२०१२ (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
2012
निर्देशक रोलांड एमेरिच
निर्माता हैराल्ड क्लोसर
मार्क गॉर्डन
लैरी जे फ्रेंको
लेखक हैराल्ड क्लोसर
रोलांड एमेरिच
अभिनेता
  • जॉन कुसैक
  • चिवेटेल इजीओफोर
  • अमाण्डा पीट
  • ओलिवर प्लैट
  • थांडी न्यूटन
  • डैनी ग्लोवर
  • वुडी हैरेलसन
संगीतकार हैराल्ड क्लोसर
थॉमस वांडर
छायाकार डीन सेमलर
संपादक डेविड ब्रेनर
पीटर इलियट
स्टूडियो सेंट्रोपोलिस एंटरटेनमेंट
वितरक कोलंबिया पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • नवम्बर 13, 2009 (2009-11-13)
समय सीमा १५८ मिनट
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $२०० मिलियन
कुल कारोबार $७६९.७ मिलियन

२०१२ में एक २००९ की अमेरिकन एपिक साइंस फिक्शन आपदा फिल्म है जो रोलांड एमेरिच द्वारा निर्देशित और जॉन कुसैक, चिवेटेल इजीओफोर, अमाण्डा पीट, ओलिवर प्लैट, थांडी न्यूटन, डैनी ग्लोवर और वुडी हैरेलसन द्वारा अभिनीत है। फिल्म सेंट्रोपोलिस एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित और कोलंबिया पिक्चर्स द्वारा वितरित की गई थी।

मूल रूप से लॉस एंजिल्स के लिए नियोजित फिल्मांकन, अगस्त २००८ में वैंकूवर में शुरू हुआ। कथानक उपन्यासकार जैक्सन कर्टिस का अनुसरण करता है क्योंकि वह अपने परिवार को सुरक्षा के लिए लाने का प्रयास करता है क्योंकि दुनिया को चरम प्राकृतिक आपदाओं की एक श्रृंखला द्वारा नष्ट कर दिया जाता है। फिल्म में मायावाद और २०१२ की घटना के संदर्भ में प्रलयकारी घटनाओं का चित्रण है।

एक लंबे विज्ञापन अभियान के बाद, जिसमें मुख्य चरित्र के दृष्टिकोण से एक वेबसाइट का निर्माण शामिल था और एक वायरल मार्केटिंग वेबसाइट, जिस पर फिल्म निर्माता उन्हें आने वाली आपदा से बचाने के लिए लॉटरी नंबर के लिए पंजीकरण कर सकते थे, २०१२ को जारी किया गया था १३ नवंबर २००९ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर। यह एक व्यावसायिक सफलता थी और २००९ की सबसे अधिक कमाई वाली फिल्मों में से एक थी।

कहानी[संपादित करें]

२००९ में, अमेरिकी भूविज्ञानी एड्रियन हेल्मस्ले ने भारत में एक तांबे की खदान में खगोल भौतिकीविद् सतनाम त्सुरुतानी से मुलाकात की और उन्हें पता चला कि एक विशाल सौर चमक से न्यूट्रिनो पृथ्वी के मूल को गर्म कर रहे हैं। वॉशिंगटन, डी॰ सी॰, हेल्मस्ले ने व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ कार्ल एनाउसर को अपनी जानकारी प्रस्तुत की, जो उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति थॉमस विल्सन से मिलने के लिए लाता है।

२०१० में, विल्सन और अन्य विश्व नेताओं ने मानवता के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए एक गुप्त परियोजना शुरू की। चीन और जी८ राष्ट्र नौ धनुषों का निर्माण शुरू करते हैं, जिनमें से प्रत्येक को १००,००० लोग ले जाने में सक्षम हैं, चो मिंग, तिब्बत के पास हिमालय में। नीमा, एक बौद्ध भिक्षु है, और उसका भाई तेनज़िन सन्दूक की परियोजना में शामिल हो गया। प्रति व्यक्ति €१ बिलियन में टिकट बेचकर धन जुटाया जाता है। २०११ तक, कला विशेषज्ञ और फर्स्ट डॉटर लॉरा विल्सन की मदद से वैल्यू के लेखों को आर्क तक ले जाया जाता है।

२०१२ में, लॉस एंजिल्स के विज्ञान-कथा लेखक जैक्सन कर्टिस रूसी अरबपति यूरी कारपोव के लिए एक चर्चा है। जैक्सन की पूर्व पत्नी केट और उनके बच्चे नोआ और लिली केट के प्रेमी, प्लास्टिक सर्जन और पायलट गॉर्डन सिलबरमैन के साथ रहते हैं। जैक्सन नूह और लिली को येलोस्टोन नेशनल पार्क में डेरा डाले हुए है। जब वे सेना द्वारा बंद किए गए क्षेत्र में जाते हैं, तो उन्हें पकड़ा जाता है और एड्रियन के पास लाया जाता है, जिन्होंने जैक्सन की किताबें पढ़ी हैं। रिहा होने के बाद वे षड्यंत्र के सिद्धांतवादी चार्ली फ्रॉस्ट से मिलते हैं, जो पार्क से एक रेडियो शो की मेजबानी करता है।

उस रात, जब सेना येलोस्टोन को खाली कर देती है, तो जैक्सन चार्ली के चार्ल्स हापगुड के सिद्धांत का वीडियो देखता है जो ध्रुवीय बदलाव और मेसोअमेरिकन लॉन्ग काउंट कैलेंडर २०१२ की घटना और दुनिया के अंत की भविष्यवाणी करता है जैसा कि हम जानते हैं। चार्ली ने खुलासा किया कि जो कोई भी जनता को मारने की सूचना देने का प्रयास करता था। जैक्सन और उसके बच्चों के घर लौटने के तुरंत बाद, कैलिफोर्निया में भूकंप शुरू होते हैं; चार्ली की चेतावनी को सुनकर, जैक्सन एक निजी विमान किराए पर लेता है। वह अपने परिवार को पृथ्वी-पपड़ी विस्थापन शुरू होने से बचाता है, जिससे १०.९ तीव्रता का भूकंप आता है, और जैक्सन और उनका परिवार लॉस एंजिल्स से हवाई मार्ग से भाग जाता है क्योंकि शहर प्रशांत महासागर में गिर जाता है, जिससे लाखों लोग मारे जाते हैं।

वे अर्ल लोकेशन के साथ चार्ली से एक नक्शा प्राप्त करने के लिए येलोस्टोन के लिए उड़ान भरते हैं। जैसा कि वे छोड़ देते हैं, येलोस्टोन काल्डेरा का क्षरण होता है; विस्फोट को कवर करते हुए चार्ली मारा जाता है। लास वेगास में समूह एक बड़े विमान को खोजने और यूरी, उनके जुड़वां बेटों एलेक और ओलेग, उनकी प्रेमिका तमारा और उनके पायलट दशा से मिलने के लिए उतरता है। हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट के प्रवाह से भस्म हुए द्वीपों को देखने के बाद हवाई में एक बंद ईंधन भरने का प्रयास छोड़ दिया गया है।

एड्रियन, कार्ल और लॉरा एयर फोर्स वन पर धनुष के लिए उड़ान भरते हैं। यह जानकर कि उनकी बेटी बच जाएगी, विल्सन आखिरी बार राष्ट्र को संबोधित करने के लिए वॉशिंगटन, डी॰ सी॰ में रहेगा, जबकि दुनिया भर में भूकंप और मेगासटामिस में लाखों लोग मारे जाते हैं। उत्तराधिकार की राष्ट्रपति रेखा के साथ, कार्ल ने अभिनय कमांडर-इन-चीफ के पद को स्वीकार कर लिया।

जब जैक्सन का समूह चीन पहुंचता है, तो उनका विमान ईंधन से बाहर निकलता है। साशा विमान को उड़ाना जारी रखती है क्योंकि बेंटले कॉन्टिनेंटल फ्लाइंग स्पर में बाकी लोग कार्गो पकड़ में जमा हो जाते हैं। साशा की मौत तब होती है जब विमान एक चट्टान से टकराता है। दूसरों को चीनी वायु सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा देखा जाता है। यूरी और उनके बेटों (जिनके पास टिकट हैं) को अर्क्स में लाया जाता है और कर्टिस परिवार, तमारा और गॉर्डन को पीछे छोड़ दिया जाता है क्योंकि साशा और तमारा का अफेयर चल रहा था। शेष समूह को नीमा ने उठाया और अपने दादा दादी के साथ मेहराब में लाया। तेनज़िन की मदद से, वे आर्क ४ पर भाग गए, जहां अमेरिकी दल स्थित है। जैसा कि एक मेगासुनामी हिमालय को तोड़ता है और साइट पर पहुंचता है, एक प्रभाव चालक सन्दूक-द्वार गियर में रहता है, एक बोर्डिंग गेट खुला रखता है, जो जहाज के इंजन को शुरू होने से रोकता है। आगामी अराजकता में, यूरी, तमारा और गॉर्डन मारे जाते हैं। तेनज़िन घायल हो गया है, सन्दूक पानी से भरना शुरू कर देता है और एड्रिफ्ट सेट हो जाता है। जैक्सन और नूह ने टूल को नापसंद किया और माउंट एवरेस्ट पर हमला करने से पहले क्रू ने आर्क का नियंत्रण हासिल कर लिया। जैक्सन अपने परिवार के साथ फिर से मिल जाता है और केट के साथ सामंजस्य स्थापित करता है।

सत्ताईस दिन बाद पानी फिर रहा है। क्वाज़ूलू-नताल प्रान्त के केप ऑफ़ गुड होप, जहां द्राखेन्सबर्ग पर्वत (अब पृथ्वी पर सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला) है, के पास पहुंचता है। एड्रियन और लौरा एक रिश्ता शुरू करते हैं, और जैक्सन और केट ने अपने रोमांस को फिर से जगा दिया।

वैकल्पिक समाप्ति[संपादित करें]

फिल्म के डीवीडी संस्करण में एक वैकल्पिक अंत दिखाई देता है। कैप्टन माइकल्स के बाद (आर्क ४ कप्तान) ने घोषणा की कि वे केप ऑफ गुड होप के लिए जा रहे हैं, एड्रियन फोन से सीखते हैं कि उनके पिता, हैरी और हैरी के दोस्त टोनी (जिनकी एक गोफन में है) मेगासून से बच गए थे, जो उनके क्रूज पर आ गया था जहाज, उत्पत्ति, और कप्तान माइकल्स का कहना है कि उन्हें जल्द ही जहाज को देखना चाहिए। लिट की देखभाल के लिए केट थैंक्स लॉरा, और लॉरा जैक्सन से कहती है कि उसे अपनी किताब में मजा आया। जैक्सन ने नूह के सेल फोन को लौटाया, जिसे उसने आर्क ४ बाढ़ के दौरान बरामद किया। लिली कहती है कि वह एक द्वीप देखती है, और सन्दूक एक समुद्र तट पर जहाज पर सवार उत्पत्ति और उसके बचे लोगों को पाता है।

कलाकार[संपादित करें]

  • जॉन कुसैक एक संघर्षरत लेखक जैक्सन कर्टिस के रूप में
  • चिवेटेल इजीओफोर भूवैज्ञानिक एड्रियन हेल्मस्ले के रूप में, अमेरिकी राष्ट्रपति के मुख्य विज्ञान सलाहकार
  • अमाण्डा पीट केट कर्टिस, एक मेडिकल छात्र और जैक्सन की पूर्व पत्नी के रूप में
  • थांडी न्यूटन कला विशेषज्ञ और राष्ट्रपति विल्सन की बेटी लौरा विल्सन के रूप में
  • लियाम जेम्स नूह कर्टिस, जैक्सन और केट के बेटे के रूप में
  • मॉर्गन लिली लिली कर्टिस, जैक्सन और केट की बेटी के रूप में
  • थॉमस मैकार्थी एक प्लास्टिक सर्जरी और केट के प्रेमी गॉर्डन सिलबरमैन के रूप में
  • डैनी ग्लोवर थॉमस विल्सन, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में


संदर्भ[संपादित करें]