डचेस एलिजाबेथ अमली यूजनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बावेरिया में डचेस एलिजाबेथ अमली यूजनी (24 दिसंबर 1837 - 10 सितंबर 1898) ऑस्ट्रिया की महारानी और हंगरी की रानी 24 अप्रैल 1854 को सम्राट फ्रांज जोसेफ I से 1898 में उनकी हत्या तक उनकी शादी से थी।

एलिजाबेथ का जन्म विटल्सबैक के शाही बवेरियन हाउस में हुआ था। उपनाम सिसी (भी सिसी ), [1] उसने सम्राट फ्रांज जोसेफ से शादी करने से पहले एक अनौपचारिक परवरिश का आनंद लिया मैं सोलह साल की उम्र में। शादी ने उसे और अधिक औपचारिक हैब्सबर्ग अदालती जीवन में धकेल दिया, जिसके लिए वह तैयार नहीं थी और जिसे वह असंगत पाया। शादी की शुरुआत में, वह अपनी सास, आर्कड्यूचेस सोफी के साथ थी, जिसने एलिजाबेथ की बेटियों का पालन-पोषण किया, जिनमें से एक, सोफी, शैशवावस्था में ही मर गई। शाही जोड़े के लिए एक बेटे, क्राउन प्रिंस रुडोल्फ के जन्म से एलिजाबेथ की अदालत में स्थिति में सुधार हुआ, लेकिन उसका स्वास्थ्य तनाव में आ गया। नतीजतन, वह अक्सर हंगरी के अधिक आराम के माहौल के लिए जाती थी। वह हंगरी के साथ एक गहरी रिश्तेदारी विकसित करने के लिए आई और 1867 में ऑस्ट्रिया-हंगरी की दोहरी राजशाही लाने में मदद की।

1889 में मेयरलिंग में अपने शिकार लॉज में एक हत्या-आत्महत्या में एलिजाबेथ के इकलौते बेटे और उसकी मालकिन मैरी वेटसेरा की मौत एक ऐसा झटका था जिससे महारानी कभी उबर नहीं पाई। वह अदालत की ड्यूटी से हट गई और अपने परिवार के साथ बेहिसाब यात्रा की। 1890 में, उसके पास कोर्फू के ग्रीक द्वीप पर बनाया गया महल अकिलियन था। महल में एक विस्तृत पौराणिक आकृति थी और एक शरण के रूप में सेवा की, जिसे एलिजाबेथ अक्सर देखती थी। वह अपने युवा फिगर और सुंदरता को बनाए रखने के लिए जुनूनी रूप से चिंतित थी, जो उसके जीवनकाल में पहले से ही प्रसिद्ध थी। 1897 में, पेरिस में बाजार डे ला चैरिटे चैरिटी कार्यक्रम में एक आकस्मिक आग में उनकी बहन सोफी की मृत्यु हो गई। 1898 में जिनेवा में यात्रा करते समय, एलिजाबेथ लुइगी लुचेनी नामक एक इतालवी अराजकतावादी द्वारा घातक रूप से घायल हो गई थी। उनका 44 साल का कार्यकाल किसी भी ऑस्ट्रियाई साम्राज्ञी का सबसे लंबा कार्यकाल था।

संदर्भ[संपादित करें]

संदर्भ

  1. María Pilar Queralt del Hierro (14 May 2019). "Life for this Bavarian princess was no fairy tale". History Magazine (अंग्रेज़ी में). National Geographic Society. अभिगमन तिथि 15 January 2020.