हैरी एस ट्रूमैन बिल्डिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हैरी एस ट्रूमैन बिल्डिंग संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग का मुख्यालय है।  यह वाशिंगटन, डी.सी. में स्थित है, और इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश सचिव का कार्यालय है।[1]

ट्रूमैन बिल्डिंग 2201 सी स्ट्रीट एनडब्ल्यू पर धूमिल तल में स्थित है, जो दक्षिण में सी स्ट्रीट, उत्तर में ई स्ट्रीट, डी स्ट्रीट और वर्जीनिया एवेन्यू, पूर्व में 21 वीं स्ट्रीट और पश्चिम में 23 वीं स्ट्रीट से घिरा है।  यह एडवर्ड जे केली पार्क के पश्चिम में और नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज बिल्डिंग और नेशनल मॉल के उत्तर में स्थित है।  ट्रूमैन बिल्डिंग का नाम संयुक्त राज्य अमेरिका के 33वें राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन के नाम पर रखा गया है, जो स्टेट डिपार्टमेंट की उन्नति में प्रभावशाली थे।

इतिहास[संपादित करें]

20वीं सदी[संपादित करें]

1930 के दशक की शुरुआत में, राष्ट्रीय राजधानी पार्क और योजना आयोग ने कोलंबिया जिले के उस खंड को विकसित करने की मांग की, जिसे फोगी बॉटम के नाम से जाना जाता है, जो सी, ई, अठारहवीं और तेईसवीं सड़कों के बीच स्थित है।  द्वितीय विश्व युद्ध के लिए अग्रणी, युद्ध के विस्तार विभाग ने मॉल पर कई अलग-अलग इमारतों पर कब्जा कर लिया, जिससे संचालन को एक उच्च प्राथमिकता के लिए एक नए भवन की आवश्यकता हो गई।  यह हमेशा दो चरणों में इमारत का निर्माण करने का इरादा था, और धूमिल तल साइट को चुना गया था क्योंकि यह दोनों को समायोजित करने के लिए काफी बड़ा था।[2]

गिल्बर्ट स्टेनली अंडरवुड और विलियम डेवी फोस्टर ने युद्ध विभाग की इमारत के लिए अनुबंध जीता।  उन्होंने 1938-1939 के दौरान इमारत को डिजाइन किया और निर्माण 1940 में शुरू हुआ। फेडरल वर्क्स एजेंसी के सार्वजनिक भवन प्रशासन, जिसे 1939 में यू.एस. ट्रेजरी विभाग से संघीय भवनों के कार्यक्रम की निगरानी की जिम्मेदारी विरासत में मिली थी, ने 1941 में इमारत के पहले चरण को पूरा किया।

डिजाइन प्रक्रिया के दौरान, कई एजेंसियों ने चिंता व्यक्त की कि युद्ध विभाग पहले से ही भवन की क्षमता से अधिक का विस्तार कर चुका है।  ये चिंताएँ सही निकलीं;  जबकि युद्ध विभाग के कुछ कार्यालय कुछ वर्षों के लिए भवन में चले गए, भवन कभी भी युद्ध विभाग का मुख्यालय नहीं बना।  जब तक निर्माण पूरा हुआ, युद्ध विभाग ने पहले ही इमारत को पछाड़ दिया था।  1941 की शुरुआत में कांग्रेस ने पेंटागन के निर्माण के लिए धन विनियोजित किया, उसी वर्ष भवन का पहला चरण पूरा हुआ।  इसके बजाय, संरचना का उपयोग राज्य विभाग के लिए किया गया था।  हालांकि इमारत के मूल हिस्से को अभी भी आमतौर पर युद्ध विभाग भवन के रूप में जाना जाता है, यह 1940 के दशक के अंत तक राज्य विभाग का घर बन गया।

विस्तार[संपादित करें]

द्वितीय विश्व युद्ध ने इस विभाग के विकास को भी प्रेरित किया।  हालांकि, नियोजित विस्तार में तब तक देरी हुई जब तक कि कांग्रेस ने 1955 में अतिरिक्त के लिए धन आवंटित नहीं किया। हार्ले, प्रोबस्ट एसोसिएट्स, हार्ले, एलिंगटन और डे ऑफ डेट्रॉइट और ग्राहम, एंडरसन, प्रोबस्ट और व्हाइट ऑफ शिकागो के बीच एक संयुक्त उद्यम ने अनुबंध जीता।  1956 में डिजाइन। अतिरिक्त, जिसे स्टेट डिपार्टमेंट एक्सटेंशन के रूप में जाना जाता है, 1960 में पूरा हुआ और 1961 में समर्पित किया गया। मूल भवन को अनौपचारिक रूप से "ओल्ड स्टेट" कहा जाता था, जिसे "न्यू स्टेट" के रूप में पहचाना जाता था।

21 वीं सदी[संपादित करें]

सितंबर 2000 में, स्टेट डिपार्टमेंट बिल्डिंग (जिसे पहले मेन स्टेट बिल्डिंग कहा जाता था, और अक्सर "फोगी बॉटम" के नाम से जाना जाता था) का नाम राष्ट्रपति हैरी एस ट्रूमैन के सम्मान में रखा गया था।[3]

वर्तमान में, ट्रूमैन बिल्डिंग में 8,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। इमारत में 1.4 मिलियन वर्ग फुट (130,000 वर्ग मीटर) से 1.507 मिलियन वर्ग फुट (140,000 वर्ग मीटर) प्रयोग करने योग्य जगह है, [4]गलियारे 267,000 वर्ग फुट (24,800 वर्ग मीटर) से अधिक हैं, और छत का क्षेत्रफल लगभग 7 एकड़ (28,000 वर्ग मीटर)।  44 लिफ्ट, 4,000 से अधिक खिड़कियां, और लगभग 34,000 फ्लोरोसेंट लाइट फिक्स्चर हैं जो आंतरिक रोशनी प्रदान करते हैं।

संरचना के आधुनिकीकरण के लिए 12 साल की योजना के तहत वर्तमान में इमारत का नवीनीकरण किया जा रहा है। मई 2014 में, सामान्य सेवा प्रशासन (जीएसए) ने ट्रूमैन बिल्डिंग के पूर्व की ओर एक नया सार्वजनिक प्रवेश द्वार बनाने के लिए $25 मिलियन का अनुबंध दिया।  कांच और स्टील की संरचना न केवल इमारत के लिए एक उच्च सुरक्षा प्रवेश द्वार के रूप में बल्कि अमेरिकी कूटनीति के बारे में एक संग्रहालय के रूप में भी काम करेगी।  20,000-वर्ग-फुट (1,900 वर्ग मीटर) अतिरिक्त, जिसे यू.एस. डिप्लोमेसी सेंटर कहा जाता है, फर्म बेयर ब्लाइंडर बेले द्वारा डिजाइन किया गया था, और इसका निर्माण गिलबेन कंस्ट्रक्शन द्वारा किया जा रहा है।  अतिरिक्त को डिप्लोमेसी सेंटर फाउंडेशन द्वारा निजी तौर पर वित्त पोषित किया जा रहा है, जो अमेरिकी राजनयिकों को सम्मानित करने के लिए 2000 में पूर्व विदेश मंत्री मेडेलीन अलब्राइट द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी संस्था है।  राष्ट्रीय राजधानी योजना आयोग ने 2011 में डिजाइन को मंजूरी दी थी। निर्माण प्रगति पर है।  जीएसए ने सितंबर 2014 में बाकी ढांचे के अधिकांश हिस्से को पुनर्निर्मित करने के लिए $77.4 मिलियन का अनुबंध दिया।  राज्य विभाग की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ नवीनीकरण भवन के आंतरिक लेआउट का पुनर्गठन करेंगे।  लेकिन अधिकांश अनुबंध भवन के इलेक्ट्रिकल, एलेवेटर, मैकेनिकल, प्लंबिंग और दूरसंचार प्रणालियों को बदलने पर केंद्रित होंगे।  नवीनीकरण जनवरी 2015 में शुरू होने वाला था और इसे पूरा होने में 14 महीने लगेंगे।

इमारत को 2017 में ऐतिहासिक स्थानों के राष्ट्रीय रजिस्टर में सूचीबद्ध किया गया था।

आर्किटेक्चर[संपादित करें]

इमारत का मूल भाग, जिसे युद्ध विभाग भवन के रूप में जाना जाता है, आर्ट मॉडर्न तत्वों के साथ स्ट्रिप्ड शास्त्रीय वास्तुकला शैली का एक उदाहरण है।  स्टील फ्रेम की गई यह इमारत चूना पत्थर से बनी है और बेसमेंट और सब-बेसमेंट से आठ मंजिल ऊपर उठती है।  क्योंकि इसे बाद की तारीख में विस्तारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, यह जानबूझकर विषम था।  एक केंद्रीय रीढ़ एक यू-आकार के विन्यास को पूर्व में ई-आकार के विन्यास के साथ पश्चिम में जोड़ती है।

पूर्वी प्रवेश द्वार रोम परिसर के सैपिएन्ज़ा विश्वविद्यालय की मुख्य इमारत से प्रेरित है, जिसे इतालवी वास्तुकार मार्सेलो पियासेंटिनी द्वारा डिजाइन किया गया था और 1935 में पूरा किया गया था।

मुखौटा के क्षैतिज चित्रण स्थापत्य शैली की शास्त्रीय मिसालों को दर्शाते हैं।  कॉर्निस और गुलाबी ग्रेनाइट स्ट्रिंग कोर्स बेस-शाफ्ट-कैपिटल सिस्टम बनाते हैं।  पंख आंतरिक आंगनों की एक श्रृंखला बनाते हैं।  आंतरिक आंगन की दीवारें गहरे ग्रेनाइट से बनी हैं, जो आधार से शाफ्ट तक संक्रमण पर जोर देती हैं।

स्टेट डिपार्टमेंट एक्सटेंशन का निर्माण, 1960 में पूरा हुआ, प्रबलित कंक्रीट है और इसे अंतर्राष्ट्रीय शैली में डिजाइन किया गया था।  बफ रंग का चूना पत्थर का आवरण दो इमारतों का एक संयोजन बनाने में मदद करता है।  विस्तार के पूरा होने के साथ, यह भवन उन कार्यालयों की संख्या में पेंटागन के बाद दूसरे स्थान पर आ गया, जिनमें यह घर है।  इसके पूरा होने के बाद से, मुख्य औपचारिक प्रवेश द्वार और लॉबी तक पहुंच दक्षिण ऊंचाई के माध्यम से है।  प्रवेश द्वार भवन के पश्चिमी छोर की ओर केंद्र के बाहर स्थित है और एक प्रांगण को फ्रेम करने के लिए वापस सेट किया गया है।  कोर्ट ग्रे और लाल ग्रेनाइट के संयोजन से पक्का है।  प्रांगण के दोनों ओर, एक चूना पत्थर बेल्ट कोर्स बेसमेंट और दूसरी कहानियों के ऊपर की ऊंचाई की पूरी चौड़ाई चलाता है।  चूना पत्थर के पियर्स पहली और दूसरी कहानियों में फैले हुए हैं।

मूल इमारत की पूर्वी लॉबी एक दो मंजिला आयताकार स्थान है जो युग्मित पियर्स की एक स्क्रीन से घिरा हुआ है।  चार बड़ी पेंडेंट लाइटें, जो मूल हैं, प्राथमिक प्रकाश स्रोत हैं।  फर्श टेराज़ो हैं और दीवारें ट्रैवर्टीन हैं।  लॉबी के पिछले हिस्से में सुरक्षा बाधाओं के ऊपर किन्ड्रेड मैकलियरी का एक भित्ति चित्र है, जिसका शीर्षक द डिफेंस ऑफ़ ह्यूमन फ़्रीडम है, जिसमें उनके रक्षकों, अमेरिकी सेना द्वारा भित्ति के दोनों छोर पर पाँच स्वतंत्रताओं को दर्शाया गया है।  ऑडिटोरियम में प्रवेश दूसरी मंजिल से होता है।  डीन एचसन ऑडिटोरियम पहली से तीसरी कहानियों तक ऊपर की ओर फैला हुआ है।  मंच कमरे की पूरी पूर्वी दीवार तक फैला हुआ है।  दोनों तरफ की दीवारें कैलिफोर्निया के रेडवुड पैनलिंग में जकड़ी हुई हैं।  लॉय हेंडरसन सम्मेलन कक्ष दो मंजिला लंबा है।  दीवारें पीतल और कांस्य लहजे के साथ वर्डे एंटीक संगमरमर हैं।  पश्चिम की दीवार के साथ केंद्र में एक स्पीकर प्लेटफॉर्म स्थापित किया गया है।

पांचवीं मंजिल के कार्यकारी कार्यालय सुइट की लॉबी में जेम्स मैकक्रीरी का एक भित्ति चित्र है जिसका शीर्षक लिबर्टी या डेथ: डोंट ट्रेड ऑन मी है।  काम अमेरिकी क्रांति का एक रूपक है, जिसमें नक्शे, तोप और अन्य आयुध, और युग के झंडे शामिल हैं।  पांचवीं मंजिल के पूर्वी भाग में विभाग प्रमुखों और उनके कर्मचारियों के लिए कार्यकारी कार्यालय सुइट हैं।  गलियारे के पश्चिम की ओर कर्मचारी कार्यालय और सामान्य परिषद कक्ष शामिल हैं।  गलियारे के पूर्व की ओर कार्यालय सुइट शामिल हैं जो मूल रूप से युद्ध सचिव और कर्मचारियों के प्रमुख के लिए नामित हैं।

स्टेट डिपार्टमेंट बिल्डिंग के दक्षिणी प्रांगण में मार्शल फ़्रेड्रिक्स की एक मूर्ति है जिसका शीर्षक मैन एंड द एक्सपेंडिंग यूनिवर्स है, जिसमें एक गोलाकार फव्वारा और एक वास्तुशिल्प कांस्य प्रतिमा शामिल है।  सातवीं मंजिल पर एक संधि कक्ष और राज्य सचिव का औपचारिक कार्यालय है।  1980 के दशक के दौरान आठवीं मंजिल पर प्रारंभिक अमेरिकी वास्तुकला के पुनरुत्पादन के रूप में राजनयिक स्वागत कक्ष स्थापित किए गए थे। [5] वे अठारहवीं सदी के प्राचीन साज-सामान और अठारहवीं और उन्नीसवीं सदी की कलाकृति से सुसज्जित हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Clinton, Hillary R." web.archive.org. 2009-01-29. मूल से पुरालेखित 29 जनवरी 2009. अभिगमन तिथि 2022-07-10.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  2. "Renovated State Department 'world class' space". www.bizjournals.com. अभिगमन तिथि 2022-07-10.
  3. "CNN.com - State Department headquarters named for Harry S. Truman - September 22, 2000". web.archive.org. 2004-12-08. मूल से पुरालेखित 8 दिसंबर 2004. अभिगमन तिथि 2022-07-10.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  4. "Harry S. Truman Building, Washington - SkyscraperPage.com". skyscraperpage.com. अभिगमन तिथि 2022-07-10.
  5. "स्टेट डिपार्टमेंट की ट्रूमैन बिल्डिंग को मल्टीमिलियन-डॉलर मेकओवर मिलेगा". www.bizjournals.com. अभिगमन तिथि 2022-07-10.