सदस्य वार्ता:Nidhi kaushik modi

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्वागत!  नमस्कार Nidhi kaushik modi जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 09:51, 29 जुलाई 2015 (UTC)[उत्तर दें]

इस प्रसिद्ध तिब्बती कार्यकर्ता और कवि तेनजिन tsuden द्वारा एक लेख है। तेनजिन Tsundue स्वतंत्रता के लिए कविता लिखता|

Tenzin Tsundue
2008 Tibet. China.

दशकों से भारत में रह रहा है, जो कई तिब्बती शरणार्थियों , अभी भी एक दिन एक स्वतंत्र मातृभूमि की ओर लौटने की आशा नर्स। उनमें से एक कवि - कार्यकर्ता तेनजिन Tsundue है - उसकी स्थायी रूप से रखा लाल सिर का बंधन के साथ वह भारतीय मीडिया में एक जाना पहचाना चेहरा है । उनकी कविताएं , निबंध और लघु कथाएँ तिब्बत में घटनाओं के बारे में शरणार्थियों के आक्रोश को आवाज । Tsundue 1999 के बाद से दुनिया भर में तिब्बत की आजादी के मुद्दे को बढ़ावा देता है कि तिब्बत के संगठन के मित्र के सह- संस्थापक है।

चीनी प्रधानमंत्री रह रहा था जहां 2002 में मुंबई में होटल से तिब्बती राष्ट्रीय ध्वज फहराने के जैसे, - एक चीनी प्रधानमंत्री ने भारत का दौरा किया, जब भी Tsundue उसे करने के लिए अपने विचार व्यक्त करने के लिए अपरंपरागत तरीके पाता है। या वेन जियाबाओ एक भाषण बनाने के लिए किया गया था जहां 2005 में बेंगलुरू में भारतीय विज्ञान संस्थान, की छत से पर्चे नीचे घूमता।

34 साल की उम्र में 1999 में विश्वविद्यालय के छात्र छिपकर उसकी मूल के देश की यात्रा करने के लिए हाल ही में पार किया था जो भारी हथियारों से लैस भारत-तिब्बत सीमा के पास भेजा शीर्षक सीमा पार शीर्षक कविताओं के बारे में उनकी पहली पुस्तक प्रकाशित की है। कविताओं सिर्फ अपनी यात्रा में लेकिन यह भी चीनी आक्रमण के बाद 1960 के दशक में भारत को तिब्बत से अपने माता पिता के खतरनाक उड़ान की है कि में नहीं तल्लीन करन । वह नॉन-फिक्शन के लिए आउटलुक पिकाडोर पुरस्कार जीता हालांकि, जब वह पहली बार 2001 में साहित्यिक पुरस्कार आकर्षित किया। तब से वह कई संस्करण छपा है, जो दोनों के अंग्रेजी, कोरा और में कविताओं और निबंध के दो अन्य पुस्तकें प्रकाशित किया है। उन्होंने यह भी नियमित रूप से भारत में कई अंग्रेजी भाषा के समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए लिखते हैं, और साहित्यिक भारत में और विदेशों में मिलता है में आती है।


Tsundue चलती कविताओं एक तिब्बती शरणार्थी होने के अपने वास्तविक जीवन के अनुभवों पर आकर्षित - वह बताया जा रहा है, उसके पिता अनन्त पुरानी यादों का सालाना भारत में अपने रहने के लिए पंजीकरण और काम को नवीनीकृत करने के लिए होने के स्कूल में एक शरणार्थी है - अमूर्त विचारों ऐसे व्यक्त करने के लिए घर, जड़ और पहचान के रूप में। "मानव कहानियाँ हमेशा सार्वभौमिक प्रतिध्वनि सहन," वह कहते हैं। "मैं अपने दिल अपने परिवार के साथ एक साथ एक जीवन का एक सपना के साथ एक घर के लिए दर्द है, जहां प्राकृतिक रूप से हर कोई पाठकों को एक चीनी कर रहे हैं, भले ही यह करने के लिए संबंधित होगा कि विश्वास करते हैं।