हैरी पॉटर और आग का प्याला (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हैरी पॉटर और आग का प्याला
Harry Potter and the Goblet of Fire Poster.jpg
पोस्टर
निर्देशक माइक न्यूउएल
निर्माता डेविड हेमन
अभिनेता डैनियल रैड्क्लिफ़
रूपर्ट ग्रिंट
एमा वॉटसन
राल्फ फिनिस
ब्रैंडन ग्लिसन
रॉबी कोल्ट्रेन
गैरी ओल्डमैन
माइकल गैंबुन
एलन रिकमैन
फिओना शॉ
टॉम फेल्टन
जेम्स फेल्प्स
ओलिवर फेल्प्स
बोनी राइट
मैगी स्मिथ
टिमोथी स्पॉल
मिरांडा रिचर्डसन
शर्ली हेंडरसन
संगीतकार पैट्रिक डॉयल
छायाकार रॉजर पैट्ट
संपादक मिक औडस्ले
स्टूडियो हेडे फ़िल्म
वितरक वॉर्नर ब्रदर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • नवम्बर 18, 2005 (2005-11-18)
U.K. और भारत
समय सीमा 157 मिनट
देश U. K.
भाषा अंग्रेज़ी
लागत £150 मिलियन
कुल कारोबार $896,911,078[1]

हैरी पॉटर और आग का प्याला (अंग्रेज़ी: Harry Potter and the Goblet of Fire) अंग्रेजों फ़िल्म, जो इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है, एक सुपरहिट फ़िल्म साबित हुई। हैरी पॉटर का किरदार पिछली फ़िल्म की तरह डैनियल रैड्क्लिफ़ ने निभाया था, हर्माइनी का एमा वॉटसन ने और रॉन वीज़्ली का रुपर्ट ग्रिंट ने। फ़िल्म के निदेशक थे अल्फ़ान्सो कुआरोन और निर्माता डेविड हेमन, क्रिस कोलम्बस और मार्क रैड्क्लिफ़। सारी श्रंखला के डिस्ट्रिब्यूटर हैं वार्नर ब्रदर्स। यह फिल्म भारत मे सा रे गा मा द्वारा रीलीज़ की गई थी। कहानी हॉगवर्ट्स में हैरी के चौथे वर्ष का अनुसरण करती है क्योंकि उसे गोब्लेट ऑफ फायर द्वारा खतरनाक ट्राइविज़र्ड टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने के लिए चुना जाता है।

यह फिल्म अमेरिका में MPAA द्वारा PG-13, यूके में BBFC द्वारा 12A और भारत में CBFC द्वारा अव/UA रेटिंग प्राप्त करने वाली श्रृंखला की पहली फिल्म है। फिल्मांकन 2004 की शुरुआत में शुरू हुआ। हॉगवर्ट्स के दृश्यों को लीव्सडेन फिल्म स्टूडियो में शूट किया गया था। रिलीज के पांच दिन बाद, फिल्म ने उत्तरी अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर $ 102 मिलियन से अधिक की कमाई की थी, जो हैरी पॉटर और मौत के तोहफ़े: भाग 1 और भाग 2 के पीछे हैरी पॉटर फिल्म के लिए तीसरा सबसे बड़ा पहला सप्ताहांत टैली है। आग का प्याला ने बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल प्रदर्शन का आनंद लिया, दुनिया भर में $ 896 मिलियन की कमाई की, जिसने इसे 2005 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म और हैरी पॉटर श्रृंखला में छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बना दिया।

फिल्म को सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था, और सर्वश्रेष्ठ उत्पादन डिजाइन के लिए बाफ्टा पुरस्कार जीता। आग का प्याला आईमैक्स में रिलीज होने वाली सीरीज की दूसरी फिल्म थी। यह फिल्म श्रृंखला के भीतर सबसे अच्छी समीक्षा की गई किश्तों में से एक है, इसकी उच्च स्तर की परिपक्वता और इसके पात्रों के परिष्कार, कथानक, स्वर, पटकथा और मुख्य अभिनेताओं के प्रदर्शन के लिए प्रशंसा की जा रही है। इसके बाद 2007 में हैरी पॉटर और मायापंछी का समूह

अभिनेता और पात्र[संपादित करें]

चरित्र Flag of the United Kingdom.svg अभिनेता मूल भारत हिन्दी डबिंग
हैरी पॉटर डैनियल रैड्क्लिफ़ करण त्रिवेदी
रॉन वीज़्ली रुपर्ट ग्रिंट नचिकेत दिघे
हर्माइनी ग्रेंजर एमा वॉटसन परिग्न्य पांड्या
लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट राल्फ फिनिस
मैड आई मुडी ब्रैंडन ग्लिसन
रूबियस हैग्रिड रॉबी कोल्ट्रेन दिलीप सिन्हा
सिरियस ब्लैक गैरी ओल्डमैन समय राज ठक्कर
ऐल्बस डम्बल्डोर माइकल गैंबुन
सर्वस स्नेप एलन रिकमैन
पटुनिया डुर्सली फिओना शॉ
ड्रेको मैल्फॉय टॉम फेल्टन शानूर मिर्ज़ा
फ्रेड वीज़्ली जेम्स फेल्प्स सौम्या दान
जॉर्ज वीज़्ली ओलिवर फेल्प्स
जिनी वीज़्ली बोनी राइट
मिनिवेरा मैक'गोनेगल मैगी स्मिथ
पीटर पेटीग्रू टिमोथी स्पॉल
रिटा स्किटर मिरांडा रिचर्डसन
मोअनिंग मायर्टल शर्ली हेंडरसन मेघना एरंडे

भूखंड[संपादित करें]

हैरी पॉटर एक बुरे सपने से जागता है। पीटर पेटीग्रेव और एक अन्य व्यक्ति के साथ लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट की साजिश को सुनने के बाद फ्रैंक ब्राइस नामक एक मुगल केयरटेकर की मौत हो गई। जबकि हैरी आयरलैंड और बुल्गारिया के बीच क्विडिच विश्व कप मैच में वीस्ली और हर्मियोन के साथ भाग लेता है, डेथ ईटर शिविर को आतंकित करता है, और हैरी के सपने में दिखाई देने वाला व्यक्ति डार्क मार्क को बुलाता है।

हॉगवर्ट्स में, एल्बस डंबलडोर ने पूर्व-औरोर एलास्टर "मैड-आई" मूडी को डार्क आर्ट्स शिक्षक के खिलाफ नए डिफेंस के रूप में पेश किया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि स्कूल ट्राइविज़ार्ड टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, जिसमें तीन जादुई स्कूल तीन चुनौतियों का मुकाबला करेंगे। केवल सत्रह वर्ष और उससे अधिक आयु के जादूगर ही प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। आग का प्याला प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए "चैंपियंस" का चयन करता है: हॉगवर्ट्स का प्रतिनिधित्व करने वाले हफलेपफ के सेड्रिक डिगरी, पूर्वी यूरोप के डर्मस्ट्रांग इंस्टीट्यूट का प्रतिनिधित्व करने वाले विक्टर क्रुम, और फ्रांस से बेक्सबेटन्स एकेडमी ऑफ मैजिक का प्रतिनिधित्व करने वाले फ्लेर डेलाकॉर। द प्याला अप्रत्याशित रूप से हैरी को चौथे चैंपियन के रूप में चुनता है। डंबलडोर कम उम्र के हैरी को टूर्नामेंट से बाहर करने में असमर्थ है, क्योंकि मंत्रालय के अधिकारी बार्टी क्राउच Sr. ने जोर देकर कहा कि चैंपियन चुने जाने के बाद एक अनुबंध से बंधे हैं।

पहले कार्य के लिए, प्रत्येक चैंपियन को एक ड्रैगन द्वारा संरक्षित एक सुनहरा अंडा प्राप्त करना होगा। हैरी अपने अंडे को पुनः प्राप्त करने में सफल होता है, जिसमें दूसरी चुनौती के बारे में जानकारी होती है। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, एक औपचारिक नृत्य कार्यक्रम होता है जिसे यूल बॉल के नाम से जाना जाता है; हैरी और रॉन पार्वती और पद्मा पाटिल के साथ भाग लेते हैं, हैरी का क्रश चो चांग सेड्रिक के साथ जाता है, और हर्मियोन विक्टर के साथ जाता है, जिससे रॉन ईर्ष्या करता है।

दूसरे कार्य में चैंपियन को अपने लिए मूल्यवान व्यक्ति को बचाने के लिए पानी के भीतर गोताखोरी करना शामिल है। हैरी तीसरे स्थान पर है, लेकिन फ्लेर की बहन गैब्रिएल और रॉन को बचाने के बाद, अपने "नैतिक फाइबर" के कारण सेड्रिक के बाद दूसरे स्थान पर पदोन्नत किया गया है। बाद में, हैरी को जंगल में क्राउच Sr. की लाश का पता चलता है। अपने कार्यालय में डंबलडोर की प्रतीक्षा करते हुए, हैरी को एक पेन्सिव की खोज होती है, जिसमें डंबलडोर की यादें होती हैं। हैरी एक मुकदमे का गवाह है जिसमें डर्मस्ट्रांग हेडमास्टर और पूर्व डेथ ईटर इगोर करकारॉफ वोल्डेमॉर्ट की हार के बाद अन्य डेथ ईटर्स के मैजिक नामों को मंत्रालय के सामने स्वीकार करते हैं। जब वह सेवेरस स्नेप का नाम लेता है, तो डंबलडोर स्नेप की बेगुनाही की पुष्टि करता है; वोल्डेमॉर्ट के पतन से पहले स्नेप ने जासूसी की। करकारॉफ के नाम के बाद बार्टी क्राउच जूनियर, एक तबाह क्राउच सीनियर ने अपने बेटे को अज़काबन में कैद कर लिया। पेन्सिव से बाहर निकलते हुए, हैरी को पता चलता है कि क्राउच जूनियर वही आदमी है जिसे उसने अपने सपने में देखा था।

अंतिम कार्य के लिए, चैंपियन को हेज भूलभुलैया में स्थित ट्राइविज़ार्ड कप तक पहुंचना होगा। फ़्लूर और विक्टर के अक्षम होने के बाद, हैरी और सेड्रिक एक साथ कप तक पहुँचते हैं। दोनों एक साथ कप को पकड़ लेते हैं, जो एक पोर्टकी बन जाता है और उन्हें एक कब्रिस्तान में ले जाता है जहां पेटीग्रेव और वोल्डेमॉर्ट इंतजार कर रहे हैं। वोल्डेमॉर्ट के आदेश पर, पेटीग्रेव ने सेड्रिक को हत्या के अभिशाप के साथ मार डाला और एक अनुष्ठान करता है जो वोल्डेमॉर्ट को फिर से जीवंत करता है, जो तब डेथ ईटर्स को सम्मन करता है। वोल्डेमॉर्ट हैरी को रिहा करता है और उसे यह साबित करने के लिए एक द्वंद्वयुद्ध के लिए चुनौती देता है कि वह बेहतर जादूगर है। हैरी वोल्डेमॉर्ट के हत्या के अभिशाप को रोकने के लिए एक्सपेलीयर्मस आकर्षण की कोशिश करता है। उनकी छड़ी की किरणें आपस में जुड़ती हैं और वोल्डेमॉर्ट की छड़ी उसके द्वारा किए गए अंतिम मंत्रों को नष्ट कर देती है। उन्होंने जिन लोगों की हत्या की, उनकी आत्माएं कब्रिस्तान में दिखाई देती हैं: सेड्रिक, फ्रैंक ब्राइस और हैरी के माता-पिता। यह वोल्डेमॉर्ट और उसके डेथ ईटर्स को विचलित करता है, जिससे हैरी को पोर्टकी का उपयोग सेड्रिक के शरीर के साथ भागने की अनुमति देता है।

हैरी डंबलडोर को बताता है कि वोल्डेमॉर्ट वापस आ गया और सेड्रिक की मौत के लिए जिम्मेदार है। मूडी हैरी को वोल्डेमॉर्ट के बारे में पूछताछ करने के लिए वापस अपने कार्यालय में ले जाता है, अनजाने में अपना कवर उड़ा देता है जब वह हैरी से कब्रिस्तान के बारे में पूछता है, जबकि हैरी ने कब्रिस्तान का उल्लेख नहीं किया है। मूडी ने खुलासा किया कि उसने हैरी का नाम गॉब्लेट ऑफ फायर को सौंप दिया और हैरी को यह सुनिश्चित करने के लिए हेरफेर किया कि वह टूर्नामेंट जीतेगा। मूडी फिर हैरी को मारने का प्रयास करता है, लेकिन डंबलडोर, स्नेप और मिनर्वा मैकगोनागल ने उसे अपने अधीन कर लिया। शिक्षक मूडी को वेरिटासरम पीने के लिए मजबूर करते हैं, और वह बताता है कि वह वास्तव में मूडी नहीं है और असली मूडी एक जादुई ट्रंक में कैद है क्योंकि उसका पॉलीजूस पोशन बंद हो जाता है। धोखेबाज मूडी को क्राउच जूनियर के रूप में प्रकट किया जाता है और अज़काबन में वापस आ जाता है। डंबलडोर ने छात्रों को बताया कि वोल्डेमॉर्ट ने सेड्रिक को मार डाला, हालांकि जादू मंत्रालय रहस्योद्घाटन का विरोध करता है। डंबलडोर बाद में हैरी से उसके डॉरमेट्री में मिलने जाता है, और उसके द्वारा झेले गए खतरों के लिए माफी मांगता है। हैरी ने खुलासा किया कि उसने अपने माता-पिता को कब्रिस्तान में देखा था; डंबलडोर ने इस प्रभाव को "प्रीओरी इंकैंटेटम" नाम दिया है। हॉगवर्ट्स, डर्मस्ट्रांग और बेक्सबेटन ने एक-दूसरे को विदाई दी।

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

ब्रिटिश फिल्म निर्देशक माइक न्यूउल को फिल्म का निर्देशन करने के लिए चुना गया था, जब हैरी पॉटर एंड द प्रिज़नर ऑफ अज़काबन के निर्देशक अल्फोंसो क्वारोन ने घोषणा की कि वह केवल एक पॉटर फिल्म का निर्देशन कर पाएंगे। निर्देशकों के परिवर्तन की व्याख्या करते हुए एक बयान में, श्रृंखला निर्माता हेमैन ने कहा:

जब अल्फोंसो ने हैरी पॉटर और अज़्काबान का क़ैदी अज़काबन को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया, तो हमें हैरी पॉटर और आग का प्याला की जटिल चुनौतियों से निपटने और क्रिस कोलंबस के नक्शेकदम पर चलने के लिए एक निर्देशक को खोजने के कठिन काम का सामना करना पड़ा। और अल्फोंसो क्वारोन। माइक के समृद्ध और विविध कार्य से पता चलता है कि वह सही विकल्प है। उसने बच्चों के साथ काम किया है, हमें हँसाया है, और हमें अपनी सीटों के किनारे बैठाया है। वह अभिनेताओं के साथ महान हैं और अपने सभी पात्रों, अपनी सभी फिल्मों में, महान मानवता के साथ हैं। मैं रोमांचित हूं।

हिन्दी डबिंग कर्मचारी[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Harry Potter and the Goblet of Fire (2005)". Box Office Mojo. मूल से 22 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-02-05. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

हैरी पॉटर और आग का प्याला (फ़िल्म) इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर