देवी श्री प्रसाद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
देवी श्री प्रसाद
पृष्ठभूमि
जन्म2 अगस्त 1979 (1979-08-02) (आयु 44)
वेदुरुपका, आंध्र प्रदेश, भारत
मूलस्थानटॉलीवुड
पेशासंगीत निर्देशक, पार्श्व गायक, गीतकार
वाद्ययंत्रवोकल्स, सिंथेटिक्स, कीबोर्ड, पियानो, मैंडोलिन, हारमोनियम, ड्रम
वेबसाइटthisisdsp.com

देवी श्री प्रसाद (तेलुगु: దేవి శ్రీ ప్రసాద్, जन्म: 02 अगस्त 1979) तेलुगू और तमिल सिनेमा के संगीत निर्देशक, पार्श्व गायक और गीतकार हैं। उनके संगीत तमिल और तेलुगू के अलावा कई अन्य भाषाओं में भी पुनर्निर्मित किया गया है। उनकी फिल्मों के मुख्य भूमिका में मोहनलाल, अमिताभ बच्चन और सूर्या शिवकुमार जैसे सितारे रहे हैं।[1]

प्रारंभिक और व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

देवी श्री प्रसाद का जन्म आंध्र प्रदेश के वेदुरुपका में गंधम देवी श्री प्रसाद के रूप में एक तेलुगु भाषी परिवार में हुआ था। [14] [15] [16] उनके पिता जी सत्यमूर्ति तेलुगू सिनेमा में एक लेखक थे, जिन्होंने देवथा, खैदी नंबर 786 और पेदारयुडु जैसी लोकप्रिय फिल्में लिखी हैं। [17] उनका नाम उनके नाना, देवी मीनाक्षी और प्रसाद राव के नाम पर रखा गया है। [18] वह मद्रास (अब चेन्नई) में पले-बढ़े और टी नगर में एम वेंकट सुब्बा राव स्कूल में पढ़ाई की। आम धारणा के विपरीत कि उनकी पहली फिल्म के बाद उनके नाम के आगे 'देवी' लगा दिया गया था, उनका नाम उनके नाना-नानी, देवी मीनाक्षी और प्रसाद राव के नाम पर रखा गया था।उनकी एक छोटी बहन और एक छोटा भाई, गंधम सागर है, जो एक पार्श्व गायक हैं। उनके पिता जी सत्यमूर्ति का दिसंबर 2015 में निधन हो गया था।

कैरियर[संपादित करें]

1999-2001: करियर की शुरुआत और सफलतासंपादित करें

अपने पहले संगीत एल्बम डांस पार्टी में, उन्होंने अनुभवी गायक एसपी बालासुब्रमण्यम के बेटे एसपी चरण के साथ सहयोग किया।इसके बाद उन्होंने 1999 की तेलुगु फिल्म देवी के स्कोर और साउंडट्रैक की रचना की, इस प्रकार 19 साल की उम्र में एक फिल्म संगीतकार के रूप में अपनी शुरुआत की। [19]उन्होंने फिल्म के लिए साउंडट्रैक के तमिल संस्करण की भी रचना की। यह तुरंत हिट हो गया। देवी (1999) के बाद देवी ने एक बार फिर कोडी रामकृष्ण के साथ फिल्म नववुथु बथकालिरा (2001) के लिए सहयोग किया।देवी ने उसी वर्ष फिल्म आनंदम के साउंडट्रैक एल्बम के साथ अपनी सफलता हासिल की। फिल्म ने निर्देशक श्रीनु वैतला के साथ उनके पहले सहयोग को चिह्नित किया। उन्होंने "प्रेमंती" गीत लिखा और गाया है एमिटांटे" और एक अन्य गीत "मोनालिसा" के लिए अपनी आवाज दी। आइडलब्रेन ने कहा कि, "फिल्म का संगीत अच्छा है, हालांकि कुछ धुनें 'बैक स्ट्रीट बॉयज़' के काम से प्रेरित हैं।प्रसाद को एक पूर्णकालिक प्रेम कहानी के साथ काम करने का मौका मिला है, जिसमें अच्छे संगीत की गुंजाइश है।[20] यह उनका पहला बड़ा सफल फिल्म एल्बम है। उसी वर्ष, उन्होंने एक तमिल फिल्म के लिए फिल्म स्कोर की रचना की।


सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "चार्ट मसाला-दि हिन्दू". मूल से 24 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 अगस्त 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]