भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर
आईआईटी कानपुर
ध्येयतमसो मा ज्योतिर्गमय
प्रकारशैक्षणिक एवं शोध संस्थान
स्थापित१९५९
सभापतिएम आनन्दकृष्णन्
निदेशकअभय करंदीकर
प्रशासनिक कर्मचारी
१२०० (तकरीबन)
स्नातक२५०० (तकरीबन)
परास्नातक२२०० (तकरीबन)
स्थानकानपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
परिसर1,055 एकड़ (4.27 कि॰मी2)
जालस्थलwww.iitk.ac.in

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (अंग्रेज़ी: Indian Institute of Technology Kanpur), जो कि आईआईटी कानपुर अथवा आईआईटीके के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में से एक है। इसकी स्थापना सन् १९५९ में उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में हुई। आईआईटी कानपुर मुख्य रूप से विज्ञान एवं अभियान्त्रिकी में शोध तथा स्नातक शिक्षा पर केंद्रित एक प्रमुख भारतीय तकनीकी संस्थान बनकर उभरा है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

संस्थान की स्थापना १९५९ में कानपुर-भारत-अमेरिका कार्यकर्म के तत्वाधान में अमेरिका के ९ विश्वविद्यालयों के सहयोग से हुई[2]। सन १९६३ में संस्थान का स्थानांतरण वर्तमान स्थान पर हुआ। संगणक विज्ञान में शिक्षा प्रदान करने वाला यह पूरे भारत वर्ष में सर्वप्रथम संस्थान था।

अपने अस्तित्व के पहले दस वर्षों के दौरान, नौ अमेरिकी विश्वविद्यालयों (अर्थात् एमआईटी, यूसीबी, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, कार्नेगी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मिशिगन विश्वविद्यालय, ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, केस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और पर्ड्यू यूनिवर्सिटी ) का एक संघ। कानपुर इंडो-अमेरिकन प्रोग्राम (KIAP) के तहत IIT कानपुर की अनुसंधान प्रयोगशालाओं और शैक्षणिक कार्यक्रमों की स्थापना में मदद की। [3] संस्थान के पहले निदेशक पीके केलकर थे (जिनके बाद 2002 में केंद्रीय पुस्तकालय का नाम बदल दिया गया)

अर्थशास्त्री जॉन केनेथ गैलब्रेथ के मार्गदर्शन में, IIT कानपुर कंप्यूटर विज्ञान की शिक्षा प्रदान करने वाला भारत का पहला संस्थान था। [4] [5] संस्थान में सबसे पहला कंप्यूटर पाठ्यक्रम अगस्त 1963 में आईबीएम 1620 प्रणाली पर शुरू किया गया था। कंप्यूटर शिक्षा की पहल इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग से हुई, तब प्रो. एच के केसवन, जो समवर्ती रूप से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के अध्यक्ष और कंप्यूटर केंद्र के प्रमुख थे। प्रो कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के हैरी हस्की, जो केसवन से पहले थे, ने [4] आईआईटी-कानपुर में कंप्यूटर गतिविधि में मदद की। [4] 1971 में, संस्थान ने कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में एक स्वतंत्र शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किया, जिससे एमटेक और पीएचडी डिग्री प्राप्त हुई।

1972 में भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के कारण KIAP कार्यक्रम समाप्त हो गया (जैसा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान का समर्थन किया)। सरकारी फंडिंग को भी इस भावना की प्रतिक्रिया के रूप में कम कर दिया गया था कि आईआईटी ब्रेन ड्रेन में योगदान दे रहे हैं।[4]

शिक्षण[संपादित करें]

स्नातक[संपादित करें]

परास्नातक[संपादित करें]

विभाग[संपादित करें]

आईआईटी कानपुर का संगणक विज्ञान एवं अभियान्त्रिकी विभाग।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर में निम्नलिखित शैक्षणिक विभाग है -

अभियान्त्रिकी[संपादित करें]

=== मानविकी ===

  • मानविकी एवं समाज विज्ञान

विज्ञान[संपादित करें]

प्रयोगशालाएँ एवं अन्य सुविधाएँ[संपादित करें]

छात्र[संपादित करें]

छात्र जीवन[संपादित करें]

  • अंतराग्नि : अंतराग्नि एक गैर-लाभकारी संगठन है जो आईआईटी कानपुर के छात्रों द्वारा संचालित है। इसे पूरी तरह से विश्वविद्यालय के छात्र जिमखाना द्वारा वित्त पोषित किया गया था। आज  बजट लगभग 1 करोड़ रुपये है , प्रायोजन के माध्यम से उठाया गया। यह 1964 में एक अंतर-कॉलेजिएट सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में शुरू हुआ, और अब 1,00,000 से अधिक हो गया है  भारत में 300 कॉलेजों के आगंतुक अक्टूबर में 4 दिनों तक आयोजित वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव । त्योहार में संगीत, नाटक, साहित्यिक खेल, फैशन शो और प्रश्नोत्तरी शामिल हैं। 1,000+ ग्राहकों के साथ त्योहार को समर्पित एक YouTube चैनल है।
  • टेककृति : यह 1995 में छात्रों के बीच प्रौद्योगिकी में रुचि और नवाचार को प्रोत्साहित करने और उद्योग और शिक्षाविदों को बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। मेगाबक्स (एक व्यवसाय और उद्यमिता उत्सव) स्वतंत्र रूप से आयोजित किया जाता था लेकिन 2010 में टेककृति के साथ विलय कर दिया गया था। टेककृति में उल्लेखनीय वक्ताओं में एपीजे अब्दुल कलाम, व्लादिमीर वोवोडस्की, डगलस ओशेरॉफ, ओलिवर स्मिथीज, राकेश शर्मा, डेविड ग्रिफिथ्स और रिचर्ड स्टॉलमैन शामिल हैं।
  • उदघोष: उदघोष आईआईटी कानपुर का वार्षिक खेल उत्सव है जो आमतौर पर सितंबर में आयोजित किया जाता है। इसकी शुरुआत 2004 में संस्थान द्वारा आयोजित इंटर कॉलेज स्पोर्ट्स मीट के रूप में हुई थी। UDGHOSH में विश्वविद्यालय की खेल सुविधाओं में प्रतिस्पर्धा करने वाले पूरे भारत के छात्र शामिल होते हैं। उत्सव में विभिन्न खेल आयोजनों के लिए प्रेरक वार्ता, मिनी मैराथन, जिम्नास्टिक शो और खेल प्रश्नोत्तरी शामिल हैं।
  • विवेकानंद युवा नेतृत्व सम्मेलन: आईआईटी कानपुर की ओर से छात्र जिमखाना के तहत विवेकानंद समिति ने 2011 से 2015 तक स्वामी विवेकानंद की 150 वीं जयंती मनाने का आयोजन किया है। सम्मेलन में किरण बेदी, बाना सिंह, योगेंद्र सिंह यादव, राजू नारायण स्वामी, अरुणिमा सिन्हा, राजेंद्र सिंह और पिछले वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों के अन्य व्यक्तित्व शामिल हैं।
  • ई-शिखर सम्मेलन: इसकी शुरुआत 2013 में हुई थी। पहला ई-शिखर सम्मेलन 16-18 अगस्त 2013 के लिए निर्धारित किया गया था। एमर्ज ऑन द रडार थीम पर उद्यमिता प्रकोष्ठ, आईआईटी कानपुर द्वारा तीन दिवसीय इस उत्सव में प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा वार्ता, कार्यशालाएं और प्रतियोगिताएं शामिल थीं।

उल्लेखनीय पूर्व-छात्र[संपादित करें]

पुरस्कार एवं सम्मान[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सुब्बाराव, ई. सी. (२००८). आई फॉर एक्सलेन्स. हार्पर कॉलिन्स.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 अक्तूबर 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 सितंबर 2011.
  3. Kelkar, P.K. (17 March 2006). "IIT Kanpur — History". IIT Kanpur. मूल से 10 October 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 May 2006.
  4. Desk, India TV News (28 March 2014). "Know IIT Kanpur's journey, from a canteen to India's swanky biotech centre". indiatvnews.com.
  5. E.C. Subbarao: An Eye for Excellence, Fifty Innovative Years of IIT Kanpur; Harper Collins Publishers, India, 2008.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]