९०३७७ सेडना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
सेडना का एक काल्पनिक चित्रण।
सेडना की अंडाकार कक्षा (ऑरबिट) यहाँ लाल रंग में दर्शायी गई है। ११,४०० वर्षों की एक परिक्रमा में सेडना की सूरज से दूरी में महान उतार-चढ़ाव आते हैं।

९०२७७ सेडना (90377 Sedna) एक बहुत बड़ी नेप्चून-पार वस्तु है, जो सन् २०१२ में सूर्य से नेप्चून से भी लगभग तीन गुना दूर थी। स्पेक्ट्रोस्कोपी से पता चला है कि सेडना की सतह की संरचना इसी तरह की कुछ अन्य दूसरी नेप्चून-पार वस्तुओं के समान है, जो बड़े पैमाने पर जल, मीथेन और थोलिंस युक्त नाइट्रोजन बर्फ के एक मिश्रण से बनी हुई है। इसकी सतह सौरमंडल में सबसे अधिक लालिमायुक्त सतहों में से एक है।[1] सेडना का ना तो द्रव्यमान ज्ञात है, ना इसका आकार अच्छी तरह से मालूम है और ना ही इसे आई..यु. से एक बौने ग्रह के रूप में औपचारिक मान्यता मिली है, हालांकि कई खगोलविदों द्वारा इसे उनमे से एक माना जाता है।

कक्षा और परिक्रमा[संपादित करें]

सूरज के इर्द-गिर्द परिक्रमा करते हुए सेडना की कक्षा (ऑरबिट) बहुत अंडाकार है। अपनी कक्षा में भ्रमण करते हुए यह वर्तमान की अपेक्षा सूर्य से और भी ज्यादा दूर होता है, अपने सूर्योच्य पर यह अनुमानतः ९६० खगोलीय इकाई (नेप्चून से ३२ गुना अधिक दूर) पर होता है, जो इसे दीर्घ-अवधि धूमकेतुओं के अलावा सौरमंडल में ज्ञात अन्य सबसे अधिक दूरी का निकाय बनाता है। सेडना की असाधारण लंबी और दीर्घीभूत कक्षा, पूर्ण होने के लिए अनुमानतः ११,४०० वर्ष लेती है और इसकी सूर्य से सबसे नजदीकी पहुँच ७६ ख.. पर है। हीन ग्रह केंद्र वर्तमान में सेडना को बिखरा चक्र में स्थान देती है। बिखरा चक्र उन निकायों का समूह है जिसे नेप्च्यून के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव ने अत्यधिक दीर्घीभूत कक्षाओं में भेजा है। हालांकि, यह वर्गीकरण उम्मीदवारी के लिए लड़ चुका है, जैसा कि सेडना नेप्चून के इतना करीब कभी नहीं आया कि उसके द्वारा बिखरा दिया गया हो, कुछ खगोलविदों के प्रमुख निष्कर्ष है कि यह वास्तव में आंतरिक और्ट बादल का पहले ज्ञात सदस्य है।[2]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. M. A. Barucci; D. P. Cruikshank; E. Dotto; Merlin, F.; Poulet, F.; Dalle Ore, C.; Fornasier, S.; De Bergh, C. (2005). "Is Sedna another Triton?". Astronomy & Astrophysics 439 (2): L1–L4. Bibcode:2005A&A...439L...1B. doi:10.1051/0004-6361:200500144.
  2. Horizons output. "Barycentric Osculating Orbital Elements for 90377 Sedna (2003 VB12)". Retrieved 2011-04-30. (Solution using the Solar System Barycenter and barycentric coordinates. Select Ephemeris Type:Elements and Center:@0) (saved Horizons output file 2011-Feb-04)
  वा  
सौर मण्डल
सूर्य बुध शुक्र चन्द्रमा पृथ्वी Phobos and Deimos मंगल सीरिस) क्षुद्रग्रह बृहस्पति बृहस्पति के उपग्रह शनि शनि के उपग्रह अरुण अरुण के उपग्रह वरुण के उपग्रह नेप्चून Charon, Nix, and Hydra प्लूटो ग्रह काइपर घेरा Dysnomia एरिस बिखरा चक्र और्ट बादलSolar System XXVII.png
सूर्य · बुध · शुक्र · पृथ्वी · मंगल · सीरीस · बृहस्पति · शनि · अरुण · वरुण · यम · हउमेया · माकेमाके · एरिस
ग्रह · बौना ग्रह · उपग्रह - चन्द्रमा · मंगल के उपग्रह · क्षुद्रग्रह · बृहस्पति के उपग्रह · शनि के उपग्रह · अरुण के उपग्रह · वरुण के उपग्रह · यम के उपग्रह · एरिस के उपग्रह
छोटी वस्तुएँ:   उल्का · क्षुद्रग्रह (क्षुद्रग्रह घेरा‎) · किन्नर · वरुण-पार वस्तुएँ (काइपर घेरा‎/बिखरा चक्र) · धूमकेतु (और्ट बादल)