बिजली पासी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
महाराजा बिजली पासी
बिजनौर के महाराजा
पितानथावन देव
माताबिजना
धर्महिन्दू

महाराजा बिजली पासी पासी समुदाय के एक महान भारतीय राजा थे, वे उत्तरी भारत में एक राजा के रूप में लोकप्रिय थे। बिजली पासी ने वर्तमान उत्तर प्रदेश राज्य के एक हिस्से पर शासन किया।

जीवन

बिजली पासी के अस्तित्व या जीवन के संबंध में ऐतिहासिक साक्ष्य अस्पष्ट हैं। 2000 में, डाक विभाग, भारत सरकार, रामविलास पासवान (पिछले पोस्ट मंत्री) के प्रभार के तहत, सामाजिक सम्मान के लिए एक स्मारक डाक टिकट जारी किया और पासी जाति के आंदोलन का राजनीतिक प्रभाव। इस स्मारक स्टाम्प में, उत्तर प्रदेश में बिजनौर शहर की स्थापना का श्रेय बिज़ली पासी को दिया गया। उन्हें पृथ्वीराज चौहान के समकालीन होने के रूप में भी वर्णित किया गया था। इस विशेष मोहर के अनुसार, उन्होंने उस समय अपनी स्थिति मजबूत कर ली जब उत्तर भारत को अतीत के शक्तिशाली साम्राज्य के पतन से पहले कई छोटे राज्यों में विभाजित किया गया था। [1]

लोकप्रिय संस्कृति में

महाराजा बिजली पासी जिन्हें बिजनौर (अब [लखनऊ] के पास एक छोटा शहर) की स्थापना का श्रेय दिया जाता है, एक प्रबुद्ध शासक थे जिन्होंने अपनी स्थिति को मजबूत किया और बिजनौर के क्षेत्र में भूमि के एक बड़े पथ पर अपना शासन स्थापित किया। । जैसा कि अठारहवीं और उन्नीसवीं शताब्दी के ब्रिटिश गजेटियर में दर्ज किया गया था, वह पृथ्वीराज चौहान के समकालीन थे। वह "पासिस" का एक सक्षम नेता था, जो इलाके के स्वदेशी लोगों की एक भयंकर स्वतंत्रता थी। बिजली पासी के स्मरणोत्सव ने दलित के दावों को आवाज़ दी कि अतीत में दलित राजा थे और उनका उच्च जातियों की तरह ही शानदार इतिहास था। महाराजा की योद्धा छवि, जो अक्सर कांशी राम, बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक के सुझाव के अनुसार विभिन्न दलित समुदायों (विशेष रूप से पासी जाति के लोगों) की दीवारों पर देखी गई थी। वह चाहते थे कि छवि में पांच सिख गुरुओं को शामिल किया जाए, जिन्हें आज भी दलित समुदायों द्वारा पूजा जाता है। उन गुरुओं की विशिष्ट विशेषता महाराजा की छवि में दिखाई देती है, सावधान परीक्षा पर। [2]

किला

महाराजा बिजली पासी किला लखनऊ का एक और ऐतिहासिक स्थल है जो देखने लायक है। लखनऊ के अन्य ऐतिहासिक आकर्षणों की तुलना में, महाराज बीजली पासी किला कम प्रसिद्ध है। आशियाना के आवासीय क्षेत्र में स्थित, लखनऊ का यह पर्यटन स्थल, इतिहास के शौकीनों के लिए शहर में याद न होने वाली जगहों में से एक है।

See also

  1. Caste in question : identity or hierarchy?. Gupta, Dipankar, 1949-. New Delhi: Sage Publications. 2004. OCLC 554575323. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-321-0345-5.सीएस1 रखरखाव: अन्य (link)
  2. Nārāyaṇa, Badrī. (2006). Women heroes and Dalit assertion in north India : culture, identity, and politics. New Delhi: SAGE Publications. पपृ॰ page 73. OCLC 436076495. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-321-0280-9.सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ (link)