फ़्रेडडी मर्करी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फ्रेडी मर्करी (जन्म फर्रोख बुलसारा; 5 सितंबर 1946 – 24 जुलाई 1991) एक ब्रिटिश गायक, गीतकार और रिकार्ड निर्माता हैं, जिन्हें रॉक बैंड क्वीन के प्रमुख गायक और सह-प्रमुख गीतकार के रूप में जाना जाता है। उन्होंने यह भी ज्ञात हो गया के लिए अपने तेजतर्रार मंच के व्यक्तित्व और चारसप्टक मुखर रेंज है। [1][2][3] बुध लिखा था और रचना की कई हिट फिल्मों के लिए रानी ("बोहेमियन धुन," "खूनी रानी," "किसी को प्यार करने के लिए," "रोक नहीं है अब मुझे," "पागल छोटी बात बुलाया प्यार करता हूँ," और "हम चैंपियन हैं."); कभी कभी के रूप में सेवा की एक निर्माता और अतिथि संगीतकार (पियानो या वोकल्स) के लिए अन्य कलाकारों; और समवर्ती के नेतृत्व में एक एकल कैरियर के साथ प्रदर्शन करते हुए रानी है।

बुध का जन्म हुआ था पारसी वंश में सल्तनत के जंजीबार और वहाँ बड़ा हुआ और भारत में जब तक उनके मध्य किशोर, जाने से पहले अपने परिवार के साथ करने के लिए मिडिलसेक्स, इंग्लैंड — अंततः गठन बैंड रानी में 1970 के ब्रायन मई और रोजर टेलर. बुध की मृत्यु हो गई 1991 में 45 साल की उम्र में जटिलताओं के कारण से एड्सहोने को स्वीकार किया दिन उसकी मौत से पहले वह था कि वह बीमारी अनुबंध.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Independent 2006
  2. Dance: Deux the fandango at the Wayback Machine (archived 15 June 2011).
  3. "RollingStone.com – 100 Greatest Singers of All Time". Rolling Stone. मूल से 7 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 September 2014.