आंध्रप्रदेश की संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आंध्रप्रदेश की संस्कृति : भारत में आंध्र प्रदेश राज्य की संस्कृति के कई पहलू हैं।

आंध्र प्रदेश, भारत की छाया कठपुतली परंपरा, थोलू बोमालाता में हनुमान और रावण।

धर्म और दर्शन[संपादित करें]

आंध्र प्रदेश सभी जातियों के हिंदू संतों का घर है। एक महत्वपूर्ण व्यक्ति संत योगी पोतुुलुरी वीरब्रह्माम, जो एक विश्व ब्राह्मण थे, यहां तक ​​कि ब्राह्मण, सुधरा हरिजन और मुस्लिम शिष्य भी थे। [1] मछुआरे रघु भी सुधरा थे। [2]

आंध्र प्रदेश से कई महत्वपूर्ण हिन्दू आधुनिक दिवस संत हैं। इनमें निंबारका शामिल हैं जिन्होंने द्वैतदवत्ता की स्थापना की, मदर मीरा जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता और अरबिंदो मिशन, श्री सत्य साईं बाबा और स्वामी सुंदर चैतन्यंदजी की वकालत की।

तीर्थ स्थान[संपादित करें]

पवित्र तिरुमाला मंदिर।
  • तिरुपति या तिरुमाला, जहां मुख्य मंदिर हिंदू भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है।
  • सिद्धाचलम पौराणिक कथाओं में उद्धारकर्ता-देवता नरसिम्हा का निवास स्थान है, जिन्होंने प्रबलदा को अपमानजनक पिता हिरण्यकसिपु से बचाया।
  • श्रीशैलम मुख्य रूप से शिव को समर्पित है। यह विभिन्न ज्योतिर्लिंगम्स के स्थानों में से एक है। आंध्र प्रदेश में तिरुपति है

त्यौहार[संपादित करें]

  • जनवरी में मकर संक्रांति । मकर का मतलब मगरमच्छ है।
  • फरवरी / मार्च में महा शिवरात्रि ।
  • मार्च / अप्रैल में उगादी या तेलुगू नया साल।
  • उगादी के 9 दिनों बाद श्री राम नवमी मार्च / अप्रैल में मनाए गए।
  • अगस्त में वारालक्ष्मी व्रतम ।
  • अगस्त में विनायक चव्हाती ।
  • सितंबर / अक्टूबर में दशरा ।
  • अटला ताड़डे तीसरे दिन असवियाजा महीने के उज्ज्वल आधे में (ग्रेगोरियन कैलेंडर में सितंबर / अक्टूबर में गिरता है)
  • अक्टूबर / नवंबर में दीपावली ।
  • दीपावली मौसम के दौरान दीपोतस्वाम ।

वडि बिय्यम[संपादित करें]

वडि बिय्यम एक पारंपरिक समारोह है जो रायलसीमा, तेलंगाना और आंध्र क्षेत्र के कुछ हिस्सों में विवाहित जोड़ों के लिए किया जाता है। समारोह विवाह से पहले शुरू होता है। विवाह के बाद, समारोह कम से कम तीन वर्षों में किया जाता है, जिसमें विवाहित महिला के माता-पिता समारोह के उत्सव के लिए सभी रिश्तेदारों को आमंत्रित करते हैं। [3]

प्रक्रिया[संपादित करें]

विवाहित महिला के माता-पिता समारोह के लिए कपड़े खरीदने के लिए पैसे देते हैं। चावल की एक अच्छी मात्रा हल्दी, सूखे नारियल कोर और अन्य अवयवों के साथ मिश्रित होती है। पांच विवाहित महिलाएं (विधवा नहीं) एक-दूसरे के बाद आती हैं और चावल को गर्दन के चारों ओर लपेटकर कपड़े में रखती हैं और सामने में फैलती हैं।

सांस्कृतिक संस्थान[संपादित करें]

आंध्र प्रदेश में गुंटूर शहर के पास अमरावती में पुरातात्विक संग्रहालय समेत कई संग्रहालय हैं, जिनमें हैदराबाद के सालार जंग संग्रहालय , पास के प्राचीन स्थलों के अवशेष हैं, जिनमें मूर्तियों, चित्रों और धार्मिक कलाकृतियों, विशाखापत्तनम में विशाखा संग्रहालय , जो विजयवाड़ा में एक पुनर्वासित डच बंगला और विक्टोरिया जुबली संग्रहालय में पूर्व-स्वतंत्रता मद्रास प्रेसिडेंसी का इतिहास प्रदर्शित करता है, जिसमें प्राचीन मूर्तियों, चित्रों, मूर्तियों, हथियार, कटलरी और शिलालेखों का संग्रह है।

अन्य सांस्कृतिक तत्व[संपादित करें]

विजयवाड़ा में एक घर में कोंडापल्ली खिलौने।

बापू की पेंटिंग्स, नंदुरी सुब्बाराव की येन्की पातालू (येंकी नामक एक वॉशरवुड पर गीत / सच्चाई), शरारती बुडुगु (मुल्लापुडी का एक चरित्र), अन्नामय्या के गीत, अवाकाया (आम अचार का एक रूप जिसमें आम का कर्नल बरकरार रखा जाता है), गोंगुरा (रोज़ेले संयंत्र से चटनी), अटला तद्दी (मुख्य रूप से किशोर लड़कियों के लिए एक मौसमी त्यौहार), गोदावरी नदी के किनारे, दुदु बसवाना (फसल त्यौहार संक्रांति के दौरान द्वार-द्वार प्रदर्शनी के लिए सजाए गए औपचारिक बैल) ने लंबे समय तक तेलुगु संस्कृति को परिभाषित किया है । दुर्गी का गांव मूल पत्थर शिल्प के लिए जाना जाता है, नरम पत्थर में मूर्तियों की नक्काशी जिसे छाया में प्रदर्शित किया जाना चाहिए क्योंकि वे मौसम के लिए प्रवण हैं।

वास्तुकला[संपादित करें]

आंध्र प्रदेश में दो विशिष्ट वास्तुशिल्प परंपराएं हैं। सतवाहन के तहत अमरवती शहर के निर्माण के लिए पहला निशान वापस आया। वास्तुकला की यह अनूठी शैली धार्मिक विषयों से प्रेरणा के साथ जटिल और अमूर्त मूर्तिकला के उपयोग पर जोर देती है। दूसरी परंपरा इस क्षेत्र के विशाल ग्रेनाइट और नींबू पत्थर के भंडार पर आती है और यह बहुत ही लंबे समय तक बने विभिन्न मंदिरों और किलों में दिखाई देती है।

साहित्य[संपादित करें]

  • मुख्य लेख: तेलुगु साहित्य

एक प्राचीन भाषा के रूप में, तेलुगू में एक समृद्ध और गहरी साहित्यिक संस्कृति है। नन्हाया, तिक्कना, एर्राप्रगड़ा, श्रीनाथ, मोल्ला (कविइत्री), और तारिकोंडा वेंकम्बाम्बा ने तेलुगू भाषा "पूर्वी का इतालवी" बनाया - धार्मिक, संगीत रचना और दर्शन के लिए लिंगुआ फ़्रैंका। चार्ल्स फिलिप ब्राउन, वेमान, श्री श्री (लेखक) और विश्वनाथ सत्यनारायण के योगदान ने तेलुगु को एक जीवंत और विकसित आधुनिक भाषा बना दिया। अंग्रेजी व्याकरण के औपचारिकरण के लिए विभिन्न तेलुगू / तमिल / संस्कृत व्याकरणियों के योगदान ने तेलुगु साहित्यिक परंपराओं को वास्तव में वैश्विक पहुंच प्रदान की।

तेलुगु साहित्य संस्कृत साहित्य और हिंदू ग्रंथों से अत्यधिक प्रभावित है। नन्नय्या, तिक्कना और एर्राप्रगड़ा ने त्रयं का नाम पाया। जिसने महान महाकाव्य महाभारत को तेलुगू में अनुवादित किया। बमेरा पोटाना संस्कृत में वेद व्यास द्वारा लिखित 'श्री भागवतम' के तेलुगु अनुवाद, उनके महान क्लासिक श्री मदंधरा महा भागवतमु के लिए प्रसिद्ध वोंटिमित्ता ( कदपा डिस्ट) से एक और महान कवि है। नानय्या ने पुरानी तेलुगू-कन्नड़ लिपि से वर्तमान तेलुगु लिपि (लिपी) का व्युत्पन्न किया। सम्राट कृष्णा देव राय ने प्रसिद्ध कथन भी लिखा और लिखा: " देश भास्लैंडु तेलुगू पाठ " जिसका अर्थ है "तेलुगु सभी भारतीय भाषाओं में सबसे प्यारा है"। प्रसिद्ध तमिल कवि महाकावी भरथियार ने "सुन्धारा तेलंगुनिल पातिसिथु" लिखा था जिसका शाब्दिक अर्थ है कि खूबसूरत तेलुगू में गानों का निर्माण। योगी-वेमना द्वारा भौगोलिक कविताओं काफी प्रसिद्ध हैं। आधुनिक लेखकों में ज्ञानपीठ अवॉर्ड विजेता श्री विश्वनाथ सत्य नारायण और डॉ सी नारायण रेड्डी शामिल हैं। श्रीश्री और गद्दार जैसे क्रांतिकारी कवि लोकप्रिय हैं।

व्यंजन[संपादित करें]

  • मुख्य लेख: आंध्र व्यंजन
आम अचार होम मेड स्टाइल।

आंध्र प्रदेश के व्यंजन में बंदर लडु, अवकाया, गोंगुरा, पुलुसु, पप्पू चारू, जोना कुडू, बोबबट्टू, काज़ा और अरसा शामिल हैं। यह क्षेत्र के मसालों, फल और सब्जी उपज का उपयोग करता है।

चावल मुख्य भोजन है और विभिन्न तरीकों से प्रयोग किया जाता है। आम तौर पर, चावल या तो उबला हुआ होता है और करी के साथ खाया जाता है, या एक क्रेप -जैसे पकवान में उपयोग के लिए बल्लेबाज में बनाया जाता है जिसे एटू (पिसट्टू) या डोस कहा जाता है। चावल जो खाया जाता है आमतौर पर पेपी, एक साधारण करी के साथ खाया जाता है।

मांस, सब्जियां, और हिरन विभिन्न मसालों के साथ विभिन्न प्रकार के दृढ़ स्वाद वाले व्यंजनों में तैयार किए जाते हैं। भारतीय व्यंजनों की अनूठी शैली और परंपरा है।

प्रदर्शन कला[संपादित करें]

अन्नामय्या, त्यागराज, कुचीपुडी आंध्र प्रदेश की समृद्ध कलात्मक परंपराओं का सारांश देते हैं। "ध्वनि के व्याकरण" के लिए अन्नामचार्य और त्यागराज के योगदान ने तेलुगु भाषा को कर्नाटक संगीत के लिए रचना की पसंदीदा भाषा बनाई और आंध्र प्रदेश को सभी आधुनिक संगीत की मां बना दिया। उनका प्रभाव न केवल कर्नाटक पर बल्कि वैश्विक शास्त्रीय संगीत और भावनात्मक अनुनाद के माध्यम के रूप में ध्वनि के संगठन के मानव इतिहास में समानांतर नहीं है। कुचिपुड़ी भारनाथनम की प्राचीन कला के परिष्करण के रूप में, और आंध्र प्रदेश की अनूठी धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं के संदर्भ में शास्त्रीय नृत्य की सभी महान वैश्विक परंपराओं के समान है।

नृत्य[संपादित करें]

मुख्य लेख: कूचिपूड़ी

कूचिपूड़ी, आंध्र प्रदेश का पारंपरिक नृत्य।

जयपा सेनानी (जयपा नायडू) पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने आंध्र प्रदेश में प्रचलित नृत्यों के बारे में लिखा था। [4] देसी और मागी दोनों नृत्यों को उनके संस्कृत ग्रंथ 'नृत्य रत्नवली' में शामिल किया गया है। इसमें आठ अध्याय हैं। पर्णानी, प्रेनखाना, सुधा नर्ताना, कारकरी, रसका, दंडा रसका, शिव प्रिया, कंडुका नर्तना, भंडिका नृत्यम, कराना नृत्यम, चिन्दु, गोंडली और कोलाटम जैसे लोक नृत्य रूपों का वर्णन किया गया है। पहले अध्याय में लेखक मार्ग और देसी, तंदव और लास्य, नाट्य और नृत्य के बीच मतभेदों के बारे में चर्चा करते हैं। दूसरे और तीसरे अध्यायों में वह अंगी-खाभिनया, कैरीस, स्थानक और मंडलस से संबंधित हैं। चौथे अध्याय कर्ण में, अंगहर और रिकका वर्णित हैं। निम्नलिखित अध्यायों में उन्होंने स्थानीय नृत्य रूपों अर्थात् देसी नृत्य का वर्णन किया। आखिरी अध्याय में वह कला और नृत्य के अभ्यास से संबंधित है।

आंध्र में शास्त्रीय नृत्य पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा किया जा सकता है; हालांकि महिलाएं इसे और अधिक बार सीखती हैं। कुचीपुडी आंध्र प्रदेश के राज्य के सबसे प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य रूप हैं। राज्यों के इतिहास के माध्यम से मौजूद विभिन्न नृत्य रूपों में चेंचु भगतम, कुचीपुडी, भामकालपम, बुरकाथा, वीरनट्यम, बुट्टा बोमालू, दप्पू, तपेता गुल्लू, ढिम्सा और कोल्ट्टम हैं।

संगीत[संपादित करें]

मुख्य लेख: आंध्र प्रदेश का संगीत

बोब्बिली वीना आंध्र प्रदेश से है।

राज्य में एक समृद्ध संगीत विरासत है। कार्नाटिक संगीत की कई किंवदंतियों जिनमें कार्नाटिक संगीत (थुआगराज और सियामा शास्त्री) के ट्रिनिटी के बीच दो तेलुगू वंश थे। अन्य संगीतकारों में अन्नामचार्य , क्षत्रिय , और भद्रचल रामदासु शामिल हैं।

राज्य के ग्रामीण इलाकों में लोक गीत भी लोकप्रिय हैं।

फिल्में[संपादित करें]

कॉस्टयूम[संपादित करें]

आंध्र प्रदेश दुनिया के कुछ बेहतरीन ऐतिहासिक कपड़े बनाने / फैशन और मरने वाली परंपराओं का घर है। इसके समृद्ध सूती उत्पादन, इसके अभिनव संयंत्र डाई निष्कर्षण इतिहास के साथ हीरा खनन, मोती की कटाई और गहने परम्पराओं के बगल में एक प्रभावशाली फैशन परंपरा बनाने के लिए खड़ा है जो समय की परीक्षा में खड़ा है। प्राचीन गोलकोंडा खान कोह-ए-नूर और होप डायमंड जैसे कई पौराणिक रत्नों की मां है। 1826 तक आंध्र प्रदेश में वैश्विक गहने उद्योग में वर्चुअल एकाधिकार था (रोड्सिया-अफ्रीका में हीरे की खानों की स्थापना) और पृथ्वी पर 10 सबसे मूल्यवान गहने के टुकड़े आज अपने इतिहास को आंध्र प्रदेश वापस ढूंढते हैं। लंगा-वोनी (आधा साड़ी), कलामकारी, बिद्री, निर्मल चित्रों में बने साड़ी, पोचंपल्ली, गडवाल, वेंकटगिरी से आकर्षक बुनाई इस समय परीक्षण (3000 वर्ष) फैशन परंपरा का परिणाम हैं। वडनम, अरवेंके, काशुलहाराम, बटतालू और विभिन्न मानक सोने के गहने डिजाइन इस निरंतर विकसित प्राचीन परंपरा के अच्छे उदाहरण हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Archived copy". मूल से 2008-11-20 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-11-29.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  2. "Stories of Bhaktas - Fisherman Raghu - www.telugubhakti.com". मूल से 7 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अक्तूबर 2018.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 12 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 अक्तूबर 2018.
  4. Ntitya Ratnavali http://www.telugupeople.com/discussion/article.asp?id=111 Archived 2018-12-15 at the वेबैक मशीन