1973 थॉमस कप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

1973 थॉमस कप के नौवें संस्करण था थॉमस कप, पुरुषों की अंतरराष्ट्रीय टीम के विश्व चैम्पियनशिप बैडमिंटन है। क्षेत्रीय ज़ोन विजेताओं और गत चैंपियन राष्ट्र में शामिल संबंधों (टीम मैचों) का अंतिम सेट मई के अंत और जून 1973 की शुरुआत में जकार्ता, इंडोनेशिया में आयोजित किया गया था। 1948-1949 टूर्नामेंट तक हर तीन वर्ष में आयोजित किया गया था 1982 और उसके बाद हर दो साल में आयोजित किया गया है।[1]

टीमें[संपादित करें]

प्रतियोगिता में 4 क्षेत्रों की 23 टीमों ने हिस्सा लिया। गत चैंपियन के रूप में, इंडोनेशिया ने अंतर-क्षेत्र प्रतियोगिता की योग्यता और पहले दौर को छोड़ दिया, और सीधे दूसरे दौर (प्रभावी रूप से टूर्नामेंट के सेमीफाइनल) में खेला।

योग्यता (इंट्रा-ज़ोन) सारांश[संपादित करें]

1972-1973 के थॉमस कप सीरीज़ में शुरुआती संबंधों (टीम मैच) को असामान्य प्रतियोगिताओं द्वारा चिह्नित किया गया था; इनमें से कई के विजेता फाइनल मैच तक निर्धारित नहीं किए गए थे। ऐसा ही एक उदाहरण भारत और न्यूजीलैंड के बीच ऑस्ट्रेलियन जोन के फाइनल में हुआ। यहाँ आसिफ़ परपिया और सत्रह वर्षीय विलक्षण प्रकाश पादुकोण ने अपने युगल विरोधियों को तीसरे गेम में १५-१२ से हराकर भारत को १ ९ ५५ के बाद पहली बार अंतर-जोन प्लेऑफ़ में डाल दिया।[2] पैन अमेरिकन ज़ोन में एक युवा मैक्सिकन टीम ने अपने शीर्ष दो एकल खिलाड़ियों, रॉय डियाज़ गोंजालेज और विक्टर जरमिलो लुके की जीत के साथ युगल में संयुक्त राज्य अमेरिका को 5 – 4 से हराने के लिए जीत हासिल की। इस प्रकार इसने 41 वर्षीय जिम पोले के अनुमान के प्रयास पर काबू पा लिया जिन्होंने अपने तीनों मैचों में जीत हासिल की, जिसमें एकल में उनका अंतिम थॉमस कप प्रदर्शन भी शामिल था। एक अच्छी तरह से अनुभवी कनाडाई टीम जो पूर्व थाई शामिल द्वारा सितारों 3 – क्षेत्र फाइनल में, तथापि, मेक्सिको 6 पीटा गया था यूरोपीय क्षेत्र में इंग्लैंड 4 – 5 से एक ठोस पश्चिम जर्मन दस्ते से परेशान था,[3] जिसमें वोल्फगैंग बोचो में एक विश्व स्तरीय एकल खिलाड़ी था जिसने अपने दोनों मैच जीते, साथ ही रोलाण्ड मेवल्ड और विली ब्रॉन में एक विश्व स्तरीय युगल टीम जीती जिसने जीत हासिल की जीत हासिल करने के लिए टाई का आखिरी मैच। यूरोप में कहीं और एक स्कॉटिश टीम जिसमें बॉब मैक्गोइग शामिल थे, जिन्होंने अपनी छठी थॉमस कप श्रृंखला में खेल रहे थे, स्वीडन को अप्रत्याशित रूप से कठिनाई दी लेकिन 4 – 5 से आगे निकल गए।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Pat Davis, The Guinness Book of Badminton (Enfield, Middlesex, England: Guinness Superlatives Ltd., 1983) 125.
  2. "Mexico Beats the U.S.," Badminton USA, March 1973, 5.
  3. "Canada Defeats Mexico 6–3," Badminton USA, May 1973, 23.