मजेंटो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Logo

मजेंटो एक खुला स्रोत e-वाणिज्य वेब अनुप्रयोग है, जो 31 मार्च 2008 को शुरू किया गया था। यह खुला स्रोत समुदाय के भीतर प्रोग्रामर की मदद से Varien (अब मजेंटो इंक) द्वारा विकसित किया गया था लेकिन केवल मजेंटो इंक के स्वामित्व में है। मजेंटो Zend फ्रेमवर्क का उपयोग कर बनाया गया था। यह डाटा स्टोर करने के लिए इकाई विशेषता मान (EAV) डेटाबेस मॉडल का उपयोग करता है।

मजेंटो समुदाय संस्करण ही मजेंटो के उपलब्ध मुक्त संस्करण है।

मजेंटो का इतिहास[संपादित करें]

आधिकारिक तौर पर 2007 की शुरुआत में मजेंटो शुरू किया गया था। सात महीने बाद, 31 अगस्त, 2007 को, पहला सार्वजनिक बीटा संस्करण जारी किया गया था। मजेंटो के मालिक कंपनी वेरिन ने पूर्व में osCommerce के साथ काम किया था। Varien ने मूल रूप से osCommerce को कांटा करने की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में इसे मजेंटो के रूप में फिर से लिखने का फैसला किया।

अपने अस्तित्व के पहले वर्षों में, प्लेटफ़ॉर्म कई बार "बेस्ट ऑफ़ ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर अवार्ड्स" और "सौरसेफर्जे कम्युनिटी चॉइस अवार्ड्स" का विजेता रहा है।

फरवरी 2011 में, eBay ने घोषणा की कि उसने 2010 में मजेंटो में निवेश किया था, जिसकी कंपनी का 49% स्वामित्व हिस्सा था। 6 जून, 2011 को, ईबे ने घोषणा की कि वह बाकी मैगेंटो का अधिग्रहण करेगा, जो अपनी नई Os.Commerce पहल में शामिल होगा।

2015 में मजेंटो की और से आधिकारिक तौर पर उन्नत संस्करण की घोषणा की गई थी। जिसका नाम Magento 2 रखा गया है और यह अब तक का सबसे अच्छा मजेंटो संस्करण है। 1 June 2020 से पुराने वाले Magento संस्करण काम नहीं करेंगे।

मई 2018 में यह घोषणा की गई थी कि मजेंटो को Adobe एंटरप्राइज क्लाउड, इसके एंटरप्राइज़ CMS प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत करने के उद्देश्य से Adobe द्वारा $1.68 बिलियन के लिए अधिग्रहण किया जाएगा। अधिग्रहण को 19 जून, 2018 को अंतिम रूप दिया गया।

नवीनतम मजेंटो संस्करण[संपादित करें]

मजेंटो २ में नवीनतम संस्करण है मजेंटो २.३.४ जो २८ जनवरी २०२० को प्रकाशित हुआ था और मजेंटो १ में नवीनतम संस्करण है मजेंटो १.९.४.४ है और यह संस्करण भी २८ जनवरी २०२० को प्रकाशित किया गया है। मजेंटो २ में हाल का नवीनतम संस्करण है मजेंटो २.४.३-p1 जो October 12, 2021 को प्रकाशित किया गया है |

उपयोग[संपादित करें]

दुनिया भर में 250,000 से अधिक व्यापारियों ने Magento वाणिज्य मंच का उपयोग कर रहे हैं, जो कुल बाजार हिस्सेदारी का लगभग 30% का प्रतिनिधित्व करता है। मजेंटो अग्रिम गणना के लिए बनाया गया है जिसका उपयोग बड़े व्यापारी अपनें ऑनलाइन के लिए करते हैं |

विशिष्ठ सुविधाओं[संपादित करें]

एक ई वाणिज्य मंच के रूप में, मजेंटो उत्पाद प्रदर्शन विकल्प, मोबाइल टेम्पलेट्स, लेन - देन विकल्प, बहु - दुकान और बहु साइट कार्यक्षमता, उपयोगकर्ता खातों और वफादारी कार्यक्रम, उत्पाद वर्गीकरण और दुकानदार फ़िल्टरिंग और डिस्काउंट और पदोन्नति नियमों सहित सुविधाओं के लिए अनुमति देता है।

एक वेब मंच के रूप में, मजेंटो अपने स्वयं के मॉडल देखें नियंत्रक (MVC) मॉडल का उपयोग करता है। पारंपरिक मॉडल और मजेंटो के मॉडल के बीच मतभेदों को निम्नलिखित हैं:

  • प्रत्येक दृश्य पर क्या प्रदर्शित होता है, वह नियंत्रित करने के लिए एक लेआउट फ़ाइल का उपयोग करें।
  • लेआउट के माध्यम से आसानी से किसी भी दृश्य में जो डाला जा सकता है, वह "ब्लॉक" का इस्तेमाल करते हैं।
  • एक मॉडल को फिर से लिखने की प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

आधिकारिक मजेंटो वेबसाइट