दिव्या जैन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दिव्या जैन एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और उद्यमी हैं। फॉर्च्यून द्वारा जैन को "डेटा डॉयने" कहा गया है। वह वर्तमान में बॉक्स डेटा में डेटा विश्लेषण अभियान्ता है।


प्रारंभिक जीवन

जैन का पालन-पोषण रुड़की, भारत में एक ऐसे परिवार के साथ हुआ, जो शिक्षा और प्रौद्योगिकी को महत्व देता था। जैन ने अलीगढ़ विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 2003 में सन माइक्रोसिस्टम्स के लिए काम करना शुरू किया और 2005 में केज़ोन सिस्टम्स नामक एक स्टार्टअप पर काम किया। जैन डेटा-एनालिटिक्स कंपनी dLoop के सह-संस्थापक थी । बाद में वह बॉक्स में शामिल हो गईं, इसके बाद 2013 में dLoop का अधिग्रहण किया। बॉक्स में, वह मशीन सीखने की तकनीक, डेटा वर्गीकरण और सामग्री विश्लेषण पर काम करती है।


परिवार और संस्कृति

दिव्या का जन्म रुड़की, यूपी, भारत के एक छोटे से शहर में हुआ था। उन्हें एक ऐसे परिवार में लाया गया जो "शिक्षा और प्रौद्योगिकी" पर केंद्रित था और छोटी उम्र से ही इंजीनियरों से घिरा और प्रभावित था। शादी के कुछ समय बाद ही वह अपने पति के साथ एक अनजान देश चली गई।


शिक्षा

भले ही पहले जैन को यह विचार सम्मोहक लगता था और सोचा था कि इंजीनियर बनना उनकी मौलिकता और अभिव्यक्ति को दबा देगा, बाद में उन्होंने अलीगढ़ विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। एक साल बाद, वह अमेरिका चली गई, और जल्द ही, सैन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की। जब प्रौद्योगिकी की बात आई तो दिव्या इसमें मझि हुई थीं।


व्यवसाय

दिव्या ने 2003 में सन माइक्रोसिस्टम्स में काम करना शुरू किया, फिर 2005 में केज़ोन सिस्टम्स नामक एक स्टार्ट-अप में चली गईं। बाद में, 2009 में, केजॉन सिस्टम्स को EMC ने अपने कब्जे में ले लिया। 2009 में, Big Data और Hadoop काफी मार्केट शेयर और लोकप्रियता में बढ़ने लगे। जैन, अंतर्निहित तकनीक से मोहित और रुचि रखती हैं, उन्होंने कुछ औपचारिक शिक्षा को आगे बढ़ाने का फैसला किया और डेटा खनन और विश्लेषण में स्टैनफोर्ड से एक साल का स्नातक पाठ्यक्रम पूरा किया। जैन ने 2011 में EMC छोड़ दी, उसी साल सितंबर तक एक और स्टार्टअप के लिए काम किया और फिर dLoop Inc. की स्थापना की। वह कंटेंट के लिए डेटा एनालिटिक्स प्रदान करने में विशेष थी। उनकी विशेषज्ञता में नए एल्गोरिथ्म के साथ अलग-अलग सामग्री लाना शामिल था। जल्द ही, उनकी उपलब्धियां और सफलता बॉक्स में लुभा गई।


कौशल

उत्पाद विकास नींव के साथ अनुभवी और मशीन लर्निंग की अग्रणी। स्टार्टअप्स और फॉर्च्यून 500 कंपनियों में विभिन्न तकनीकी प्राधिकरण पदों को धारण किया। उत्पाद नवाचार में दक्षता और तकनीकी अंतर को बनाए रखना। मशीन-लर्निंग / प्रेडिक्टिव-एनालिटिक्स इन्फ्रास्ट्रक्चर और एल्गोरिदम से लेकर विश्व स्तरीय उपयोगकर्ता अनुभव तक विभिन्न अगली पीढ़ी की परियोजनाओं के लिए एक उद्यमी, इंट्राप्रेन्योर और तकनीकी सलाहकार के रूप में सफल। बिग डेटा और मशीन लर्निंग पर बार-बार बोलने वाले और मेंटरशिप कार्यक्रमों में लगन से शामिल होती हैं।


रुचियां और दर्शन

दिव्या का काम दर्शन सिर्फ 3 शब्द है: "कीप इट सिंपल"। सरल विचारों और समाधानों के साथ शुरुआत करना और विचारों के अलावा उस पर निर्माण करना। वह मानती हैं कि दो-गुना दृष्टिकोण आदर्श है, जिससे ऐप का उपयोग करना आसान है और उपयोगकर्ता के अनुकूल और डेवलपर्स और इंजीनियरों के लिए विश्लेषण और ब्रेक करना आसान हो जाता है। वह मानती है कि पैशन उस कौशल सेट का एक बड़ा घटक है जिसे वह कर्मचारियों के लिए देखती है। वह सराहना करती है और जुनून और इस क्षेत्र में सीखने और बढ़ने की इच्छा के विचार में विश्वास करती है। बॉक्स में मशीन सीखने के प्रमुख के रूप में, संरेखण एक महत्वपूर्ण चिंता और प्राथमिकता थी। इसके लिए कुशल संचार की आवश्यकता होती है और जैन यह निर्दिष्ट करती हैं कि यह उनका काम करने का सबसे प्रभावी उपकरण है। उनका मानना ​​है कि तकनीकी प्रगति के साथ, संगठन के भीतर प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने की तुलना में इंटरनेट पर जानकारी एकत्र करना बहुत आसान है। एक अन्य संघर्ष जो जैन समाधान प्रदान करने के बारे में भावुक है, वह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं की कमी है। वह बॉक्स में और संगठन के बाहर भी तकनीक में महिलाओं को बढ़ावा देने का प्रयास करती है। मशीन लर्निंग के साथ-साथ जैन को इंटरनेट ऑफ थिंग्स के बढ़ते बाजार का शौक है।


पुरस्कार

  1. द बेस्ट इंस्टीट्यूट-इनोवेशन 2015 - 2016
  2. 2016 के एसोचैम में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ संस्थान नवाचार
  3. 5 वें भारतीय शिक्षा पुरस्कार 2015 में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक शिक्षा
  4. छपरा में विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया प्रशिक्षण केंद्र


संदर्भ

  1. Lev-Ram, Michal (23 October 2015). "These Three Women Are Box's Big Data Triple Threat". Fortune. Retrieved 21 January 2016.
  2. Matham, Adarsh (12 January 2014). "Tech Guru: Divya Jain". The New Indian Express. Retrieved 21 January 2016.
  3. Forrest, Conner (1 December 2015). "Divya Jain: Machine Learning Maven. Startup Founder. Women in Tech Advocate". Tech Republic. Retrieved 21 January 2016.
  4. Ravindranath, Mohana (27 November 2013). "Box Acquires Analytics Start-Up dLoop". The Washington Post. Archived from the original on 20 February 2016. Retrieved 21 January 2016 – via HighBeam Research.
  5. Williams, Alex (26 November 2013). "Box Acquires dLoop To Enhance Security With Fine-Grained Data Analytics Technology". Tech Crunch. Retrieved 21 January 2016.
  6. Harris, Derrick (6 December 2013). "This Woman and Her Machine Learning Tech Could Make Box a Whole Lot Smarter". Gigaom. Retrieved 21 January 2016.
  7. December 1, Conner Forrest in Cloud on; 2015; Pst, 4:57 Am. "Divya Jain: Machine learning maven. Startup founder. Women in tech advocate". TechRepublic. Retrieved 8 December 2019.
  8. Jain, Divya. "DivyaJainLinkedin". LinkedIn. Retrieved 8 December 2019.
  9. "Awards & Recognition – Safejob". Retrieved 8 December 2019.