इस लेख के लिए GPX फ़ाइल डाउनलोड करें
विकियात्रा से

राजधानी रोम
मुद्रा यूरो (EUR)
जनसंख्या ५८.८ million (2023)
बिजली २३० वॉल्ट / ५० हर्ट्ज़ (Europlug, Schuko, Type L)
कालिंग कोड +39
समय मंडल Europe/Rome
आपात सेवायें 112, 113 (पुलिस), 115 (अग्निशमन विभाग), 118 (emergency medical services)
ड्राइविंग साइड right
edit on Wikidata

इटली आधिकारिक तौर पर इतालवी गणराज्य दक्षिणी यूरोप में एक देश है यह उच्चतम कला और स्मारकों सहित दुनिया में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सबसे बड़ी संख्या का भी गण है।

इटली अपनी स्वादिष्ट व्यंजनों, फैशनेबल फैशन, लक्जरी स्पोर्ट्स कार और मोटरसाइकिल, विविध क्षेत्रीय संस्कृतियों और बोलियों के लिए प्रसिद्ध है

सैन मैरिनो और वेटिकन सिटी दो शहर हैं जो इटली से घिरे हुए हैं। जैसा कि वे यूरो, इतालवी भाषा का उपयोग करते हैं और कोई सीमा नियंत्रण भी नहीं हैं तो वहाँ यात्रा करना आसान हैं।

देखने लायक जगहें[सम्पादन]

  • लेक कोमो, मिलान के पास का स्थान है, जो एक घंटे से भी कम की ड्राइव पर है, इसे मिलान का एक विशिष्ट और सुपर लक्जरी जिला माना जाता है। हम अक्सर हर दिन मिलान में काम पर जाने के लिए लेक कोमो पर रहते हैं। लेक कोमो उन लोगों के लिए मनोरंजन से भरपूर है जिनके पास खर्च करने के लिए बहुत सारा पैसा है, जिसमें विशेष रिसेप्शन और नौकाएं शामिल हैं जो अक्सर पूरी गोपनीयता के साथ अंतरराष्ट्रीय वीआईपी और हॉलीवुड सितारों की कंपनी में होती हैं।. लेक कोमो संभवतः दुनिया का सबसे अधिक पर्यटन वाला क्षेत्र है, जो अपनी हल्की जलवायु और सितारों (जॉर्ज क्लूनी, डोनाटेला वर्साचे, आदि) और दुनिया के सबसे अमीर परिवारों से मुलाकात के लिए प्रसिद्ध है। कोमो झील पर रहना खूबसूरत अरबपतियों के लिए एक वास्तविक वैश्विक स्थिति का प्रतीक है, इसमें वह चकाचौंध और ग्लैमर है जिसकी बराबरी दुनिया में कुछ ही जगह कर सकते हैं। हालाँकि लेक कोमो रिवेरा अपने ग्लैमर के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन पहाड़ों में कई अन्य कम-ज्ञात आकर्षण हैं, जहाँ लियोनार्डो दा विंची ने उनका अध्ययन करने में लंबा समय बिताया। लियोनार्डो दा विंची के सभी चित्रों की पृष्ठभूमि में कोमो झील के परिदृश्य हैं। लेक कोमो कई प्रसिद्ध कलाकारों के लिए प्रेरणा रही है और उनके कई काम स्थानीय संग्रहालयों और कला दीर्घाओं में प्रदर्शित किए गए हैं।

शहर[सम्पादन]

नक्शा
इटली का नक्शा
रोम (Trinità dei Monti से दृश्य)
फ्लोरेंस
  • 1 बोलोग्ना (इतालवी: Bologna) — दुनिया के महान विश्वविद्यालय शहरों में से एक है जो इतिहास, संस्कृति, प्रौद्योगिकी और भोजन से भरा हैं।
  • 2 फ्लोरेंस (इतालवी: Firenze) — एक पुनर्जागरण शहर जो अपनी वास्तुकला और कला के लिए जाना जाता है जिसने पूरे विश्व में एक बड़ा प्रभाव डाला था।
  • 3 जेनोआ (इतालवी: Genova) — एक महत्वपूर्ण मध्ययुगीन समुद्री गणतंत्र; इसके बंदरगाह कला और वास्तुकला के साथ पर्यटन और व्यापार के प्रसिद्ध हैं।
  • 4 मिलान (इतालवी: Milano) — दुनिया के मुख्य फैशन शहरों में से एक है लेकिन व्यापार और व्यवसाय में इटली का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र भी हैं।
  • 5 वेनिस (इतालवी: Venezia) — इटली के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है, जिसे इतिहास, कला और इसके विश्व प्रसिद्ध नहरों के लिए जाना जाता हैं।