लालगढ़ महल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लालगढ़ महल
लालगढ़
लालगढ़ महल is located in राजस्थान
लालगढ़ महल
राजस्थान में स्थान
सामान्य विवरण
प्रकार महल
वास्तुकला शैली उस्ता कला और मुगल वास्तुकला
शहर बीकानेर
राष्ट्र भारत
योजना एवं निर्माण
वास्तुकार सैमुअल स्विंटन जैकब

लालगढ़ महल राजस्थान में बीकानेर का एक महल और विरासत का होटल है, जिसे १९०२ और १९२६ के बीच इंडो-सरैसेनिक शैली में बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह ने अपने पिता महाराजा लालसिंह की स्मृति में बनवाया था। नगर के बाहर की इमारतों में लालगढ़ महल बड़ा भव्य है।

बीकानेर शहर इस महल से केवल 3 किलोमीटर दूर है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

यह महल ब्रिटिश द्वारा बनाया गया था, क्यूंकि अंग्रेजों का मानना था कि मौजूदा जूनगर महल के लिए राजा अनुचित था, इसलिए उन्होंने राजा के लिए इस महल का निर्माण करवाया था।[2] लक्ष्मी निवास पैलेस लालगढ़ महल का एक हिस्सा है, जिसका निर्माण १९०२ में पूरा हुआ था।[3] १९७२ में, बीकानेर के महाराजा, करणी सिंह, एम.पी., ने गंगा सिंहजी चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना की और महाराजा ने ट्रस्ट की सेवा में उपयोग किए जाने के लिए लालगढ़ महल के एक हिस्से का उपयोग ट्रस्ट की सेवा के रूप में किया था। लॉर्ड कर्जन महल का पहला उल्लेखनीय अतिथि था। वर्तमान में, लालगढ़ पैलेस उनकी बेटी राजकुमारी राज्यश्री कुमारी के स्वामित्व में है।

वास्तु-कला[संपादित करें]

लालगढ़ महल भारतीय, यूरोपीय और मुगल वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है। महल मूल रूप से 100,000 रुपये की लागत से बनाया गया इस महल का डिज़ाइन ब्रिटिश वास्तुकार स्विंटन जैकब ने किया था।[4] परन्तु समय बढने के साथ इसके निर्माण में 1 मिलियन रूपए की लागत और बढ़ गई।[4] सारा का सारा महल लाल पत्थर का बना है, जिसपर खुदाई का बड़ा उत्कृष्ट काम है। भीतर के फर्श बहुधा संगमरमर के हैं। महल काफी विशाल है तथा इसमें सौ से अधिक भव्य कमरे हैं। महल के अहाते में मनोहर उद्यान बने हैं, जिनमें कहीं सघन वृक्षों, कहीं लताओं और कहीं रंग-बिरंगे फूलों से भरी हुई हरियाली की घटा दर्शनीय है। इस महल में महाराजा लालसिंह की सुन्दर प्रस्तर-मूर्ति खड़ी है। महल के एक भाग में तरणताल है। इस महल के भीतर एक पुस्तकालय है जिसमें कई हस्तलिखित पुस्तकों का संग्रह है। इस महल के दीवारों पर सुंदर चित्रकारी है। इस महल की सबसे अद्भुत संरचना इसका भोजन कक्ष है, जिसमें एक ही समय में लगभग ४०० से अधिक लोग खाना खाने के लिए बैठ सकते हैं।

किले को सोनम कपूर अभिनीत फिल्म खूबसूरत में फवाद खान के शाही घर के रूप में दिखा गया था।[5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "लालगढ़ पैलेस, Bikaner". hindi.nativeplanet.com. मूल से 15 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-15.
  2. Crites, page 94.
  3. Crites, page 98.
  4. "Archived copy". मूल से 2012-02-11 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-07-31.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link). Retrieved 12 April 2008
  5. "6 Bollywood films shot in the most gorgeous palaces in India". Architectural Digest India (अंग्रेज़ी में). 2019-09-07. मूल से 15 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-15.

साहित्य के संदर्भ[संपादित करें]