गठबन्धन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गठबन्धन का एक प्रातीक है हात पकडना

गठबन्धन एक समान कारण के हेतु एक साथ कुछ लोगों या समूहों के एक साथ संयुक्त सहयोग दे कर कोई कार्य करना गठबन्धन कहलाता है। यह गठबन्धन अस्थाई या सुविधा अनुसार भी हो सकता है। इनके कार्य मुख्यतः या सामान्यतः एक प्रकार के होते हैं अथवा यह किसी अन्य प्रकार के हित हेतु गठबन्धन में बन्ध जाते हैं।

राजनीति और सरकार[संपादित करें]

गठबन्धन सरकार, एक संसदीय प्रणाली में, पार्टियों के गठबन्धन से बना एक सरकार है। ऑस्ट्रेलिया में, गठबन्धन भी 1922 के बाद से तीन दलों (उदारवादी, नागरिकों और देश उदारवादी) संघीय राजनीति में मौजूदा एक गठबन्धन (गठबन्धन समझौते) का उल्लेख किया जाता है - यह एक संसदीय गठबन्धन का गठन है। पार्टियों के गठबन्धन को भी एक चुनावी संलयन कहा जाता है। कैंब्रिज शब्दकोश इसे "आम तौर पर एक सीमित समय के लिए, किसी विशेष प्रयोजन के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों या समूहों के मिलन को" गठबन्धन के रूप में परिभाषित करता है।

अर्थशास्त्र[संपादित करें]

अर्थशास्त्र में गठबन्धन ग्राहकों में विश्वास बढ़ाने हेतु कई नामी कम्पनी एक दूसरे को सहयोग कर एक गठबन्धन तैयार करती है। इसके कारण ग्राहकों का उस कम्पनी के ऊपर विश्वास बढ़ जाता है और वही विश्वास से कम्पनी अधिक लाभ कमाने में सफल हो जाती हैं। उदाहरण के लिए यदि किसी दो कम्पनी में एक ग्राहक का विश्वास एक कम्पनी के ऊपर हो और दूसरे का दूसरे के ऊपर हो तो जब वह दोनों कम्पनी गठबन्धन कर लेती हैं तो दोनों ग्राहक का विश्वास उस गठबन्धन पर हो जाता है।

सेना[संपादित करें]

दो या दो से अधिक सैन्य बलों के मध्य किसी अभियान हेतु गठबन्धन बनाया जाता है, जिसमें सभी एक ही बात सभी मानते हैं। [1]

सामाजिक समूह[संपादित करें]

एक अनुसन्धान से पता चला है कि सामाजिक समूह किस प्रकार के गठबन्धन को अपना लेता है।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "BBC NEWS | Middle East | Coalition troops in Iraq". मूल से 7 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 अक्तूबर 2015.
  2. Phys.org, "Genes hold key to how well coalitions work, psychologists say Archived 2015-10-06 at the वेबैक मशीन", 10 November 2010

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]