हॉट स्टार्ट पीसीआर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हॉट स्टार्ट पीसीआर संशोधित रूप है पीसीआर का जो टालता है गैर विशिष्ट डीएनए के प्रवर्धन को निष्क्रिय करते हुए टेग पोलीमर्स को कम तापमान पर लाते हुए। पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) एक तकनीक है आणविक जीव विज्ञान मैं जो इस्तेमाल होती है डीएनए की एक छोटी से छोटी अनुक्रम को बड़ाती है। हॉट स्टार्ट पीसीआर में विशिष्ट एंटीबॉडी इस्तेमाल होती है जो टेग पोलीमर्स को ब्लाक कर देती है कम तापमान पर।

प्रारंभिक कदम पर ९५' तापमान पर डीएनए को तत्व-विकिरण करा जाता है। टेग पोलीमर्स ७२' पर काम करता है जादा तापमान से उसकी समता कम हो जाती है और वो डीएनए पर प्राइमर नहीं जोड़ पता है।

हॉट स्टार्ट लंबा और सटीक पीसीआर में, उपज पर प्रभाव नाटकीय हो सकता है। जो क्लासिक तरीके है वो जादा प्रभावशाली है अतिरिक्त हैंडलिंग शामिल है और दूषण होने की संभावना भी हो सकती है। [1]

आवेदन[संपादित करें]

  • गर्म शुरू डीएनए पीसीआर का उपयोग सबसे अधिक बार, उच्च प्रवाह क्षमता अनुप्रयोगों के लिए सिफारिश की है विशिष्टता, या यहां तक ​​कि दिनचर्या पीसीआर जहां जोड़ा एक गर्म शुरू एंजाइम द्वारा की पेशकश की सुरक्षा वांछित है कि एक उच्च स्तर की आवश्यकता प्रयोगों।
  • गर्म शुरू पीसीआर एक तकनीक है कि गैर विशिष्ट प्रवर्धन कम कर देता है और कमरे के तापमान पर स्थापित प्रतिक्रिया की सुविधा प्रदान करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Primrose, S. B.; Richard M. Twyman; R. W. Old (2001). Principles of gene manipulation. Wiley-Blackwell. पृ॰ 23. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-632-05954-6.