होएटे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


होएटे
अन्य नामकरण'होएटे+ (देर रात; २०२० तक)
होएटे इन ओएरोपा (जर्मन: Heute in Europa, अर्थात आज यूरोप में, १६:००)
होएटे इन डोएट्शलांड (जर्मन: Heute in Deutschland, अर्थात आज जर्मनी में, १४:००)
होएटे एक्स्प्रेस (लघु बुलेटिन)
प्रस्तुतकर्तायाना पाराइगिस
मित्री सिरिन
बारबरा हाःलवेग
उद्गम देशजर्मनी
मूल भाषा(एं)जर्मन
उत्पादन
निर्माताज़ेटडेएफ
उत्पादन स्थानमैन्ज़
प्रसारण अवधिमुख्य बुलेटिन: २० मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
प्रकाशित1 अप्रैल १९६३ (१९६३-0४-0१) –
वर्तमान

होएटे (जर्मन: Heute, अर्थात आज) जर्मन चैनल ज़ेटडेएफ पर एक टेलीविजन समाचार कार्यक्रम है। मुख्य कार्यक्रम १९:०० बजे प्रसारित होता है, और इसमें समाचार शामिल होते हैं, जिसमें जर्मनी, यूरोप और दुनिया के राजनीतिक समाचारों पर जोर दिया जाता है, साथ ही सांस्कृतिक जीवन या मनोरंजन से 'मिश्रित' समाचार, और एक अतिरिक्त प्रस्तुतकर्ता के साथ खेल समाचार शामिल होते हैं। विज्ञापनों के साथ विराम के बाद मौसम का पूर्वानुमान लगभग १९:२२ पर आता है। कई वर्षों के लिए प्रत्येक प्रसारण के शुरुआती अनुक्रम में एक एनालॉग घड़ी, कार्यक्रम का एक हस्ताक्षर तत्व दिखाया गया था। १९ जुलाई २०२१ को एक नए एंकर डेस्क और सेट, अद्यतन ग्राफिक्स और संगीत के साथ उद्घाटन अनुक्रम एक डिजिटल घड़ी में बदल गया।

जेडडीएफ का न्यूजकास्ट होएटे और २०:०० पर दास एर्स्टे (जर्मन: Das Erste, अर्थात पहला) के टागेस्शाऊ जर्मन सार्वजनिक टीवी के शाम के कार्यक्रम की शुरुआत करने वाले मुख्य प्रसारण हैं। जर्मनी में रात ८:०० बजे के बाद सार्वजनिक टेलीविज़न पर विज्ञापन नहीं दिखाए जा सकते।

इतिहास[संपादित करें]

पहला होएटे प्रसारण १ अप्रैल १९६३ को हुआ था, जिस दिन ज़ेटडेएफ ने ही प्रसारण शुरू किया था।

होएटे मूल रूप से १९:३० से २०:०० मध्यम यूरोप मानक समय तक प्रसारित किया गया था; 1 फरवरी १९६५ को शो को दो भागों में विभाजित किया गया - होएटे (१९:३० से १९:४५ मध्यम यूरोप मानक समय) और थीमेन डेस टेगेस (दिन की थीम/हेडलाइंस) (१९:४५ से २०:०० मध्यम यूरोप मानक समय)। १ जनवरी १९६९ से थीम डेस टैग को हटा दिया गया ताकि शाम के कार्यक्रम पहले शुरू हो सकें। १९७१ में विबके ब्रुन्स पहली महिला प्रस्तुतकर्ता थीं।

१९७३ में इसका एयरटाइम १९:०० कर दिया गया था, जहां यह आज भी बना हुआ है। अप्रैल १९९९ में यूरोपा में या आज यूरोप में हीट जारी किया गया था और केवल यूरोप समाचार दिखाया गया था। वर्ष २००० में जर्मनी में इन डोएट्शलांड ओडर होएटे (जर्मन: In Deutschland oder Heute, अर्थात जर्मनी में या आज) - नाम के साथ एक नया समाचार शो आया। यह केवल जर्मनी से समाचार दिखाता है। मिटाग्स्मागसिन के बाद यह ज़ेटडेएफ पर हमेशा १४:०० बजे होता है। २०१४ के बाद से शाम ७ बजे के प्रसारण के मुख्य प्रस्तुतकर्ता पेट्रा गेस्टर और क्रिश्चियन सिवर्स रहे हैं, जो साप्ताहिक रूप से वैकल्पिक हैं; बारबरा हैलवेग एक स्टैंड-इन के रूप में कार्य करता है यदि न तो गेरस्टर या सिवर्स उपलब्ध हैं।[1]

वर्तमान समय[संपादित करें]

मुख्य कार्यक्रम में आमतौर पर २० मिनट (मौसम पूर्वानुमान सहित) की लंबाई होती है। इसका प्रसारण ३साट पर भी किया जाता है। २१:४५ मध्यम यूरोप मानक समय के आसपास एक लंबा, अधिक गहन शो जिसे होएटे-जर्नल कहा जाता है, प्रसारित किया जाता है टागेस्शाऊ के साथ दास एर्स्टे पर प्रसारित होने वाले टागेस्थेमन के समान है।

पहचान[संपादित करें]

१९७३ के बाद से कार्यक्रम का शीर्षक संगीत मोर्स कोड (···· · ··- - ·) में अक्षरों से पहले था। १९९८ में इसे शीर्षक संगीत के साथ एकीकृत किया गया था, और डॉट्स और डैश अब अलग-अलग नहीं हैं।

१७ जुलाई २००९ को एक नए वर्चुअल स्टूडियो की शुरुआत हुई जिसमें अधिकांश संस्करणों में पुन: डिज़ाइन किए गए ग्राफिक्स और स्टूडियो में शीर्षक अनुक्रम का एकीकरण शामिल था।[2]

१९ जुलाई २०२१ से वर्चुअल स्टूडियो को फिर से डिज़ाइन किया गया और शाम ७ बजे के प्रसारण की शुरुआत में यह शीर्षक और इसके प्रस्तुतकर्ताओं की घोषणा करने से पहले जर्मनी, यूरोप और दुनिया को दिखाता है।

प्रस्तुतकर्ता[संपादित करें]

शाम 7 बजे संस्करण

प्रस्तुतकर्ता वर्षों भूमिका
पेट्रा गेरस्टर १९९८ - २६ मई २०२१ मुख्य प्रस्तुतकर्ता
क्रिश्चियन सिएवर्स ८ सितंबर २०१४ - ३० सितंबर २०२१ मुख्य प्रस्तुतकर्ता
याना पाराइगिस २७ जुलाई २०२१ – वर्तमान मुख्य प्रस्तुतकर्ता
मित्री सिरिन ११ अक्टूबर २०२१ – वर्तमान मुख्य प्रस्तुतकर्ता
बारबरा हाःलवेग २००७ - वर्तमान राहत प्रस्तुतकर्ता

खेल समाचार

प्रस्तुतकर्ता वर्षों
नॉर्बर्ट कोनिश १९८७ - वर्तमान
क्रिस्टिन ओटो १९९५ - वर्तमान
रूडी सेर्न १९९६ - वर्तमान
स्वेन फॉस २००७ - वर्तमान
काट्या श्ट्रेज़ो २०१० - वर्तमान
अलेक्जेंडर रुडा २०१४ - वर्तमान
नॉर्बर्ट लेहमान २०१८ - वर्तमान

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Christian Sievers plant wieder langfristig". B.Z. 5 September 2014. अभिगमन तिथि 2 January 2018.
  2. "Redesigning the daily news". Eden-Spiekermann. मूल से 5 January 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 March 2010.

बाहरी संबंध[संपादित करें]