जुवेरिया बिन्त अल-हरिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जुवेरिया बिन्त अल-हारिस
Mother of the Believers
जन्म Barrah bint al-Harith[1]
بَرَّة بنت الحارث
ल. 608 CE
Yathrib, Hejaz, Arabia
(present-day Saudi Arabia)
मौत Rabiʽ al-Awwal 56 AH; ल. April 676 CE
Medina, Hejaz, Umayyad caliphate
(present-day Saudi Arabia)
समाधि Jannat al-Baqi, Medina
प्रसिद्धि का कारण Wife of the Islamic prophet Muhammad, Mother of the Believers
जीवनसाथी
  • Mustafa ibn Safwan (died. 627, killed in the battle against Muslims)
  • Muhammad (m. 627-628; died. 632)
माता-पिता Al-Hārith ibn Abi Dirar (father)
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

जुवेरिया बिन्त अल-हारिस (608-676) (अंग्रेज़ी:Juwayriya bint al-Harith) इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद की पत्नी थीं और इसलिए उन्हें उम्मुल मोमिनीन कहा जाता है। वह बनू मुस्तलिक के प्रमुख अल-हरिस इब्न अबी दीरार की बेटी थीं।

मुसलमानों और बनू मुस्तलिक के बीच संघर्ष[संपादित करें]

बानू अल-मुसतालिक मुसलमाननों पर हमला कर रहे थे,मक्का से थोड़ी दूरी पर समुद्र के पास अल-मुरैसी नामक एक कुएं पर दोनों सेनाएं तैनात थीं। वे एक घंटे तक धनुष और तीर से लड़े, और फिर मुसलमान तेजी से आगे बढ़े, उन्होंने अल-मुसतालिक को घेर लिया और पूरे कबीले को उनके परिवारों, झुंडों और झुंडों के साथ बंदी बना लिया। लड़ाई मुसलमानों के लिए पूर्ण जीत में समाप्त हुई। दो सौ परिवारों को बंदी बना लिया गया, दो सौ ऊंट, पांच हजार भेड़, बकरियां, साथ ही बड़ी मात्रा में घरेलू सामान लूट के रूप में कब्जा कर लिया गया। नीलामी में सबसे ऊंची बोली लगाने वाले को घरेलू सामान बेचा गया।

पैगंबर से शादी[संपादित करें]

बनू मुस्तलिक वालों से मुस्लिम सेना विजयी रही। बंदियों में जुवैरिया भी थी, जिसके पति मुस्तफा बिन सफवान युद्ध में मारे गए थे। वह शुरू में मुहम्मद के साथी थाबित इब्न क़ैस इब्न अल-शम्मा के बीच गिर गई । इससे परेशान होकर, जुवैरिया ने मुहम्मद से छुटकारे का काम मांगा। मुहम्मद ने उससे शादी करने का प्रस्ताव रखा और परिणामस्वरूप, उसे थबित इब्न क़ैस के बंधन से मुक्त कर दिया और परिणामस्वरूप उसके कब्जे वाले कबीले की स्थिति में सुधार किया।

इस घटना का और अधिक विस्तार से वर्णन किया गया था:

और अपनी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति के कारण उसने खुद को इस असहाय स्थिति में पाया।" स्थिति। सोने से बने एक सिंहासन से वह धूल में गिर गई थी। ......वह संभवतः एक गुलाम के रूप में जीवन कैसे जी सकती थी? उसने पैगंबर से अनुरोध किया, कि वह उस दयनीय और हताश स्थिति पर ध्यान दे, जिसमें उसने पाया खुद।

पैगंबर,उसकी दुखद दलील से प्रभावित हुए और उससे पूछा कि क्या वह एक स्वतंत्र महिला के रूप में रहना पसंद करेगी और अगर उसने फिरौती का भुगतान किया तो वह उसके घर का हिस्सा बन जाएगी। उसने सपने में भी इस प्रस्ताव की कल्पना नहीं की थी। अपनी स्थिति में इस अप्रत्याशित वृद्धि से गहराई से प्रेरित होकर, उसने कहा कि उसे स्वीकार करने में बहुत खुशी होगी।"

कुछ समय बाद उसके पिता और उसके कबीले के सभी पुरुष जिन्हें मुक्त कर दिया गया था, उन्होंने भी इस्लाम को अपने धर्म के रूप में स्वीकार कर लिया। [2]

नतीजतन, उसकी शादी इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद से हुई थी , जब वह 58 साल के और वह 20 साल की थी, इस तरह शादी 627-628 में हुई। वह चार साल नबी के साथ थी।

मृत्यु और अंत्येष्टि[संपादित करें]

प्रवास के 50वें वर्ष में पैंसठ वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई और उन्हें जन्नतुल बाकी में मुहम्मद की अन्य पत्नियों के साथ दफनाया गया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. أبو لبابة الطاهر حسين، محاضرات في الحديث التحليلي، ص46 Archived 15 मई 2020 at the वेबैक मशीन
  2. उम्मूल मोमिनीन सैयदा जुवेरिया रज़ियल्लाहु अन्हा http://www.haqqkadaayi.com/2021/10/blog-post_33.html

इन्हें भी देखें[संपादित करें]