जेनिफ़र मॉरिसन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जेनिफ़र मॉरिसन

जेनिफ़र मारी मॉरिसन २००७ में
जन्म 12 अप्रैल 1979 (1979-04-12) (आयु 45)
शिकागो, इलिनोइस, अमेरिका
पेशा अभिनेत्री, मॉडल, फ़िल्म निर्माता
कार्यकाल 1994–अबतक
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

जेनिफ़र मारी मॉरिसन (अंग्रेज़ी: Jennifer Marie Morrison, जन्म १२ अप्रैल १९७९) एक अमरीकी अभिनेत्री, मॉडल व फ़िल्म निर्माता है। वह हाउस में अपने किरदार डॉ॰ एलीसन कैमरोन के लिए लोकप्रिय है। उन्होंने हाउ आई मेट योर मदर के छठे अध्याय में ज़ोई पियर्सन की भूमिका भी अदा की है। नवंबर २०११ में वे एबीसी की रोमांचक फंतासी टेलिविज़न शृंखला वंस अपोन अ टाइम में एमा स्वान की भूमिका के लिए चुनी गई है।

शुरूआती जीवन[संपादित करें]

मॉरिसन का जन्म शिकागो, इलिओईस में हुआ व उनकी पर्वर्शी अर्लिंग्टन हाइट्स, इलिनोइस में हुई। वे तिन बच्चों, बहन जुलिया व भाई डैनियल, में सबसी बड़ी है। उनके पिता डेविड एल मॉरिसन एक निवृत संगीत शिक्षक है जिन्हें इलिनोइस स्टेट बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन ने २००३ में वर्ष का शिक्षक सम्मान प्रदान किया था।[1] मॉरिसन की माँ जुडी मोरिसन भी एक निवृत शिक्षिका है।

मॉरिसन ने १९९७ में प्रोस्पेक्ट हाई स्कुल से उपाधी ग्रहण की जहां उनके माता-पिता कार्य करते थे। वे विद्यालय के मार्चिंग बैंड में क्लैरेनेट बजती थी व विद्यालय में एक चियरलीडर भी थी। उन्होंने लोयोला शोकगो विश्वविद्यालय से थिएटर व अंग्रेज़ी में २००० में डिग्री पुरी की। बाद में उन्होंने स्टीफनवुल्फ थिएटर कंपनी में पढ़ाई की जिसके बाद वे लॉस ऐन्जेलिस में अपने टेलिविज़न व फ़िल्मी करियर का पीछा करने के लिए आ गई।

करियर[संपादित करें]

मॉरिसन ने अपने करियर की शुरुआत एक बाल मॉडल के रूप में जेसीपन्नी व मोंटोगोमेरी के इश्तेहारों व राइस क्रिस्पिस और मोंडो के विज्ञापनों से की। मई १९९२ में वे स्पोर्ट्स इलुसट्रेडेड फॉर किड्स के कवर पर बास्केटबॉल खिलाडी माइकल जॉर्डन के साथ दिखी।[2]

उन्होंने अपने फ़िल्म करियर में पदार्पण पंधरा वर्ष की उम्र में रिचर्ड गेयरशेरोन स्टोन की १९९४ में बनी फ़िल्म इंटरसेक्शन से की व बाद में स्टर ऑफ़ एकोज़ में केविन बेकन के साथ १९९९ में सामंथा के रूप में कार्य किया। उन्होंने मुख्य भूमिका में पहली बार २००० में बनी फ़िल्म अर्बन लेजन्ड्स:फ़ाइनल कट से शुरुआती की वा आगे चलकर ग्रिंड में एडम ब्रूडी के साथ, सर्वाइविंग क्रिसमस में बेन एफ्लेक व जेम्स गेंडोल्फिनी के साथ और मिस्टर एंड मिसेज़ स्मित में ब्रैड पिटएंजेलिना जोली के साथ २००३,२००४ व २००५ में दिखी।

उन्होंने कई सफल टेलिविज़न धारावाहिकों में कार्य किया है जिनमे टच्ड बाय एन एंजल और डॉसन्स क्रीक शामिल है जिसके पश्च्यात उन्होंने २००४ में ह्यू लौरी के साथ हाउस में डॉ॰ एलीसन केमेरोन की भूमिका अदा की। २००६ में उन्होंने स्वयं निर्मित स्वतन्त्र फ़िल्म फ्लोरिश में अभिनय किया। मॉरिसन उन निर्मातओं में से एक है जिन्होंने ग्ली की शुरुआत की।[3]

२००७ में मॉरिसन ने किर्स जेम्स द्वारा निर्मित कंप्यूटर गेम कमांड एंड कांकर ३: तिबेरियम वॉर्स में उस पात्र की भूमिका निभाई जो लगातार खिलाड़ी से गेम की कैम्पेन के दौरान बात करती रहती है।

उस वर्ष उनकी फ़िल्मों में रॉब श्नाइडर के साथ बिग स्टैन और नोएल बोथम की पुस्तक पर आधारित टेलिविज़न फ़िल्म द मर्डर ऑफ़ प्रिंसेस डायना शामिल थी। २००९ में मॉरिसन बड़े पर्दे पर जे. जे. अब्राहम की फ़िल्म स्टार ट्रेक में जेम्स टीकर्क की माँ विओना के रूप में नज़र आई।

मॉरिसन ने निक लैचे के म्युज़िक वीडियो "शट अप" व द डोनास के "टू बैड अबाउट युअर गर्ल" में भी कार्य किया है। वे फिलहाल अब्राहम्स आर्टिस्ट्स संस्था का प्रतिनिधित्व करती है।[4]

२०१० में मॉरिसन ने एनबीसी के चेज़ धारावाहिक के चौथे एपिसोड में अतिथि भूमिका अदा की।[5] उन्होंने सीबीएस के धारावाहिक हाउ आई मेट योर मदर में ज़ोई पियर्सन की भूमिका सकरी जो टेड मोस्बी की प्रेमिका है व अबतक टेड के प्रेम जीवन का सबसे बड़ा पात्र है।[6][7][8]

२०११ में मॉरिसन जोएल एड्गर्टन, टॉम हार्डी और निक नोल्टे के साथ वॉरियर में दिखी।[3] अक्टूबर २०११ से मॉरिसन एबीसी के धारावाहिक वंस अपोन अ टाइम में एमा स्वान की भूमिका साकार रही है जिसका बेटा यह मानता है की वह स्नो वाईट और प्रिंस चार्मिग के खोई हुई बेटी है और वह वास्तविक व फंतासी दुनिया को बचने की कुंजी है।

निजी जीवन[संपादित करें]

मॉरिसन के अपने हाउस के सह-कलाकार जेसी स्पेंसर के जुलाई २००४ साथ प्रेम संबंध थे।[9] स्पेंसर ने २३ दिसम्बर २००६ को आइफ़िल टावर पर उनका हाथ माँगा। जोड़े ने अगस्त २००७ को अपनी मंगनी स्थगित कर दी।[10]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "बैंड टीचर मार्चेस ऑन ऐज़ २००३ टीचर ऑफ़ द इयर". इलिनोइस स्टेट बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन. 2003-03-22. मूल से 23 मार्च 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-12.
  2. "कवर व्यूअर एसआई फॉर किड्स". मूल से 2 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 फ़रवरी 2012.
  3. "जेनिफ़र मॉरिसन: आन्सर्स टू ट्विटर क्वेचंस..." 2010-04-10. मूल से 5 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-02-12.
  4. ऐन्द्रेवा, नेली (2007-06-07). "मोरिसन टू स्टार इन लाइफटाइम्स "डायना"". द होलीवुड रिपोर्टर. मूल से 13 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-06-29.
  5. "हाउस मोरिसन को-स्टार्स विथ रियल लाइफ लव ऑन एनबीसीज़ चेज़". TVGuide.com. मूल से 3 जून 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 20, 2010.
  6. "जेनिफ़र मोरिसन जोइंस एचआईएमवायएम!". सीबीएस. मूल से 2 मार्च 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितंबर 10, 2010.
  7. "'हाउस' अलुमिना जेनिफ़र मोरिसन जोइंस सीबीएस कॉमेडी 'हाउ आई मेट योर मदर'". Deadline.com. मूल से 26 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितंबर 10, 2010.
  8. "केक्स एक्सक्लूजिव: इज़ जेनिफ़र मोरिसन Keck's Exclusives: Is Jennifer Morrison एचआईएमवायएमस मदर?". TVGuide.com. मूल से 25 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि सितंबर 26, 2010.
  9. 20044766,00.html "एंगेज्ड हाउस स्टार्स प्रिपेयर टू टाई नॉट" जाँचें |url= मान (मदद). पीपल. July 6, 2009. मूल से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि नवंबर 10, 2011.
  10. जॉर्डन, जुली (15 अगस्त 2007). 20051905,00.html "हाउस कोस्टर्स कॉल ऑफ़ एंगेजमेंट" जाँचें |url= मान (मदद). मूल से 7 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 फ़रवरी 2012.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर जेनिफ़र मॉरिसन