२०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
२०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल
The Oval,London
द ओवल, लंदन
टूर्नामेंट २०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी
पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारतीय क्रिकेट टीम
पाकिस्तान भारत
338/4 158
50 30.3
पाकिस्तान १८० रनों से जीता
तिथि 18 जून 2017
स्थान द ओवल
मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी फखर ज़मान
अंपायर मराइस इरासमस (अफ्रीका) और रिचर्ड केटलब्रॉ (इंग्लैंड)
उपस्थिति 26,000
2021 →

२०१७ आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल जो कि २०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी[1] का फाइनल मैच था जो भारतीय क्रिकेट टीम और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मध्य १८ जून २०१७ को इंग्लैंड के लंदन में स्थित द ओवल [2]क्रिकेट मैदान पर खेला गया था जिसमें पाकिस्तान ने भारत को १८० रनों से ऐतिहासिक मैच हराया। यह चैम्पियंस ट्रॉफी का आंठवां संस्कण था।

संक्षिप्त विवरण[संपादित करें]

चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाक्स्तिान के मध्य में पहली बार चैपिंयस ट्राफी फाॅइनल भिंडत थी, हालाँकि दोनो टीमें इससे पहले भी चार बार आपस खेल चुकी है जिसमें दोनो टीमों दो-दो बारी जीत हासिल हुई है।। इससे पहले दोनो टीमें २॰॰७ के टी२॰ फाॅइनल में मुकाबला हुआ था और जिस में भारत ने पाक्स्तिान को ५ रन के नजदीकी मुकाबले में हराया था।

विस्तृत[संपादित करें]

फाॅइनल तक का सफर[संपादित करें]

पाकिस्तान[3][संपादित करें]

ग्रुप दौर [संपादित करें]

एजबेस्टन, बर्मिंघम ४ जून को भारत के खिलाफ अपना शुरुआती मुकाबला बुरी तरह से हारने के बाद, पाकिस्तान की टीम ने संभल कर टूर्नामेंन्ट में आगे बढ़ा। जहां अगले मैच में दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को ७ विकेट से हराया, वहीं श्रींलका की टीम को 3 विकेट से हरा कर सेमीफाइनल में पहुंचा।

सेमीफाॅइनल[संपादित करें]

जहां इंग्लैड जैसी मजबूत टीम को पहले गेंदबाजी करते हुए २१४ के छोटे स्कोर पर रोक दिया और बाद में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए लक्ष्य को २ विकेट के नुकसान पर ३७.२ ओवर में हासिल कर पहली बार फाइनल में पहुंचा।[4]

भारत[5][संपादित करें]

ग्रुप दौर[संपादित करें]

वहीं भारतीय टीम के बल्लेबाजो ने पूरे टूर्नामेंन्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी की। अपने शुरूआती मुकाबलें में पाकिस्तान को १२४ रनों [6]से हराने के बाद अगले मैच में श्रीलंका से ७ विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी।[7] लेकिन अगले मुकाबलें में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराया।

सेमीफाॅइनल[संपादित करें]

सेमीफाॅइनल में पहली बार पहुंची बाग्लांदेश को नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर फाॅइनल में पहुंची।[8] 

फाॅइनल[संपादित करें]

टूर्नामैंट में खराब शुरूआत के बावजूद पाकिस्तान का यह पहली बार चैपिंयस ट्राफी फाइनल में पहुँचा जबकि भारतीय टीम का यह चैथा चैपियंस ट्राफी फाइनल था। इस [9] मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता था लेकिन [10] पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था। पाकिस्तानी टीम की अच्छी शुरुआत हुई और फखर जमान और अजहर अली ने पहले विकेट के लिए १२८ रन की साझेदारी की और टीम के लिए बङे स्कोर की नींव रखी। इसके बाद के बल्लेबाज़ो ने ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ५० ओवरों के खेल में ४ विकेट गंवाकर ३३८ रन बनाए और भारत को जीतने के लिए ३३९ रन बनाने थे।[11] फखर जमान ने १॰६ गेंदों पर शानदार शतक बनाते हुए ११४ रन की बेहतरीन पारी खेली।

३३९ रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले ही ओवर में रोहित शर्मा शून्य पर मोहम्मद आमिर का शिकार बने वहीं विराट कोहली भी पारी के तीसरे ओवर में ५ के निजी योग पर आमिर का शिकार बने। और  जल्द ही उसके ५४ के कुल योग पर ५ खिलाड़ी पेवेलियन लौट चुके थे। और जल्द - जल्द विकेट गिरने की वजह से भारत सिर्फ ३॰.३ ओवर में १५८ रन ही पर ही सिमट गई। और इस तरह भारत का लगातार दूसरी बार चैंपियस ट्राफी फाइनल जीतने सपना अधूरा रह गया।

इस मैच में पाकिस्तान की ओर से फखर ज़मान ने सर्वाधिक रन बनाये थे और उनको मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाज़ा गया वहीं हसन अली को प्लेयर ऑफ द सीरिज चुना गया।  जबकि भारत की और से हार्दिक पंड्या सबसे ज्यादा ७६ रनों की पारी खेली थी।

२०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इस निर्णायक फाइनल मुकाबले में मराइस इरासमस (अफ्रीका) और रिचर्ड केटलब्रॉ (इंग्लैंड) ने अम्पायरिंग की थी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "२०१७ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी", विकिपीडिया, 2019-11-20, अभिगमन तिथि 2020-02-18
  2. "Kennington Oval | England | Cricket Grounds | ESPNcricinfo.com". Cricinfo. मूल से 3 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-18.
  3. "Pakistan's road to the Champions Trophy final | ESPNcricinfo.com". ESPNcricinfo (अंग्रेज़ी में). 2017-07-17. अभिगमन तिथि 2020-02-18.
  4. "Full Scorecard of England vs Pakistan, ICC Champions Trophy (ICC KnockOut), 1st Semi-final - Score Report | ESPNcricinfo.com". ESPNcricinfo (अंग्रेज़ी में). मूल से 29 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-18.
  5. "India's road to the Champions Trophy final | ESPNcricinfo.com". ESPNcricinfo (अंग्रेज़ी में). 2017-07-17. मूल से 18 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-18.
  6. "Full Scorecard of India vs Pakistan, ICC Champions Trophy (ICC KnockOut), 4th Match Group B - Score Report | ESPNcricinfo.com". ESPNcricinfo (अंग्रेज़ी में). मूल से 29 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-18.
  7. "Full Scorecard of India vs Sri Lanka, ICC Champions Trophy (ICC KnockOut), 8th Match Group B - Score Report | ESPNcricinfo.com". ESPNcricinfo (अंग्रेज़ी में). मूल से 3 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-18.
  8. "Full Scorecard of Bangladesh vs India, ICC Champions Trophy (ICC KnockOut), 2nd Semi-final - Score Report | ESPNcricinfo.com". ESPNcricinfo (अंग्रेज़ी में). मूल से 4 नवंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-18.
  9. एनडीटीवी. "INDvsPAK Final : पाकिस्तान ने पहली बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी, इंडिया को बुरी तरह हराया, इन्हें मिला गोल्डन बैट और बॉल..." मूल से 18 जून 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जून 2017.
  10. sportskeeda. "ICC Champions Trophy 2017: आईसीसी के द्वारा टीम ऑफ़ द टूर्नामेंट की घोषणा हुई". मूल से 25 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जून 2017.
  11. हिन्दुस्तान टाइम्स. "Pakistan PM announces Rs.1 crore each for ICC Champions Trophy winners". मूल से 23 जून 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जून 2017.