२०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
२०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल
The Oval,London
द ओवल, लंदन
घटना २०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी
पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारतीय क्रिकेट टीम
पाकिस्तान भारत
338/4 158
50 30.3
पाकिस्तान १८० रनों से जीता
तिथि 18 जून 2017
स्थान द ओवल
मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी फखर ज़मान
अंपायर मराइस इरासमस (अफ्रीका) और रिचर्ड केटलब्रॉ (इंग्लैंड)
उपस्थिति 26,000
2021 →

२०१७ आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल जो कि २०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच था जो भारतीय क्रिकेट टीम और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मध्य १८ जून २०१७ को इंग्लैंड के लंदन में स्थित द ओवल क्रिकेट मैदान पर खेला गया था जिसमें पाकिस्तान ने भारत को १८० रनों से ऐतिहासिक मैच हराया।

संक्षिप्त विवरण[संपादित करें]

चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाक्स्तिान के मध्य में पहली बार चैपिंयस ट्राफी फाॅइनल भिंडत थी, हालाँकि दोनो टीमें इससे पहले भी चार बार आपस खेल चुकी है जिसमें दोनो टीमों दो-दो बारी जीत हासिल हुई है।। इससे पहले दोनो टीमें २॰॰७ के टी२॰ फाॅइनल में मुकाबला हुआ था और जिस में भारत ने पाक्स्तिान को ५ रन के नजदीकी मुकाबले में हराया था।

विस्तृत[संपादित करें]

फाॅइनल तक का सफर[संपादित करें]

ग्रुप दौर और सेमीफाॅइनल[संपादित करें]

एजबेस्टन, बर्मिंघम ४ जून को भारत के खिलाफ अपना शुरुआती मुकाबला बुरी तरह से हारने के बाद, पाकिस्तान की टीम ने संभल कर टूर्नामेंन्ट में आगे बढ़ा। जहां अगले मैच में दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को ७ विकेट से हराया, वहीं श्रींलका की टीम को 3 विकेट से हरा कर सेमीफाइनल में पहुंचा। जहां इंग्लैड जैसी मजबूत टीम को पहले गेंदबाजी करते हुए २१४ के छोटे स्कोर पर रोक दिया और बाद में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए लक्ष्य को २ विकेट के नुकसान पर ३७.२ ओवर में हासिल कर पहली बार फाइनल में पहुंचा।

वहीं भारतीय टीम के बल्लेबाजो ने पूरे टूर्नामेंन्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी की। अपने शुरूआती मुकाबलें में पाकिस्तान को १२४ रनों से हराने के बाद अगले मैच में श्रीलंका से ७ विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी। लेकिन अगले मुकाबलें में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराया। सेमीफाॅइनल में पहली बार पहुंची बाग्ंलादेश को नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर फाॅइनल में पहुंची। 

फाॅइनल[संपादित करें]

टूर्नामैंट में खराब शुरूआत के बावजूद पाकिस्तान का यह पहली बार चैपिंयस ट्राफी फाइनल में पहुँचा जबकि भारतीय टीम का यह चैथा चैपियंस ट्राफी फाइनल था। इस [1] मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता था लेकिन [2] पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। पाकिस्तानी टीम की अच्छी शुरुआत हुई और फखर जमान और अजहर अली ने पहले विकेट के लिए १२८ रन की साझेदारी की और टीम के लिए बङे स्कोर की नींव रखी। इसके बाद के बल्लेबाज़ो ने ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ५० ओवरों के खेल में ४ विकेट गंवाकर ३३८ रन बनाए और भारत को जीतने के लिए ३३९ रन बनाने थे।[3] फखर जमान ने १॰६ गेंदों पर शानदार शतक बनाते हुए ११४ रन की बेहतरीन पारी खेली।

३३९ रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ही ओवर में रोहित शर्मा शून्य पर मोहम्मद आमिर का शिकार बने वहीं विराट कोहली भी पारी के तीसरे ओवर में ५ के निजी योग पर आमिर का शिकार बने। और  जल्द ही उसके ५४ के कुल योग पर ५ खिलाड़ी पेवेलियन लौट चुके थे। और जल्द - जल्द विकेट गिरने की वजह से भारत सिर्फ ३॰.३ ओवर में १५८ रन ही पर ही सिमट गई। और इस तरह भारत का लगातार दूसरी बार चैंपियस ट्राफी फाइनल जीतने सपना अधूरा रह गया।

इस मैच में पाकिस्तान की ओर से फखर ज़मान ने सर्वाधिक रन बनाये थे और उनको मैन आॅफ द मैच के खिताब से नवाज़ा गया वहीं हसन अली को प्लेयर आॅफ द सीरिज चुना गया।  जबकि भारत की और से हार्दिक पंड्या सबसे ज्यादा ७६ रनों की पारे खेली थी।

२०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इस निर्णायक फाइनल मुकाबले में मराइस इरासमस (अफ्रीका) और रिचर्ड केटलब्रॉ (इंग्लैंड) ने अम्पायरिंग की थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. एनडीटीवी. "INDvsPAK Final : पाकिस्तान ने पहली बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी, इंडिया को बुरी तरह हराया, इन्हें मिला गोल्डन बैट और बॉल..." अभिगमन तिथि 24 जून 2017.
  2. sportskeeda. "ICC Champions Trophy 2017: आईसीसी के द्वारा टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट की घोषणा हुई". अभिगमन तिथि 24 जून 2017.
  3. हिन्दुस्तान टाइम्स. "Pakistan PM announces Rs.1 crore each for ICC Champions Trophy winners". अभिगमन तिथि 24 जून 2017.