प्रीतू नायर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


प्रीतू नायर (भारत में 1976 में जन्मी) गोवा, भारत में स्थित एक पत्रकार हैंवह साइबरस्पेस में सक्रिय है और गोवा, विकास संबंधी चिंताओं और महिलाओं और बच्चों के साथ काम करने वाले ई-वेंचर से जुड़ी है। वह ज्यादातर भारत में एचआईवी एड्स, टीबी, महिलाओं और बच्चों के मुद्दों पर लिखती हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

प्रीतू नायर की स्कूलिंग गुजरात के एक छोटे से आनंद शहर में गुजराती मीडियम में हुई थी। उन्होंने सरदार पटेल विश्वविद्यालय, वल्लभ विद्यानगर, आनंद, गुजरात (गोल्ड मेडलिस्ट) से बीए की डिग्री प्राप्त की , और एमए (अंग्रेजी साहित्य) की डिग्री, सरदार पटेल विश्वविद्यालय से गोल्ड मेडलिस्ट बनी । सरदार पटेल विश्वविद्यालय एक ऐसा विश्वविद्यालय है जो गुजरात, भारत के ग्रामीण इलाकों खेड़ा, आणंद और आसपास के जिलों को पूरा करता है।

पत्रकारिता[संपादित करें]

वह 2000 से पूर्णकालिक पत्रकार हैं। मई 2000 से मई 2001 तक, प्रीटू टाइम्स ऑफ़ इंडिया के लिए एक प्रशिक्षु रिपोर्टर थे। 2001 से, वह एक फ्रीलांसर बन गई, और गोवा से संबंधित समाचारों पर द नवहिंद टाइम्स के लिए लिखा है। उन्होंने गोमांतक टाइम्स, गोवा के लिए एक वरिष्ठ रिपोर्टर के रूप में इस्तीफा दे दिया। (साकल ग्रुप ऑफ पब्लिकेशन्स) और टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रमुख संवाददाता के रूप में शामिल हो चुकी हैं।

प्रीतू नायर और पीटर डी सूजा ने गोमांतक टाइम्स, गोवा में उनके सहयोगी को मानव तस्करों के तौर-तरीकों को उजागर करने और इन अपराधियों, पुलिस और राजनेताओं के बीच सांठगांठ को रेखांकित करने के लिए UNDP-TAHA-HDRN मीडिया अवार्ड -2006 से सम्मानित किया। [1]

ये सभी कहानियाँ लिखी गई थीं जबकि सुजय गुप्ता गोमांतक टाइम्स के संपादक थे। डेरिक अल्मेडा द्वारा गोमांतक टाइम्स के कार्यकारी संपादक के रूप में कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने गोमांतक टाइम्स को भारत छोड़ दिया।

गोवा में तपेदिक से संबंधित मुद्दों पर काम करने के लिए उसे वर्ष 2007 के लिए पानोस / स्टॉप टीबी मीडिया फेलो के रूप में चुना गया था।

उसे "तस्करी पीड़ितों और एचआईवी" कहानी पर काम करने के लिए यूरोपीय संघ - थॉमसन फाउंडेशन मीडिया बर्सरी भी मिली।

प्रीतू और पीटर डी सूजा भी गोवा के पहले पत्रकार थे जिन्होंने एक स्थानीय समाचार पत्र में काम किया जिसने शक्तिशाली रूसियों और इजरायल की खरीद भूमि का खुलासा किया। [2]

उन्होंने गोवा, गोवा की किताबें, मीडिया, पर्यावरण, विकास पर लेख लिखे हैं। [3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Organiser - Content". मूल से 16 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 मार्च 2021.
  2. "Russians take over sex trade in Morjim :: Goanet :: Where Goans connect". मूल से 9 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 मार्च 2021.
  3. "Columns > Preetu Nair :: Goanet :: Where Goans connect". मूल से 9 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 मार्च 2021.

बाहरी संबंध[संपादित करें]