चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Chaudhary Devi Lal University

आदर्श वाक्य:श्रद्धावान् लभते ज्ञानम्
स्थापित२००३
प्रकार:राज्य 
कुलाधिपति:बंडारू दत्तात्रेय
कुलपति:प्रोफ़ेसर अजमेर सिंह मलिक
अवस्थिति:सिरसा, हरियाणा, भारत
जालपृष्ठ:official website

चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय, भारत के पूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवी लाल, के नाम पर हरियाणा सरकार के द्वारा २ अप्रैल २००३ को स्थापित किया गया था।[1] यह विश्वविद्यालय दिल्ली से २५६ किमी और चंडीगढ़ से २८५ किमी दूर बरनाला रोड, सिरसा पर ६ एकड़ के एक विशाल परिसर में स्थित है। विश्वविद्यालय में १६ शैक्षणिक विभाग हैं, जिनमे की छात्रों के लिए 21 भविष्य उन्मुख और विशेष पाठ्यक्रम हैं। यह विश्वविद्यालय नौकरी उन्मुख पाठ्यक्रम दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से भी प्रदान करता है।[2]

विश्वविद्यालय का इतिहास और सुविधाएं [ संपादित करें ][संपादित करें]

2 अप्रैल, 2003 को स्थापित, सीडीएलयू, सिरसा का नाम भारत के पूर्व उप प्रधान मंत्री और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री जन नायक चौधरी देवी लाल के नाम पर रखा गया है। राज्य विधानमंडल द्वारा पारित 2003 के अधिनियम 9 के तहत हरियाणा सरकार द्वारा स्थापित इस विश्वविद्यालय में बरनाला रोड, सिरसा में 213 एकड़, 4 कनाल, 12 मरला का एक विशाल परिसर है।

विश्वविद्यालय में चार शिक्षण ब्लॉक, अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं, विवेकानंद पुस्तकालय, लड़कों और लड़कियों के लिए पांच अच्छी तरह से सुसज्जित छात्रावास, सामुदायिक रेडियो स्टेशन के साथ मीडिया सेंटर, एक राजसी बहुउद्देश्यीय हॉल और सभागार, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र और शाखा है। एक राष्ट्रीयकृत बैंक, गेस्ट हाउस, कुलपति का निवास और शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए 144 घर। चौथा शिक्षण खंड अन्य भवनों के विस्तार के अलावा पूरा होने के करीब है।

विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य ज्ञान के पारंपरिक और उभरते क्षेत्रों में उच्च शिक्षा, अनुसंधान और परामर्श को सुगम बनाना, बढ़ावा देना और उत्कृष्टता प्राप्त करना है। उच्च शिक्षा के स्तर को बढ़ाने और अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एनएमईआईसीटी परियोजना के तहत एक जीबीपीएस (ऑप्टिकल फाइबर) समर्पित लाइन के माध्यम से प्रदान किए गए राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (एनकेएन) से जोड़ा गया है। विश्वविद्यालय परिसर में वाई-फाई की सुविधा भी प्रदान की गई है। लॉक डाउन के दौरान और लॉक डाउन के बाद की अवधि में विश्वविद्यालय ने शिक्षण के ऑनलाइन मोड को अपनाया है। प्रवेश की प्रक्रिया भी ऑनलाइन है और संभावित छात्रों के स्वास्थ्य संबंधी खतरों को सुनिश्चित करने के लिए,

वर्तमान में विश्वविद्यालय से (लगभग) 62 कॉलेज संबद्ध हैं। यूटीडी, यूनिवर्सिटी कॉलेज और संबद्ध कॉलेजों में छात्रों का कुल नामांकन 42000 को पार करता है। विश्वविद्यालय में 24 शिक्षण विभाग बजट मोड और सेल्फ फाइनेंसिंग सिस्टम के तहत 37 शैक्षणिक कार्यक्रम प्रदान करते हैं और यूनिवर्सिटी कॉलेज प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, वाणिज्य के क्षेत्र में पांच यूजी कार्यक्रम प्रदान करता है। , कानून, पत्रकारिता और जनसंचार, मानविकी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और शिक्षा। जाने-माने, प्रतिष्ठित और अनुभवी शिक्षाविद और पेशेवर यूजीसी और अन्य नियामक निकायों के दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों के शैक्षणिक पाठ्यक्रम को तैयार करने में जुड़े रहे हैं। विश्वविद्यालय के शिक्षकों का व्यापक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अनुभव है।

पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देने के माध्यम से परिसर में अनुकूल और उदार वातावरण प्रदान करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने पर जोर दिया गया है। विश्वविद्यालय, राज्य, उत्तर क्षेत्र और अखिल भारतीय अन्तर्विद्यालय स्तर पर खेल आयोजन आयोजित किए जाते हैं। छात्र विश्वविद्यालय, राज्य, उत्तर क्षेत्र और अखिल भारतीय स्तर पर युवा उत्सवों में भी भाग लेते हैं। एनएसएस और रेड क्रॉस आदि विस्तार गतिविधियों के लिए गुंजाइश प्रदान करते हैं। इस प्रकार विश्वविद्यालय छात्रों को पेशेवरों और मनुष्यों के रूप में अपने व्यक्तित्व के समग्र विकास को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

विवेकानंद पुस्तकालय। विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में उच्च स्तर की पुस्तकों और अध्ययन सामग्री का अच्छा भंडार है। पुस्तकालय ने शिक्षकों और छात्रों को पढ़ाई के लिए ई-लिंक प्रदान करने के लिए अथक प्रयास किए हैं ताकि शिक्षण-शिक्षण की सुविधा हो सके, जब यह COVID 19 के कारण सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ था, गुणवत्ता अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की शोध पत्रिकाओं की सदस्यता ली गई थी। विश्वविद्यालय पुस्तकालय में वाचनालय सामान्य परिस्थितियों में छात्रों के लिए रात के समय अध्ययन के लिए खुले हैं।

विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित करने में विश्वविद्यालय ने नवीन तरीकों को अपनाया है। इस विश्वविद्यालय के छात्रों ने अकादमिक के साथ-साथ सह-पाठयक्रम गतिविधियों में भी सराहनीय परिणाम दिखाए हैं। प्रगति की वर्तमान गति पहले ही हासिल कर ली गई है, विश्वविद्यालय एक आशाजनक भविष्य की आशा करता है।


स्नातक अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय स्कूल (USGS)

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 ने उच्च शिक्षा के बदलते क्षितिज को गति प्रदान की है। विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा में नवीनतम अत्याधुनिक के लिए खुद को ट्यून करने के लिए नए कार्यक्रम शुरू करने के लिए टीचिंग ब्लॉक- IV (डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भवन) में यूनिवर्सिटी स्कूल फॉर अंडरग्रेजुएट स्टडीज (यूएसजीएस) की स्थापना की है। यूसीजीएस विशेष रूप से डिजाइनिंग, विकास, बाजार के निष्पादन और उद्योग उन्मुख मांग पर स्नातक अध्ययन को मजबूत करने के लिए चार वर्षीय डिग्री प्रोग्राम (एफवाईडीपी) पर ध्यान केंद्रित करेगा। छात्रों, समाज और फैकल्टी को लाभ पहुंचाने के लिए, यूसीजीएस को लर्निंग आउटकम करिकुलम फ्रेमवर्क और एनईपी-2020 के अनुसार अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम शुरू करना तय है जैसे: (i) बी.कॉम। बैंकिंग और बीमा, (ii) बी.कॉम। फिनटेक और वित्तीय बाजार, (iii) बी.कॉम। डेरिवेटिव और जोखिम प्रबंधन, (iv) बी.एससी। डेटा साइंस, (v) बी.एससी। गणित, (vi) बी.एससी। भौतिकी, (vii) बीए अर्थशास्त्र और वित्त। इसके अलावा, 1 साल का कार्यक्रम है जिसका नाम है (viii) बैचलर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस (बी.एलआईएस)।

21वीं सदी में दुनिया के बदलते परिदृश्य का मुकाबला करने के लिए छात्रों के समग्र विकास का प्रमुख महत्व है। यूसीजीएस छात्रों को शैक्षणिक ज्ञान और तकनीकी कौशल वाली गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

आउटरीच कार्यक्रमों और विस्तार के लिए विश्वविद्यालय केंद्र (यूसीओपीई)

कुछ विशेष प्रयोजन वाहनों (एसपीवी) की स्थापना के माध्यम से विश्वविद्यालय के महत्वाकांक्षी कायापलट को प्राप्त किया जा सकता है; उनमें से एक यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर आउटरीच प्रोग्राम्स एंड एक्सटेंशन (यूसीओपीई) है जिसे हाल ही में विश्वविद्यालय के टीचिंग ब्लॉक- IV (डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भवन) में स्थापित किया गया है।

सीओपीई निम्नलिखित के लिए शिक्षा और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की कल्पना करता है:

  • छात्रों के बीच बुनियादी कौशल विकसित करना;
  • छात्रों के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट के लिए मार्ग प्रशस्त करना;
  • प्रशिक्षण और परामर्श सेवाएं शुरू करके आउटरीच और विस्तार कार्यक्रमों का संचालन करना;
  • जेंडर स्टडीज, ग्रामीण विकास आदि जैसे फोकस क्षेत्रों के लिए केंद्रों और प्रतिष्ठित नेताओं के नाम पर कुर्सियों की स्थापना।
  • सभी गतिविधियाँ जिन्हें अब तक पाठ्येतर और सह-पाठ्यचर्या कहा जाता है, ऐसी गतिविधियों के शैक्षणिक पहलुओं का प्रबंधन UCOPE द्वारा किया जाएगा।

केंद्र एनईपी-2020 द्वारा वांछित कौशल संवर्धन और विश्वविद्यालय विस्तार और आउटरीच बंदोबस्ती के अंतर को भरेगा।

ग्रामीण अध्ययन केंद्र (सीआरएस)

चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा ग्रामीण भीतरी इलाकों में स्थित है और इसलिए इसे शैक्षिक रूप से पिछड़ा माना जाता है। हरियाणा राज्य के सिरसा और फतेहाबाद जिलों (इन जिलों के कॉलेज इस विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं) में विश्वविद्यालय के जलग्रहण क्षेत्र का आर्थिक जीवन, पंजाब राज्य के भटिंडा, मानसा और बरनाला जिले और राजस्थान के हनुमानगढ़ और श्री गंगा नगर जिले मुख्य रूप से आश्रित हैं। कृषि गतिविधियों पर विश्वविद्यालय के ग्रामीण जनसांख्यिकीय चरित्र को ग्रामीण मामलों में अध्ययन के संचालन और बढ़ावा देने की आवश्यकता है। इस प्रकार, ग्रामीण अध्ययन केंद्र की स्थापना का औचित्य। केंद्र का नेतृत्व एक निदेशक (प्रोफेसर के पद के समकक्ष और ग्रामीण मामलों से संबंधित अनुसंधान अध्ययनों का अनुभव होना चाहिए) के पास पर्याप्त स्टाफ और स्वयं का कार्यालय होगा। यूसीआरएस करेगा:

क) ग्रामीण मामलों पर केंद्रित शैक्षणिक कार्यक्रम तैयार करना, विकसित करना और वितरित करना।

b) ग्रामीण मामलों में अनुसंधान को बढ़ावा देना।

ग) ग्रामीण मामलों में उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए संस्थान पुरस्कार।

घ) पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों और ग्रामीण लोगों को सेवाएं प्रदान करने वाले या ग्रामीण विकास में लगे अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना।

विवेकानंद पुस्तकालय

विवेकानंद पुस्तकालय वर्ष 2003 में अस्तित्व में आया। वर्तमान में, इसमें एक प्रभावशाली चार मंजिला इमारत है। पुस्तकालय के वर्तमान भवन तक आसानी से पहुँचा जा सकता है। सुंदर लॉन, इसकी भव्यता में जोड़ें। पेयजल, प्रकाश व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है। पूरी तरह से एसी रीडिंग हॉल, कंप्यूटर लैब और आवधिक अनुभाग। पुस्तकालय के सभी पढ़ने के क्षेत्र विशाल, शांतिपूर्ण और आरामदायक फर्नीचर से सुसज्जित हैं। पुस्तकालय में प्रकाशनों का समृद्ध संग्रह है जिसमें किताबें, पत्रिकाएं, थीसिस / शोध प्रबंध, रिपोर्ट, समाचार पत्र और पत्रिकाएं आदि शामिल हैं।

वर्तमान में पुस्तकालय में उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए 97149 पुस्तकों, 112+ विली 908 ई-जर्नल पैकेज, 11 पत्रिकाओं और 15 समाचार पत्रों का कुल संग्रह है। पुस्तकालय विश्वकोश, शब्दकोश आदि सहित संदर्भ पुस्तकें भी प्रदान करता है। विभिन्न विभागों के एससी/डीएससी/एसटी छात्रों के लिए 2269 पुस्तकों के संग्रह के साथ एससी/डीएससी/एसटी बुक बैंक पुस्तकालय में मौजूद है। यूजीसी इंफोनेट डिजिटल लाइब्रेरी कंसोर्टियम शोध सिंधु के माध्यम से इनफ्लिबनेट द्वारा उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन जर्नल और डेटाबेस की सुविधा प्रदान की जा रही है। डेलनेट के माध्यम से इंटर लाइब्रेरी लोन की सुविधा भी उपलब्ध है। इंटरनेट सेवाओं की आसान पहुंच के लिए पुस्तकालय में वाई-फाई इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय परिसर के भीतर ई-पुस्तकों तक पहुंच है। पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत पुस्तकालय की अवधारणा को अपनाया गया है और प्रक्रिया में है।

हॉस्टल

वर्तमान में, पांच छात्रावास हैं- लड़कियों के लिए तीन (क्षमता 300) और लड़कों के लिए दो (क्षमता 264), अर्थात् हरकी देवी भवन (लड़कियां छात्रावास- I), कल्पना चावला भवन (लड़कियां छात्रावास- II), सावित्री बाई फुले भवन (लड़कियों का छात्रावास- III), लाला लाजपत राय भवन (लड़कों का छात्रावास- I) और सरदार पटेल भवन (लड़कों का छात्रावास- II)। लड़कों के लिए एक और छात्रावास निर्माणाधीन है। सभी पांच छात्रावासों में प्रत्येक कमरे में ट्यूब/एलईडी लाइट और छत के पंखे उपलब्ध कराए गए हैं। इन सभी छात्रावासों की छत पर सोलर पैनल भी लगाए गए हैं। बाथरूम में इलेक्ट्रिक गीजर लगाए गए हैं। आरओ सिस्टम के साथ वाटर कूलर भी लगाए गए हैं। छात्रों को यह जानने में सक्षम बनाने के लिए कि दुनिया भर में क्या हो रहा है, छात्रावास कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दैनिक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं की सदस्यता लेते हैं। सभी छात्रावासों के कॉमन रूम में डिश/डीटीएच सुविधा के साथ 32‖ प्लाज्मा टीवी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। गर्ल्स हॉस्टल-III में सभी लड़कियों के लिए 24 घंटे खुला एसी रीडिंग हॉल उपलब्ध है। विश्वविद्यालय परिसर में स्थित विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से छात्रावास के सभी निवासियों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इसके अलावा, एक चिकित्सा सलाहकार और एक एएनएम को लड़कियों की देखभाल के लिए लगाया गया है।

मुख्य वार्डन, सभी वार्डन के साथ, यह देखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं कि छात्रों को छात्रावास परिसर के भीतर और बाहर साफ-सफाई मिले, स्वच्छ भोजन मिले और छात्रावास के निवासियों की शिकायतों का हमेशा सकारात्मक तरीके से जवाब दिया जाए।

लड़कियों और लड़कों के छात्रावासों के परिसर में अलग-अलग 38 बेंच (तीन सीटर) प्रत्येक की व्यवस्था की गई है। दोनों बालिका छात्रावासों के परिसर में दो अलग-अलग लॉन विकसित किए गए हैं और सभी पांच छात्रावासों में बैडमिंटन कोर्ट भी बनाए गए हैं। गर्ल्स हॉस्टल में टेबल टेनिस और बैडमिंटन की सुविधा और लड़कों के हॉस्टल में टेबल टेनिस, बैडमिंटन और वॉलीबॉल की सुविधा भी प्रदान की गई है। छात्रावासों में व्यायामशाला की सुविधा प्रदान की गई है।

विश्वविद्यालय आईटी और डेटा केंद्र (यूसीसी और वेबसाइट कार्यालय)

1. कंप्यूटर लैब: विवेकानंद पुस्तकालय के शीर्ष तल पर पर्याप्त संख्या में डेस्कटॉप, पर्याप्त फर्नीचर और पर्याप्त पावर बैकअप के साथ दो कंप्यूटर लैब (यूसीसी) स्थापित किए गए हैं ताकि शोधार्थियों, छात्रों और स्टाफ सदस्यों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार सुविधा प्रदान की जा सके।

2. विश्वविद्यालय की वेबसाइट: विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.cdlu.ac.in) को विश्वविद्यालय वेबसाइट कार्यालय द्वारा कुशलतापूर्वक, प्रभावी और तुरंत अद्यतन किया जा रहा है, बहुत वर्णनात्मक और उपयोगी होने के कारण, वेबसाइट पर वैश्विक आगंतुकों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। .

3. सोशल मीडिया: सोशल मीडिया पेज/अकाउंट यानी फेसबुक, ट्वीटर, लिंक्डइन को आवश्यक दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों और महत्वपूर्ण सूचनाओं को साझा करने के लिए बनाया गया है और "फॉलो अस" टैब पर विश्वविद्यालय की वेबसाइट से जुड़ा हुआ है।

4. ऑनलाइन प्रवेश: विश्वविद्यालय सत्र 2021-2022 से विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग (यूटीडी) के विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत ऑनलाइन प्रवेश शुरू करने जा रहा है।

ईडीपी सेल

इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग (ईडीपी) सेल द्वारा निम्नलिखित परियोजना/कार्यों को संभाला जा रहा है।

विश्वविद्यालय ने सत्र 2017-18 से विश्वविद्यालय में डिजिटल यूनिवर्सिटी फ्रेमवर्क (DUF) के कार्यान्वयन के लिए 08.11.2016 को हरियाणा नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HKCL) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस संबंध में cdlu.digitaluniversity.ac नाम का वेब-लिंक प्रारंभ/सक्रिय कर दिया गया है।

'सीडीएलयू ई-सुविधा' नामक एंड्रॉइड आधारित एप्लिकेशन (मोबाइल ऐप) को ईडीपी सेल द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है और छात्रों द्वारा 'गूगल प्ले स्टोर' पर मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

एससी/एसटी सेल

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ की स्थापना विश्वविद्यालय के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों को यूजीसी/राज्य सरकार के निर्देशानुसार सुविधाएं प्रदान करने के लिए की गई है। समय - समय पर। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ विश्वविद्यालय के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों और कर्मचारियों की शिकायतों के निवारण के लिए शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के रूप में कार्य करता है, और उनकी शैक्षणिक और प्रशासनिक समस्याओं को हल करने में आवश्यक सहायता प्रदान करता है। यह समय-समय पर सौंपे गए किसी भी अन्य कार्य को भी करता है ताकि आर्थिक, सामाजिक और शिक्षा के अभाव से पीड़ित इन समुदायों के बीच उच्च शिक्षा को बढ़ावा दिया जा सके।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय अनुदान आयोग/सरकार की विभिन्न योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करना है। भारत / राज्य सरकार की। ऐसे छात्रों के हित में समय-समय पर पेश किया गया।

एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) और अल्पसंख्यकों के लिए कोचिंग योजनाओं के लिए यूजीसी सेल

विश्वविद्यालय ने एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) और अल्पसंख्यकों के लिए कोचिंग योजनाओं के लिए यूजीसी सेल की स्थापना की थी। बीपीएल कार्ड (गरीबी रेखा से नीचे) रखने वाले सामान्य उम्मीदवार। प्रकोष्ठ ने निम्नलिखित कोचिंग योजनाओं को क्रियान्वित किया:-

1. उपचारात्मक कोचिंग

2. सेवाओं में प्रवेश के लिए कोचिंग

3. नेट/सेट के लिए कोचिंग

अब विश्वविद्यालय उपरोक्त तीन उद्देश्यों में से तीसरे पर ध्यान केंद्रित करते हुए इस परियोजना को जारी रख रहा है।

एससी/डीएससी/बीसी छात्रों के लिए कल्याणकारी योजनाएं

विश्वविद्यालय आरक्षित श्रेणियों के छात्रों के कल्याण के लिए प्रवेश, छात्रवृत्ति आदि से संबंधित यूजीसी/भारत सरकार/राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करता है। केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर संशोधित दिशा-निर्देशों को अनुसूचित जाति / डीएससी / बीसी श्रेणी के छात्रों के लाभ के लिए नोटिस बोर्ड, प्रमुख स्थानों और विश्वविद्यालय के प्रॉस्पेक्टस पर प्रदर्शित किया जाता है। दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। एससी/डीएससी/बीसी छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के अलावा, शारीरिक विकलांग छात्रों के लिए राज्य मेरिट छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है।

कैरियर और परामर्श कक्ष

विश्वविद्यालय में विभिन्न सामाजिक-आर्थिक बाधाओं, भाषाई अंतर और विश्वविद्यालय में आने वाले छात्रों की विषम आबादी की भौगोलिक पृष्ठभूमि को संबोधित करने के लिए एक कैरियर और परामर्श प्रकोष्ठ की स्थापना की गई है। संस्थागत समर्थन जानकारी। कैरियर और परामर्श प्रकोष्ठ भी काम की दुनिया के साथ संबंध स्थापित करने और कैरियर के अवसरों का पता लगाने के लिए उचित मार्गदर्शन प्रदान करके छात्रों की मदद करता है। यह प्रकोष्ठ व्यावसायिक मार्गदर्शन और परिसर आधारित साक्षात्कार करने में सक्रिय रूप से शामिल है। सेल के प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  • विभिन्न संस्थानों में नौकरी के अवसरों और प्लेसमेंट और इस विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम (कार्यक्रमों) से संबंधित चिंताओं के बारे में जानकारी एकत्र करना।
  • स्थानीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय संदर्भों में जानकारी का विश्लेषण करने के लिए इसकी प्रासंगिकता और छात्रों के लिए उनके प्लेसमेंट और नौकरी-प्रशिक्षण पर उपयोगिता का पता लगाने के लिए।
  • उभरते व्यावसायिक रुझानों और घटनाओं, नौकरी प्रोफाइल, नेतृत्व की भूमिका, उद्यमिता, बाजार की जरूरतों और जोखिमों और राष्ट्रीय सामाजिक-आर्थिक नीतियों के कार्यान्वयन और सॉफ्ट स्किल्स में प्रशिक्षण प्रदान करने के बारे में छात्रों को सूचित करने के लिए सेमिनार और मार्गदर्शन कार्यशालाएं आयोजित करना।
  • राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने और संकीर्ण प्रांतीय प्राथमिकताओं और पूर्वाग्रह को दूर करने के लिए अनुशासन, स्वस्थ दृष्टिकोण और सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना।

विश्वविद्यालय विज्ञान उपकरण केंद्र

हाल ही में, विश्वविद्यालय के सीवी रमन भवन (साइंस ब्लॉक) में यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रुमेंटेशन सेंटर (USIC) की स्थापना की गई है। यह अनुसंधान गतिविधियों के लिए संकाय सदस्यों के साथ-साथ शोधार्थियों की पहुंच के भीतर वैज्ञानिक महत्व के आवश्यक और पर्याप्त परिष्कृत उपकरणों के साथ केंद्रीय इंस्ट्रुमेंटेशन लैब के रूप में काम करेगा। इसके अलावा, यह यथासंभव वैज्ञानिक उपकरणों के रखरखाव के लिए सेवा प्रदान करेगा।

आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (आईक्यूएसी)

गुणवत्ता जागरूकता और निरंतर मूल्यांकन और सुधार की गति पैदा करने के लिए विश्वविद्यालय ने आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल (आईक्यूएसी) का गठन किया है। प्रकोष्ठ एचईआई के शैक्षणिक और प्रशासनिक प्रदर्शन में सुधार के लिए जागरूक, सुसंगत और उत्प्रेरक रूप से प्रोग्राम की गई कार्रवाई की एक गुणवत्ता प्रणाली विकसित करने और गुणवत्ता संस्कृति के आंतरिककरण और सर्वोत्तम प्रथाओं के संस्थागतकरण के माध्यम से गुणवत्ता वृद्धि की दिशा में संस्थागत कामकाज के उपायों को बढ़ावा देने के लिए काम करता है। IQAC ने निरीक्षण के लिए खुद को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) की पेशकश करके उपरोक्त लक्ष्यों को प्राप्त किया। NAAC से ग्रेड किसी भी HEI की गुणवत्ता का हॉल मार्क माना जाता है। विश्वविद्यालय को 14.09.2015 से पांच साल की अवधि के लिए वैध ग्रेड 'बी' के साथ मान्यता प्राप्त है।

डीन छात्र कल्याण

यह कार्यालय दैनिक यात्री छात्रों को बस पास जारी करने में सक्रिय रूप से शामिल है और इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करता है:

एचआईवी/एड्स पर जागरूकता अभियान।

नि:शुल्क स्वास्थ्य जागरूकता/जांच शिविर।

विभिन्न स्थानों पर शैक्षिक और औद्योगिक भ्रमण।

यह विश्वविद्यालय के शिक्षण विभागों के छात्रों को विभिन्न खेलों में इंटर कॉलेज टूर्नामेंट और इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में भाग लेने में मदद करता है।

छात्रों को समूह बीमा।

युवा कल्याण निदेशालय

सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरूकता को मजबूत करने और लक्ष्य निर्धारण, धैर्य और दृढ़ता, प्रतिस्पर्धा और आपसी सहयोग, और यूटीडी और संबद्ध कॉलेजों के छात्रों में समन्वय के सकारात्मक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए सांस्कृतिक गतिविधियां शुरू की गईं। निदेशालय स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, राष्ट्रीय युवा दिवस, शहादत दिवस और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस जैसे सभी महत्वपूर्ण दिनों को हमारे योद्धाओं के बलिदान को याद करने और छात्रों को देशभक्ति के लिए प्रेरित करने के लिए मनाता है। निदेशालय शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजन करता है ताकि छात्रों को नृत्य, रंगमंच, संगीत, साहित्य और ललित कला जैसे विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा सके।

खेल परिषद

विश्वविद्यालय की खेल गतिविधियां खेल परिषद के अंतर्गत संचालित की जा रही हैं। विश्वविद्यालय में निम्नलिखित खेल के मैदान हैं: हैंडबॉल (1), फुटबॉल (1), वॉलीबॉल (2), नेटबॉल (1), कॉर्फबॉल (1), खो-खो (1), कबड्डी (1), कुश्ती (1), बास्केटबॉल ( 2), जूडो (1), इनडोर खेल गतिविधियों और जिम (महिला और पुरुष) के लिए एथलेटिक ट्रैक और बहुउद्देशीय हॉल।

विश्वविद्यालय निम्नलिखित खेल सुविधाएं प्रदान कर रहा है:

इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट के दौरान टीए/डीए।

इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को नि:शुल्क स्पोर्ट्स किट और ट्रैक सूट।

अन्तर विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को छात्रवृत्ति/पुरस्कार राशि निम्नानुसार दी जाती है:-

1. प्रथम स्थान रु. 28,000/-

2. दूसरा स्थान रु. 24,000/-

3. तीसरा स्थान रु. 21,000/-

विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र

कमरा नं. से पहली मंजिल पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में स्थित विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र। 101-104. इसमें ओपीडी, डिस्पेंसरी और आवक के लिए पर्याप्त जगह है। इसमें परामर्श, दवाएं और प्रयोगशाला परीक्षण, उपचार की नि:शुल्क सुविधा है। बीमार छात्रों को रेफरल अस्पतालों में ले जाने के लिए एक एम्बुलेंस है। स्वास्थ्य केंद्र विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित खेलों, शारीरिक दक्षता परीक्षणों और समारोहों के दौरान अपनी सेवाएं प्रदान करता है। विश्वविद्यालय के छात्र, कर्मचारी और उनके आश्रित विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र द्वारा प्रदान की जा रही चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं।

यूथ रेड क्रॉस

युवा देश के स्तंभ और भविष्य के नेता हैं। आज का युवा कल का भारत है। यूथ रेड क्रॉस, इंडिया रेड क्रॉस सोसाइटी, हरियाणा राज्य शाखा की सबसे युवा शाखा विश्वविद्यालय स्तर पर सक्रिय है। इसके लिए यूनिवर्सिटी कैंपस में यूथ रेड क्रॉस यूनिट काम कर रही है। विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र के सभी कॉलेजों / संस्थानों में वाईआरसी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कुलपति की अध्यक्षता में सीडीएलयू, सिरसा की पंद्रह सदस्यीय वाईआरसी समिति का गठन किया गया है। वाईआरसी की भविष्य की योजनाओं के बारे में निर्णय लेने के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर कार्यकारी समिति और छात्र स्वयंसेवकों की बैठक समय-समय पर बुलाई जाती है।

अनुसंधान के डीन

अनुसंधान के डीन विश्वविद्यालय में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियों की योजना बनाने और पर्याप्त उपाय करने का प्रयास करते हैं। अनुसंधान में गुणात्मक संवर्धन प्राप्त करने के लिए नए अध्यादेश तैयार किए जाते हैं और पुराने को आवश्यकता के अनुसार और यूजीसी के दिशानिर्देशों के अनुपालन में संशोधित किया जाता है। कार्यालय का उद्देश्य अनुसंधान परियोजनाओं के आंतरिक प्रस्तावों के लिए योजनाएं शुरू करना है। हाल ही में इसने मामलों के समय पर निस्तारण के लिए विश्वविद्यालय में विभिन्न फैलोशिप की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने की पहल भी शुरू की है।

आरटीआई सेल

आरटीआई प्रकोष्ठ आरटीआई अधिनियम के प्रावधान के तहत विश्वविद्यालय की ओर से आरटीआई आवेदनों और आरटीआई अपीलों को देखता है और सूचना चाहने वालों को जानकारी प्रदान करता है।

एंटी रैगिंग कमेटी

एंटी रैगिंग स्क्वॉड और एक नोडल अधिकारी द्वारा समर्थित एंटी-रैगिंग कमेटी यह सुनिश्चित करती है कि कैंपस में रैगिंग, बदमाशी और नए छात्रों के साथ छेड़खानी की कोई घटना न हो। रैगिंग एक आपराधिक अपराध है और विश्वविद्यालय में सख्त वर्जित है। यदि कोई छात्र प्रभावित होता है, तो वह अपनी शिकायत के निवारण के लिए नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकता है। कमेटी में प्रॉक्टर, डीन स्टूडेंट वेलफेयर, चीफ वार्डन, डायरेक्टर यूथ वेलफेयर, असिस्टेंट डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर और हॉस्टल वार्डन भी एंटी रैगिंग कमेटी / स्क्वॉड / सेल के सदस्य हैं। एंटी रैगिंग कमेटी में कुछ बाहरी सदस्य भी प्रमुख हैं जिनके साथ एसडीएम और डीएसपी हेड क्वार्टर सिरसा के अलावा सिरसा के कुछ अन्य महत्वपूर्ण नागरिक भी हैं।

एंटी ईव-टीजिंग कमेटी

ईव टीजिंग एक आपराधिक अपराध है। लड़कियों के प्रति अवांछित इशारे करना या आपत्तिजनक टिप्पणी करना न केवल अनैतिक कार्य है बल्कि भारतीय दंड संहिता के तहत दंडात्मक कार्रवाई के अधीन भी है। लड़कों को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह के कृत्यों में शामिल न हों। विश्वविद्यालय में कुलपति की अध्यक्षता में एक एंटी-ईव टीजिंग कमेटी है। समिति में डीन अकादमिक मामले, प्रॉक्टर, चीफ वार्डन, डीन छात्र कल्याण, कॉलेजों के डीन, परीक्षा नियंत्रक, लेडी वार्डन, एसडीएम सिरसा, सिटी मजिस्ट्रेट, सिरसा, डीएसपी (मुख्यालय), सिरसा, एसएचओ (सिटी), सिरसा के अलावा कुछ शामिल हैं। छात्र प्रतिनिधि और महत्वपूर्ण नागरिक भी इसके सदस्य हैं।

महिला शिकायत समिति

भारत के राजपत्र विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (उच्च शिक्षण संस्थानों में महिला कर्मचारियों और छात्रों के यौन उत्पीड़न की रोकथाम, निषेध और निवारण) विनियम, 2015 के अनुसार।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम, 1956 (1956 का 3) की धारा 26 की उप-धारा (1) के खंड (जी) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, उक्त अधिनियम की धारा 20 की उप-धारा (1) के साथ पठित , विश्वविद्यालय अनुदान आयोग इसके द्वारा नियम बनाता है। चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय ने यौन उत्पीड़न के खिलाफ महिला कर्मचारियों और छात्राओं के लिए महिला शिकायत समिति का गठन किया है।

निर्माण शाखा

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय चौधरी देवी लाल स्नातकोत्तर क्षेत्रीय केंद्र सिरसा वर्ष 2000 के दौरान स्थापित किया गया था। बाद में अप्रैल 2003 में इसे सीडीएलयू, सिरसा नाम से पूर्ण विश्वविद्यालय घोषित किया गया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा विश्वविद्यालय को मान्यता दी गई थी और यूजीसी अधिनियम की धारा 12 (बी) के तहत यूजीसी पत्र संख्या के तहत केंद्रीय सहायता के लिए पात्र घोषित किया गया था। एफ.9-17/2003 (सीपीपी-1) दिनांक 17.02.2009। विश्वविद्यालय द्वारा बालक छात्रावास क्रमांक 2, बालिका छात्रावास क्रमांक 2, कुलपति आवास, अतिथि गृह का निर्माण कार्य प्रारंभ कर पूरा कर लिया गया है।

उपरोक्त के अलावा, एच, सी, डी, ई, एफ और ई- II श्रेणियों के घर, जल उपचार संयंत्र, ओवर हेड सर्विस जलाशय, निर्विवाद भूमि पर सीमा की दीवार, जल आपूर्ति और सीवेज योजना का कमीशन, ओएचएसआर, एसटीपी और अन्य सीडीएलयू, सिरसा के निर्माण विंग द्वारा विकास कार्यों को हाथ में लिया गया और पूरा किया गया। टीचिंग ब्लॉक नंबर II (साइंस ब्लॉक), मीडिया सेंटर, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, लाइब्रेरी बिल्डिंग, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मेन गेट, इंटरनल रोड्स (फेज- II) और पार्किंग, 6 नंबर सी और 4 नंबर का निर्माण के प्रतिष्ठित कार्य। डी टाइप और 3 नंबर एफ-टाइप हाउस, बहुउद्देशीय हॉल का निर्माण, प्रशासनिक ब्लॉक के ब्लॉक 'ए', एमपी हॉल में एयर कंडीशनिंग प्लांट और एमपी हॉल में ध्वनि सुदृढीकरण प्रणाली, 11 केवी इंडोर इलेक्ट्रिक मेन सब स्टेशन और कॉम्पैक्ट सब का निर्माण स्टेशन, विभिन्न प्रकार के अधिक आवासीय मकान अर्थात सी, ई एंड एफ प्रकार के मकान एमपी हॉल में खेल फर्श बिछाने, जल भंडारण टैंक का निर्माण और लॉन में छिड़काव प्रणाली प्रदान करना, डे केयर सेंटर, सौर ऊर्जा संयंत्र और सौर जल तापन प्रणाली का निर्माण भी पूरा हो चुका है, प्रमुख निर्माण परियोजनाएं ― निर्माण गर्ल्स हॉस्टल नंबर 3 और टीचिंग ब्लॉक नंबर III‖ का भी काम पूरा कर लिया गया है। टीचिंग ब्लॉक नंबर II यानी सीवी रमन भवन (साइंस ब्लॉक) में विज्ञान स्ट्रीम के सभी विभाग जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान, जैव-प्रौद्योगिकी, गणित, खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और पर्यावरण विज्ञान चलाए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय के छात्रों एवं कर्मचारियों को इसके स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। विभिन्न प्रकार की दुकानें जैसे ड्राईक्लीनर, लेडीज एंड जेंट्स पार्लर, कन्फेक्शनरी फोटोग्राफी, यूनिवर्सिटी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के भवन में साइबर कैफे और स्टेशनरी चलाई जा रही हैं। यूनिवर्सिटी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर और पंजाब नेशनल बैंक की शाखा एटीएम के साथ उपलब्ध है। विश्वविद्यालय में पॉजर फेलियर के दौरान बिजली की आवश्यकता को पूरा करने के लिए साइलेंट जेनरेटर सेट भी उपलब्ध हैं।

निर्माण परियोजनाएं प्रशासनिक ब्लॉक (ब्लॉक बी, सी) का निर्माण, टीचिंग ब्लॉक नंबर 4 का निर्माण, हर्बल पार्क की स्थापना, सूचना केंद्र और मार्गदर्शन ब्यूरो का निर्माण, संगोष्ठी हॉल और क्लास रूम का निर्माण और लड़कों के छात्रावास संख्या का विस्तार। 1, भारत के पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल जी की प्रतिमा, विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार के सामने रोटरी का सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार, सौर ऊर्जा संयंत्र आदि का कार्य पूरा हो चुका है। नए प्रस्ताव यानी शिक्षण ब्लॉक नंबर 5, यूनिवर्सिटी कॉलेज का निर्माण, विभाग के लिए भवन। शारीरिक शिक्षा विभाग, विश्वविद्यालय की दीवार का निर्माण, इनक्यूबेशन सेंटर का निर्माण, विश्वविद्यालय के लिए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र अग्निशमन प्रणाली, बीएच-1 के लिए सौर वॉटर हीटर, विश्वविद्यालय डाटा सेंटर के लिए भवन। संग्रहालय, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण,

दूरस्थ शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय केंद्र (यूसीडीएल)

उन छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए जो नियमित प्रवेश का हिस्सा नहीं बन सके और दूर-दराज / दूर-दराज के क्षेत्रों के छात्रों के लाभ के लिए, विश्वविद्यालय ने 2006 में यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग की स्थापना की। यूसीडीएल विभिन्न नौकरी प्रदान करता है- दूरस्थ शिक्षा मोड के माध्यम से उन्मुख पाठ्यक्रम। यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग (यूसीडीएल) ने समय की चुनौतियों और क्षेत्र के लोगों की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने की योजना बनाई है। UCDL दूरस्थ मोड के माध्यम से कई पाठ्यक्रम प्रदान करता है जैसे बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA), बैचलर ऑफ आर्ट्स (मास कम्युनिकेशन), बैचलर ऑफ आर्ट्स (सामान्य) (BA), बैचलर ऑफ कॉमर्स (B.Com), मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ( एमबीए), मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए), मास्टर ऑफ आर्ट्स (मास कम्युनिकेशन, अंग्रेजी, शिक्षा, पंजाबी, हिंदी, संस्कृत, इतिहास) मास्टर ऑफ साइंस (कंप्यूटर साइंस), मास्टर ऑफ कॉमर्स (एम.कॉम), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (पीजीडीसीए), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस मैनेजमेंट (पीजीडीबीएम), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन (पीजीडीएमसी) और डिप्लोमा कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी (डीसीएसटी) में। दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो ने यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग द्वारा चलाए जा रहे पाठ्यक्रमों को अपने पत्र (पत्रों) संख्या F.No.1-6/2018 (DEB-I) दिनांक 03.10.2018 और F.No.103-1/ के माध्यम से मान्यता दी है। 2017 (डीईबी-IV) दिनांक 10.10.2018 जिसे यूजीसी/डीईबी की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। UCDL का उद्देश्य वंचितों को शिक्षा देने के लिए सरकार की नीति के अनुसार शिक्षार्थियों के दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन (PGDMC) और डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DCST)। दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो ने यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग द्वारा चलाए जा रहे पाठ्यक्रमों को अपने पत्र (पत्रों) संख्या F.No.1-6/2018 (DEB-I) दिनांक 03.10.2018 और F.No.103-1/ के माध्यम से मान्यता दी है। 2017 (डीईबी-IV) दिनांक 10.10.2018 जिसे यूजीसी/डीईबी की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। UCDL का उद्देश्य वंचितों को शिक्षा देने के लिए सरकार की नीति के अनुसार शिक्षार्थियों के दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन (PGDMC) और डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DCST)। दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो ने यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग द्वारा चलाए जा रहे पाठ्यक्रमों को अपने पत्र (पत्रों) संख्या F.No.1-6/2018 (DEB-I) दिनांक 03.10.2018 और F.No.103-1/ के माध्यम से मान्यता दी है। 2017 (डीईबी-IV) दिनांक 10.10.2018 जिसे यूजीसी/डीईबी की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। UCDL का उद्देश्य वंचितों को शिक्षा देने के लिए सरकार की नीति के अनुसार शिक्षार्थियों के दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।

महत्वपूर्ण सुविधाएं

छात्रों के लिए वहनीय शुल्क।

अंग्रेजी में अध्ययन सामग्री के साथ हिंदी और अंग्रेजी में द्विभाषी कार्यक्रम, अन्यथा सूचित किए जाने के अलावा।

चयनित विषयों में प्रौद्योगिकी का उपयोग करके दूरस्थ शिक्षा।

मानक अध्ययन सामग्री।

यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रम (पीसीपी) आयोजित करता है।

छात्रों के प्रवेश के बाद पाठ्यक्रम और अध्ययन सामग्री प्रदान करना।

परीक्षाओं के संचालन और परिणामों की घोषणा में समय की पाबंदी।

सीडीएलयू, सिरसा के मुक्त और दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए किसी प्रवासन प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है और पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद विश्वविद्यालय द्वारा कोई प्रवासन प्रमाणपत्र जारी नहीं किया जाएगा।

यूसीडीएल ने सुयोग्य शिक्षकों की नियुक्ति की है और वे सभी कार्य दिवसों में छात्र के संबंधित प्रश्नों/शंकाओं के लिए यूसीडीएल पुस्तकालय में उपलब्ध रहते हैं।

यूजीसी के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार छात्र दो डिग्री एक नियमित मोड में और दूसरा दूरस्थ मोड के माध्यम से कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय महाविद्यालय के शिक्षण विभाग

यूनिवर्सिटी कॉलेज में 05 शिक्षण विभाग हैं। विभिन्न कार्यक्रमों के अकादमिक पाठ्यक्रम तैयार करने में प्रसिद्ध, प्रतिष्ठित और अनुभवी शिक्षाविदों और पेशेवरों को जोड़ा गया है। यहां यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि कार्यक्रम पाठ्यक्रम तैयार करने में यूजीसी और अन्य नियामक निकायों के दिशानिर्देशों का पालन करने पर विशेष ध्यान दिया गया है। पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देने के माध्यम से परिसर में अनुकूल और उदार वातावरण प्रदान करके गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने पर जोर दिया गया है। सीखने के परिणामों और संज्ञानात्मक और स्ट्रीमिंग छात्रों के विकास पर अधिक जोर दिया जाता है।

राष्ट्रीय सेवा योजना

राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) अकादमिक विस्तार में एक अच्छा प्रयोग है। यह निरंतर सामुदायिक बातचीत के माध्यम से छात्रों और शिक्षकों के बीच स्वैच्छिक कार्य की भावना पैदा करता है। यह शैक्षणिक संस्थानों को समाज के करीब लाता है। यह दिखाता है कि सामुदायिक विकास के लिए वांछनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए ज्ञान और कार्रवाई को कैसे संयोजित किया जाए। विश्वविद्यालय महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना विभिन्न समाज सेवा योजनाओं में भाग लेकर छात्रों को उनके समग्र व्यक्तित्व को विकसित करने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है।

सुविधाएं

यूनिवर्सिटी कॉलेज के पुस्तकालय में कुल 393 पुस्तकों का संग्रह है।

आरओ सिस्टम के साथ वाटर कूलर लगाए गए हैं।

सभी कमरे फर्नीचर, व्याख्यान स्टैंड, सफेद बोर्ड, ट्यूबलाइट और छत के पंखे से सुसज्जित हैं।

सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण।

हरा भरा परिसर।

 पूरी तरह से वाई-फाई कैंपस।

फैकल्टी [ संपादित करें ][संपादित करें]

क्रमांक संकाय S. No. Faculty
1. जीवन विज्ञान संकाय 1. Faculty of Life Sciences
2. मानविकी संकाय 2. Faculty of Humanities
3. वाणिज्य और प्रबंधन संकाय 3. Faculty of Commerce and Management
4. भौतिक विज्ञान संकाय 4. Faculty of Physical Sciences
5. शिक्षा विभाग संकाय 5. Faculty of Education
6. विधि संकाय 6. Faculty of Law
7. सामाजिक विज्ञान संकाय 7. Faculty of Social Sciences
8. इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय 8. Faculty of Engineering and Technology
9. डीन शैक्षणिक मामले 9. Dean Academic Affairs
10. कॉलेजों के डीन 10. Dean of Colleges

शिक्षण विभाग [ संपादित करें ][संपादित करें]

श्रीमान नहीं विभाग का नाम No. Name of Department
1. जैव प्रौद्योगिकी 1. Biotechnology
2. बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन 2. Business Administration
3. रसायन विज्ञान 3. Chemistry
4. बाणिज्य 4. Commerce
5. कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग 5. Computer Science and Applications
6. अर्थशास्त्र 6. Economics
7. शिक्षा 7. Education
8. ऊर्जा और पर्यावरण विज्ञान 8. Energy & Environmental Sciences
9. अंग्रेज़ी 9. English
10. खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी 10. Food Science & Technology
1 1। पत्रकारिता और जनसंचार 11. Journalism & Mass Communication
12. कानून 12. Law
13. गणित 13. Mathematics
14. शारीरिक शिक्षा 14. Physical Education
15. भौतिक विज्ञान 15. Physics
16. सार्वजनिक प्रशासन 16. Public Administration
17. हिन्दी 17. Hindi
18. पंजाबी 18. Punjabi
19. संस्कृत 19. Sanskrit
20. इतिहास और पुरातत्व 20. History & Archeology
21. भूगोल 21. Geography
22. संगीत (गायन और वाद्य) 22. Music (Vocal & Instrumental)
23. वनस्पति विज्ञान 23. Botany
24. जीव विज्ञान 24. Zoology
25. यूनिवर्सिटी का कॉलेज 25. University College
26. स्नातक अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय स्कूल 26. University School for Graduate Studies

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 नवंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2017.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 1 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2017.