों अधिक समय के साथ स्पष्ट हो, और अंत में चक्र है कि अब काफी या काफी सामान्य से कम हो सकते हैं नेतृत्व करने के लिए, प्रवाह है कि काफी हल्का या सामान्य से भारी हो सकता है, ovulations को छोड़ दिया उस समय छोड़ दिया है, और समय के कई महीनों का कोई साथ spans सभी में प्रवाह है, जिसके बाद माहवारी फिर से शुरू हो सकता है. संक्रमण को खत्म हो एक बार एक औरत सब पर किसी भी माहवारी रक्तस्राव के बिना 12 महीनों का अनुभव है, भले ही perimenopause के प्रभाव अच्छी तरह से समय में इस बिंदु से आगे बढ़ाया जा सकता है माना जाता है. शब्द "perimenopause", जो शाब्दिक अर्थ है, "रजोनिवृत्ति के आसपास" रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्षों के लिए संदर्भित करता है, दोनों से पहले और प्रवाह के अंतिम प्रकरण की तारीख के बाद समय की अवधि.
हार्मोनल संदर्भ [संपादित करें]
रजोनिवृत्ति संक्रमण चरणों की एक महिला की सूचना दी रक्तस्राव के पैटर्न के अनुसार वर्गीकृत किया गया है, पीयूषिका कूप प्रेरक हार्मोन FSH स्तर में परिवर्तन के द्वारा समर्थित. [11]
युवा महिलाओं में, एक सामान्य मासिक धर्म चक्र के दौरान अंडाशय FSH और luteinising हार्मोन का नियंत्रण (LH) जो दोनों पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा उत्पादित कर रहे हैं के तहत एक चक्रीय पैटर्न में estradiol टेस्टोस्टेरोन, और progesterone उत्पादन. रक्त estradiol के स्तर अपेक्षाकृत अपरिवर्तित ही रहेंगे, या रजोनिवृत्ति के करीब पहुंच में वृद्धि हो सकती है, लेकिन आमतौर पर अच्छी तरह देर perimenopause तक संरक्षित. यह बुलंद FSH स्तर के जवाब में होना माना जाता है. [12] हालांकि, रजोनिवृत्ति संक्रमण चिह्नित की विशेषता है, और अक्सर नाटकीय, FSH और estradiol के स्तर में बदलाव, और इस वजह से, इन हार्मोनों के मापन के लिए नहीं माना जाता एक औरत का सटीक menopausal की स्थिति के लिए विश्वसनीय गाइड. [13]
रजोनिवृत्ति इस मामले में, अंडाशय जो शरीर के हार्मोन का उत्पादन की endocrine प्रणाली का एक हिस्सा हैं, द्वारा estradiol और progesterone उत्पादन की प्राकृतिक या शल्य समाप्ति पर आधारित है हार्मोन है जो प्रजनन को संभव बनाने और यौन व्यवहार को प्रभावित करते हैं. रजोनिवृत्ति के बाद, एस्ट्रोजन के लिए अन्य ऊतकों, विशेष रूप से अंडाशय में उत्पादन किया जा जारी है, लेकिन यह भी हड्डी, रक्त वाहिकाओं और में भी दिमाग में. [14] हालांकि रजोनिवृत्ति पर estradiol के स्तर परिसंचारी में नाटकीय गिरावट कई ऊतकों प्रभावों मस्तिष्क से त्वचा के लिए, .
रजोनिवृत्ति के दौरान estradiol में अचानक गिरावट के विपरीत, कुल और मुक्त testosterone, साथ ही dehydroepiandrosterone सल्फेट (DHEAS) और androstenedione के स्तर को कम या अधिक उम्र के साथ तेजी से गिरावट दिखाई देते हैं. घूम एण्ड्रोजन के स्तर पर प्राकृतिक रजोनिवृत्ति का एक प्रभाव देखा नहीं किया गया है. [15] इस प्रकार प्राकृतिक रजोनिवृत्ति के विशिष्ट ऊतक प्रभाव androgenic हार्मोन उत्पादन के नुकसान के लिए नहीं ठहराया जा सकता. हालांकि, महिलाओं, जो उनकी शल्य चिकित्सा द्वारा हटा अंडाशय, जो अपने रसायन चिकित्सा या रेडियोथेरेपी से क्षतिग्रस्त अंडाशय पड़ा है, या जो डिम्बग्रंथि जननग्रंथिपोषी दमन किया था है, एक परिणाम के रूप में डिम्बग्रंथि के एण्ड्रोजन उत्पादन का नुकसान है.
रजोनिवृत्ति शल्य चिकित्सा द्विपक्षीय (अंडाशय के हटाने) oophorectomy है, जो अक्सर द्वारा प्रेरित किया जा सकता है, लेकिन हमेशा नहीं, फैलोपियन ट्यूब को हटाने (salpingo-oophorectomy) और गर्भाशय (गर्भाशय) के साथ संयोजन के रूप में किया. अंडाशय के हटाने का एक परिणाम के रूप में मासिक धर्म की समाप्ति "सर्जिकल रजोनिवृत्ति" कहा जाता है. हार्मोन के स्तर में अचानक और पूर्ण बूंद आमतौर पर गर्म चमक जैसे चरम लक्षण पैदा करता है, आदि के अंडाशय, एक गर्भाशय को हटाने के बिना गर्भाशय के हटाना, रजोनिवृत्ति कारण नहीं है, हालांकि पैल्विक सर्जरी अक्सर एक कुछ पहले रजोनिवृत्ति तेज़ कर सकते हैं शायद, क्योंकि एक समझौता रक्त अंडाशय के लिए आपूर्ति की.
[संपादित करें] शब्दावली

वहाँ विभिन्न रजोनिवृत्ति और रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्षों उल्लेख करने के लिए प्रयुक्त शब्दों के अर्थ में कुछ ओवरलैप है. इसके अलावा शब्दों में से कुछ अलग ढंग से आम भाषा में किया जाता है की तुलना में वे चिकित्सा पेशेवरों द्वारा किया जाता है.
रजोनिवृत्ति [संपादित करें]
चिकित्सकीय बोल रजोनिवृत्ति, एक विशिष्ट तिथि से बंधा है. महिला मानते हुए अभी भी एक गर्भाशय है, रजोनिवृत्ति के दिन के रूप में उसे माहवारी खत्म की अंतिम प्रकरण के बाद परिभाषित किया गया है. यह तारीख retrospectively तय हो गई है, एक बार 12 महीनों से कोई माहवारी के साथ चले गए हैं सब पर. इस बिंदु पर एक महिला को postmenopause में एक वर्ष माना जाता है, को बांझ माना जाता है, और अब जरूरत को ध्यान में गर्भावस्था की संभावना लेने के लिए.
आम भाषा में, तथापि, शब्द "रजोनिवृत्ति" आम तौर पर एक दिन के लिए नहीं संदर्भित करता है लेकिन रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्ष की पूरी करने के लिए. समय के इस अवधि भी है आमतौर पर जीवन के बदलाव, बदलना, या क्लैमाकटरिक और अधिक हाल ही में "perimenopause के" (शाब्दिक "रजोनिवृत्ति के आसपास" जिसका अर्थ है) के रूप में जाना जाता है बुलाया.
शब्द रजोनिवृत्ति भी अक्सर लोकप्रिय भाषा में इस्तेमाल करने के लिए postmenopause के सभी वर्षों मतलब है.
Perimenopause [संपादित करें]
Perimenopause रजोनिवृत्ति के संक्रमण वर्षों का वर्णन किया जाता शब्द है. महिलाओं को जो एक गर्भाशय है में, perimenopause के पहले और अंतिम अवधि के बाद (यद्यपि यह केवल संभव है कि बीती बातों की जांच में निर्धारित प्रवाह का प्रकरण जो वास्तव में अंतिम दौर था) वर्षों का वर्णन है. एक चिकित्सा सुविधा के लिए, perimenopause के तकनीकी रूप से जो समय से मासिक धर्म के लिए बन अनियमित और FSH स्तर है, जब तक 12 महीनों के माध्यम से पिछले माहवारी रक्तस्राव के बाद से वृद्धि हुई है शुरू के रूप में परिभाषित किया गया है. हालांकि हार्मोनल परिवर्तन क्रमिक दोनों शुरुआत और समाप्ति, कर रहे हैं, इसलिए विभिन्न संभव perimenopause के प्रभाव अक्सर पहले शुरू और यह बड़े करीने से परिभाषित समय स्लॉट के बाद जारी है.
Perimenopause के दौरान एस्ट्रोजेन और progesterone के डिम्बग्रंथि उत्पादन अधिक अनियमित स्तरों में विस्तृत और अप्रत्याशित उतार चढ़ाव के साथ अक्सर हो जाता है. इस अवधि के दौरान, उर्वरता कम हो, लेकिन उस पर विचार करने के लिए रजोनिवृत्ति की आधिकारिक तिथि तक शून्य तक पहुंचने की नहीं. आधिकारिक तिथि प्रतिक्रिया से निर्धारित होता है, एक बार 12 महीने माहवारी रक्त की अंतिम उपस्थिति के बाद पारित किया है.
लक्षण और रजोनिवृत्ति के संक्रमण के प्रभाव के रूप में 35 साल की उम्र के रूप में जल्दी शुरू हो, यद्यपि अधिकांश महिलाएं अपने मध्य में देर 40s करने के लिए संक्रमण के लिए जागरूक हो सकता है, अक्सर कई वर्षों perimenopausal खिड़की की वास्तविक शुरुआत के बाद. ध्यान देने योग्य शारीरिक प्रभावों के साथ perimenopause की अवधि के रूप में एक कुछ वर्षों के रूप में संक्षिप्त किया जा सकता है, लेकिन यह करने के लिए दस या अधिक वर्षों के अंतिम अवधि के लिए असामान्य नहीं है. वास्तविक और किसी भी व्यक्तिगत औरत के लिए perimenopause के प्रभाव की अवधि को गंभीरता वर्तमान में पहले से भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं. प्रक्रिया के दौरान भी एक व्यक्ति महिला perimenopause के पाठ्यक्रम नहीं तो मुश्किल असंभव भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है.
Perimenopause के वर्षों के दौरान, कई महिलाओं को ध्यान देने योग्य और नैदानिक ​​नमूदार शारीरिक हार्मोनल उतार चढ़ाव से उत्पन्न परिवर्तन से गुजरना. इनमें से सबसे प्रसिद्ध है "गर्म फ़्लैश" या "फ्लश गर्म", शरीर के तापमान में अचानक अस्थायी वृद्धि हुई है. एक "गर्म फ़्लैश" में "फ़्लैश" अनुभूति के रूप में शरीर के तापमान को ऊपर की ओर soars होता है, एक चोटी पर बहुत तेजी से पहुँच रहा है. एक "गर्म फ़्लैश" में "हॉट" सनसनी प्रारंभिक तापमान वृद्धि नहीं है, बजाय, यह शरीर की एक अधिक सामान्य तापमान रेंज में लौटने की सुस्ती के लिए एक प्रतिक्रिया है.
कुछ मामलों में गर्म चमक इतनी मजबूत है कि वे समय की एक बहुत ही कम अवधि में शरीर का तापमान कई डिग्री बढ़ा जा सकता है, यह चरम तापमान अंतर पीड़ित कमजोर महसूस करने के लिए और भारी पसीना में बाहर तोड़ने के लिए पैदा कर सकता है. महिला को बेचैनी के बावजूद, गर्म चमक चिकित्सकों द्वारा हानिकारक नहीं माना जाता. ज्यादातर मामलों में, चमक को अत्यधिक परेशानियों में आसानी, हार्मोन रिप्लेसमेंट (एचआरटी) चिकित्सा या SSRI दवा के रूप में पर्चे दवाओं का उपयोग कर इलाज किया जा सकता है, साथ ही साथ पर-the-काउंटर प्लांट एस्ट्रोजेन और हर्बल उपचार का उपयोग करके. कई महिलाओं को औषध विज्ञान के माध्यम से गर्म चमक इलाज नहीं है, और बदले में गर्मी तेज़ी से फैलने के तरीके (प्राकृतिक फाइबर, ढीले कपड़े, हल्के कपड़ों की परतों को आसानी से हटाने योग्य) के रूप में अच्छी तरह यांत्रिक तरीकों में ड्रेसिंग के लिए अतिरिक्त जैसे गर्मी को दूर करने में शरीर सहायता पर भरोसा चुनें प्रशंसकों के रूप में, बर्फ के पानी, पीने और शांत कमरे में रहते थे.
अन्य आम perimenopausal अवधि के दौरान सामना प्रभाव मनोदशा में बदलाव, अनिद्रा, थकान, और स्मृति समस्याओं में शामिल हैं.
रजोनिवृत्ति, कुछ महिलाओं में, हानि की भावना उर्वरता का अंत करने के लिए संबंधित के बारे में ला सकते हैं. इसके अलावा इस परिवर्तन अक्सर जीवन का एक समय में तब होता है जब अन्य तनाव एक औरत के जीवन में मौजूद हैं:
करने के लिए और या बुजुर्ग माता पिता की मृत्यु / के लिए देखभाल करने के साथ सौदा करने के बाद
तथाकथित "सिंड्रोम खाली घोंसला" जब बच्चों को घर छोड़ने के लिए
पोते के जन्म, जो "बड़े लोगों" की एक नई श्रेणी में "मध्यम आयु" के लोगों, स्थानों
हाल के शोध से पता चलता है कि perimenopausal महिलाओं में melatonin पूरकता थाइरोइड समारोह और जननग्रंथिपोषी स्तर में काफी सुधार है, साथ ही बहाल करने के प्रजनन और माहवारी और रोकने के रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े अवसाद उत्पादन कर सकते हैं. [16]
Premenopause [संपादित करें]
Premenopause एक के लिए पिछले अवधि, जब प्रजनन हार्मोन का स्तर पहले से कम और अधिक अनिश्चित होते जा रहे हैं करने के लिए अग्रणी वर्षों का वर्णन किया जाता शब्द है, और हार्मोन वापसी के प्रभाव मौजूद हो सकता है.
Postmenopause [संपादित करें]
अवधि postmenopause महिलाओं, जो 12 महीने की एक न्यूनतम के लिए एक माहवारी रक्तस्राव का अनुभव नहीं है, यह सोचते हैं कि वे अभी भी एक गर्भाशय है पर लागू होता है, और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली नहीं हैं. एक गर्भाशय के बिना महिलाओं में रजोनिवृत्ति या postmenopause एक बहुत ही उच्च स्तर FSH द्वारा पहचाना जाता है. इस प्रकार postmenopause एक स्त्री के जीवन में समय है कि उसे पिछले अवधि के बाद जगह ले, या अधिक सही, समय उस बिंदु इस प्रकार है जब उसके अंडाशय निष्क्रिय हो जाते हैं सब के सब है.
एक औरत जो अभी भी उसके गर्भाशय गया है (और जो न तो और न ही गर्भवती स्तनपान कराने वाली है) postmenopause में होना एक बार वह सब पर कोई प्रवाह के साथ 12 महीने पूरा हो गया है, कोई भी नहीं खोलना घोषित किया जा सकता. जब वह उस बिंदु तक पहुँच जाता है, वह postmenopause में एक वर्ष है.
एक औरत postmenopausal की घोषणा में इस देरी का कारण है क्योंकि अवधियों आमतौर पर बेहद अनिश्चित जीवन के इस समय में, और इसलिए समय की एक काफी लंबे मार्ग को यकीन है कि साइकिल वास्तव में पूरी तरह से नहीं रह गया है होना आवश्यक है.
इस बिंदु पर एक महिला के गर्भवती बनने की संभावना में बांझ, और अब कारक की जरूरत माना जाता है. हालांकि गर्भवती बनने की संभावना आमतौर पर बहुत कम किया गया है (लेकिन नहीं शून्य) वर्ष की एक संख्या के लिए पहले इस बिंदु पर पहुंच गया है.
महिलाओं को जो कोई भी गर्भाशय है, और इसलिए कोई समय है में मीनोपॉज के बाद एक रक्त परीक्षण है जो कूप प्रेरक हार्मोन (FSH) का बहुत ही उच्च स्तर है कि रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के प्रतीक हैं प्रकट कर सकते हैं द्वारा निर्धारित किया जा सकता.
एक महिला की प्रजनन हार्मोन का स्तर ड्रॉप करने के लिए और बाद रजोनिवृत्ति में कुछ समय के लिए उतार चढ़ाव जारी रखने के लिए, इसलिए किसी भी हार्मोन लक्षण है कि एक औरत का अनुभव हो सकता है जरूरी सही दूर रोक नहीं है, लेकिन कुछ समय लग सकता है, यहां तक ​​कि कई वर्षों से, के लिए पूरी तरह से गायब .
कोई अवधि की तरह प्रवाह कि postmenopause के दौरान हो, अभी भी खोलना हो सकता है, एक चिकित्सक को सूचित किया जाना चाहिए. कारण वास्तव में मामूली हो सकते हैं, लेकिन एंडोमेट्रियल कैंसर की संभावना के लिए जाँच की जानी चाहिए और सफाया कर दिया.
संकेत और लक्षण [संपादित करें]

रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्षों के दौरान, के रूप में शरीर की प्राकृतिक हार्मोन के तेजी से अस्थिर और छोड़ने के स्तर पर प्रतिसाद देता है, प्रभाव की एक संख्या प्रदर्शित हो सकता है. इन प्रभावों के कष्टप्रद स्तर हर औरत न अनुभवों; प्रभाव और डिग्री के लिए जो वे प्रकट की रेंज बहुत व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में चर रहा है.
प्रभाव है कि कम एस्ट्रोजन का स्तर (उदाहरण के लिए योनि शोष और त्वचा सुखाने) के कारण कर रहे हैं के बाद रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्ष से अधिक हो जारी रहेगा, लेकिन कई प्रभाव है कि हार्मोन के स्तर में उतार चढ़ाव के चरम (उदाहरण के गर्म चमक और मन परिवर्तन के लिए) की वजह से हैं आमतौर पर गायब हो जाते हैं या काफी सुधार एक बार perimenopause संक्रमण पूरी तरह से खत्म हो गया है. सभी विभिन्न संभव perimenopause प्रभाव एक समग्र ड्रॉप, साथ ही साथ पूर्ण स्तर और एस्ट्रोजेन और progesterone के रिश्तेदार का स्तर में नाटकीय लेकिन अनिश्चित उतार चढ़ाव, की वजह से हैं. जिस्म में सनसनी जैसे प्रभाव, (रेंगने, खुजली, या त्वचा sensations झुनझुनी) में से कुछ, हार्मोन वापसी के साथ सीधे जुड़े हो सकते हैं.
दोनों हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के उपयोगकर्ताओं और गैर उपयोगकर्ताओं के सबसे अक्सर और विक्षुब्ध प्रभाव के रूप में ऊर्जा की कमी की पहचान. [17] अन्य प्रभाव गर्म चमक और palpitations जैसे vasomotor लक्षण, अवसाद, चिड़चिड़ापन, मूड के झूलों के रूप में मनोवैज्ञानिक प्रभाव शामिल कर सकते हैं , स्मृति समस्याओं और एकाग्रता की कमी है, और atrophic योनि और पेशाब का सूखापन अत्यावश्यकता जैसे प्रभाव.
औसत औरत भी तेजी से अनियमित कारण छोड़ ovulations को माहवारी है. आमतौर पर, प्रवाह के समय अप्रत्याशित हो जाता है. इसके अलावा प्रवाह की अवधि काफी कम या सामान्य से अधिक लंबा हो सकता है और प्रवाह में ही काफी भारी या हल्का तुलना में पहले खोलना की कभी कभी लंबे एपिसोड सहित मामला था, हो सकता है. प्रारंभिक प्रक्रिया में यह कुछ 2-सप्ताह चक्र है असामान्य नहीं है. इसके अलावा इस प्रक्रिया में यह आम बात है एक समय में महीनों के लिए समय को छोड़, और इन को छोड़ दिया अवधि के एक भारी अवधि के द्वारा पीछा किया जा सकता है. एक पंक्ति में छोड़ दिया अवधियों की संख्या अक्सर अंतिम अवधि के दृष्टिकोण के रूप में समय बढ़ जाती है. बिंदु पर जब रजोनिवृत्ति की उम्र की एक महिला कोई अवधियों पड़ा है या 12 महीनों के लिए खोलना, वह मीनोपॉज के बाद में एक वर्ष माना जाता है.
इन रजोनिवृत्ति प्रभाव से कुछ की महिलाओं पर प्रभाव का आकलन करने का एक तरीका यह ग्रीन Climateric स्केल प्रश्नावली है.
संवहनी अस्थिरता
गर्म चमक या रात sweats और कुछ लोगों में, ठंड चमक सहित गर्म flushes,
संभव है, लेकिन contentious [18] atherosclerosis का खतरा बढ़
माइग्रेन
तेज धड़कन
मूत्रजननांगी शोष, भी योनि शोष के रूप में जाना, (मुख्य लेख: atrophic vaginitis)
योनी, योनि, गर्भाशय ग्रीवा, और भी बाहरी मूत्र पथ की झिल्लियों के thinning, साथ काफी और बाहरी और आंतरिक जननांग के सभी क्षेत्रों की लोच में सिकुड़ नुकसान के साथ.
खुजली
शुष्कता
रक्त स्राव
पानी का निर्वहन
मूत्र आवृत्ति
मूत्र असंयम
मूत्र अविलंबिता
वृद्धि की योनि कैंडिडिआसिस उदाहरण के लिए सूजन और संक्रमण के लिए, संवेदनशीलता, और मूत्र पथ के संक्रमण
कंकाल का
पीठ दर्द
जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों में दर्द
ऑस्टियोपीनिया और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा धीरे - धीरे समय के साथ विकसित
त्वचा, कोमल ऊतक
स्तन शोष
स्तन कोमलता + / - सूजन
त्वचा की लोच में कमी
जिस्म में सनसनी (खुजली, झुनझुनी, जल, पिन और सुई, या पर या नीचे त्वचा रेंगने चींटियों की सनसनी)
और thinning बनने सुखानेवाला त्वचा
मनोवैज्ञानिक
अवसाद और / या चिंता
थकान
चिड़चिड़ापन
स्मृति हानि और एकाग्रता के साथ समस्याओं
मानस अशांति
सो गड़बड़ी, गरीब गुणवत्ता सो, प्रकाश नींद, अनिद्रा
यौन
Dyspareunia या दर्दनाक संभोग
कमी कामेच्छा
समस्याओं संभोग सुख तक पहुँचने
योनि सूखापन और योनि शोष
पलटन पढ़ाई चिकित्सा रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े शर्तों के बारे में मिश्रित निष्कर्ष तक पहुँच चुके हैं. उदाहरण के लिए, एक 2007 के अध्ययन में पाया कि रजोनिवृत्ति गर्म चमक के साथ जुड़ा था, जोड़ों का दर्द और मांसपेशियों में दर्द,. और उदास मन [19] इसी अध्ययन में, यह प्रकट रजोनिवृत्ति गरीब नींद के साथ नहीं जुड़े थे कि, कामेच्छा गिरावट आई, और योनि सूखापन . [19] बहरहाल, इस के विपरीत, एक 2008 का अध्ययन गरीब नींद की गुणवत्ता के साथ एक सहयोग मिला. [20]
कारण [संपादित करें]

रजोनिवृत्ति के कारणों पूरक आसन्न (यंत्रवत) दृष्टिकोण (यह कैसे होता है) से या परम (अनुकूली विकासवादी) दृष्टिकोण (क्यों ऐसा होता है) से माना जा सकता है. बाद समूह परिकल्पना ही हैं.
आसन्न परिप्रेक्ष्य [संपादित करें]
प्राकृतिक या शारीरिक रजोनिवृत्ति एक औरत के सामान्य उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के एक भाग के रूप में होता है. यह [21] अंडाशय में और oocytes डिम्बग्रंथि के रोम के लगभग सभी के अंतिम कमी का नतीजा है. इस कूप प्रेरक हार्मोन (FSH) परिसंचारी और हार्मोन का स्तर (LH) luteinizing क्योंकि वहाँ oocytes और रोम इन हार्मोनों का जवाब देने और एस्ट्रोजन उत्पादन की एक कम संख्या में हैं में वृद्धि का कारण बनता है. एस्ट्रोजन के उत्पादन में यह कमी गर्म चमक, अनिद्रा और मनोदशा में बदलाव की perimenopausal लक्षणों की ओर जाता है. लंबी अवधि के प्रभाव ऑस्टियोपोरोसिस और योनि शोष शामिल हो सकते हैं.
रजोनिवृत्ति के विकासवादी सिद्धांत [संपादित करें]
पुरुषों के विपरीत, महिलाओं उनके gametes में और अधिक निवेश, उन्हें एक अत्यंत मूल्यवान संसाधन बनाने [22] चयन इसलिए सिद्धांत में ova की एक मात्रा है कि महिला जीवन के लिए पर्याप्त होगा एहसान चाहिए.. से अधिक निवेश resourcefully बेकार है और के तहत निवेश कम रखरखाव की ओर जाता है. मानव महिलाओं, हालांकि, एक चरण के बाद प्रजनन में एक उनके जीवन काल के तिहाई से अधिक खर्च करते हैं. अनुकूली करने के लिए गैर अनुकूली से प्रजनन परिपक्वता सीमा से परे अस्तित्व के लिए संभव विकासवादी स्पष्टीकरण.
गैर अनुकूली hypotheses [संपादित करें]
वंश में महिला निवेश की उच्च लागत शारीरिक deteriorations कि को बांझ बनने संवेदनशीलता बढ़ाना हो सकता है. इस परिकल्पना पता चलता है मानव में प्रजनन जीवन काल अनुकूलित कर दिया गया है, लेकिन इसे और अधिक मुश्किल महिलाओं में साबित कर दी है और इस तरह उनकी प्रजनन अवधि कम है. यदि इस परिकल्पना सच तथापि थे, रजोनिवृत्ति पर नकारात्मक उम्र प्रजनन प्रयास के साथ सहसंबद्ध किया जाना चाहिए [23] और उपलब्ध डेटा इस का समर्थन नहीं करता. [24]
महिला दीर्घायु में हाल के एक कारण के रहने वाले और सामाजिक देखभाल के स्तर में सुधार को बढ़ाने के लिए भी है. सुझाव दिया गया [25] यह चयन के लिए कठिन है, तथापि, माता पिता और दादा दादी के लिए वंश से सहायता [26] जीवन स्तर के चाहे पक्ष, अनुकूली प्रतिक्रियाओं शारीरिक तंत्र द्वारा सीमित हैं. दूसरे शब्दों में senescence क्रमादेशित है और विशिष्ट जीन द्वारा विनियमित. [27]
[संपादित करें] अनुकूली hypotheses
मां परिकल्पना [संपादित करें]
मां परिकल्पना पता चलता है कि रजोनिवृत्ति के लिए मानव में चुना गया था मानव वंश और प्रजनन की उच्च लागत की विस्तारित अवधि के विकास की वजह से इतना है कि माताओं नई वंश से एक कम उत्तरजीविता मौका के साथ अपने प्रयास के साथ पुनः निर्देशित मौजूदा बच्चों के लिए द्वारा प्रजनन स्वास्थ्य में एक लाभ हासिल एक अधिक जीवित रहने की संभावना होती है. [28]
दादी परिकल्पना [संपादित करें]
दादी परिकल्पना पता चलता है कि मानव में रजोनिवृत्ति के लिए चुना गया था क्योंकि यह पोते के अस्तित्व को बढ़ावा देता है. इस परिकल्पना के अनुसार, महिलाओं की प्रजनन फ़ीड और बच्चों, वयस्क नर्सिंग बेटियों और पोते जिनकी माताओं उन्हें weaned है के लिए परवाह पोस्ट. मानव शिशुओं ग्लूकोज के बड़े और स्थिर आपूर्ति की आवश्यकता के लिए बढ़ रही मस्तिष्क खिलाओ. जीवन के पहले वर्ष में शिशुओं में, मस्तिष्क सभी कैलोरी का 60% की खपत है, इसलिए दोनों बच्चों और उनकी माताओं एक भरोसेमंद खाद्य आपूर्ति की आवश्यकता है. कुछ सबूत है कि शिकारी के आधे से भी कम सबसे शिकारी होकर समाज का कुल बजट भोजन, और अक्सर आधे से भी कम ज्यादा, ताकि foraging दादी काफी समय है जब मां और पिता के लिए पर्याप्त इकट्ठा करने में असमर्थ हैं पर पोते के अस्तित्व के लिए योगदान कर सकते हैं योगदान अपने बच्चों को सभी के लिए भोजन. सामान्य में, चयन अकाल या अन्य असुविधा के समय के दौरान सबसे अधिक शक्तिशाली चल रही है. इसलिए हालांकि दादी अच्छे समय के दौरान आवश्यक नहीं हो सकता है, कई पोते उनके बिना अकाल के समय के दौरान जीवित नहीं रह सकते. यकीनन, तथापि, वहाँ माना रजोनिवृत्ति के विकासवादी (या बस तटस्थता) विकासवादी अतीत में प्रजातियों के अस्तित्व के लिए लाभ पर कोई ठोस सहमति है.
. वास्तव में, ऐतिहासिक डेटा का विश्लेषण में पाया गया है कि एक महिला के बाद प्रजनन जीवन की लंबाई उसके वंश और उसके पोते के अस्तित्व के प्रजनन सफलता में परिलक्षित होता था [29] दिलचस्प है, एक अन्य अध्ययन लेकिन नानी में केवल तुलनात्मक प्रभाव मिला - पैतृक दादी शिशु (शायद कारण पितृत्व अनिश्चितता के लिए) मृत्यु दर. [30] भिन्न मातृ और पैतृक दादी के लिए सहायता रणनीतियों को भी दिखा दिया गया है पर एक हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ा. मातृ दादी वंश अस्तित्व पर ध्यान केंद्रित है, जबकि पैतृक दादी के जन्म दर में वृद्धि. [31]
एक दादी परिकल्पना के विषय में समस्या यह है कि महिला philopatry का एक इतिहास की आवश्यकता है और अभी तक वर्तमान दिन के सबूत से पता चलता है कि शिकारी होकर समाज का पितृसत्तात्मक बहुमत रहे हैं. [32] इसके अलावा, माँ, दादी या प्रभाव पर सभी विविधताओं के लिए समझाने की असफल पुरुषों में जारी शुक्राणुजनन साथ दीर्घायु (सबसे पुरानी सत्यापित पितृत्व 94 वर्ष है, सबसे पुराना दस्तावेज जन्म परे 35 साल महिलाओं के लिए जिम्मेदार ठहराया). [33] यह भी डिम्बग्रंथि कूपिक गतिविधि को खोने के हानिकारक ऑस्टियोपोरोसिस, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, अल्जाइमर जैसे, प्रभाव की व्याख्या करने में विफल रहता है रोग और कोरोनरी धमनी की बीमारी [34].
[संपादित करें] प्रबंधन


Perimenopause जीवन का एक स्वाभाविक चरण है. यह एक बीमारी या एक विकार नहीं है, और इसलिए यह स्वचालित रूप से चिकित्सा उपचार की सब पर किसी भी प्रकार की आवश्यकता नहीं है. हालांकि, उन मामलों में जहां perimenopause के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक प्रभाव काफी मजबूत है कि वे काफी उन्हें अनुभव स्त्री की रोजमर्रा की जिंदगी को बाधित कर रहे हैं में, उपशामक चिकित्सा उपचार कभी कभी उपयुक्त हो सकता है.
हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी [संपादित करें]
यह भी हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (रजोनिवृत्ति) देखें
रजोनिवृत्ति हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी या एचआरटी, हार्मोन थेरेपी या हिंदुस्तान टाइम्स के रूप में ब्रिटेन में जाना जाता है, के संदर्भ में एक औरत जो एक अक्षुण्ण गर्भाशय है के लिए एस्ट्रोजन प्लस progestin का उपयोग करें, या एस्ट्रोजन एक औरत जो एक गर्भाशय पड़ा है के लिए अकेले को दर्शाता है. [ 35] परंपरागत रूप से ऐसी चिकित्सा गोलियों के रूप में प्रदान किया गया था लेकिन अब त्वचा पैच, जैल, त्वचा स्प्रे, चमड़े के नीचे का आरोपण और बहुत आगे सहित योगों की एक श्रेणी में उपलब्ध है. परम्परागत एचआरटी के लिए एक लोकप्रिय विकल्प एक कृत्रिम (मैक्सिकन रतालू से व्युत्पन्न) हारमोन tibolone कहा जाता है. गर्म flushes के लिए गैर हार्मोनल उपचारों में से, SSRIs से कुछ के लिए कुछ दवा राहत प्रदान करते दिखाई देते हैं [36] एचआरटी के प्रतिकूल प्रभाव को तैयार करने और खुराक के अनुसार भिन्न दिखाई देते हैं.. "संयुग्मित घोड़े का एस्ट्रोजेन का प्रतिकूल प्रभाव" पर अनुभाग देखें.
गर्म चमक से राहत के अलावा, हार्मोन थेरेपी योनि सूखापन को कम करने, गुणवत्ता और जोड़ों के दर्द नींद में सुधार कर सकते हैं. यह भी बेहद हड्डी हानि और ऑस्टियोपोरोटिक फ्रैक्चर की रोकथाम के लिए प्रभावी है. [37]
एक औरत और उसके चिकित्सक ध्यान से निर्धारण किया जाए एचटी / एचआरटी या अन्य उपचारों के लाभ जोखिम पल्ला झुकना करने से पहले उसकी स्थिति, उसकी शिकायतों और उसके रिश्तेदार जोखिम की समीक्षा करनी चाहिए. जब तक अधिक संभावित खतरों के बारे में समझा जाता है, महिलाओं के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का उपयोग करने का चुनाव आम तौर पर अच्छी तरह से करने के लिए सबसे कम कम से कम अवधि के लिए हार्मोन की प्रभावी खुराक ले, और के लिए कि क्या कुछ रूपों के रूप में उनके डॉक्टरों प्रश्न सलाह दी जाती है के कम खतरों मुद्रा सकता है दूसरों की तुलना में या थक्के कैंसर.
अभी हाल तक सबसे अधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल postmenopausal महिलाओं में एस्ट्रोजन दुनिया भर तैयारी मौखिक संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन था. अन्य मौखिक एस्ट्रोजन की तैयारियाँ synthetically का व्युत्पन्न piperazine estrone सल्फेट, estriol, estradiol और estradiol valerate micronised शामिल हैं. Estradiol भी एक पैच या जेल के रूप में transdermally सकता है इस्तेमाल एक धीमी गति से जारी percutaneous प्रत्यारोपण के रूप में, और अधिक हाल ही में एक मीटर के जरिए खुराक त्वचा स्प्रे के रूप में किया जाना है. Intravaginal एस्ट्रोजेन एक या पेसरी या क्रीम फार्म, dienoestrol और क्रीम के रूप में संयुग्मित oestrogens में पेसरी estriol, अंगूठी के रूप में सामयिक estradiol शामिल हैं. ओरल estradiol और अन्य मौखिक एस्ट्रोजन की तैयारियाँ micronised ऊपर 10 estrone सल्फेट परिसंचारी से transdermally तुलनीय या और भी अधिक मात्रा में estradiol दिलाई. [38] यह स्तन और अंतर्गर्भाशयकला जैसे कि एस्ट्रोजन के प्रति संवेदनशील ऊतकों में चिंता का विषय है के गुना उच्च स्तर में परिणाम कर सकते हैं उच्च करने के लिए estradiol के लिए के माध्यम से estrone सल्फेट चयापचय क्षमता. मौखिक रूप से प्रशासित एस्ट्रोजन चिकित्सा भी सेक्स हार्मोन एक बड़ी हद तक बाध्यकारी गैर मौखिक रूप से प्रशासित एस्ट्रोजेन से ग्लोब्युलिन (SHBG) बढ़ जाती है. SHBG और रक्त में एस्ट्रोजन टेस्टोस्टेरोन बांधता है और यह इन हार्मोनों की bioavailability में एक चिकित्सकीय महत्वपूर्ण कमी में परिणाम कर सकते हैं. इस प्रकार यह है कि मौखिक एस्ट्रोजन चिकित्सा के नुस्खे सबसे कम उपलब्ध खुराक पर होना चाहिए लग रहे estrone सल्फेट परिसंचारी और SHBG पर प्रभाव को कम करेगा.
उन महिलाओं को जो कोई भी गर्भाशय (आमतौर पर कारण पिछले एक गर्भाशयोच्छेदन के लिए) में है, अकेले एस्ट्रोजन एक उपयुक्त हार्मोन थेरेपी है और वास्तव में करने के लिए उपयोग प्रोजेस्ट्रोन जब अंतर्गर्भाशयकला के विकास पर एक मध्यस्थता प्रभाव (गर्भाशय के अस्तर) के रूप में अपना कार्य जारी रखे हुए है बेहतर अब जरूरी नहीं. जिन महिलाओं को अभी भी एक गर्भाशय है करने के लिए एस्ट्रोजन के अलावा प्रोजेस्टेरोन लेने के क्रम में एंडोमेट्रियल hyperplasia और एंडोमेट्रियल कार्सिनोमा के विकास के खिलाफ की रक्षा की जरूरत है.
प्रोजेस्ट्रोन के मौखिक प्रशासन सुविधाजनक है, लेकिन मौखिक micronised फार्म का तेजी से और metabolized है जिगर में निष्क्रिय है, इसलिए उच्च खुराक के लिए पर्याप्त परिसंचारी खून के स्तर को प्राप्त प्रशासित किया जाना चाहिए. सिंथेटिक progestins विकसित किया गया है और इस समस्या को दूर निर्धारित है. सिंथेटिक progestins अधिक जिगर चयापचय के लिए प्रतिरोधी रहे हैं, इसलिए कम खुराक लेने के लिए वांछित एंडोमेट्रियल प्रभाव को प्राप्त किया जा सकता. यह असामान्य के लिए महिलाओं प्रोजेस्टेरोन या progestin चिकित्सा के साथ दुष्प्रभाव अनुभव नहीं है. प्रोजेस्टेरोन बेहोश करने की क्रिया तो सबसे अच्छा सोते समय लिया जाता है कारण हो सकता है. [39] सिंथेटिक progestins कुछ महिलाओं में चिड़चिड़ापन और मूड परिवर्तन का कारण हो सकता है. [40]
संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन [संपादित करें]
हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का भी प्रकार देखें
संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन एस्ट्रोजन हाइड्रोफिलिक पक्ष समूहों (जैसे सल्फेट) को संयुग्मित अणु होते हैं और गर्भवती Equidae mares (घोड़ों) के मूत्र से उत्पादन किया. Premarin इस बात का प्रमुख उदाहरण है, या तो अकेले या Prempro, जहां यह एक कृत्रिम progestin, medroxyprogesterone एसीटेट के साथ संयुक्त है में.
महिलाओं के कई डॉक्टरों और दवा कंपनी के विपणन (कम से कम अमेरिका में) प्रयास है कि संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन से रजोनिवृत्ति के बाद हार्मोन चिकित्सा हृदय रोग के अपने जोखिम को कम करने और बुढ़ापे के विभिन्न पहलुओं को रोकने सकता है के द्वारा किया गया था कई वर्षों के लिए सलाह दी. हालांकि, एक बड़े, randomized, नियंत्रित परीक्षण (महिला स्वास्थ्य पहल) में पाया गया कि महिलाओं संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन (Premarin) के साथ हिंदुस्तान टाइम्स या एचआरटी के दौर से गुजर, एक कृत्रिम (medroxy pogesterone (एसीटेट Premarin प्लस Provera, Prempro के रूप में जाना)) progestin साथ संयोजन में , स्तन कैंसर और हृदय रोग का खतरा बढ़ गया था. [41] स्तन कैंसर के खतरे में वृद्धि हुई महिला संयुग्म अकेले एस्ट्रोजन (Premarin) बनाम placebo के स्वास्थ्य Initiativestudy में नहीं देखा था, लेकिन इस अध्ययन के समय से पहले का एक बढ़ा जोखिम के रूप में बंद कर दिया था स्ट्रोक Premarin साथ इलाज महिलाओं में मनाया गया. [42] हालांकि जोखिम में इस वृद्धि छोटा समग्र था, यह थ्रेसहोल्ड कि अग्रिम में किया गया था शोधकर्ताओं द्वारा करने के लिए नैतिकता की दृष्टि से अध्ययन को रोकने की आवश्यकता है पर्याप्त रूप में स्थापित पारित कर दिया.
जब इन परिणामों को पहली बार 2002 में सूचना दी थी, लोकप्रिय मीडिया और कहानी अतिशयोक्तिपूर्ण जोखिम सनसनीखेज है, जबकि निर्माता करने के लिए जोखिम की डिग्री कम से कम करने का प्रयास जारी रखा. लेकिन सबसे समाचार उल्लेख है कि WHI में महिलाओं की औसत आयु 62 साल का था, काफी समय था जब अधिकांश महिलाएं एचआरटी शुरू से अधिक उम्र में विफल रहा है, और वास्तव में कई वर्षों postmenopause में. आदेश में अध्ययन में नामांकन के लिए, रोगियों को गर्म चमक के स्पर्शोन्मुख किया जा सकता था, इसलिए वे नहीं जानते होंगे कि क्या वे placebo प्राप्त किया. इन कारणों के लिए आम तौर पर स्वीकार WHI नैदानिक ​​अभ्यास के प्रतिनिधि नहीं था.
[[als:Menopause]]
[[als:Menopause]]
[[ar:إياس]]
[[ar:إياس]]

20:29, 15 जून 2011 का अवतरण

मासिक धर्म के स्थायी रूप से बंद हो जाने को रजोनिवृत्ति (Menopause) कहा जाता है। साधारणत: कन्याओं को 14 या 15 की आयु में और ऊष्ण प्रदेशों में इससे भी पूर्व मासिकधर्म प्रारंभ हो जाता है, जिसका अर्थ है कि कन्या गर्भधारण के योग्य हो गई है। तब से लेकर 45 से 50 वर्ष की आयु तक साधारणतया प्रत्येक 28वें दिन मासिकधर्म होता रहता है। प्रत्येक मास में एक बार डिंबग्रंथि से एक डिंब परिपक्व होकर बाहर निकलता है और डिंबवाहिका नली में शुक्राणु द्वारा संसेचित होकर गर्भाशय में आकर गर्भ बन जाता है।

जब डिंबग्रंथि में परिपक्व डिंबों का क्षरण बंद हो जाता है, तब मासिकधर्म भी बंद हो जाता है। डिंबग्रंथि में जो अंत:स्राव बनते हैं, वे ही डिंब के परिपक्व होने के बाद अंडोत्सर्ग (ovulation), गर्भस्थापना और गर्भवृद्धि के कारण होते हैं। डिंबग्रंथि के सक्रिय जीवन के समाप्त होने पर इन स्रावों का बनना निसर्गत: बंद हो जाता है। रजोनिवृत्ति इसी का सूचक तथा परिणाम है।

रजोनिवृत्ति होने पर स्त्री के शरीर में शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के पविर्तन हो जाते हैं। बहुधा ये परिवर्तन इतनी धीमी गति से तथा अल्प होते हैं कि स्त्री को कोई असुविधा नहीं होती, किंतु कुछ स्त्रियों को विशेष कष्ट होता है। रजोनिवृत्ति को अंग्रेजी में मेनोपॉज़ कहते हैं, जिसका अर्थ 'जीवन में परिवर्तन' है। यह वास्तव में स्त्री के जीवन का पविर्तनकाल होता है। इस काल का प्रारंभ होने पर चित्त में निरुत्साह, शरीर की शिथिलता, निद्रा न आना, शिर में तथा शरीर के भिन्न भिन्न भागों में पीड़ा रहना, अनेक प्रकार की असुविधाएँ, या बेचैनी होना आदि लक्षण प्रकट होते हैं। बहुतों के शरीर में स्थूलता आ जाती है। आनुवंशिक या वैयक्तिक उन्माद की प्रवृत्तिवाले व्यक्तियों को उन्माद, या पागलपन होने की आशंका रहती है। अन्य प्रकार के मानस विकास भी हो सकते हैं।

प्रजनन क्रिया समाप्त होने के पश्चात्‌, प्रजनन अंगों में अर्बुद होने का भय रहता है। डिंबग्रंथि और गर्भाशय दोनों में अर्बुद उत्पन्न हो सकते हैं। गर्भाशय में घातक और प्रघातक दोनों प्रकार के अर्बुदों की प्रवृत्ति होती है। मासिकधर्म की गड़बड़ी कैंसर का सर्वप्रथम लक्षण है। अधिक मात्रा में स्राव होना, सौत्रार्बुद (fibroid) का द्योतक है। उदर के आकार की वृद्धि का कारण अर्बुद हो सकता है। इस समय गलगंड, या घेघा (goitre) उत्पन्न होने की संभावना रहती है।

भिन्न-भिन्न स्त्रियों में रजोनिवृत्ति भिन्न भिन्न प्रकार से होती है। किस में मासिकधर्म अकस्मात्‌ बंद हो जाता है। कुछ में धीरे धीरे, एक या दो वर्ष में बंद होता है।

बाहरी कड़ियाँ

  • menopauseandu.ca
  • Menopause: MedlinePlus
  • Menopause and Menopause Treatmentsपकने और ova और हार्मोन है कि दोनों गर्भाशय अस्तर की रचना और गर्भाशय के अस्तर के बाद बहा (उर्फ कारण की रिहाई की रिहाई: रजोनिवृत्ति एक को मानव अंडाशय के प्राथमिक कार्यों के स्थायी समाप्ति का वर्णन किया जाता शब्द है मासिक धर्म या अवधि). आमतौर पर रजोनिवृत्ति (लेकिन हमेशा नहीं) midlife में महिलाओं में होता है, उनके देर 40s या जल्दी 50s के दौरान, और एक स्त्री के जीवन की उपजाऊ चरण के अंत का संकेत है.

प्रजनन से गैर प्रजनन के लिए संक्रमण अंडाशय से एक महिला हार्मोनल उत्पादन में प्रमुख कमी का नतीजा है. यह संक्रमण आम तौर पर अचानक या आकस्मिक नहीं है, के लिए साल की अवधि में घटित आदत है, और उम्र बढ़ने की एक स्वाभाविक परिणाम है. हालांकि, कुछ महिलाओं के लिए, साथ लक्षण और प्रभाव है कि रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्षों के दौरान हो सकता है काफी अपने दैनिक गतिविधियों और भलाई की अपनी भावना को बाधित कर सकते हैं. इसके अलावा, महिलाओं कार्यात्मक विकार के कुछ प्रकार जो प्रजनन प्रणाली (यानी endometriosis, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, प्रजनन अंगों के कैंसर) को प्रभावित किया है रजोनिवृत्ति में सामान्य समय सीमा से एक छोटी उम्र में जा सकते हैं, कार्यात्मक विकार अक्सर काफी ऊपर गति रजोनिवृत्ति की प्रक्रिया और अधिक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं, प्रभावित महिला के लिए दोनों शारीरिक और भावनात्मक, बनाते हैं. शब्द "रजोनिवृत्ति" का शाब्दिक ग्रीक शब्द pausis (समाप्ति) से "मासिक चक्र का अंत" का अर्थ है और जड़-पुरुष (माह), क्योंकि "रजोनिवृत्ति" शब्द को मानव महिलाओं में इस बदलाव का वर्णन करने के लिए बनाया गया था, अंत कहाँ प्रजनन के पारंपरिक रूप से मासिक मासिक धर्म या मासिक धर्म की स्थायी रोक ने संकेत दिया है. हालांकि, रजोनिवृत्ति भी कुछ अन्य जानवरों में मौजूद है, जिनमें से कई मासिक मासिक धर्म नहीं है, [1] इस मामले में, शब्द "प्रजनन के अंत" के साथ पर्याय है. मानव महिलाओं में रजोनिवृत्ति की तारीख को औपचारिक रूप से चिकित्सकीय है अंतिम माहवारी (या किसी भी राशि का मासिक बहाव, लेकिन छोटे) के समय के रूप में उन महिलाओं को जो एक गर्भाशय नहीं पड़ा है में, परिभाषित. जिन महिलाओं को उनके गर्भाशय निकाल दिया लेकिन अपने अंडाशय बनाए रखने के लिए तुरंत रजोनिवृत्ति में जाना नहीं है, भले ही अपने समय संघर्ष. वयस्क महिलाओं को जो दिया है अपने अंडाशय तथापि हटाया, शल्य रजोनिवृत्ति में तुरंत जाने के लिए, कोई बात युवा वे कैसे कर रहे हैं. रजोनिवृत्ति एक अपरिहार्य परिवर्तन है कि हर औरत का अनुभव, यह सोचते हैं कि वह मध्य आयु और परे तक पहुँच जाएगा. यह उपयोगी है यदि महिलाओं को जानने के लिए क्या उम्मीद कर रहे हैं और क्या विकल्प के लिए संक्रमण सहायता, यदि आवश्यक हो जाता है कि उपलब्ध हैं. रजोनिवृत्ति एक विस्तृत श्रृंखला शुरू की है, लेकिन आमतौर पर 42-58 की उम्र सीमा में उम्मीद की जा सकती. [2] एक जल्दी रजोनिवृत्ति सिगरेट धूम्रपान, उच्च शरीर द्रव्यमान सूचकांक, नस्लीय और जातीय कारक, बीमारियों, रसायन चिकित्सा, विकिरण और से संबंधित हो सकता गर्भाशय और / या दोनों अंडाशय के सर्जिकल हटाने. [3] रजोनिवृत्ति आधिकारिक तौर पर (एक वयस्क महिला जो गर्भवती नहीं है, स्तनपान कराने वाली नहीं है, और जो एक अक्षुण्ण गर्भाशय है) घोषित किया गया है जब वहाँ amenorrhea किया गया है एक पूर्ण वर्ष के लिए (किसी भी मासिक धर्म की अनुपस्थिति). हालांकि, वहाँ कई संकेत और प्रभाव है कि इस बात के लिए ऊपर का नेतृत्व कर रहे हैं, जिनमें से कई अच्छी तरह से इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. . अनियमित मासिक धर्म, vasomotor अस्थिरता (गर्म चमक और रात sweats), genitourinary ऊतक का शोष, बढ़ा तनाव, स्तन कोमलता, योनि सूखापन, विस्मृति, मनोदशा में बदलाव, और कुछ मामलों में ऑस्टियोपोरोसिस और या हृदय रोग / [4] ये शामिल हैं: इन प्रभाव हार्मोनल परिवर्तन एक महिला के शरीर से गुजर रहा है से संबंधित हैं, और वे एक अलग हद तक प्रत्येक महिला को प्रभावित. केवल हस्ताक्षर या प्रभाव है कि सभी महिलाओं को सार्वभौमिक रूप से आम में है कि रजोनिवृत्ति के संक्रमण के अंत तक हर महिला मासिक धर्म का एक पूर्ण बंद करना होगा. रजोनिवृत्ति काफी गैर धूम्रपान करने वालों. [9] महिला जो अंडाशय संरक्षण औसत 3.7 की उम्मीद की उम्र से पहले के वर्षों में रजोनिवृत्ति के माध्यम से जाने से गर्भाशय आया है पहले की तुलना में धूम्रपान. समयपूर्व रजोनिवृत्ति [संपादित करें] दुर्लभ मामलों में, एक महिला के अंडाशय एक बहुत ही कम उम्र में काम करना बंद, यौवन की उम्र से 40 साल की उम्र से कहीं भी लेकर, और यह समय से पहले डिम्बग्रंथि असफलता (POF) के रूप में जाना जाता है. उठना, समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता 40 साल की उम्र से 1 महिलाओं का%, और 30 साल की उम्र से 0.1 महिलाओं का% को प्रभावित करता है. POF उम्र बढ़ने के सामान्य प्रभाव के कारण नहीं माना है. समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता के कुछ ज्ञात कारणों autoimmune विकार, थाइरोइड रोग, मधुमेह, रसायन चिकित्सा, नाजुक एक्स सिंड्रोम के जीन के वाहक जा रहा है, और रेडियोथेरेपी में शामिल हैं. हालांकि, समयपूर्व डिम्बग्रंथि के विफलता का सहज मामलों के बहुमत में, कारण अज्ञात है, यानी यह आम तौर पर अज्ञातहेतुक. [10] POF निदान किया जाता है या कम से कम 3 कम से कम 4 हफ्तों अलग अवसरों पर कूप उत्तेजक (FSH) हार्मोन और luteinizing हार्मोन (LH) के उच्च रक्त स्तर से इसकी पुष्टि की. [10] समयपूर्व रजोनिवृत्ति की दरें भाईचारे में काफी अधिक होना पाया गया है और जुड़वां, जुड़वा बच्चों के लगभग 5% 40 साल की उम्र से पहले रजोनिवृत्ति तक पहुँचने. इस के लिए कारणों को पूरी तरह समझ नहीं रहे हैं. जुड़वां के बीच डिम्बग्रंथि ऊतक प्रत्यारोपण की उर्वरता बहाल करने में सफल रहे हैं. पृष्ठभूमि [संपादित करें]

रजोनिवृत्ति संक्रमण है, और खुद postmenopause, एक प्राकृतिक जीवन, एक रोग राज्य या एक विकार नहीं बदलता है. संक्रमण ही प्रभाव का एक चर डिग्री है: यह कुछ महिलाओं के लिए जीवन का एक मुश्किल समय हो सकता है, दूसरों के लिए कर सकते हैं बहुत कम. रजोनिवृत्ति शायद सबसे आसानी से है menarche, मासिक अवधियों के शुरू करने के विपरीत प्रक्रिया के रूप में समझा. तथापि, महिलाओं में रजोनिवृत्ति संतोषजनक नहीं स्थायी "मासिक अवधियों की रोक" के रूप में बस परिभाषित किया जा सकता, क्योंकि वास्तविकता में है गर्भाशय के लिए हो रहा है क्या काफी प्रक्रिया के लिए माध्यमिक है, यह वही है जो अंडाशय कि महत्वपूर्ण कारक है के लिए हो रहा है . केंद्रीय भूमिका है कि अंडाशय खेलने का एक उदाहरण के रूप में, यह उनका कहना है कि जब चिकित्सा कारणों के लिए गर्भाशय के लिए शल्य चिकित्सा द्वारा एक युवा महिला में हटाया जा सकता है (गर्भाशय) है, उसकी अवधि के कोर्स का स्थायी रूप से बंद हो जाएगा लायक है, और स्त्री हो जाएगा गर्भावस्था के काबिल नहीं, लेकिन जैसा कि कम से कम उसके अंडाशय से एक के रूप में लंबे समय अभी भी कार्य कर रहा है, महिला रजोनिवृत्ति है पहुँच नहीं होगा. गर्भाशय की उपस्थिति के बिना भी, ovulation और प्रजनन हार्मोन के अनुक्रम की रिहाई पर चक्र करने के लिए जारी रहेगा, जब तक रजोनिवृत्ति तक पहुँच जाता होगा. इस के विपरीत में, परिस्थितियों में जहाँ एक महिला के अंडाशय (oophorectomy) को हटा रहे हैं में है, तो भी गर्भाशय को अक्षुण्ण छोड़ा जा रहे थे, महिला तुरंत "सर्जिकल रजोनिवृत्ति" में होगा. सर्जिकल रजोनिवृत्ति एक रजोनिवृत्ति जो दोनों अचानक और पूरी तरह से प्रेरित किया है, दोनों अंडाशय के हटाने के द्वारा प्राकृतिक रजोनिवृत्ति की उम्र से पहले है. औसत पर, यह सोचते हैं कि वहाँ कोई शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप किया गया है, रजोनिवृत्ति संक्रमण समय की शुरुआत के पहले सबूत माहवारी चक्र की लंबाई में थोड़ा बदलाव है. इन बदलावों अधिक समय के साथ स्पष्ट हो, और अंत में चक्र है कि अब काफी या काफी सामान्य से कम हो सकते हैं नेतृत्व करने के लिए, प्रवाह है कि काफी हल्का या सामान्य से भारी हो सकता है, ovulations को छोड़ दिया उस समय छोड़ दिया है, और समय के कई महीनों का कोई साथ spans सभी में प्रवाह है, जिसके बाद माहवारी फिर से शुरू हो सकता है. संक्रमण को खत्म हो एक बार एक औरत सब पर किसी भी माहवारी रक्तस्राव के बिना 12 महीनों का अनुभव है, भले ही perimenopause के प्रभाव अच्छी तरह से समय में इस बिंदु से आगे बढ़ाया जा सकता है माना जाता है. शब्द "perimenopause", जो शाब्दिक अर्थ है, "रजोनिवृत्ति के आसपास" रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्षों के लिए संदर्भित करता है, दोनों से पहले और प्रवाह के अंतिम प्रकरण की तारीख के बाद समय की अवधि. हार्मोनल संदर्भ [संपादित करें] रजोनिवृत्ति संक्रमण चरणों की एक महिला की सूचना दी रक्तस्राव के पैटर्न के अनुसार वर्गीकृत किया गया है, पीयूषिका कूप प्रेरक हार्मोन FSH स्तर में परिवर्तन के द्वारा समर्थित. [11] युवा महिलाओं में, एक सामान्य मासिक धर्म चक्र के दौरान अंडाशय FSH और luteinising हार्मोन का नियंत्रण (LH) जो दोनों पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा उत्पादित कर रहे हैं के तहत एक चक्रीय पैटर्न में estradiol टेस्टोस्टेरोन, और progesterone उत्पादन. रक्त estradiol के स्तर अपेक्षाकृत अपरिवर्तित ही रहेंगे, या रजोनिवृत्ति के करीब पहुंच में वृद्धि हो सकती है, लेकिन आमतौर पर अच्छी तरह देर perimenopause तक संरक्षित. यह बुलंद FSH स्तर के जवाब में होना माना जाता है. [12] हालांकि, रजोनिवृत्ति संक्रमण चिह्नित की विशेषता है, और अक्सर नाटकीय, FSH और estradiol के स्तर में बदलाव, और इस वजह से, इन हार्मोनों के मापन के लिए नहीं माना जाता एक औरत का सटीक menopausal की स्थिति के लिए विश्वसनीय गाइड. [13] रजोनिवृत्ति इस मामले में, अंडाशय जो शरीर के हार्मोन का उत्पादन की endocrine प्रणाली का एक हिस्सा हैं, द्वारा estradiol और progesterone उत्पादन की प्राकृतिक या शल्य समाप्ति पर आधारित है हार्मोन है जो प्रजनन को संभव बनाने और यौन व्यवहार को प्रभावित करते हैं. रजोनिवृत्ति के बाद, एस्ट्रोजन के लिए अन्य ऊतकों, विशेष रूप से अंडाशय में उत्पादन किया जा जारी है, लेकिन यह भी हड्डी, रक्त वाहिकाओं और में भी दिमाग में. [14] हालांकि रजोनिवृत्ति पर estradiol के स्तर परिसंचारी में नाटकीय गिरावट कई ऊतकों प्रभावों मस्तिष्क से त्वचा के लिए, . रजोनिवृत्ति के दौरान estradiol में अचानक गिरावट के विपरीत, कुल और मुक्त testosterone, साथ ही dehydroepiandrosterone सल्फेट (DHEAS) और androstenedione के स्तर को कम या अधिक उम्र के साथ तेजी से गिरावट दिखाई देते हैं. घूम एण्ड्रोजन के स्तर पर प्राकृतिक रजोनिवृत्ति का एक प्रभाव देखा नहीं किया गया है. [15] इस प्रकार प्राकृतिक रजोनिवृत्ति के विशिष्ट ऊतक प्रभाव androgenic हार्मोन उत्पादन के नुकसान के लिए नहीं ठहराया जा सकता. हालांकि, महिलाओं, जो उनकी शल्य चिकित्सा द्वारा हटा अंडाशय, जो अपने रसायन चिकित्सा या रेडियोथेरेपी से क्षतिग्रस्त अंडाशय पड़ा है, या जो डिम्बग्रंथि जननग्रंथिपोषी दमन किया था है, एक परिणाम के रूप में डिम्बग्रंथि के एण्ड्रोजन उत्पादन का नुकसान है. रजोनिवृत्ति शल्य चिकित्सा द्विपक्षीय (अंडाशय के हटाने) oophorectomy है, जो अक्सर द्वारा प्रेरित किया जा सकता है, लेकिन हमेशा नहीं, फैलोपियन ट्यूब को हटाने (salpingo-oophorectomy) और गर्भाशय (गर्भाशय) के साथ संयोजन के रूप में किया. अंडाशय के हटाने का एक परिणाम के रूप में मासिक धर्म की समाप्ति "सर्जिकल रजोनिवृत्ति" कहा जाता है. हार्मोन के स्तर में अचानक और पूर्ण बूंद आमतौर पर गर्म चमक जैसे चरम लक्षण पैदा करता है, आदि के अंडाशय, एक गर्भाशय को हटाने के बिना गर्भाशय के हटाना, रजोनिवृत्ति कारण नहीं है, हालांकि पैल्विक सर्जरी अक्सर एक कुछ पहले रजोनिवृत्ति तेज़ कर सकते हैं शायद, क्योंकि एक समझौता रक्त अंडाशय के लिए आपूर्ति की. [संपादित करें] शब्दावली

वहाँ विभिन्न रजोनिवृत्ति और रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्षों उल्लेख करने के लिए प्रयुक्त शब्दों के अर्थ में कुछ ओवरलैप है. इसके अलावा शब्दों में से कुछ अलग ढंग से आम भाषा में किया जाता है की तुलना में वे चिकित्सा पेशेवरों द्वारा किया जाता है. रजोनिवृत्ति [संपादित करें] चिकित्सकीय बोल रजोनिवृत्ति, एक विशिष्ट तिथि से बंधा है. महिला मानते हुए अभी भी एक गर्भाशय है, रजोनिवृत्ति के दिन के रूप में उसे माहवारी खत्म की अंतिम प्रकरण के बाद परिभाषित किया गया है. यह तारीख retrospectively तय हो गई है, एक बार 12 महीनों से कोई माहवारी के साथ चले गए हैं सब पर. इस बिंदु पर एक महिला को postmenopause में एक वर्ष माना जाता है, को बांझ माना जाता है, और अब जरूरत को ध्यान में गर्भावस्था की संभावना लेने के लिए. आम भाषा में, तथापि, शब्द "रजोनिवृत्ति" आम तौर पर एक दिन के लिए नहीं संदर्भित करता है लेकिन रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्ष की पूरी करने के लिए. समय के इस अवधि भी है आमतौर पर जीवन के बदलाव, बदलना, या क्लैमाकटरिक और अधिक हाल ही में "perimenopause के" (शाब्दिक "रजोनिवृत्ति के आसपास" जिसका अर्थ है) के रूप में जाना जाता है बुलाया. शब्द रजोनिवृत्ति भी अक्सर लोकप्रिय भाषा में इस्तेमाल करने के लिए postmenopause के सभी वर्षों मतलब है. Perimenopause [संपादित करें] Perimenopause रजोनिवृत्ति के संक्रमण वर्षों का वर्णन किया जाता शब्द है. महिलाओं को जो एक गर्भाशय है में, perimenopause के पहले और अंतिम अवधि के बाद (यद्यपि यह केवल संभव है कि बीती बातों की जांच में निर्धारित प्रवाह का प्रकरण जो वास्तव में अंतिम दौर था) वर्षों का वर्णन है. एक चिकित्सा सुविधा के लिए, perimenopause के तकनीकी रूप से जो समय से मासिक धर्म के लिए बन अनियमित और FSH स्तर है, जब तक 12 महीनों के माध्यम से पिछले माहवारी रक्तस्राव के बाद से वृद्धि हुई है शुरू के रूप में परिभाषित किया गया है. हालांकि हार्मोनल परिवर्तन क्रमिक दोनों शुरुआत और समाप्ति, कर रहे हैं, इसलिए विभिन्न संभव perimenopause के प्रभाव अक्सर पहले शुरू और यह बड़े करीने से परिभाषित समय स्लॉट के बाद जारी है. Perimenopause के दौरान एस्ट्रोजेन और progesterone के डिम्बग्रंथि उत्पादन अधिक अनियमित स्तरों में विस्तृत और अप्रत्याशित उतार चढ़ाव के साथ अक्सर हो जाता है. इस अवधि के दौरान, उर्वरता कम हो, लेकिन उस पर विचार करने के लिए रजोनिवृत्ति की आधिकारिक तिथि तक शून्य तक पहुंचने की नहीं. आधिकारिक तिथि प्रतिक्रिया से निर्धारित होता है, एक बार 12 महीने माहवारी रक्त की अंतिम उपस्थिति के बाद पारित किया है. लक्षण और रजोनिवृत्ति के संक्रमण के प्रभाव के रूप में 35 साल की उम्र के रूप में जल्दी शुरू हो, यद्यपि अधिकांश महिलाएं अपने मध्य में देर 40s करने के लिए संक्रमण के लिए जागरूक हो सकता है, अक्सर कई वर्षों perimenopausal खिड़की की वास्तविक शुरुआत के बाद. ध्यान देने योग्य शारीरिक प्रभावों के साथ perimenopause की अवधि के रूप में एक कुछ वर्षों के रूप में संक्षिप्त किया जा सकता है, लेकिन यह करने के लिए दस या अधिक वर्षों के अंतिम अवधि के लिए असामान्य नहीं है. वास्तविक और किसी भी व्यक्तिगत औरत के लिए perimenopause के प्रभाव की अवधि को गंभीरता वर्तमान में पहले से भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं. प्रक्रिया के दौरान भी एक व्यक्ति महिला perimenopause के पाठ्यक्रम नहीं तो मुश्किल असंभव भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है. Perimenopause के वर्षों के दौरान, कई महिलाओं को ध्यान देने योग्य और नैदानिक ​​नमूदार शारीरिक हार्मोनल उतार चढ़ाव से उत्पन्न परिवर्तन से गुजरना. इनमें से सबसे प्रसिद्ध है "गर्म फ़्लैश" या "फ्लश गर्म", शरीर के तापमान में अचानक अस्थायी वृद्धि हुई है. एक "गर्म फ़्लैश" में "फ़्लैश" अनुभूति के रूप में शरीर के तापमान को ऊपर की ओर soars होता है, एक चोटी पर बहुत तेजी से पहुँच रहा है. एक "गर्म फ़्लैश" में "हॉट" सनसनी प्रारंभिक तापमान वृद्धि नहीं है, बजाय, यह शरीर की एक अधिक सामान्य तापमान रेंज में लौटने की सुस्ती के लिए एक प्रतिक्रिया है. कुछ मामलों में गर्म चमक इतनी मजबूत है कि वे समय की एक बहुत ही कम अवधि में शरीर का तापमान कई डिग्री बढ़ा जा सकता है, यह चरम तापमान अंतर पीड़ित कमजोर महसूस करने के लिए और भारी पसीना में बाहर तोड़ने के लिए पैदा कर सकता है. महिला को बेचैनी के बावजूद, गर्म चमक चिकित्सकों द्वारा हानिकारक नहीं माना जाता. ज्यादातर मामलों में, चमक को अत्यधिक परेशानियों में आसानी, हार्मोन रिप्लेसमेंट (एचआरटी) चिकित्सा या SSRI दवा के रूप में पर्चे दवाओं का उपयोग कर इलाज किया जा सकता है, साथ ही साथ पर-the-काउंटर प्लांट एस्ट्रोजेन और हर्बल उपचार का उपयोग करके. कई महिलाओं को औषध विज्ञान के माध्यम से गर्म चमक इलाज नहीं है, और बदले में गर्मी तेज़ी से फैलने के तरीके (प्राकृतिक फाइबर, ढीले कपड़े, हल्के कपड़ों की परतों को आसानी से हटाने योग्य) के रूप में अच्छी तरह यांत्रिक तरीकों में ड्रेसिंग के लिए अतिरिक्त जैसे गर्मी को दूर करने में शरीर सहायता पर भरोसा चुनें प्रशंसकों के रूप में, बर्फ के पानी, पीने और शांत कमरे में रहते थे. अन्य आम perimenopausal अवधि के दौरान सामना प्रभाव मनोदशा में बदलाव, अनिद्रा, थकान, और स्मृति समस्याओं में शामिल हैं. रजोनिवृत्ति, कुछ महिलाओं में, हानि की भावना उर्वरता का अंत करने के लिए संबंधित के बारे में ला सकते हैं. इसके अलावा इस परिवर्तन अक्सर जीवन का एक समय में तब होता है जब अन्य तनाव एक औरत के जीवन में मौजूद हैं: करने के लिए और या बुजुर्ग माता पिता की मृत्यु / के लिए देखभाल करने के साथ सौदा करने के बाद तथाकथित "सिंड्रोम खाली घोंसला" जब बच्चों को घर छोड़ने के लिए पोते के जन्म, जो "बड़े लोगों" की एक नई श्रेणी में "मध्यम आयु" के लोगों, स्थानों हाल के शोध से पता चलता है कि perimenopausal महिलाओं में melatonin पूरकता थाइरोइड समारोह और जननग्रंथिपोषी स्तर में काफी सुधार है, साथ ही बहाल करने के प्रजनन और माहवारी और रोकने के रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े अवसाद उत्पादन कर सकते हैं. [16] Premenopause [संपादित करें] Premenopause एक के लिए पिछले अवधि, जब प्रजनन हार्मोन का स्तर पहले से कम और अधिक अनिश्चित होते जा रहे हैं करने के लिए अग्रणी वर्षों का वर्णन किया जाता शब्द है, और हार्मोन वापसी के प्रभाव मौजूद हो सकता है. Postmenopause [संपादित करें] अवधि postmenopause महिलाओं, जो 12 महीने की एक न्यूनतम के लिए एक माहवारी रक्तस्राव का अनुभव नहीं है, यह सोचते हैं कि वे अभी भी एक गर्भाशय है पर लागू होता है, और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली नहीं हैं. एक गर्भाशय के बिना महिलाओं में रजोनिवृत्ति या postmenopause एक बहुत ही उच्च स्तर FSH द्वारा पहचाना जाता है. इस प्रकार postmenopause एक स्त्री के जीवन में समय है कि उसे पिछले अवधि के बाद जगह ले, या अधिक सही, समय उस बिंदु इस प्रकार है जब उसके अंडाशय निष्क्रिय हो जाते हैं सब के सब है. एक औरत जो अभी भी उसके गर्भाशय गया है (और जो न तो और न ही गर्भवती स्तनपान कराने वाली है) postmenopause में होना एक बार वह सब पर कोई प्रवाह के साथ 12 महीने पूरा हो गया है, कोई भी नहीं खोलना घोषित किया जा सकता. जब वह उस बिंदु तक पहुँच जाता है, वह postmenopause में एक वर्ष है. एक औरत postmenopausal की घोषणा में इस देरी का कारण है क्योंकि अवधियों आमतौर पर बेहद अनिश्चित जीवन के इस समय में, और इसलिए समय की एक काफी लंबे मार्ग को यकीन है कि साइकिल वास्तव में पूरी तरह से नहीं रह गया है होना आवश्यक है. इस बिंदु पर एक महिला के गर्भवती बनने की संभावना में बांझ, और अब कारक की जरूरत माना जाता है. हालांकि गर्भवती बनने की संभावना आमतौर पर बहुत कम किया गया है (लेकिन नहीं शून्य) वर्ष की एक संख्या के लिए पहले इस बिंदु पर पहुंच गया है. महिलाओं को जो कोई भी गर्भाशय है, और इसलिए कोई समय है में मीनोपॉज के बाद एक रक्त परीक्षण है जो कूप प्रेरक हार्मोन (FSH) का बहुत ही उच्च स्तर है कि रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के प्रतीक हैं प्रकट कर सकते हैं द्वारा निर्धारित किया जा सकता. एक महिला की प्रजनन हार्मोन का स्तर ड्रॉप करने के लिए और बाद रजोनिवृत्ति में कुछ समय के लिए उतार चढ़ाव जारी रखने के लिए, इसलिए किसी भी हार्मोन लक्षण है कि एक औरत का अनुभव हो सकता है जरूरी सही दूर रोक नहीं है, लेकिन कुछ समय लग सकता है, यहां तक ​​कि कई वर्षों से, के लिए पूरी तरह से गायब . कोई अवधि की तरह प्रवाह कि postmenopause के दौरान हो, अभी भी खोलना हो सकता है, एक चिकित्सक को सूचित किया जाना चाहिए. कारण वास्तव में मामूली हो सकते हैं, लेकिन एंडोमेट्रियल कैंसर की संभावना के लिए जाँच की जानी चाहिए और सफाया कर दिया. संकेत और लक्षण [संपादित करें]

रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्षों के दौरान, के रूप में शरीर की प्राकृतिक हार्मोन के तेजी से अस्थिर और छोड़ने के स्तर पर प्रतिसाद देता है, प्रभाव की एक संख्या प्रदर्शित हो सकता है. इन प्रभावों के कष्टप्रद स्तर हर औरत न अनुभवों; प्रभाव और डिग्री के लिए जो वे प्रकट की रेंज बहुत व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में चर रहा है. प्रभाव है कि कम एस्ट्रोजन का स्तर (उदाहरण के लिए योनि शोष और त्वचा सुखाने) के कारण कर रहे हैं के बाद रजोनिवृत्ति संक्रमण वर्ष से अधिक हो जारी रहेगा, लेकिन कई प्रभाव है कि हार्मोन के स्तर में उतार चढ़ाव के चरम (उदाहरण के गर्म चमक और मन परिवर्तन के लिए) की वजह से हैं आमतौर पर गायब हो जाते हैं या काफी सुधार एक बार perimenopause संक्रमण पूरी तरह से खत्म हो गया है. सभी विभिन्न संभव perimenopause प्रभाव एक समग्र ड्रॉप, साथ ही साथ पूर्ण स्तर और एस्ट्रोजेन और progesterone के रिश्तेदार का स्तर में नाटकीय लेकिन अनिश्चित उतार चढ़ाव, की वजह से हैं. जिस्म में सनसनी जैसे प्रभाव, (रेंगने, खुजली, या त्वचा sensations झुनझुनी) में से कुछ, हार्मोन वापसी के साथ सीधे जुड़े हो सकते हैं. दोनों हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के उपयोगकर्ताओं और गैर उपयोगकर्ताओं के सबसे अक्सर और विक्षुब्ध प्रभाव के रूप में ऊर्जा की कमी की पहचान. [17] अन्य प्रभाव गर्म चमक और palpitations जैसे vasomotor लक्षण, अवसाद, चिड़चिड़ापन, मूड के झूलों के रूप में मनोवैज्ञानिक प्रभाव शामिल कर सकते हैं , स्मृति समस्याओं और एकाग्रता की कमी है, और atrophic योनि और पेशाब का सूखापन अत्यावश्यकता जैसे प्रभाव. औसत औरत भी तेजी से अनियमित कारण छोड़ ovulations को माहवारी है. आमतौर पर, प्रवाह के समय अप्रत्याशित हो जाता है. इसके अलावा प्रवाह की अवधि काफी कम या सामान्य से अधिक लंबा हो सकता है और प्रवाह में ही काफी भारी या हल्का तुलना में पहले खोलना की कभी कभी लंबे एपिसोड सहित मामला था, हो सकता है. प्रारंभिक प्रक्रिया में यह कुछ 2-सप्ताह चक्र है असामान्य नहीं है. इसके अलावा इस प्रक्रिया में यह आम बात है एक समय में महीनों के लिए समय को छोड़, और इन को छोड़ दिया अवधि के एक भारी अवधि के द्वारा पीछा किया जा सकता है. एक पंक्ति में छोड़ दिया अवधियों की संख्या अक्सर अंतिम अवधि के दृष्टिकोण के रूप में समय बढ़ जाती है. बिंदु पर जब रजोनिवृत्ति की उम्र की एक महिला कोई अवधियों पड़ा है या 12 महीनों के लिए खोलना, वह मीनोपॉज के बाद में एक वर्ष माना जाता है. इन रजोनिवृत्ति प्रभाव से कुछ की महिलाओं पर प्रभाव का आकलन करने का एक तरीका यह ग्रीन Climateric स्केल प्रश्नावली है. संवहनी अस्थिरता गर्म चमक या रात sweats और कुछ लोगों में, ठंड चमक सहित गर्म flushes, संभव है, लेकिन contentious [18] atherosclerosis का खतरा बढ़ माइग्रेन तेज धड़कन मूत्रजननांगी शोष, भी योनि शोष के रूप में जाना, (मुख्य लेख: atrophic vaginitis) योनी, योनि, गर्भाशय ग्रीवा, और भी बाहरी मूत्र पथ की झिल्लियों के thinning, साथ काफी और बाहरी और आंतरिक जननांग के सभी क्षेत्रों की लोच में सिकुड़ नुकसान के साथ. खुजली शुष्कता रक्त स्राव पानी का निर्वहन मूत्र आवृत्ति मूत्र असंयम मूत्र अविलंबिता वृद्धि की योनि कैंडिडिआसिस उदाहरण के लिए सूजन और संक्रमण के लिए, संवेदनशीलता, और मूत्र पथ के संक्रमण कंकाल का पीठ दर्द जोड़ों का दर्द, मांसपेशियों में दर्द ऑस्टियोपीनिया और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा धीरे - धीरे समय के साथ विकसित त्वचा, कोमल ऊतक स्तन शोष स्तन कोमलता + / - सूजन त्वचा की लोच में कमी जिस्म में सनसनी (खुजली, झुनझुनी, जल, पिन और सुई, या पर या नीचे त्वचा रेंगने चींटियों की सनसनी) और thinning बनने सुखानेवाला त्वचा मनोवैज्ञानिक अवसाद और / या चिंता थकान चिड़चिड़ापन स्मृति हानि और एकाग्रता के साथ समस्याओं मानस अशांति सो गड़बड़ी, गरीब गुणवत्ता सो, प्रकाश नींद, अनिद्रा यौन Dyspareunia या दर्दनाक संभोग कमी कामेच्छा समस्याओं संभोग सुख तक पहुँचने योनि सूखापन और योनि शोष पलटन पढ़ाई चिकित्सा रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े शर्तों के बारे में मिश्रित निष्कर्ष तक पहुँच चुके हैं. उदाहरण के लिए, एक 2007 के अध्ययन में पाया कि रजोनिवृत्ति गर्म चमक के साथ जुड़ा था, जोड़ों का दर्द और मांसपेशियों में दर्द,. और उदास मन [19] इसी अध्ययन में, यह प्रकट रजोनिवृत्ति गरीब नींद के साथ नहीं जुड़े थे कि, कामेच्छा गिरावट आई, और योनि सूखापन . [19] बहरहाल, इस के विपरीत, एक 2008 का अध्ययन गरीब नींद की गुणवत्ता के साथ एक सहयोग मिला. [20] कारण [संपादित करें]

रजोनिवृत्ति के कारणों पूरक आसन्न (यंत्रवत) दृष्टिकोण (यह कैसे होता है) से या परम (अनुकूली विकासवादी) दृष्टिकोण (क्यों ऐसा होता है) से माना जा सकता है. बाद समूह परिकल्पना ही हैं. आसन्न परिप्रेक्ष्य [संपादित करें] प्राकृतिक या शारीरिक रजोनिवृत्ति एक औरत के सामान्य उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के एक भाग के रूप में होता है. यह [21] अंडाशय में और oocytes डिम्बग्रंथि के रोम के लगभग सभी के अंतिम कमी का नतीजा है. इस कूप प्रेरक हार्मोन (FSH) परिसंचारी और हार्मोन का स्तर (LH) luteinizing क्योंकि वहाँ oocytes और रोम इन हार्मोनों का जवाब देने और एस्ट्रोजन उत्पादन की एक कम संख्या में हैं में वृद्धि का कारण बनता है. एस्ट्रोजन के उत्पादन में यह कमी गर्म चमक, अनिद्रा और मनोदशा में बदलाव की perimenopausal लक्षणों की ओर जाता है. लंबी अवधि के प्रभाव ऑस्टियोपोरोसिस और योनि शोष शामिल हो सकते हैं. रजोनिवृत्ति के विकासवादी सिद्धांत [संपादित करें] पुरुषों के विपरीत, महिलाओं उनके gametes में और अधिक निवेश, उन्हें एक अत्यंत मूल्यवान संसाधन बनाने [22] चयन इसलिए सिद्धांत में ova की एक मात्रा है कि महिला जीवन के लिए पर्याप्त होगा एहसान चाहिए.. से अधिक निवेश resourcefully बेकार है और के तहत निवेश कम रखरखाव की ओर जाता है. मानव महिलाओं, हालांकि, एक चरण के बाद प्रजनन में एक उनके जीवन काल के तिहाई से अधिक खर्च करते हैं. अनुकूली करने के लिए गैर अनुकूली से प्रजनन परिपक्वता सीमा से परे अस्तित्व के लिए संभव विकासवादी स्पष्टीकरण. गैर अनुकूली hypotheses [संपादित करें] वंश में महिला निवेश की उच्च लागत शारीरिक deteriorations कि को बांझ बनने संवेदनशीलता बढ़ाना हो सकता है. इस परिकल्पना पता चलता है मानव में प्रजनन जीवन काल अनुकूलित कर दिया गया है, लेकिन इसे और अधिक मुश्किल महिलाओं में साबित कर दी है और इस तरह उनकी प्रजनन अवधि कम है. यदि इस परिकल्पना सच तथापि थे, रजोनिवृत्ति पर नकारात्मक उम्र प्रजनन प्रयास के साथ सहसंबद्ध किया जाना चाहिए [23] और उपलब्ध डेटा इस का समर्थन नहीं करता. [24] महिला दीर्घायु में हाल के एक कारण के रहने वाले और सामाजिक देखभाल के स्तर में सुधार को बढ़ाने के लिए भी है. सुझाव दिया गया [25] यह चयन के लिए कठिन है, तथापि, माता पिता और दादा दादी के लिए वंश से सहायता [26] जीवन स्तर के चाहे पक्ष, अनुकूली प्रतिक्रियाओं शारीरिक तंत्र द्वारा सीमित हैं. दूसरे शब्दों में senescence क्रमादेशित है और विशिष्ट जीन द्वारा विनियमित. [27] [संपादित करें] अनुकूली hypotheses मां परिकल्पना [संपादित करें] मां परिकल्पना पता चलता है कि रजोनिवृत्ति के लिए मानव में चुना गया था मानव वंश और प्रजनन की उच्च लागत की विस्तारित अवधि के विकास की वजह से इतना है कि माताओं नई वंश से एक कम उत्तरजीविता मौका के साथ अपने प्रयास के साथ पुनः निर्देशित मौजूदा बच्चों के लिए द्वारा प्रजनन स्वास्थ्य में एक लाभ हासिल एक अधिक जीवित रहने की संभावना होती है. [28] दादी परिकल्पना [संपादित करें] दादी परिकल्पना पता चलता है कि मानव में रजोनिवृत्ति के लिए चुना गया था क्योंकि यह पोते के अस्तित्व को बढ़ावा देता है. इस परिकल्पना के अनुसार, महिलाओं की प्रजनन फ़ीड और बच्चों, वयस्क नर्सिंग बेटियों और पोते जिनकी माताओं उन्हें weaned है के लिए परवाह पोस्ट. मानव शिशुओं ग्लूकोज के बड़े और स्थिर आपूर्ति की आवश्यकता के लिए बढ़ रही मस्तिष्क खिलाओ. जीवन के पहले वर्ष में शिशुओं में, मस्तिष्क सभी कैलोरी का 60% की खपत है, इसलिए दोनों बच्चों और उनकी माताओं एक भरोसेमंद खाद्य आपूर्ति की आवश्यकता है. कुछ सबूत है कि शिकारी के आधे से भी कम सबसे शिकारी होकर समाज का कुल बजट भोजन, और अक्सर आधे से भी कम ज्यादा, ताकि foraging दादी काफी समय है जब मां और पिता के लिए पर्याप्त इकट्ठा करने में असमर्थ हैं पर पोते के अस्तित्व के लिए योगदान कर सकते हैं योगदान अपने बच्चों को सभी के लिए भोजन. सामान्य में, चयन अकाल या अन्य असुविधा के समय के दौरान सबसे अधिक शक्तिशाली चल रही है. इसलिए हालांकि दादी अच्छे समय के दौरान आवश्यक नहीं हो सकता है, कई पोते उनके बिना अकाल के समय के दौरान जीवित नहीं रह सकते. यकीनन, तथापि, वहाँ माना रजोनिवृत्ति के विकासवादी (या बस तटस्थता) विकासवादी अतीत में प्रजातियों के अस्तित्व के लिए लाभ पर कोई ठोस सहमति है. . वास्तव में, ऐतिहासिक डेटा का विश्लेषण में पाया गया है कि एक महिला के बाद प्रजनन जीवन की लंबाई उसके वंश और उसके पोते के अस्तित्व के प्रजनन सफलता में परिलक्षित होता था [29] दिलचस्प है, एक अन्य अध्ययन लेकिन नानी में केवल तुलनात्मक प्रभाव मिला - पैतृक दादी शिशु (शायद कारण पितृत्व अनिश्चितता के लिए) मृत्यु दर. [30] भिन्न मातृ और पैतृक दादी के लिए सहायता रणनीतियों को भी दिखा दिया गया है पर एक हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ा. मातृ दादी वंश अस्तित्व पर ध्यान केंद्रित है, जबकि पैतृक दादी के जन्म दर में वृद्धि. [31] एक दादी परिकल्पना के विषय में समस्या यह है कि महिला philopatry का एक इतिहास की आवश्यकता है और अभी तक वर्तमान दिन के सबूत से पता चलता है कि शिकारी होकर समाज का पितृसत्तात्मक बहुमत रहे हैं. [32] इसके अलावा, माँ, दादी या प्रभाव पर सभी विविधताओं के लिए समझाने की असफल पुरुषों में जारी शुक्राणुजनन साथ दीर्घायु (सबसे पुरानी सत्यापित पितृत्व 94 वर्ष है, सबसे पुराना दस्तावेज जन्म परे 35 साल महिलाओं के लिए जिम्मेदार ठहराया). [33] यह भी डिम्बग्रंथि कूपिक गतिविधि को खोने के हानिकारक ऑस्टियोपोरोसिस, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, अल्जाइमर जैसे, प्रभाव की व्याख्या करने में विफल रहता है रोग और कोरोनरी धमनी की बीमारी [34]. [संपादित करें] प्रबंधन

Perimenopause जीवन का एक स्वाभाविक चरण है. यह एक बीमारी या एक विकार नहीं है, और इसलिए यह स्वचालित रूप से चिकित्सा उपचार की सब पर किसी भी प्रकार की आवश्यकता नहीं है. हालांकि, उन मामलों में जहां perimenopause के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक प्रभाव काफी मजबूत है कि वे काफी उन्हें अनुभव स्त्री की रोजमर्रा की जिंदगी को बाधित कर रहे हैं में, उपशामक चिकित्सा उपचार कभी कभी उपयुक्त हो सकता है. हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी [संपादित करें] यह भी हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (रजोनिवृत्ति) देखें रजोनिवृत्ति हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी या एचआरटी, हार्मोन थेरेपी या हिंदुस्तान टाइम्स के रूप में ब्रिटेन में जाना जाता है, के संदर्भ में एक औरत जो एक अक्षुण्ण गर्भाशय है के लिए एस्ट्रोजन प्लस progestin का उपयोग करें, या एस्ट्रोजन एक औरत जो एक गर्भाशय पड़ा है के लिए अकेले को दर्शाता है. [ 35] परंपरागत रूप से ऐसी चिकित्सा गोलियों के रूप में प्रदान किया गया था लेकिन अब त्वचा पैच, जैल, त्वचा स्प्रे, चमड़े के नीचे का आरोपण और बहुत आगे सहित योगों की एक श्रेणी में उपलब्ध है. परम्परागत एचआरटी के लिए एक लोकप्रिय विकल्प एक कृत्रिम (मैक्सिकन रतालू से व्युत्पन्न) हारमोन tibolone कहा जाता है. गर्म flushes के लिए गैर हार्मोनल उपचारों में से, SSRIs से कुछ के लिए कुछ दवा राहत प्रदान करते दिखाई देते हैं [36] एचआरटी के प्रतिकूल प्रभाव को तैयार करने और खुराक के अनुसार भिन्न दिखाई देते हैं.. "संयुग्मित घोड़े का एस्ट्रोजेन का प्रतिकूल प्रभाव" पर अनुभाग देखें. गर्म चमक से राहत के अलावा, हार्मोन थेरेपी योनि सूखापन को कम करने, गुणवत्ता और जोड़ों के दर्द नींद में सुधार कर सकते हैं. यह भी बेहद हड्डी हानि और ऑस्टियोपोरोटिक फ्रैक्चर की रोकथाम के लिए प्रभावी है. [37] एक औरत और उसके चिकित्सक ध्यान से निर्धारण किया जाए एचटी / एचआरटी या अन्य उपचारों के लाभ जोखिम पल्ला झुकना करने से पहले उसकी स्थिति, उसकी शिकायतों और उसके रिश्तेदार जोखिम की समीक्षा करनी चाहिए. जब तक अधिक संभावित खतरों के बारे में समझा जाता है, महिलाओं के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का उपयोग करने का चुनाव आम तौर पर अच्छी तरह से करने के लिए सबसे कम कम से कम अवधि के लिए हार्मोन की प्रभावी खुराक ले, और के लिए कि क्या कुछ रूपों के रूप में उनके डॉक्टरों प्रश्न सलाह दी जाती है के कम खतरों मुद्रा सकता है दूसरों की तुलना में या थक्के कैंसर. अभी हाल तक सबसे अधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल postmenopausal महिलाओं में एस्ट्रोजन दुनिया भर तैयारी मौखिक संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन था. अन्य मौखिक एस्ट्रोजन की तैयारियाँ synthetically का व्युत्पन्न piperazine estrone सल्फेट, estriol, estradiol और estradiol valerate micronised शामिल हैं. Estradiol भी एक पैच या जेल के रूप में transdermally सकता है इस्तेमाल एक धीमी गति से जारी percutaneous प्रत्यारोपण के रूप में, और अधिक हाल ही में एक मीटर के जरिए खुराक त्वचा स्प्रे के रूप में किया जाना है. Intravaginal एस्ट्रोजेन एक या पेसरी या क्रीम फार्म, dienoestrol और क्रीम के रूप में संयुग्मित oestrogens में पेसरी estriol, अंगूठी के रूप में सामयिक estradiol शामिल हैं. ओरल estradiol और अन्य मौखिक एस्ट्रोजन की तैयारियाँ micronised ऊपर 10 estrone सल्फेट परिसंचारी से transdermally तुलनीय या और भी अधिक मात्रा में estradiol दिलाई. [38] यह स्तन और अंतर्गर्भाशयकला जैसे कि एस्ट्रोजन के प्रति संवेदनशील ऊतकों में चिंता का विषय है के गुना उच्च स्तर में परिणाम कर सकते हैं उच्च करने के लिए estradiol के लिए के माध्यम से estrone सल्फेट चयापचय क्षमता. मौखिक रूप से प्रशासित एस्ट्रोजन चिकित्सा भी सेक्स हार्मोन एक बड़ी हद तक बाध्यकारी गैर मौखिक रूप से प्रशासित एस्ट्रोजेन से ग्लोब्युलिन (SHBG) बढ़ जाती है. SHBG और रक्त में एस्ट्रोजन टेस्टोस्टेरोन बांधता है और यह इन हार्मोनों की bioavailability में एक चिकित्सकीय महत्वपूर्ण कमी में परिणाम कर सकते हैं. इस प्रकार यह है कि मौखिक एस्ट्रोजन चिकित्सा के नुस्खे सबसे कम उपलब्ध खुराक पर होना चाहिए लग रहे estrone सल्फेट परिसंचारी और SHBG पर प्रभाव को कम करेगा. उन महिलाओं को जो कोई भी गर्भाशय (आमतौर पर कारण पिछले एक गर्भाशयोच्छेदन के लिए) में है, अकेले एस्ट्रोजन एक उपयुक्त हार्मोन थेरेपी है और वास्तव में करने के लिए उपयोग प्रोजेस्ट्रोन जब अंतर्गर्भाशयकला के विकास पर एक मध्यस्थता प्रभाव (गर्भाशय के अस्तर) के रूप में अपना कार्य जारी रखे हुए है बेहतर अब जरूरी नहीं. जिन महिलाओं को अभी भी एक गर्भाशय है करने के लिए एस्ट्रोजन के अलावा प्रोजेस्टेरोन लेने के क्रम में एंडोमेट्रियल hyperplasia और एंडोमेट्रियल कार्सिनोमा के विकास के खिलाफ की रक्षा की जरूरत है. प्रोजेस्ट्रोन के मौखिक प्रशासन सुविधाजनक है, लेकिन मौखिक micronised फार्म का तेजी से और metabolized है जिगर में निष्क्रिय है, इसलिए उच्च खुराक के लिए पर्याप्त परिसंचारी खून के स्तर को प्राप्त प्रशासित किया जाना चाहिए. सिंथेटिक progestins विकसित किया गया है और इस समस्या को दूर निर्धारित है. सिंथेटिक progestins अधिक जिगर चयापचय के लिए प्रतिरोधी रहे हैं, इसलिए कम खुराक लेने के लिए वांछित एंडोमेट्रियल प्रभाव को प्राप्त किया जा सकता. यह असामान्य के लिए महिलाओं प्रोजेस्टेरोन या progestin चिकित्सा के साथ दुष्प्रभाव अनुभव नहीं है. प्रोजेस्टेरोन बेहोश करने की क्रिया तो सबसे अच्छा सोते समय लिया जाता है कारण हो सकता है. [39] सिंथेटिक progestins कुछ महिलाओं में चिड़चिड़ापन और मूड परिवर्तन का कारण हो सकता है. [40] संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन [संपादित करें] हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का भी प्रकार देखें संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन एस्ट्रोजन हाइड्रोफिलिक पक्ष समूहों (जैसे सल्फेट) को संयुग्मित अणु होते हैं और गर्भवती Equidae mares (घोड़ों) के मूत्र से उत्पादन किया. Premarin इस बात का प्रमुख उदाहरण है, या तो अकेले या Prempro, जहां यह एक कृत्रिम progestin, medroxyprogesterone एसीटेट के साथ संयुक्त है में. महिलाओं के कई डॉक्टरों और दवा कंपनी के विपणन (कम से कम अमेरिका में) प्रयास है कि संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन से रजोनिवृत्ति के बाद हार्मोन चिकित्सा हृदय रोग के अपने जोखिम को कम करने और बुढ़ापे के विभिन्न पहलुओं को रोकने सकता है के द्वारा किया गया था कई वर्षों के लिए सलाह दी. हालांकि, एक बड़े, randomized, नियंत्रित परीक्षण (महिला स्वास्थ्य पहल) में पाया गया कि महिलाओं संयुग्मित घोड़ा एस्ट्रोजेन (Premarin) के साथ हिंदुस्तान टाइम्स या एचआरटी के दौर से गुजर, एक कृत्रिम (medroxy pogesterone (एसीटेट Premarin प्लस Provera, Prempro के रूप में जाना)) progestin साथ संयोजन में , स्तन कैंसर और हृदय रोग का खतरा बढ़ गया था. [41] स्तन कैंसर के खतरे में वृद्धि हुई महिला संयुग्म अकेले एस्ट्रोजन (Premarin) बनाम placebo के स्वास्थ्य Initiativestudy में नहीं देखा था, लेकिन इस अध्ययन के समय से पहले का एक बढ़ा जोखिम के रूप में बंद कर दिया था स्ट्रोक Premarin साथ इलाज महिलाओं में मनाया गया. [42] हालांकि जोखिम में इस वृद्धि छोटा समग्र था, यह थ्रेसहोल्ड कि अग्रिम में किया गया था शोधकर्ताओं द्वारा करने के लिए नैतिकता की दृष्टि से अध्ययन को रोकने की आवश्यकता है पर्याप्त रूप में स्थापित पारित कर दिया. जब इन परिणामों को पहली बार 2002 में सूचना दी थी, लोकप्रिय मीडिया और कहानी अतिशयोक्तिपूर्ण जोखिम सनसनीखेज है, जबकि निर्माता करने के लिए जोखिम की डिग्री कम से कम करने का प्रयास जारी रखा. लेकिन सबसे समाचार उल्लेख है कि WHI में महिलाओं की औसत आयु 62 साल का था, काफी समय था जब अधिकांश महिलाएं एचआरटी शुरू से अधिक उम्र में विफल रहा है, और वास्तव में कई वर्षों postmenopause में. आदेश में अध्ययन में नामांकन के लिए, रोगियों को गर्म चमक के स्पर्शोन्मुख किया जा सकता था, इसलिए वे नहीं जानते होंगे कि क्या वे placebo प्राप्त किया. इन कारणों के लिए आम तौर पर स्वीकार WHI नैदानिक ​​अभ्यास के प्रतिनिधि नहीं था.