1967 थॉमस कप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search



1967 थॉमस कप का 7 टूर्नामेंट था थॉमस कप, सबसे महत्वपूर्ण पुरुषों की बैडमिंटन की दुनिया में टीम प्रतियोगिता। इंडोनेशिया के जकार्ता में अंतर-ज़ोन मैच और चैलेंज राउंड का समापन हुआ है।[1] मलेशिया ने असामान्य परिस्थितियों में चैलेंज राउंड में इंडोनेशिया को हराकर अपना चौथा खिताब जीता। मलेशिया के साथ नौ सीरीज़ के सर्वश्रेष्ठ मैचों में इंडोनेशिया में 4 मैच 3 से, अनियंत्रित भीड़ के व्यवहार के कारण आठवें मैच के दौरान खेलने को निलंबित कर दिया गया यह प्रतियोगिता अन्य कारणों से भी उल्लेखनीय थी: पुराने ने नए से मुलाकात की। इंडोनेशिया के रूडी हार्टोनो, अभी तक 18 नहीं, दृश्य पर फूटे, जैसे कि डेनमार्क के स्वेन्द एंडरसन (प्री) और जापान के इप्पी कोजीमा जैसे अन्य नए सितारों ने किया था। यह अंतिम थॉमस कप था, और हार्टोनो की टीम के साथी फेरी सोनविले के लिए एक दुखद निकास था, जो दो बार हार्टोनो की उम्र से अधिक था। यह भी पिछले समय था अर्लेंड कोप्स अंतर-क्षेत्र मैचों और इस तरह मलेशिया के रूप में अन्य दिग्गजों के लिए पिछले अंतर-क्षेत्र उपस्थिति में खेला तेह क्यू सैन और संयुक्त राज्य अमेरिका के जिम पूल ।[2][3]

इंट्रा-ज़ोन सारांश[संपादित करें]

प्रतियोगिता में शुरू में 23 राष्ट्र शामिल थे, हालांकि इनमें से दो, पूर्वी जर्मनी और थाईलैंड (उस समय की एक प्रमुख पुरुष बैडमिंटन शक्ति) ने अपने शुरुआती संबंधों (मैचों के सेट) को खेलने से मना कर दिया था। ड्रा चार क्षेत्रों से बना था; एशियाई, यूरोपीय, अमेरिकी और आस्ट्रेलियन; प्रत्येक क्षेत्र के विजेताओं के साथ चुनौती दौर में गत चैंपियन इंडोनेशिया के खेलने के अधिकार के लिए प्रतिस्पर्धा। एक शक्तिशाली मलेशियाई टीम ने एक मैच (8-1) के नुकसान के साथ भारत और फिर पाकिस्तान, दोनों को हराकर एशियाई क्षेत्र में प्रवेश किया। यूरोपीय क्षेत्र ने बड़ी संख्या में निकटता से लड़े संबंधों को प्रदान किया। एक क्षेत्र में सेमीफाइनल स्वीडन लगभग परेशान बारहमासी क्षेत्र विजेता डेनमार्क, पिछले दो मैच हारने के 5 को 4 मैचों नीचे जाने के लिए। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 6 से 3 से हराया, लेकिन डेनमार्क (1-8) के लिए फाइनल में उसका कोई मुकाबला नहीं था। अमेरिकी क्षेत्र के फाइनल में यूएसए ने कनाडा को 5 से 4 से हरा दिया। अंतर-क्षेत्र प्रतियोगिता में अपना स्थान आरक्षित करने के लिए जापान ने न्यूजीलैंड (9-0) और ऑस्ट्रेलिया (9-0) को आसानी से हरा दिया।

इंटर-जोन प्लेऑफ़[संपादित करें]

जकार्ता में पहले अंतर-क्षेत्र टाई ने मलेशिया के खिलाफ डेनमार्क को खड़ा कर दिया। "कागज़ पर" वे टूर्नामेंट के दो सबसे मजबूत दल थे, जिनमें हाल ही में डेनमार्क के लिए एर्लैंड कोप्स, हेनिंग बोरच और स्वेन्द एंडरसन (प्र) और मलेशिया के लिए टैन ऐक हुआंग, नग बून बी और टैन खान जैसे प्रमुख चैंपियन थे। । सिंगल्स और एंडरसन और प्रति वाल्स में युगल में कोप्स से जीत के साथ, डेनमार्क खेल की पहली रात भी (2 – 2) रहने में सक्षम था। हालांकि, दूसरी रात, एक परिचित पैटर्न ट्रॉपिकली-चैलेंज्ड डेंस के लिए याद किया गया क्योंकि वे सभी पांच मैचों को छोड़ने के लिए गर्मी में लुप्त हो गए थे।

  1. Pat Davis, The Guinness Book of Badminton (Enfield, Middlesex, England: Guinness Superlatives Ltd., 1983) 123, 124.
  2. Herbert Scheele ed., The International Badminton Federation Handbook for 1971 (Canterbury, Kent, England: J. A. Jennings Ltd., 1971) 78.
  3. Pat Davis. The Guinness Book of Badminton (Enfield, Middlesex, England: Guinness Superlatives Ltd., 1983) 123.