सदस्य:Sunny7634

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भाई दूज पांच दिवसीय दीवाली उत्सव के अंतिम दिन हिंदुओं द्वारा मनाने वाला त्योहार है। यह कार्तिक के हिंदू चांद्र मास के उज्ज्वल पखवाड़े या शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन मनाया जाता है।

। इस दिन बहनें टीका समारोह का प्रदर्शन करके, अपने भाइयों के लिए एक लंबे और सुखी जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं। इस दिन पर भाइ अपने के लिए बहनें के लिय उप हार लाते है, बहनों अक्सर भाइओ के लिय उनके पसंदीदा व्यंजन सहित एक शानदार भोजन के लिए अपने भाइयों को आमंत्रित करते हैं। पूरे समारोह उसकी बहन, साथ ही उसके भाई के लिए एक बहन के आशीर्वाद की रक्षा के लिए एक भाई का कर्तव्य का प्रतीक है।

पारंपरिक शैली में समारोह आगे ले जाने, बहनों को अपने भाई के लिए आरती प्रदर्शन और भाई के माथे पर एक लाल टीका लगाते हैं। भाई बिज के अवसर पर यह टीका की रस्म उसके भाई के लंबे और सुखी जीवन के लिए बहन प्रार्थना करती है। वापसी भाइयों में अपनी बहनों को आशीर्वाद और उपहार या नकदी के साथ उन्के भी लम्बि आयु का प्राथ्न कर्ते है ।

यह शुभ अवसर के जश्न मनाने के लिए हरियाणा, महाराष्ट्र में प्रथागत है के रूप में मनाया जाता है, एक भाई के लिए नहीं है जो महिलाओं के बजाय चंद्रमा भगवान की पूजा करते हैं। वे अपनी परंपरा के रूप में लड़किया मेहन्दि लगाति हैं।

 चंद्रमा भगवान के माध्यम से उसके भाई के लंबे और सुखी जीवन के लिए  प्रार्थना भेजता है। वह चंद्रमा के लिए आरती करती है। यह पश्चिम बंगाल में .Bhai Phonta ज्यादा भव्यता के साथ मनाया जाता है हिन्दू माता-पिता के बच्चों को प्यार से चाँद चंदामामा क्यों कहते कारण (चंदा चंद्रमा का मतलब है और माँ माँ का भाई) का अर्थ है। समारोह भाइयों के लिए व्यवस्था की एक भव्य दावत के साथ साथ कई अनुष्ठानों के साथ चिह्नित है।

भाई बिज के त्योहार हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में लोकप्रिय है और बहुत जोश और उल्लास के साथ मनाया जाता है। भाइयों और बहनों के अपार उत्साह के साथ इस अवसर के लिए तत्पर हैं। इस अवसर के लिए आकर्षण जोड़ने के लिए, भाई बिज उपहार प्यार और सराहना की निशानी के रूप में भाइयों और बहनों के बीच विमर्श कर रहे हैं।

परिवार के सभी भाइयों और बहनों को एक साथ मिल के रूप में भव बिज परिवार के पुनर्मिलन के लिए एक समय है। करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों से भी कई परिवारों में भव बिज जश्न मनाने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

त्योहार के लिए विशेष व्यंजन महाराष्ट्र मिठाई बुलाया basundi Poori या खीर पूरी जैसे व्यञन बनते है।


उदाहरण.jpg|चित्रशीर्षक१ उदाहरण.jpg|चित्रशीर्षक२


उदाहरण.jpg|चित्रशीर्षक१ उदाहरण.jpg|चित्रशीर्षक२


उदाहरण.jpg|चित्रशीर्षक१ उदाहरण.jpg|चित्रशीर्षक२


उदाहरण.jpg|चित्रशीर्षक१ उदाहरण.jpg|चित्रशीर्षक२



बहनें अपने भाइयों को उपहार देने के इस अवसर में शामिल हैं।