अंजू मखीजा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अंजू मखीजा एक कवि, नाटककार, अनुवादक और स्तंभकार हैं।

जीवनी[संपादित करें]

अंजू मखीजा का जन्म पुणे में हुआ था अंजू मखीजा ने कई साल कनाडा में बिताए। उन्होंने कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय, मॉन्ट्रियल से मीडिया में मास्टर डिग्री प्राप्त की है अंजू मखीजा ने शिक्षा, प्रशिक्षण और टेलीविजन के क्षेत्र में काम किया है। वह कविता, नाटक लिखती हैं और ऑडियो-विजुअल स्क्रिप्ट पर काम कर चुकी हैं। उनके मल्टीमीडिया प्रोडक्शन ऑल टुगेदर ने उन्हें नेशनल एजुकेशन फिल्म फेस्टिवल, कैलिफोर्निया में एक विशेष पुरस्कार दिया। उन्होंने ब्रिटिश काउंसिल, द पोएट्री सोसायटी ऑफ इंडिया और बीबीसी द्वारा आयोजित कविता और नाटक लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लिया और जीता।

मखीजा वेब से व्यू के लेखक हैं। वह साहित्य अकादमी द्वारा प्रकाशित 1990-2007 के भारतीय महिला कवियों के एक एंथोलॉजी के संपादक भी थे। उनकी कविताओं में एंथोलॉजी, एंथोलॉजी ऑफ कंटेम्पररी इंडियन पोएट्री, द डांस ऑफ द पीकॉक : एन एंथोलॉजी ऑफ इंडिया पोएट्री ऑफ इंडिया, में १५१ भारतीय अंग्रेजी कवियों की विशेषता है, जो विवेकानंद झा द्वारा संपादित और हिडन ब्रूक प्रेस द्वारा प्रकाशित हैं।, कनाडा।

अंजू मखीजा कई किताबों की लेखिका हैं: 16 वीं सदी का सूफी कवि, शाह अब्दुल लतीफ; पिकिंग सीजन और वेब से दृश्य (कविताएँ); द लास्ट ट्रेन और अन्य नाटक। उन्होंने विभाजन, महिलाओं / युवा कविता और भारतीय अंग्रेजी नाटक से संबंधित 4 एंथोलॉजी को संपादित किया है।

अंजू मखीजा ने कई नाटक लिखे हैं, जिनमें: इफ विश्स हॉर्स, द लास्ट ट्रेन (बीबीसी वर्ल्ड प्लेराइटिंग अवार्ड '09 के लिए शॉर्टलिस्टेड), लॉर्ड यम, अनस्पोकन डायलॉग्स (एलेक पद्मसी के साथ) और कुल स्लैमर मसाला (माइकल लाउब के साथ)।

मखीजा 5 साल तक साहित्य अकादमी के अंग्रेजी सलाहकार बोर्ड में थे। वह मुंबई में स्थित है और प्रेस क्लब के लिए 'कल्चर बीट' का सह-आयोजन करती है और कॉन्फ्लुएंस पत्रिका, लंदन के लिए एक कॉलम लिखती है। वह हाल ही में मुंबई साहित्य महोत्सव द्वारा आयोजित युवा कविता प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में शामिल थीं।

अंजू मखीजा ने 1994 में अपनी कविता ए किसान घोस्ट के लिए द पोएट्री सोसाइटी (इंडिया) का कविता पुरस्कार जीता। उन्होंने अपनी कविता '' क्या आप जवाब दे सकते हैं, प्रोफेसर? '' के लिए चौथी राष्ट्रीय कविता प्रतियोगिता 1993 में सराहनीय पुरस्कार भी जीता। । मखीजा ने कई पुरस्कार जीते हैं जिनमें शामिल हैं: अखिल भारतीय कविता प्रतियोगिता ('94); बीबीसी वर्ल्ड रीजनल पोएट्री प्राइज़ ('02); साहित्य अकादमी अंग्रेजी अनुवाद पुरस्कार ('11)। वह चार्ल्स वालेस ट्रस्ट अवार्ड की प्राप्तकर्ता हैं और उन्हें कैम्ब्रिज (यूके), मॉन्ट्रियल (कनाडा) दिल्ली, जयपुर और अन्य स्थानों पर उत्सवों और सेमिनारों में आमंत्रित किया गया है।

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

कविता की किताबें

  • हम बदलते भाषाओं में बात करते हैं: भारतीय महिला कवि १ ९९० -२००। संस्करण। एंथोलॉजी, नई दिल्ली: साहित्य अकादमी भारत2009
  • शाह अब्दुल लतीफ़ (मखीजा द्वारा अनुवादित) द्वारा प्रियजन की तलाश कथा पब्लिशर्स नई दिल्ली 2005 
  • वेब से देखें - कविता 2005 नई दिल्ली : हर-आनंद पुस्तकें भारत 2005 

कविता एंथोलॉजी[संपादित करें]

  • एंथोलॉजी ऑफ कंटेम्पररी इंडियन पोएट्री (2004) एड। मेनका शिवदासानी और माइकल रोथेनबर्ग द्वारा प्रकाशित, बिग ब्रिज यूनाइटेड स्टेट्स ।
  • द डांस ऑफ़ द पीकॉक: एन एंथोलॉजी ऑफ़ इंग्लिश पोएट्री फ्रॉम इंडिया (2013) एड। विवेकानंद झा द्वारा और हिडन ब्रुक प्रेस, कनाडा द्वारा प्रकाशित।

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • भारतीय अंग्रेजी साहित्य
  • भारतीय लेखन अंग्रेजी में
  • भारतीय कविता
  • द पोएट्री सोसायटी (भारत)