2018 मॉस्को-कॉन्स्टेंटिनोपल पत्रकारिता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मास्को-कांस्टेंटिनोपल फूट, एक भी रूप में जाना जाता रूढ़िवादी फूट या रूढ़िवादी चर्च फूट, एक है फूट जो अक्टूबर 2018 पर 15 शुरू हुआ जब रूसी रूढ़िवादी चर्च (आरओसी, यह भी मास्को पैट्रियारेट के रूप में जाना जाता है) एकतरफा रूप से कॉन्स्टैंटिनोपल के इकोनामिकल पैट्रियारेट के साथ पूर्ण भोज को अलग कर दिया।

यह संकल्प 11 अक्टूबर 2018 को कॉन्स्टेंटिनोपल के इकोनामिकल पैट्रियार्च के पवित्र धर्मसभा के एक निर्णय के जवाब में लिया गया था, जो भविष्य में यूक्रेन में पूर्वी रूढ़िवादी चर्च को ऑटोसेफली (स्वतंत्रता) देने के अपने इरादे की पुष्टि करता है। निर्णय यह भी कहा कि पवित्रा धर्मसभा तुरंत होगा: एक पैर जमाने stauropegion में कीव, यानी एक चर्च शरीर को सीधे दब दुनियावी पैट्रिआर्क ; 1686 के "लेटर ऑफ इश्यू" (अनुमति) को निरस्त करें जिसने कीव के मेट्रोपॉलिटन को व्यवस्थित करने के लिए मॉस्को के पैट्रिआर्क को अनुमति दी थी ; और दो गैर-मान्यता प्राप्त यूक्रेनी पूर्वी रूढ़िवादी चर्चों के पादरियों और वफादार लोगों को प्रभावित करने वाले दूरसंचार को उठाएं । उन दो गैर मान्यता प्राप्त चर्चों, यूक्रेनी autocephalous रूढ़िवादी चर्च (UAOC) और यूक्रेनी रूढ़िवादी चर्च - कीव Patriarchate (UOC-केपी), के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे थे यूक्रेनी रूढ़िवादी चर्च (मास्को Patriarchate) (UOC-मध्य प्रदेश) और "schismatics" (विचार किया गया अवैध रूप से अलग समूह) मास्को के पैट्रियारेट द्वारा, साथ ही साथ अन्य पूर्वी रूढ़िवादी चर्चों द्वारा।

15 अक्टूबर 2018 के अपने फैसले में, रूसी रूढ़िवादी चर्च के पवित्र धर्मसभा ने मॉस्को पैट्रियार्च ( पादरी और हवाद दोनों ) के सभी सदस्यों को सांप्रदायिक, बपतिस्मा और भाग लेने से रोक दिया, जो कि इक्मेनीकल पैट्रियार्चेट द्वारा नियंत्रित किसी भी चर्च में शादी करते हैं। इससे पहले, दो एक्सशोरों की नियुक्ति के जवाब मेंयूक्रेन में पारिस्थितिक Patriarchate, मास्को Patriarchate के पवित्र धर्मसभा ने 14 सितंबर, 2018 को किसी भी episcopal विधानसभाओं, धार्मिक चर्चाओं, बहुपक्षीय आयोगों, और प्रतिनिधियों द्वारा अध्यक्षता या सह-अध्यक्षता वाली किसी भी अन्य संरचनाओं में भागीदारी को तोड़ने का फैसला किया था। द इकोनॉमिक पैट्रियारेट की।

विद्वानों ने रूस के 2014 में यूक्रेन में क्रीमिया और उसके सैन्य हस्तक्षेप के साथ-साथ यूरोपीय संघ और नाटो में शामिल होने की इच्छा के साथ एक व्यापक राजनीतिक संघर्ष का हिस्सा बनाया। [१४] [१५] यह विद्वान १ ९९ ६ के एस्टोनिया पर विहित अधिकार क्षेत्र पर मास्को-कॉन्स्टेंटिनोपल पत्रकारिता की याद दिलाता है, जो तीन महीने से भी कम समय के बाद हल हो गया था। [16]

21 अक्टूबर 2019, एथेंस के आर्कबिशप Ieronymos द्वितीय, प्राइमेट की ग्रीस के चर्च , Epiphanius, के प्राइमेट के लिए एक शांतिपूर्ण पत्र भेजा यूक्रेन के रूढ़िवादी चर्च (OCU, कि UOC-केपी, UAOC के एकीकरण का गठन किया गया, और 15 दिसंबर 2018 को यूओसी-एमपी के कुछ हिस्सों)। इस निर्णय को ग्रीस के चर्च के पूरे पदानुक्रम (बिशप), माइनस 7 मेट्रोपोलिटन द्वारा समर्थित किया गया था। इस फैसले का मतलब था कि ग्रीस के चर्च ने OCU को मान्यता दी थी। आरओसी ने पहले घोषणा की थी कि यह यूनान के चर्च के किसी भी पदानुक्रम के साथ सहसंबंध को तोड़ देगा जो OCU के किसी भी पदानुक्रम के साथ भोज में प्रवेश करता है। रविवार, 3 नवंबर 2019 को मास्को के पैट्रिआर्क किरिलग्रीस के चर्च के प्राइमेट का उल्लेख नहीं किया था मरने के बाद, उसे से निकालने डिप्टिक। 26 दिसंबर को, आरओसी ने अलेक्जेंड्रिया के पैट्रिआर्क के साथ यूचेरिस्टिक कम्युनिकेशन को तोड़ दिया और उसे याद करना बंद कर दिया, क्योंकि उसने महीने पहले OCU को मान्यता दी थी।