"विकिपीडिया:प्रशासक अधिकार हेतु निवेदन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पंक्ति 41: पंक्ति 41:


===स्व-नामांकन: [[सदस्य:रोहित रावत|रोहित रावत]]===
===स्व-नामांकन: [[सदस्य:रोहित रावत|रोहित रावत]]===
मैं रोहित रावत स्वयं को हिन्दी विकि पर प्रशासक बनने के लिए नामांकित कर रहा हूँ। मैं पिछले ढाई वर्षों से हिन्दी विकिपीडिया पर सक्रिय हूँ और इस दौरान मैंने हिन्दी विकिपीडिया को आगे ले जाने की दिशा में बहुत से काम किए हैं। मेरे किए हुए योगदानों को आप [[सदस्य:रोहित रावत|यहाँ]] या [http://hi.wikipedia.org/wiki/विशेष:Contributions/रोहित_रावत यहाँ] देख सकते हैं। मैं चूंकि पहले से ही हिन्दी विकि पर एक प्रबन्धक हूँ इसलिए मेरी विश्वनीयता पर कोई सन्देह नहीं होना चाहिए। मैं प्रशासक का कार्यभार सम्भालने का भी इच्छुक हूँ और मैं इसलिए आप सभी के मतों की प्रतीक्षा में हूँ। धन्यवाद। [[सदस्य:रोहित रावत|रोहित रावत]] १२:००, १८ मई २०११ (UTC)
मैं रोहित रावत स्वयं को हिन्दी विकि पर प्रशासक बनने के लिए नामांकित कर रहा हूँ। मैं पिछले ढाई वर्षों से हिन्दी विकिपीडिया पर सक्रिय हूँ और इस दौरान मैंने हिन्दी विकिपीडिया को आगे ले जाने की दिशा में बहुत से काम किए हैं। मेरे किए हुए योगदानों को आप [[सदस्य:रोहित रावत|यहाँ]] या [http://hi.wikipedia.org/wiki/विशेष:Contributions/रोहित_रावत यहाँ] देख सकते हैं। मैं चूंकि पहले से ही हिन्दी विकि पर एक प्रबन्धक हूँ इसलिए मेरी विश्वनीयता पर तो कोई सन्देह नहीं होना चाहिए। मैं प्रशासक का कार्यभार सम्भालने का भी इच्छुक हूँ और मैं इसलिए आप सभी के मतों की प्रतीक्षा में हूँ। धन्यवाद। [[सदस्य:रोहित रावत|रोहित रावत]] १२:००, १८ मई २०११ (UTC)

'''समर्थन'''


'''विरोध'''


'''संवाद'''


==यह भी देखें==
==यह भी देखें==

12:04, 18 मई 2011 का अवतरण

साँचा:विशेषाधिकार/धागा

प्रशासक

प्रशासक या ब्यूरोकैट वह सदस्य समूह है जिसमें सदस्यों को सदस्यों के अधिकार समूह एवं नाम बदलने का अधिकार प्राप्त हो जाता है। मूलतः प्रशासक के पास प्रबंधक से तीन अधिकार अतिरिक्त होते है-

  1. सदस्यों के नाम परिवर्तित करना
  2. बाट, पुनरीक्षक, अन्तरफलक प्रबंधक, दुरुपयोग छननी संपादक और प्रबंधक समूह में किसी सदस्य को जोड़ना एवं हटाना
  3. सक्रिय विकि समुदाय के सदस्यों द्वारा बहुमत में समर्थन(९०%) मिलने पर सक्रिय सदस्य को प्रशासक एवं प्रबंधक बनाना
  4. विकिपीडिया के अनुभवी सदस्यों की बहुमत एवं विकिनीतियों के अनुसार पदोन्नति करना।

ध्यान रहे हिन्दी विकि पर प्रशासक का अर्थ कोई विशेष अधिकारी नहीं अपितु यह अधिकार विकि के कुछ अत्यंत अनुभवी, सक्रिय, कुशल एवं विश्वसनीय सदस्य को सम्पूर्ण सक्रिय समाज के बहुमती समर्थन के आधार दिया जाता है। तांकि विकि प्रणाली के सम्पुर्ण कार्य सुचारु रुप से चलते रहे। अतः केवल इन अधिकारों के प्रयोग के लिये ही अपना नामांकन कारण सहित दे अथवा स्वीकार करे और स्पष्ट करे कि इन अधिकारों के प्रयोग से आप किस प्रकार विकि का हित करेंगे( इससे मतदाता को आपके बारे में सकारात्मक जानकारी मिलेगी)।

आवश्यकताएँ

इस अधिकार की प्राप्ति के लिये निम्न आवश्यकताए है-

  • लगभग ९०% बहुमत में समर्थन(मत गणना करते समय नये, कठपुतली एवं अवरोधित सदस्यों के मतों को छोड़ा जा सकता है अर्थात कम महत्व दिया जा सकता है।)
  • समान्यत नामांकित सदस्य विकि पर सक्रिय होना चाहिये अर्थात लम्बे समय तक असक्रिय न रहे।
  • निर्वाचन में समस्त सक्रिय सदस्यों एवं प्रबंधकों का मत आवश्यक है। (कम से कम ५०% प्रबंधक एवं ५०% वरिष्ठ सदस्य/उत्त्पात नियंत्रक तथा शेष स्वत:परीक्षित सदस्यों के ९०% समर्थन के साथ। हिन्दी विकि में सक्रिय प्रबंधको, विशिष्ट सदस्य संख्या बढने पर इस सदस्य समर्थन संख्या को उसी अनुपात में बढाया जा सकता है।)
  • प्रशासक निर्वाचन हेतु अपना मत देने का अधिकार केवल अनुभवी सदस्यों को है ऐसे सदस्य जो हिन्दी विकि के किसी भी विशेष सदस्य समूह में हो एवं ५०० से अधिक संपादनों का अनुभव रखते हो तथा हिन्दी विकि पर सक्रिय हो, इस निर्वाचन हेतु अपना मत दे सकते है।

प्रशासक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

ध्यान दें: प्रशासक पद के लिये जिस सदस्य को नामित किया जा रहा है, उसे यह प्रस्ताव स्वीकार होना जरूरी है। अतः यदि आप किसी को प्रशासक पद के लिये नामित करते हैं तो सम्बन्धित सदस्य के वार्ता पृष्ट पर उनके लिये भी संदेश लिख दीजिये और उनसे आग्रह कीजिये कि यदि वे इस प्रस्ताव से सहमत हैं तो इस पृष्ठ पर अपनी सहमति प्रकट करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नये नामांकन का प्रस्ताव सबसे उपर ही लिखें। आपके प्रस्ताव स्वीकार करने के २ सप्ताह तक विकि समुदाय के सदस्य आपसे प्रश्न पूछ सकते है जिनका उत्तर देना न देना आपके ऊपर निर्भर है। आपके आवेदन करने के साथ ही मतदान की प्रक्रिया भी शुरु हो जायेगी। कृपया आवेदन करने के पश्चात ईमेल द्वारा वर्तमान प्रशासकों को सूचित करें तथा विकिपीडिया:चौपाल पर अपने आवेदन की सूचना दें ताँकि सभी सदस्य आपके आवेदन के बारे में जान सकें।

वर्तमान समय : 10:59, 28 मार्च 2024 (UTC)

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये:


===[[User:USERNAME|]]===
(समर्थन (Support)/विरुद्ध (Oppose)/संवाद (discussion))
मैं आपको प्रशासक बनाने का प्रस्ताव करता हूँ, क्योंकि - 

--- यदि किसी अन्य सदस्य ने आपको नामित किया है तो आप अपना नामांकन प्रस्ताव कारण सहित स्वीकार/अस्वीकार करते हुए अपना मत लिखें।

क्या आप प्रबंधक का काम करने के इच्छुक हैं?
'''समर्थन'''


'''विरोध'''

'''संवाद'''

स्व-नामांकन: रोहित रावत

मैं रोहित रावत स्वयं को हिन्दी विकि पर प्रशासक बनने के लिए नामांकित कर रहा हूँ। मैं पिछले ढाई वर्षों से हिन्दी विकिपीडिया पर सक्रिय हूँ और इस दौरान मैंने हिन्दी विकिपीडिया को आगे ले जाने की दिशा में बहुत से काम किए हैं। मेरे किए हुए योगदानों को आप यहाँ या यहाँ देख सकते हैं। मैं चूंकि पहले से ही हिन्दी विकि पर एक प्रबन्धक हूँ इसलिए मेरी विश्वनीयता पर तो कोई सन्देह नहीं होना चाहिए। मैं प्रशासक का कार्यभार सम्भालने का भी इच्छुक हूँ और मैं इसलिए आप सभी के मतों की प्रतीक्षा में हूँ। धन्यवाद। रोहित रावत १२:००, १८ मई २०११ (UTC)

समर्थन


विरोध


संवाद

यह भी देखें