पोंटियानक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कुंतिलानक (इंडोनेशियाई नाम), जिसे पोंटियानक (मलय नाम) भी कहा जाता है, इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर में एक पौराणिक प्राणी है। यह अन्य दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रों में लैंगसुइर के समान है। पोंटियानक आमतौर पर एक गर्भवती महिला का रूप लेता है जो बच्चे को जन्म देने में असमर्थ होती है। वैकल्पिक रूप से, इसे अक्सर एक पिशाच, प्रतिशोधी महिला आत्मा के रूप में वर्णित किया जाता है। पोंटियानक का एक अन्य रूप दक्षिण पूर्व एशियाई लोककथाओं की भूत या श्वेत महिला को संदर्भित करता है।

पोंटियानक को अक्सर सफेद कपड़े पहने लंबे बालों वाली महिला के रूप में चित्रित किया जाता है, और यह एक पिशाच के स्थानीय रूपों का प्रतिनिधित्व करता है। वह डर को भड़काने और बदला लेने के लिए पहले से न सोचे-समझे पुरुषों को लुभाती है। संकेत है कि एक पोंटियानक पास में है जिसमें एक शिशु के रोने की आवाज और एक सड़ती हुई लाश या प्लमेरिया फूल की गंध शामिल है।

शारीरिक बनावट और व्यवहार[संपादित करें]

कुंतिलानक (पोंटियानक) को अक्सर पीली त्वचा, लाल आंखों और लंबे काले बालों वाली एक खूबसूरत महिला के रूप में चित्रित किया जाता है। वह अक्सर खून से सनी सफेद पोशाक पहनती है। पोंटियानक को एक अधिक राक्षसी रूप में बदलने के रूप में भी वर्णित किया गया है जब वह अपने शिकार को पकड़ लेती है जो आमतौर पर पुरुष या असहाय लोग होते हैं। क्योंकि वह खून की प्यासी है और मांसाहारी स्वभाव की है, एक पोंटियानक भी एक जानवर या भूत के रूप में प्रकट हो सकता है, जो ड्रैकुला पिशाच जैसा दिखता है।

पोंटियानक केवल पूर्णिमा के नीचे प्रकट होता है और आमतौर पर शिशुओं या स्त्री हँसी के रोने के साथ अपनी उपस्थिति की घोषणा करता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आवाजें शांत हैं, तो वह पास है, लेकिन अगर वे जोर से हैं, तो वह दूर है। कुछ स्रोत यह भी कहते हैं कि रात में एक कुत्ता गरजना इंगित करता है कि एक पोंटियानक मौजूद है, लेकिन बहुत करीब नहीं है; यदि कुत्ता कराहता है, तो पोंटियानक निकट है। इसकी उपस्थिति को फूलों की सुगंध से भी जाना जाता है, जिसे प्लुमेरिया फूल के रूप में पहचाना जा सकता है, इसके बाद एक सड़ती हुई लाश के समान बदबू आती है।

पोंटियानक अपने लंबे नाखूनों का उपयोग करके अपने आंतरिक अंगों को खाने के लिए शारीरिक रूप से हटाने के लिए अपने पीड़ितों को मार देती है। ऐसे मामलों में जहां पोंटियानक एक आदमी के खिलाफ बदला और प्रतिशोध चाहता है, ऐसा कहा जाता है कि वह पीड़ित को अपने हाथों से निकाल देता है। यदि पोंटियानक के पास पीड़ित की आंखें खुली हैं, तो वह उन्हें उनके सिर से चूस लेगी। कहा जाता है कि पोंटियानक अपने साफ कपड़े धोने की गंध से अपने शिकार का पता लगाता है; इस वजह से, कुछ मलेशियाई रात भर अपने घर के बाहर कपड़ों का कोई भी टुकड़ा छोड़ने से मना कर देते हैं।

पोंटियानक केले के पेड़ों से जुड़ा हुआ है, और कहा जाता है कि उसकी आत्मा दिन के दौरान उनमें निवास करती है। लोककथाओं के अनुसार, एक पोंटियानक को उसकी गर्दन के पीछे के छेद में एक कील चलाकर लड़ा जा सकता है, जिससे वह एक सुंदर महिला और एक अच्छी पत्नी में बदल जाती है जब तक कि कील नहीं हटा दी जाती।

इंडोनेशियाई कुंतिलानक मलेशिया में पोंटियानक के समान है, लेकिन आमतौर पर एक पक्षी का रूप लेता है और कुंवारी और युवा महिलाओं का खून चूसता है। पक्षी, जो उड़ते समय "के-के-के" ध्वनि करता है, उसे काले जादू के माध्यम से भेजा जा सकता है ताकि महिला बीमार हो जाए; विशिष्ट लक्षण योनि से खून बह रहा है । जब एक पुरुष उसके स्त्री रूप में उसके पास आता है, तो कुंतिलानक अचानक मुड़ जाता है और प्रकट करता है कि उसकी पीठ खोखली है, ठीक उसी तरह जैसे सुंदेल ने वेश्या के भूत को उसकी पीठ पर अपने बड़े छेद के साथ बोला था। कुंतीलानक को सिर के ऊपर नुकीले कील ठोककर वश में किया जा सकता है।

लोकप्रिय संस्कृति में[संपादित करें]

कुंतिलानक को इंडोनेशियाई और मलेशियाई हॉरर फिल्मों और इंडोनेशियाई और मलेशियाई टेलीविजन पर चित्रित किया गया है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://doi.org/10.1163%2F22134379-17601001

  1. https://www.jstor.org/stable/26916440