होम ऑन द रेंज (2004 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
होम ऑन द रेंज
चित्र:Homerangeposter.jpg
नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक
निर्माता एलिस डेवी गोल्डस्टोन
लेखक
  • विल फिन
  • जॉन सैनफोर्ड
कहानी
  • विल फिन
  • जॉन सैनफोर्ड
  • माइकल लाबाशो
  • सैम लेविन
  • मार्क कैनेडी
  • रॉबर्ट लेंस
अभिनेता
संगीतकार एलन मेनकेन
संपादक एच. ली पीटरसन
स्टूडियो
वितरक बुएना विस्टा पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अप्रैल 2, 2004 (2004-04-02)
समय सीमा 76 मिनट्स
देश  संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेजी भाषा
लागत $110 मिलियन[1]
कुल कारोबार $145.5 मिलियन[1]

होम ऑन द रेंज (अंग्रेज़ी: Home on the Range) एक 2004 अमेरिकी एनिमेटेड वेस्टर्न म्यूजिकल कॉमेडी फिल्म है। वॉल्ट डिज़नी फ़ीचर एनिमेशन द्वारा निर्मित और वॉल्ट डिज़नी पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ किया गया। 45वीं डिज़्नी एनिमेटेड फीचर फिल्म, 2009 में द प्रिंसेस एंड द फ्रॉग तक रिलीज होने वाली यह आखिरी पारंपरिक रूप से एनिमेटेड डिज्नी फिल्म थी।

इसी नाम के लोकप्रिय देशी गीत के नाम पर, होम ऑन द रेंज में रोसेन बर्र, ज्यूडी डेंच, जेनिफर टिली, क्यूबा गुडिंग जूनियर, रैंडी क्वैड और स्टीव बुसेमी की आवाजें हैं। यह फिल्म ओल्ड वेस्ट पर आधारित है, और डेयरी गायों की बेमेल तिकड़ी पर केंद्रित है- क्रूर, साहसी मैगी; प्राइम, उचित श्रीमती कॉलोवे; और डिट्ज़ी, हैप्पी-गो-लकी ग्रेस। तीन गायों को अपने रमणीय खेत को फौजदारी से बचाने के लिए अपने इनाम के लिए अल्मेडा स्लिम नामक एक कुख्यात मवेशी सरसराहट को पकड़ना होगा। उनकी खोज में उनकी सहायता करने वाला लकी जैक, एक उत्साही, खूंटी-पैर वाला खरगोश और बक नाम का एक स्वार्थी घोड़ा है, जो एक प्रसिद्ध इनाम शिकारी रिको की सेवा में उत्सुकता से काम कर रहा है, जो अपने लिए महिमा चाहता है।

होम ऑन द रेंज 2 अप्रैल 2004 को रिलीज़ हुई। इसे आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली और इसने बॉक्स ऑफिस पर $145.5 मिलियन की कमाई की।

प्लाट[संपादित करें]

अल्मेडा स्लिम (रैंडी क्वैड), एक वांछित मवेशी सरसराहट, पूरे पश्चिमी नेब्रास्का में संपत्ति खरीदने के लिए एक उपनाम का उपयोग करता है, और उसका अगला लक्ष्य स्वर्ग डेयरी फार्म का पैच है, जहां विधवा मालिक यार्ड जानवरों के अपने "परिवार" की अधिक परवाह करता है। की तुलना में वह लाभ के लिए करती है। उसके पास व्यापार करने के लिए या स्लिम को अपना खेत लेने से रोकने के लिए पैसे नहीं हैं। जानवर, मुख्य रूप से लापरवाह युवा, मदद करने में असमर्थ हैं, हालांकि, बहुत अलग स्वभाव की तीन गायें हताश अवसर पर उठती हैं और अपने सपनों के घर के लिए लड़ाई करने के लिए निकल पड़ती हैं। वे शेरिफ के महापाप घोड़े और किसी भी अन्य जानवर के साथ मिलकर काम करते हैं जो संभवतः मदद कर सकते हैं, यहां तक ​​कि एक पागल भाग्यशाली खरगोश और एक अजेय भैंस भी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Home on the Range". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि January 5, 2012.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]