दुबई संग्रहालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दुबई संग्रहालय
नक्शा
स्थापित१९७१
अवस्थितिअल फहीदी किला, बुर दुबई
प्रकारदुबई के पुरातत्व और इतिहास को संचित करता है, और अपने आप में एक ऐतिहासिक स्थल
आगंतुकदस लाख से अधिक (२०१३)
सार्वजनिक परिवहन पहुंचअल फहीदी स्टेशन, दुबई मेट्रो

दुबई संग्रहालय (अरबी: متحف دبي‎)) दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में मुख्य संग्रहालय है। यह अल फहिदी किला (अरबी: حصن الفهيدي‎) में स्थित है, १७८७ में बनाया गया और दुबई में सबसे पुराना मौजूदा भवन है।

दुबई के अमीरात में पारंपरिक जीवन शैली को पेश करने के उद्देश्य से १९७१ में दुबई के शासक द्वारा संग्रहालय खोल दिया गया था। प्रवेश करते समय, एक किले का निर्माण और उसके साथ चलने वाले विभिन्न प्रदर्शनों को देख सकते हैं। किले से दीर्घाओं के लिए एक रास्ता है, जो विशेष रूप से १८०० के दशक में भूमि की सामान्य संस्कृति को प्रदर्शित करता है। इसमें अफ्रीकी और एशियाई देशों से स्थानीय प्राचीन वस्तुएं और कलाकृतियॅा शामिल हैं जो दुबई से व्यापार करते हैं। इसमें कई चित्रावली शामिल हैं जो अमीरात के जीवन में तेल के आगमन से पहले, ३००० ईसा पूर्व के रूप में पुराने खोजों से कलाकृतियों के अतिरिक्त जीवन दिखा रहा है।

२००७ में, दुबई संग्रहालय ने प्रतिदिन १८०० आगंतुकों का स्वागत किया, जिसमें वार्षिक संख्या ६११८४० थी। मार्च-२००८ में, संग्रहालय में ८०००० आगंतुक थे। सबसे लोकप्रिय समय अगस्त से अप्रैल तक हैं। वर्ष २०१३ में एक लाख से अधिक आगंतुकों द्वारा संग्रहालय को देखा गया।[1]

इतिहास[संपादित करें]

अल फहीदी किला १९५९

अल फहीदी किला कई चरणों में बनाया गया था। सबसे पुरानी मीनार १७८७ के आसपास बनाई गयी थी और दुबई में इसे सबसे पुरानी इमारत माना जाता है जो आज भी मौजूद है। किले का इस्तेमाल नितेश शासक के महल, एक चौकी और एक जेल के छापे से शहर के लिए भूमिगत पहलुओं की रक्षा के लिए किया गया था।[2][3]

१९६९ में शेख हमदान बिन राशिद अल मकतौम ने कुवैत में राज्य के कार्यालय के प्रमुख शेख बद्र मोहम्मद अल सबाह को एक पत्र जारी कर एक संग्रहालय विशेषज्ञ को संग्रहालय की स्थापना में मदद करने के लिए दुबई भेजा था।[4]

किला[संपादित करें]

Courtyard of Al Fahidi Fort
Courtyard of Al Fahidi Fort

अल फहीदी किला अपने तीनों कोनों पर स्थित मीनारो के साथ चौकोर आकार का है। यह मूंगा चट्टान और गारा से कई चरणों में बनाया गया था। दक्षिणी दीवार से बस शहर दीवारों के अवशेष दिखते हैं। उनके सामने एक लंबा आंगन के बीच में एक लंबा अरब का विशेष प्रकार का कोई भी जहाज़ जो पूर्वी अफ़्रीका में दाम-व्‍यापार के लिए प्रयुक्‍त होता था (पारंपरिक नाव) खड़ा है, जो भूमिगत दीर्घाओं तक जाता है। दो तोप पूर्व की दीवार पर किले के मुख्य द्वार की रक्षा करते हैं जो कि दुबई और संयुक्त अरब अमीरात के झंडे द्वारा सजे हुए हैं।

आंतरिक विशाल कक्ष रेखा तीन किले की दीवारों में से एक विशाल कक्ष मुख्य द्वार पर है और टिकट कार्यालय है, जबकि अन्य में पुराने ऐतिहासिक आयुध और हथियारों का संग्रह है जिसमें १८२० ईस्वी में शहर के एक प्रतिरूप के साथ पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र भी लोककैलिक संगीत के चलचित्र प्रदर्शित किए जाते हैं।

विशाल कक्ष एक केंद्रीय आंगन को चारों ओर से घेरे हैं यहां आपको कांटे की तोपों, एक अच्छी तरह से और विभिन्न प्रकार की नौकाओं के साथ एक कांस्य तोप मिलेगा। कोने में एक पारंपरिक ग्रीष्मकालीन घर है जिसे अरिश कहा जाता है। अरिश पूरी तरह से बुने हुए ताड़ के किनारे से बना है। इसमें बैठने और नींद वाले क्षेत्रों के साथ-साथ एक रसोईघर भी शामिल है, जो पिछले कुछ समय में स्थानीय लोगों द्वारा उपयोग किए गए घरेलू सामान और वस्तुओं से भरा होता है। अरिश में विशिष्ट पवन मीनार संरचना, पूर्व-बिजली के दिनों में वातानुकूलन के लिए इस्तेमाल किया गया है।

गैलरी[संपादित करें]

दीर्घाओं के प्रवेश द्वार के लिए किले के दक्षिण-पश्चिमी कोने पर मीनार पर स्थित है। सर्पिल सीढ़ियों से उतरने के बाद पहली दीर्घा स्थित है, जहां दुबई के पुराने नक्शे प्रदर्शित किए जाते हैं। २००७ में अद्यतन किया गया एक चलचित्र कमरा है १९६० के दशक से वर्तमान दिन तक तेल की खोज से पहले दुबई को चलचित्रों को दर्शाता है। नीचे यह एक नक्शा है जो चलचित्र की समय-सीमा के साथ शहर के शहरी परिदृश्य को समक्रमिक बना देता है।

पूर्व तेलीय युग के जीवन-आकार की चित्रावली अगले दरवाजे के पीछे प्रदर्शित हैं। एक बार जब दर्शक प्रवेश करते हैं, तो वे क्रीक-साइड सोक प्रतिमान पर एक उतार-चढ़ाव के बाद जहाज़ की छत पर होते हुऐ आगे बढ़कर सड़क पर वे कारीगरों, विक्रेताओं और खरीदारों से भरी दुकानों को देखेंगे जिसमें एक दर्जी, एक बढ़ई, एक लोहार, एक कपड़ा विक्रेता और अन्य होते हैं। कार्य पर कारीगरों के यथार्थवादी ध्वनियों और जीवन-आकार के चलचित्र एक हलचल सूक की छाप देते हैं।

सड़क एक मस्जिद प्रतिमान, घर और परिवार की ओर जाता है, फिर सही दिशा में बदल जाता है जहां यह रेगिस्तानी जीवन के चित्रणों से घिरा हुआ है। एक तिथि खेत, ऊंट, जंगली जानवर, और बेडौइन के रोज़मर्रा के जीवन से गहने, ट्रिंकेट्स और वस्तुओ से भरा एक बेडौइन तम्बू। दीवारें सितारों के अपने ज्ञान के बारे में बताती हैं और कैसे उनकी गतिविधियों का मार्गदर्शन करने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं। अगला सबसे बड़ी चित्रावली जो समुद्र के बारे में सब कुछ, एक दरवाजे के निर्माण के एक विशाल दृश्य के साथ, समुद्री जीवों के दृश्यों व स्थानीय प्रजातियों का विवरण, समुद्र के किनारों के उपकरणों के संग्रह के अलावा पिछली चित्रावली अल कुसाईस क्षेत्र में एक पुरातात्विक स्थल है कि ३००० ईसा पूर्व का है, वहाँ कब्रों, एक खुदाई कंकाल, और एक पुरातत्वविद् है। सभी तरह से ध्वनि, दृश्य प्रभाव और इलेक्ट्रॉनिक मार्गदर्शक के साथ चित्रावली प्रदर्शित है।

पुरातात्विक खोजों से भरी अलमारियाँ, अल क्यूसैस स्थल रेखा वाली दीवारें से पाई जाती है जो उत्खनन स्थल के बगल स्थित है। अंत में, घुमावदार धावन पथ एक ऐसी दीर्घा की ओर जाता है, जो जुमिराह पर उमय्याद स्थल जैसी अन्य स्थलो और ऐतिहासिक युगों से है, पाई जाती है। सर्पिल ढलान से पहले उपहार की दुकान आखिरी विराम-चिह्न पर है जो आपको संग्रहालय के दक्षिणी निकास तक ले जाती है।

पाद लेख[संपादित करें]

  1. "Dubai Museum gets over 1 Million Visitors in 2013". IANS. news.biharprabha.com. मूल से 25 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 February 2014.
  2. Gulf News | Dubai Museum Archived जनवरी 30, 2009 at the वेबैक मशीन
  3. "AL Fahidi Fort: Dubai Police". मूल से 1 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 नवंबर 2017.
  4. "Taking the pebbled road to excellence". Gulf News. 2010-05-15. मूल से 7 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-12-12.

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

कीर्तिमान
अज्ञात Tallest building in Dubai
1799 – 1973
उत्तराधिकारी
Sheikh Rashid Building