ब्रज बासी लाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ब्रज बासी लाल

नई दिल्ली में राष्ट्रीय संग्रहालय के स्थापना दिवस के अवसर पर संस्कृति राज्य मंत्री (आईसी) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, डॉ. महेश शर्मा ने पूर्व महानिदेशक, एएसआई, प्रो.बी.लाल की पुस्तक का विमोचन किया।
जन्म ब्रज बासी लाल
2 मई 1921 (1921-05-02) (आयु 102)
झाँसी, उत्तर प्रदेश
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा पुरातत्त्वविद् , भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण के महानिदेशक (1968 - 1972)
प्रसिद्धि का कारण सिन्धु घाटी की सभ्यता के स्थलों पर कार्य, महाभारत से सम्बन्धित स्थलों पर अनुसन्धान कार्य, कालीबंगा और रामायण सम्बन्धी स्थलों पर कार्य
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

ब्रज बासी लाल (०२ मई १९२१ -- १० सितम्बर २०२२) भारत के पुरातत्त्वविद् थे।[1] उन्होंने भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अनेक पुरातात्विक स्थलों का अन्वेषण एवं उत्खनन किया था। उनको सन २००० में भारत सरकार ने विज्ञान एवं अभियांत्रिकी क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था।[2] सन 2021 में उन्हें भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। [3][4]

ब्रजवासी लाल का जन्म १९२१ में झाँसी में हुआ था। उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संस्कृत में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की थी। अपनी पढ़ाई के बाद उन्होंने पुरातत्व में रुचि विकसित की और 1943 में, एक अनुभवी ब्रिटिश पुरातत्वविद्, मोर्टिमर व्हीलर के तहत खुदाई में ट्रेनी बन गए। यह खुदाई तक्षशिला से शुरू हुई और बाद में हड़प्पा जैसे स्थलों पर खत्म हुई। वे पचास से अधिक वर्षों तक पुरातत्वविद् के रूप में काम करते रहे थे। 1968 में उन्हें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण का महानिदेशक नियुक्त किया गया जहाँ वे 1972 तक रहे। इसके बाद उन्होंने भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान, शिमला के निदेशक के रूप में भी कार्य किया।

वे दिल्ली में रहते थे जहाँ पर उन्होंने अंतिम साँस ली। उनके तीन बेटे हैं। उनके सबसे बड़े बेटे राजेश लाल, एयर वाइस मार्शल, भारतीय वायु सेना से सेवानिवृत्त हैं। उनके दूसरे बेटे व्रजेश लाल और तीसरे राकेश लाल, लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में अपना व्यवसाय चलाते हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर में पुरातात्विक कार्यों से संबंधित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए एक पीठ की स्थापना की गयी है।

प्रमुख कार्य[संपादित करें]

2002 की अपनी पुस्तक, 'द सरस्वती फ्लोज ऑन' में, लाल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित आर्यन आक्रमण / प्रवास सिद्धांत की आलोचना करते हुए तर्क दिया कि सरस्वती नदी (ऋग्वेद-हकरा नदी के साथ पहचाने जाने वाले ऋग्वेदिक वर्णन, जो 2000 ईसा पूर्व तक सूख गए थे) जरूरत] के रूप में "अतिप्रवाह" मुख्यधारा के दृष्टिकोण का विरोध करता है कि इंडो-आर्यन प्रवास सीए पर शुरू हुआ था। 1500 ईसा पूर्व, सरस्वती नदी सूख जाने के बाद, और जो कि, लाल के अनुसार, मुख्यधारा के दृष्टिकोण में सिंधु घाटी सभ्यता का अंत हुआ (एक ऐसा दृश्य जो वास्तव में मुख्यधारा की छात्रवृत्ति में मनोरंजन नहीं है)। अपनी पुस्तक ved द रिग्वेदिक पीपल: ‘इनवेटर्स’ में? 'अप्रवासी'? या स्वदेशी? ’लाल का तर्क है कि ऋग्वैदिक लोग और हड़प्पा सभ्यता के लेखक एक ही थे, [१२] मुख्यधारा की छात्रवृत्ति के बाहर का दृश्य। मुख्यधारा की छात्रवृत्ति में दोनों पुस्तकों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है। स्वदेशी आर्यों के इस दृष्टिकोण को मुख्य धारा की छात्रवृत्ति में नोट किया गया है, [नोट 3] हाल के वर्षों के पथ-तोड़ प्राचीन डीएनए के शोध के बाद भारतीय उपमहाद्वीप में आर्य प्रवास सिद्धान्त स्थापित करते हैं, [20] जो कि पोंटिक स्टेपी को प्रस्तावित करता है। भारत-यूरोपीय भाषाओं की उत्पत्ति। [२१] [२२] [२३] जर्मन-अमेरिकी दार्शनिक, तुलनात्मक पौराणिक और इंडोलॉजिस्ट माइकल विटजेल के अनुसार, "स्वदेशी आर्यों" की स्थिति सामान्य अर्थों में छात्रवृत्ति नहीं है, लेकिन एक "क्षमाप्रार्थी, अंततः धार्मिक उपक्रम" है।

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

प्रोफेसर बीबी लाल को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था, जिसमें प्रमुख ये हैं -

  • 1979 में नालंदा विश्वविद्यालय के नव नालंदा महाविहार द्वारा विद्या वरिधि की उपाधि से सम्मानित किया गया।
  • वर्ष 1991 में जीवन के लिए, बंगाल की एशियाटिक सोसाइटी द्वारा मानद फैलोशिप।
  • वर्ष 1994 में रूस के ‘सेंट पीटर्सबर्ग एकेडमी ऑफ साइंस’ द्वारा डी. लिट. (ऑनोरिस कौसा) ।
  • वर्ष 2000 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित।

ग्रन्थ[संपादित करें]

  • The Earliest Civilization of South Asia (1997)
  • India 1947-1997: New Light on the Indus Civilization (1998)
  • Lal, B.B., (1984) Frontiers of the Indus Civilization.1984.
  • Lal, B.B. 2005. The Homeland of the Aryans. Evidence of Rigvedic Flora and Fauna & Archaeology, New Delhi, Aryan Books International.
  • Lal, B.B. 2002. The Saraswati Flows on: the Continuity of Indian Culture. New Delhi: Aryan Books International

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Explained: Who is B B Lal, the Padma Vibhushan awardee who led excavation at Ramjanmabhoomi site?".
  2. "Padma Vibhushan, Padma Bhushan, Padma Shri awardees" [पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्म श्री पुरस्कार विजेता] (अंग्रेज़ी में). द हिन्दू. २७ जनवरी २००१. मूल से 14 नवंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ८ दिसम्बर २०१३.
  3. "PIB Press Release: This Year's Padma Awards announced". Pib.nic.in. अभिगमन तिथि 2011-02-02.
  4. "Shinzo Abe, Tarun Gogoi, Ram Vilas Paswan among Padma Award winners: Complete list". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 25 January 2021. अभिगमन तिथि 25 January 2021.