बेट्टी विलियम्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बेट्टी विलियम्स
Betty Williams

1996 में विलियम्स
जन्म 22 मई 1943 (1943-05-22) (आयु 80)
बेलफास्ट, उत्तरी आयरलैंड
राष्ट्रीयता आयलैंड
प्रसिद्धि का कारण

1976 का नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करना, विश्व बच्चों के लिए अनुकंपा के केंद्र, शांति जाम,

पीस पीपल 1976.
जीवनसाथी राल्फ विलियम्स, जेम्स पर्किन्स
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

बेट्टी विलियम्स (जन्म 22 मई 1943, बेलफास्ट , उत्तरी आयरलैंड ) विलियम्स को 1976 में नोबेल शांति पुरस्कार मेयरेड कोरिगन के साथ सह-प्राप्तकर्ता के रूप में दिया गया है, जो एक शांतिपूर्ण समाधान को बढ़ावा देने के लिए समर्पित संगठन, कम्युनिटी ऑफ पीस पीपल के कोफाउंडर के रूप में काम करती हैं।

विलियम्स ग्लोबल चिल्ड्रन फाउंडेशन की प्रमुख हैं और यह वर्ल्ड सेंटर ऑफ़ कम्पैशन फॉर चिल्ड्रन इंटरनेशनल का अध्यक्ष है। वह वाशिंगटन डीसी में इंस्टीट्यूट फॉर एशियन डेमोक्रेसी की अध्यक्ष और नोवा साउथईस्टर्न यूनिवर्सिटी में एक प्रतिष्ठित विजिटिंग प्रोफेसर भी हैं। वह शांति, शिक्षा, अंतर-सांस्कृतिक और अंतर-विश्वास समझ, उग्रवाद-विरोधी और बच्चों के अधिकारों के विषयों पर व्यापक रूप से व्याख्यान देती है।

विलियम्स नोबेल विजेता शिखर सम्मेलन के संस्थापक सदस्य हैं, जो 2000 के बाद से सालाना हुआ है। [1]

2006 में, विलियम्स के संस्थापक बन नोबेल महिलाओं की पहल नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं के साथ मैरेड कोरिगन मेगोइर , शिरीन एबादी , वंगारी माथे , जोडी विलियम्स और रिगोबेरटा मेंचू तुम । उत्तर और दक्षिण अमेरिका, मध्य पूर्व, यूरोप और अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करने वाली ये छह महिलाएं न्याय और समानता के साथ शांति के लिए एकजुट प्रयास में अपने अनुभवों को एक साथ लाती हैं। यह दुनिया भर में महिलाओं के अधिकारों के समर्थन में किए जा रहे काम को मजबूत करने में मदद करने के लिए नोबेल महिला पहल का लक्ष्य है। विलियम्स भी शांतिजाम की सदस्य हैं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

विलियम्स का जन्म 22 मई 1943 को उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट में हुआ था। उनके पिता एक कसाई के रूप में काम करते थे और उनकी माँ एक हाउस वाइफ थीं। बेट्टी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा बेलफास्ट के सेंट टेरेसा प्राइमरी स्कूल से प्राप्त की और हाई स्कूल की पढ़ाई के लिए सेंट डोमिनिक स्कूल में पढ़ाई की। अपनी औपचारिक शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने ऑफिस रिसेप्शनिस्ट की नौकरी की।

उत्तरी आयरलैंड में समय के लिए दुर्लभ, उसके पिता प्रोटेस्टेंट थे और उनकी मां कैथोलिक थी; एक पारिवारिक पृष्ठभूमि जिसमें से विलियम्स ने बाद में कहा कि उसने धार्मिक सहिष्णुता और दूरदृष्टि का विस्तार किया जिसने उसे शांति के लिए काम करने के लिए प्रेरित किया। 1970 के दशक की शुरुआत में वह प्रोटेस्टेंट पुजारी की अध्यक्षता में एक हिंसा विरोधी अभियान में शामिल हो गई। विलियम्स ने इस अनुभव का श्रेय उसे खुद के शांति आंदोलन को पाने के लिए दिया, जो कि पूर्व विरोधियों से बने शांति समूहों को बनाने, आत्मविश्वास निर्माण के उपायों का अभ्यास करने और जमीनी स्तर पर शांति प्रक्रिया के विकास पर केंद्रित था। [2]

शांति याचिका[संपादित करें]

बेट्टी विलियम्स को 10 अगस्त 1976 को तीन बच्चों की मौत के बाद सार्वजनिक मैदान में खींचा गया था, जब वे एक कार की चपेट में आ गए थे, जिसके चालक डैनी लेनन नामक एक आईआरए गुरिल्ला ने बदले की आग में किंग्स के एक सैनिक को गोली मार दी थी। ओन बॉर्डर रेजिमेंट [3] विलियम्स अपनी कार में अपने ही एक बच्चे के साथ गाड़ी चला रही थी, जब उसने देखा कि सेना के गश्ती दल में पीआईआरए के दस्ते को खुली आग लगी हुई है, मिस, और सेना के पैदल गश्ती ने लेनन को मार गिराया और उसके साथी जॉन चिलिंगवर्थ को मार डाला । [4] जैसे ही उसने कोने को अपने घर की ओर घुमाया, उसने देखा कि तीन मैगुएर बच्चे स्विफ्ट कार से कुचल गए और मदद के लिए दौड़ पड़े। बच्चों के साथ रहने वाली उनकी मां ऐनी मगुइरे ने 1980 में न्यूजीलैंड में नया जीवन शुरू करने की असफल कोशिश के बाद आखिरकार आत्महत्या कर ली।

विलियम्स को इस घटना से इतना दुख हुआ कि दुखद घटना के दो दिनों के भीतर, उन्होंने शांति के लिए एक याचिका पर 6,000 हस्ताक्षर प्राप्त किए और व्यापक मीडिया का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने सह-संस्थापक सियारन मैककेन के साथ विमेन फॉर पीस की सह-स्थापना की, जो कम्युनिटी फॉर पीस पीपल बन गया।

विलियम्स ने जल्द ही मारे गए बच्चों की कब्रों के लिए एक शांति मार्च का आयोजन किया, जिसमें 10,000 प्रोटेस्टेंट और कैथोलिक महिलाओं ने भाग लिया। हालांकि, आयरिश रिपब्लिकन आर्मी के सदस्यों द्वारा शांतिपूर्ण मार्च को हिंसक रूप से बाधित किया गया था, जिन्होंने उन पर "अंग्रेजों के साथ धोखाधड़ी" करने का आरोप लगाया था। [5] अगले हफ्ते, विलियम्स ने एक और मार्च का नेतृत्व किया, जो इस घटना के बिना सफलतापूर्वक संपन्न हुआ - इस बार 35,000 प्रतिभागियों के साथ।

उस समय, विलियम्स ने निम्नलिखित की घोषणा की:

शांति लोगों की घोषणा[संपादित करें]

शांति लोगों की पहली घोषणा

  • हमारे पास शांति के लिए इस आंदोलन से दुनिया के लिए एक सरल संदेश है।
  • हम एक न्यायपूर्ण और शांतिपूर्ण समाज जीना और प्यार करना चाहते हैं।
  • हम अपने बच्चों के लिए चाहते हैं, जैसा कि हम अपने लिए चाहते हैं, हमारे घर पर, काम पर, और खुशी और शांति के जीवन के लिए खेलते हैं।
  • हम मानते हैं कि ऐसे समाज का निर्माण करने के लिए समर्पण, कड़ी मेहनत और साहस की मांग करनी चाहिए।
  • हम मानते हैं कि हमारे समाज में कई समस्याएं हैं जो संघर्ष और हिंसा का स्रोत हैं।
  • हम मानते हैं कि हर गोली चलाई और हर विस्फोट बम उस काम को और अधिक कठिन बना देता है।
  • हम बम और गोली के उपयोग और हिंसा की सभी तकनीकों को अस्वीकार करते हैं।
  • हम अपने पड़ोसियों के साथ काम करने के लिए खुद को समर्पित करते हैं, पास और दूर, दिन और दिन बाहर, उस शांतिपूर्ण समाज का निर्माण करने के लिए जिसमें हमने त्रासदियों को जाना है, एक बुरी याद और निरंतर चेतावनी है। [6]

नोबेल शांति पुरुस्कार[संपादित करें]

शांति के लिए उसके प्रयासों की मान्यता में, विलियम्स, अपने दोस्त मैरेड कोरिगन के साथ मिलकर 1977 में नोबेल शांति पुरस्कार (1976 का पुरस्कार) की संयुक्त प्राप्तकर्ता बन गई।

विलियम्स ने अपने स्वीकृति भाषण में कहा,

"वह पहला हफ्ता हमेशा पीस पीपल के जन्म के अलावा किसी और चीज के लिए याद किया जाएगा। उन सबसे निकटता से जुड़े लोगों के लिए, उस हफ्ते की सबसे शक्तिशाली स्मृति एक युवा गणतंत्र की मृत्यु और मृत व्यक्ति की कार से तीन बच्चों की मौत थी। 10 अगस्त, 1976 की उस तपती दोपहर की दुखद घटनाओं से पहले से जारी हिंसा की नासमझ मूर्खता पर निराशा की गहरी भावना पहले से ही स्पष्ट थी। लेकिन हिंसा के एक भयानक क्षण में उन चार नौजवानों की मौत से उस निराशा का विस्फोट हुआ और एक वास्तविक शांति आंदोलन की संभावना पैदा हुई। । । जहां तक हमारा संबंध है, पिछले आठ सालों में हर मौत, और हर युद्ध में हर मौत कि कभी भी लड़ा गया था जीवन बेकार में बर्बाद किया, एक माँ के श्रम ठुकरा "का प्रतिनिधित्व करता है।

अन्य पुरस्कार[संपादित करें]

नोबेल शांति पुरस्कार जीतने के बाद से, 1976 में विलियम्स को नॉर्वे का पीपुल्स पीस पुरस्कार , शेजित्जर मेडलियन फॉर करेज , मार्टिन लूथर किंग, जूनियर अवार्ड , 1984 में एलेनोर रूजवेल्ट अवार्ड और फ्रैंक फाउंडेशन चाइल्ड केयर इंटरनेशनल ओलिवर अवार्ड मिला है । 1995 में उन्हें रोटरी क्लब इंटरनेशनल "पॉल हैरिस फेलोशिप: और टुगेदर फॉर पीस बिल्डिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया। [7]

वार्ता और अतिथि व्याख्यान[संपादित करें]

ब्रिस्बेन में 2006 के पृथ्वी संवाद मंच में, विलियम्स ने इराक युद्ध हताहतों पर एक भाषण के दौरान स्कूली बच्चों के एक दर्शक से कहा कि "अभी, मैं जॉर्ज डब्ल्यू। बुश को मारना चाहूंगा।" [8]

17 से 20 सितंबर 2007 तक, विलियम्स ने दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया में "पीस इज़ एक्शन, नॉट वर्ड्स" विषय के साथ कई व्याख्यान दिए। 18 सितंबर को, श्रीमती। विलियम्स ने ऑरेंज काउंटी के अकादमिक समुदाय को "पीस इन द वर्ल्ड इज़ एवरीबडीज़ बिज़नेस।" 20 सितंबर को, उसने 1,100 हाईस्कूल के बच्चों के साथ आम जनता के 2,232 सदस्यों को व्याख्यान दिया।

मार्च 2011 में 200 के दर्शकों से पहले ब्रैडफोर्ड विश्वविद्यालय में बोलते हुए, विलियम्स ने चेतावनी दी कि परिसर में युवा मुस्लिम महिलाएं नाराज परिवार के सदस्यों के हमलों की चपेट में थीं, जबकि विश्वविद्यालय उनकी रक्षा में मदद करने के लिए बहुत कम है। "यदि आपके पास इस परिसर में कोई है, तो ये युवा महिलाएं कह सकती हैं, 'मैं भयभीत हूं' [9]

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

जिस समय उन्हें नोबेल पुरस्कार मिला, विलियम्स ने रिसेप्शनिस्ट के रूप में काम किया और अपने पहले पति राल्फ विलियम्स के साथ अपने दो बच्चों की परवरिश कर रही थीं। तलाक होने के बाद, उन्होंने 1982 में जेम्स पर्किंस से शादी की और संयुक्त राज्य अमेरिका में फ्लोरिडा के पोंटे वेदरा बीच में रहने लगी।उसने बड़े पैमाने पर दौरा किया और व्याख्यान दिया, नोबेल शांति पुरस्कार अपने साथ ले गई, ताकि अन्य लोग इसे देख सकें और इससे प्रेरित हो सकें।

उनका बेटा पॉल न्यूपोर्ट काउंटी , शेफील्ड यूनाइटेड , हार्टलपूल यूनाइटेड , स्टॉकपोर्ट काउंटी , वेस्ट ब्रोमविच एल्बियन और रोशडेल के लिए एक पेशेवर फुटबॉलर बना। उन्होंने उत्तरी आयरलैंड के लिए एक उपस्थिति बनाई।

1992 में, वह टेक्सास के गवर्नर फॉर चिल्ड्रन एंड यूथ द्वारा तब टेक्सास के गवर्नर एन रिचर्ड्स के लिए नियुक्त किया गया।

उसने टेक्सास के हंट्सविले में सैम ह्यूस्टन स्टेट यूनिवर्सिटी में एक विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में समय बिताया। 2004 में, वह आयरलैंड में रहने के लिए लौट आई जहाँ वह वर्तमान में रहती है।

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

  • बेटी विलियम्स को निकेलबैक के हिट गीत इफ एवरीबडी कैरेड के संगीत वीडियो में सम्मानित किया गया।
  • बेट्टी विलियम्स और मैरेड कोरिगन भी एक फ्रांसीसी गीत, "ड्यूक्स फेमेस ए डबलिन" का विषय थे, जिसे फ्रेंच पीड-नोयर गायक एनरिको मैकियास ने गाया था।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "14th Nobel Peace Laureate Summit takes place in Rome". Anadolu. AA. 12 December 2014. मूल से 5 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 January 2015.
  2. Williams, Betty (10 December 1976). "Peace must be built from below". Anadolu. AA. मूल से 21 फ़रवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 January 2015.
  3. "Troubles became rallying cry". 11 March 2009. मूल से 29 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 मार्च 2019 – वाया news.bbc.co.uk.
  4. Williams, Betty. "'Each Child Belongs to Us': A New way forward for children of the world". Peace Proposal. मूल से 15 July 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 February 2011. Provisional I.R.A., on a mission to kill British soldiers, opened fire from the back of a speeding car on an Army foot patrol. They missed. The foot patrol returned fire killing the driver of the car, a young man named Danny Lennon.
  5. Nobel Peace Laureates Conference Error in Webarchive template: खाली यूआरएल.
  6. "The Peace People Declaration". मूल से 9 सितंबर 2005 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 मार्च 2019.
  7. "The Nobel Peace Prize 1976". NobelPrize.org. मूल से 29 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 मार्च 2019.
  8. "Nobel Peace Laureate: "I Would Love To Kill George Bush"..." Huffington Post (अंग्रेज़ी में). 2008-03-28. मूल से 7 मार्च 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-10-03.
  9. Greenhalf, Jim (4 March 2011). "Bradford University is told it must do more to stop attacks on the vulnerable Muslim women". Telegraph & Argus. Newsquest. मूल से 10 मार्च 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 March 2011.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]