होस्टेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
होस्टेज
निर्देशक Florent Emilio Siri
निर्माता
लेखक Doug Richardson
आधारित Hostage
by Robert Crais
अभिनेता
संगीतकार Alexandre Desplat
छायाकार Giovanni Fiore Coltellacci
संपादक Richard Byard
Olivier Gajan
स्टूडियो Cheyenne Enterprises
Equity Pictures
वितरक Miramax Films
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • मार्च 9, 2005 (2005-03-09) (Philippines)
  • मार्च 11, 2005 (2005-03-11) (United States)
समय सीमा 113 minutes
देश United States
भाषा English
लागत $75 million[1]
कुल कारोबार $77.9 million[2]

होस्टेज एक 2005 की अमेरिकी एक्शन थ्रिलर फिल्म है जो ब्रूस विलिस द्वारा अभिनीत और फ्लोरेंट एमिलियो सिरी द्वारा निर्देशित है। यह फिल्म रॉबर्ट क्रेसिस के उसी नाम के उपन्यास पर आधारित थी, और डग रिचर्डसन द्वारा स्क्रीन के लिए अनुकूलित किया गया था।

फिल्म ने नकारात्मक समीक्षाओं के लिए मिश्रित कमाई की और अपने मूल रिलीज पर वित्तीय सफलता नहीं थी, अपनी उत्पादन लागत से केवल थोड़ी अधिक कमाई।

भूखण्ड[संपादित करें]

पूर्व एलए स्वाट अधिकारी जेफ टैली लॉस एंजिल्स में एक बंधक वार्ताकार हैं । एक दिन, टैली एक ऐसे व्यक्ति के साथ बातचीत करती है जिसने अपनी पत्नी को धोखा देने के बाद उसकी पत्नी और बेटे को बंधक बना लिया है। कुछ ही समय बाद तल्ली ने स्वाट के कमांडर द्वारा स्निपर्स को आग खोलने का आदेश देने के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया, निराश व्यक्ति अपनी पत्नी, बेटे और खुद को मारता है। ट्रामाटाइज्ड, टैली अपने परिवार के साथ चलता है और पास के वेंचुरा काउंटी में एक काल्पनिक उपनगरीय हैट ब्रिस्टो कैमिनो में पुलिस प्रमुख बन जाता है।

एक साल बाद, टैली खुद को एक और बंधक स्थिति में पाता है। दो परेशान किशोर भाइयों, डेनिस और केविन केली, और एक सोशियोपैथिक साथी, मार्शल "मार्स" क्रुपचेक, सभी बहुत अच्छी तरह से सशस्त्र, वाल्टर स्मिथ और उनके दो बच्चों, जेनिफर और टॉमी, को एक असफल डकैती के प्रयास के बाद स्मिथ के घर में बंधक बना लेते हैं। डेनिस ने अपने छोटे भाई को कार में इंतजार करने के लिए कहा था, घेराबंदी के आने की आशंका नहीं थी, लेकिन केविन ने मना कर दिया।

एक महिला पुलिस अधिकारी, कैरोल फ्लोरेस, टॉमी के मूक अलार्म पर जाने के बाद प्रतिक्रिया करती है। उसे प्रेषण के बाद मंगल द्वारा दो बार गोली मार दी जाती है कि टैली के आने से ठीक पहले लाल ट्रक (घर के सामने बंधकों द्वारा खड़ा किया गया) एक चोरी का वाहन है। वह उसके सामने मर जाता है। एक और त्रासदी के माध्यम से खुद को डालने के लिए दर्दनाक और अनिच्छुक, टैली हाथों में काउंटी शेरिफ और पत्तियों पर अधिकार।

स्मिथ एक रहस्यमय दक्षिणपंथी मिलिशिया और माफिया सिंडिकेट के लिए अपतटीय शेल कॉरपोरेशनों के लिए धन की लूट कर रहे थे। जब वह बंधक बना लिया गया था, तो वह डीवीडी पर दर्ज महत्वपूर्ण एन्क्रिप्टेड फ़ाइलों के एक बैच को चालू करने की तैयारी कर रहा था। खोजे जा रहे सबूतों को रोकने से रोकने के लिए, सिंडिकेट एक निर्दयी संचालक का आदेश देता है, जिसे "वॉचमैन" के रूप में जाना जाता है, ताकि टैली की पत्नी और बेटी का अपहरण कर सके। टैली को "द वॉचमैन" द्वारा निर्देश दिया गया है, बंधक दृश्य पर वापस जाने के लिए, अधिकार हासिल करें, और समय के लिए स्टाल करें जब तक कि संगठन स्मिथ के घर के खिलाफ अपना हमला शुरू नहीं कर सकता। अन्यथा, टैली की पत्नी और बेटी की हत्या कर दी जाएगी।

डेनिस केविन और मार्स को बच्चों को बांधने के लिए मजबूर करता है, जबकि वह स्मिथ को मारता है और नकद, पैसे में एक छोटा सा भाग्य पाता है, जिसे सिंडिकेट ने स्मिथ को भुगतान किया था। स्टैंडऑफ़ को समाप्त करने और खुद को डीवीडी को सुरक्षित करने के प्रयास में, टैली डेनिस से मिलता है और आधे पैसे के बदले में एक हेलीकाप्टर प्रदान करने के लिए सहमत होता है।

जब हेलीकॉप्टर आता है, तो डेनिस और केविन टैली को पैसे लाते हैं और छोड़ने की तैयारी करते हैं, लेकिन मंगल ग्रह जेनिफर के बिना छोड़ने से इनकार कर देता है, जिसके साथ वह बेवफा हो गई है। टैली का कहना है कि हेलीकॉप्टर केवल तीन यात्रियों को ले जाएगा और जेनिफर के पीछे रहने पर जोर देगा, लेकिन सौदा टूट गया और लड़के और जेनिफर घर लौट आए। टैली को पता चलता है कि मंगल एक सोशोपथ है जो किसी भी समय बंधकों और अपने स्वयं के सहयोगियों को चालू कर सकता है। मंगल, वास्तव में, केविन को मारता है, जिस तरह केविन बच्चों को रिहा करने वाला है। मंगल तब डेनिस को मारता है।

सिंडिकेट डीवीडी को पुनर्प्राप्त करने के लिए नकली एफबीआई एजेंटों को भेजता है और वे घर में तूफान लाते हैं; तलाले को निर्देश दिया जाता है कि वे घर के पास न जाएं। जेनिफर ने मंगल को ठोकर मारने का प्रबंधन किया, लेकिन मोटे तौर पर नहीं, और खुद को और टॉमी को पैनिक रूम में बंद कर दिया ।

उनकी चीखें सुनकर, टाली घर को तोड़ती है और मंगल द्वारा हमला किया जाता है, जो तब अपनी पिस्तौल और कई होममेड मोलोटोव कॉकटेल का उपयोग करके अधिकांश नकली एजेंटों को मारता है। मंगल को एकमात्र जीवित एजेंट द्वारा पक्ष में गोली मार दी जाती है। एजेंट टैली और बच्चों को ट्रैक करता है, और एन्क्रिप्टेड डीवीडी की मांग करता है। जब टैली पूछता है कि बच्चों को छोड़ने की अनुमति दी गई है, तो नकली एजेंट ने टैली को गोली मार दी, लेकिन यह एक घातक घाव नहीं है। टैली द्वारा उसे डीवीडी दिए जाने के बाद, मार्स फिर से प्रकट होता है, दो होममेड मोलोटोव कॉकटेल ले जाता है, जिससे एजेंट काफी देर तक विचलित होता है और टैली द्वारा मारा जाता है। मंगल तब अपने अंतिम मोलोटोव को फेंकने की तैयारी करता है, लेकिन अपनी चोटों से कमजोर होकर अपने घुटनों तक गिर जाता है। वह जेनिफर के साथ आंख का संपर्क बनाता है, फिर मोलोतोव को गिरा देता है और खुद को विसर्जित कर देता है ।

टाली इनडोर ग्लास झरने की शूटिंग करके बच्चों के साथ भाग जाती है, जो मंगल के पहले मोलोटोव के कारण लगी आग को बुझा देता है। वह और एक बरामद स्मिथ फिर एक बदमाश सराय में जाते हैं जहां वॉली और उसके चालक दल द्वारा टैली की पत्नी और बेटी को बंदी बनाया जा रहा है।

टैली के लिए घृणा फैलाने वाले स्मिथ को परिवार के बदले में मुक्त किया जाता है। यह देखते हुए कि वॉचमैन ने टैली को मार दिया, स्मिथ ने वॉचमैन को सिर में गोली मार दी। यह टैली को अन्य बंदूकधारियों को इसी तरह से मारने और अपने परिवार को बचाने की अनुमति देता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • ब्रूस विलिस को पुलिस प्रमुख जेफ टैली के रूप में
  • वाल्टर स्मिथ के रूप में केविन पोलाक
  • टॉमी स्मिथ के रूप में जिमी बेनेट
  • जेनिफर स्मिथ के रूप में मिशेल हॉर्न
  • मार्शल "मंगल" क्रुपचेक के रूप में बेन फोस्टर
  • जोनाथन टकर डेनिस केली के रूप में
  • मार्शल केविन केविन केली के रूप में
  • जेन टैली के रूप में सेरेना स्कॉट थॉमस
  • अमांडा तलाली के रूप में रूमर विलिस
  • किम द वॉचमैन के रूप में
  • विल बेचलर के रूप में रॉबर्ट केनपर
  • टीना लिफ़ोर्ड उप शेरिफ लौरा शोमेकर के रूप में
  • अधिकारी माइक एंडर्स के रूप में रन्सफोर्ड डोहर्टी
  • ऑफिसर कैरोल फ्लोर्स के रूप में मार्जेन होल्डन
  • माइकल डी. रॉबर्ट्स बॉब रिडले के रूप में
  • कला लॉफेलुर बिल जोर्गेनसन के रूप में
  • कीथ हाइन्स सिमंस के रूप में
  • रैंडी मैकफर्सन कोवाक के रूप में
  • ऑफिसर रुइज़ के रूप में हेक्टर लुइस बुस्टामेंट
  • लुईस के रूप में कैथरीन जोस्टेन
  • जॉनी मेसनर मिस्टर जोन्स के रूप में
  • लेफ्टिनेंट लिफिट्ज़ के रूप में ग्लेन मॉर्शवर
  • जेमी मैकसेन जो मैक के रूप में
  • सीन मैक के रूप में जिमी पिंचैक

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्म का प्लॉट लगभग क्राइसिस के उपन्यास जैसा ही है। मुख्य अंतर यह है कि उपन्यास के जटिल वेस्टपॉलेट में शक्तिशाली वेस्ट कोस्ट माफिया के अपराध प्रभु सनी बेन्जा को शामिल किया गया था, जिसमें फिल्म को वाल्टर स्मिथ के आपराधिक सहयोगियों के बारे में बहुत कुछ बताया गया था। फिल्म बंधक बनाने वालों के पहले समूह को भी उपन्यास में दर्शाए गए उम्र से कुछ कम उम्र में बना देती है। इसके अलावा, फिल्म में आपराधिक सिंडिकेट को माफिया के बजाय घरेलू दक्षिणपंथी चरमपंथी के रूप में चित्रित किया गया था।

फिल्मांकन मालिबू क्षेत्र (पश्चिमी लॉस एंजिल्स काउंटी में ) में हुआ। स्मिथ के भव्य रूप से नियुक्त घर के बाहरी दृश्यों को मालिबू और लॉस एंजिल्स के बीच असंगत टोपंगा घाटी क्षेत्र में एक वास्तविक घर में फिल्माया गया था; आंतरिक दृश्यों को हॉलीवुड में साउंड स्टेज पर किया गया था। [3]

बेन फोस्टर द्वारा निभाए गए चरित्र मार्स को रॉबर्ट एरियास द्वारा बे एरिया रैप कलाकार मार्स के बाद एक दोस्त डेनिस बशाराह द्वारा हॉररकोर शैली में देखने का आग्रह करने के बाद तैयार किया गया था। फिल्म अनुकूलन में, फोस्टर दृढ़ता से रैपर जैसा दिखता है। [4] जोनाथन टकर का नाम बाद में बदलकर डेनिस कर दिया गया।

फिल्म के शुरुआती दृश्यों को ईस्ट लॉस एंजिल्स के बॉयल हाइट्स पड़ोस में फिल्माया गया था, जो शहर के पूर्व में था। [3]

Bristo कैमिनो के काल्पनिक शहर संभवतः का प्रतिनिधित्व करती है का इरादा था Ojai या Moorpark । ब्रिस्टो बे 2001 के रॉबर्ट क्राइस उपन्यास में ब्रिस्टो कैमिनो का नाम है। [5]

रिसेप्शन[संपादित करें]

अहमियतभरा जवाब[संपादित करें]

फिल्म को आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली। रॉटेन टोमाटोज़ ने फिल्म को 155 समीक्षाओं के आधार पर 35% का स्कोर दिया। [6] द्वारा सर्वेक्षण में शामिल दर्शकों को सिनेमा स्कोर एक A + एफ के पैमाने पर फिल्म 'बी +' के एक औसत ग्रेड दिया। [7]

रोजर एबर्ट ने फिल्म को चार में से तीन स्टार दिए। [8]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

फिल्म ने संयुक्त राज्य अमेरिका के बॉक्स ऑफिस पर $ 34,639,939 की कमाई की और दुनिया भर में कुल कमाई $ 77,944,725 है। [2]

होम मीडिया[संपादित करें]

बंधक को डीवीडी और वीएचएस पर 21 जून, 2005 को जारी किया गया था। [9]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Movie Hostage". The Numbers. मूल से 26 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 August 2011.
  2. "Hostage". Box Office Mojo. 2005. मूल से 27 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 अप्रैल 2020.
  3. "Hostage-Film Locations". Seeing Stars.com/Locations. मूल से 17 फ़रवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 February 2015.
  4. "Ben Foster - HOSTAGE Interview". Tribute.ca. Tribute Entertainment Media Group. March 2005. मूल से 17 फ़रवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 February 2015.
  5. Maslin, Janet (20 August 2001). "Not-Half-Bad Punks And a World-Weary Cop". BOOK OF THE TIMES. The New York Times. मूल से 17 फ़रवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 February 2015.
  6. "Hostage (2005)". Rotten Tomatoes. मूल से 12 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-05-30.
  7. "CinemaScore". cinemascore.com. मूल से 16 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  8. Ebert, Roger (2005-03-11). Hostage Archived 2012-10-08 at the Wayback Machine.
  9. "Hostage". Amazon.com. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 अप्रैल 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]