पंजाबी त्योहार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पंजाब क्षेत्र में होली के मुल्तान शहर में जन्म लिया प्रहलाद-पुरी मंदिर में। प्रहलादपुरी के मूल मंदिर प्रहलाद, हिरण्यकश्यप का बेटा, मुल्तान काश्य-पूरा के राजा द्वारा निर्मित किया गया है कहा जाता है ) नरसिंह अवतार, हिंदू देवता विष्णु का अवतार, डब्ल्यूएचओ खम्भे से उभरा प्रहलाद को बचाने के लिए के सम्मान में। होली भी वसंत के आगमन का प्रतीक है।

होली फागन जा रहा पूर्णिमा या (पूर्णिमा) पर मनाया के साथ दो दिनों होलिका दहन भर में मनाया जाता है, और होली खुद चेट के पहले दिनपर अगले दिन किया जा रहा है पंजाबी कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है।

अंतर्वस्तु 1 व्युत्पत्ति 2 प्रहलाद-पुरी मंदिर और होलिका दहन ३ होलाष्टक 4 होली ४.१ मटका या तोड़ने 4.2 रंग 4 ३ चोव्नक-पूर्णा

5 होली और वसंत 6 होली और सिख धर्म 7 सन्दर्भ

व्युत्पत्ति[संपादित करें]

शब्द "होली" शब्द से लिया गया है 'हैलो', अच्छी फसल के लिए धन्यवाद के रूप में भगवान को चढ़ावा या प्रार्थना की पेशकश करने का मतलब है। शब्द 'होली' भी संस्कृत शब्द 'होल्क से संबंधित माना जा रहा है जिसका अर्थ है 'अपरिपक्व मकई'। आधा भुना हुआ चना और गेहूं मोटे हैलो बुलाया होली के दिन खाया गया। पंजाब क्षेत्र में गेहूं वैसाख जो दो महीने के महीने होली के आने के बाद के दौरान काटा जाता है। इसलिए, होली त्योहार भविष्य फसल के लिए धन्यवाद है।

होली शब्द से लिया गया है अतीत जो राशि होलिका मौत के लिए खुद को जला दिया जब उसके भाई की जलने की कोशिश कर उसकी गोद में प्रहलाद हैं।

प्रहलाद-पुरी मंदिर और होलिका दहन प्रहलाद हिंदू भगवान विष्णु का भक्त था। उसकी भक्ति अपने उग्र पिता हिरण्यकश्यप कौन मुल्तान का राजा था द्वारा परीक्षण किया गया था। उनकी भक्ति का एक परिणाम के रूप में उन्होंने विशेष शक्तियां भगवान विष्णु द्वारा दिया गया था। अपने अहंकार में हिरण्यकश्यप मुल्तान के लोगों को भगवान विष्णु उसे पूजा के बजाय बनाया है। लेकिन प्रहलाद भगत बने अपने प्रभु के भक्त है।

प्रहलाद हिरण्यकश्यप, जहर शक्तिशाली हाथियों और साँप के पैरों के नीचे उसे रौंद डाला था उसे साथ कैद। प्रहलाद बच गया। तब मैं होलिका की गोद में बैठने के लिए एक महान चिता में, मजबूर किया गया था। होलिका हिरण्यकश्यप की बहन थी। वह एक जादुई शाल जो उसे आग से जल जाने से निवारक था। वह उसकी गोद में प्रहलाद ले और आग में प्रवेश करने के लिए पसंद की पेशकश की। इस तरह से प्रहलाद, जला दिया है, जबकि होलिका उसे शाल द्वारा संरक्षित रहेगा।

किंवदंती है कि जब वह आग प्रवेश किया, एक तेज हवा उड़ा दिया और सुरक्षात्मक शाल बजाय होलिका प्रहलाद के कवर यह है। पंजाब में होली होली से पहले रात में होलिका का पुतला का प्रतीक जल के साथ शुरू होता है और होलिका दहन के रूप में जाना जाता है।

आग होलिका लेने गया था, वहीं भगवान विष्णु नरसिंह के रूप में दिखाई दिया (एक आधा आदमी, आधा शेर अवतार) और हिरण्यकश्यप पर पौन्सद, उसे दो टुकड़ों में काट रहा है। होली का त्योहार एस्टा घटना मनाता है, और मुल्तान का सूर्य मंदिर अपने स्मारक मंदिर है के रूप में मंदिर घटना के स्थान के निशान।

होलास्तक[संपादित करें]

पंजाब में होली एक नौ दिन की अवधि में होलाष्टक के रूप में मनाया जाता है। होलाष्टक के रूप में होला + अष्टक, जो आठ दिनों होली का मतलब है पहले, कि होलाष्टक है अनुवाद। त्योहार रंगों और गुलाल के साथ होली पर दिन पर समाप्त होता है। होलाष्टक होली के आगमन की घोषणा की। इसके अलावा, इस दिन से तैयारी की होलिका दहन शुरू कर दिया है, आगे होली के लिए चलती है।

होलिका बोली के लिए आठ दिन होलिका दहन से पहले, इस क्षेत्र में पवित्र पानी से साफ किया जाता है। उस जगह पर दो छड़ें रखा जाता है, प्रहलाद के लिए एक और होलिका के लिए अन्य। सूखे गोबर केक, सूखे लकड़ी और घास दो छड़ें द्वारा रखा जाता है।

होलिका दहन के दिन के लिए के दिन से, हर रोज़ कुछ छोटे छड़ें या लकड़ी के टुकड़े जोड़ रहे हैं। इस तरह, होलिका दहन के दिन, संग्रह की लकड़ी का एक विशाल ढेर होलिका दहन पर जला कौन है में बदल जाता है। होली के रंग की एक छोटी राशि में बिखरे हुए हैं। होली के सप्ताह भर पालन विगत महाराजा रणजीत सिंह और लाहौर से मनाया गया होली का जश्न मनाने की परंपरा का हिस्सा बन गया।

होली[संपादित करें]

पश्चिमी पंजाब और पूर्वी पंजाब में होली के दिन, पर, यह एक मटकी जो एक उच्च स्थान पर लटका दिया जाता है तोड़ने के लिए पारंपरिक है। के बारे में छह लोगों को एक दूसरे के कंधों पर अपने हाथों से खड़े होंगे, आगे झुकना और सिर में शामिल होने और एक पिरामिड के रूप में करने के उनके अधिकार पैरों लाने के केन्द्र के रूप में। दूसरों पिरामिड मटका तोड़ने के लिए चढ़ जाएगा। कौन लोगों फेंक पानी और रंग भाग नहीं ले रहे पिरामिड पर। परंपरागत रूप से, मक्खन और दूध, मटका में डाल रहे हैं के रूप में इस मक्खन के युवा भगवान कृष्ण के चोरी को फिर से बनाने के लिए माना जाता है।

रंगों[संपादित करें]

लोग होली का जश्न मनाने के लिए एक दूसरे पर रंग का पाउडर फेंक देते हैं।

चोवंक-पूर्णा[संपादित करें]

पंजाब में दशहरा, करवा चौथ, होली या दीवाली जैसे त्योहारों, मिट्टी की दीवारों और आंगनों ग्रामीण घरों में से (जहां कला कपड़े पर तैयार की है) के दौरान चित्रों लक्ष्मी, धन की देवी के आशीर्वाद से आच्छादित करने के लिए बढ़ा रहे हैं।

इस कला के रूप में पंजाब के चौक-पूर्णा या चोव्न्क्पुराना जाना जाता है और आकार में राज्य के किसान महिलाओं द्वारा दिया जाता है। विशिष्ट वृक्ष रूपांकनों, फूल, फर्न, लताओं, पौधों, मोर, पालकी, खड़ी, क्षैतिज और परोक्ष लाइनों के साथ ज्यामितीय पैटर्न सादगी, जटिलता और अमूर्त के संगम में परिणाम है, के जीवन में एस्टा कलात्मकता का महत्व को बल उधार ग्रामीण लोक।