सदस्य:Vivek kumar gaur/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Maxima (Software)
{{{type}}}
Maxima (Software)
Maxima (Software)
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 422 पर: No value was provided for longitude।

Maxima[1] एक कंप्यूटर बीजगणित Macsyma के 1982 संस्करण पर आधारित प्रणाली है। यह आम लिपी में लिखा है और यह एक्स, यूनिक्स, बीएसडी, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और एंड्रॉयड और लिनक्स आदि ओ. एस.के तहत सभी POSIX प्लेटफार्मों पर चलाता है। यह मुफ्त सॉफ्टवेयर जनरल पब्लिक लाइसेंस की शर्तों के तहत जारी किया गाया है। Maxima CAS (कंप्यूटर बीजगणित प्रणाली) कि प्रतीकात्मक कार्रवाई करने में माहिर हैं, लेकिन यह संख्यात्मक क्षमता भी प्रदान करता है ।

Maxima अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं (विशेष रूप से फोरट्रान ), जो और अधिक कुशलता से निष्पादित कर सकते उनमें कोड पैदा करने की संभावना प्रदान करता है ।

Maxima एक सामान्य प्रयोजन प्रणाली है, और बड़ी संख्या के गुणन , बहुत बड़ी बहुपदों के हेरफेर के विशेष मामले और गणना कों बेहतर एवं विशिष्ट प्रणालियों में किया जाता है ।

Macsyma को संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊर्जा विभाग, अन्य सरकारी एजेंसियों की सहायता से एमआईटी में सन १९८२ में विकसित किया गया था । Maxima का वर्तमान संस्करण इसी पर आधारीत है ।

Macsyma के प्रथम संस्करण को 1982 मे Bill Schelter द्वारा बनाया गया था। वर्तमान  संस्करण को Maxima कहा जाता है, जिसे उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स के एक स्वतंत्र समूह द्वारा बनाये रखा है।मुख्य कार्यक्षमता समान रहती है, इस संवर्द्धन के आधार पर Maxima पर कोड काम नहीं करता ।
  1. http://maxima.sourceforge.net/