हैप्पी स्काईस्क्रेपर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हैप्पी स्काईस्क्रेपर शुरू करने वाला व्यक्थि।

हैप्पी स्काईस्क्रेपर - अंतरराष्ट्रीय कला परियोजना एवं कलात्मक व्यंग्य, जिसका मुख्य लक्ष्य दुनिया भर में लोगों का मनोरंजन करने के लिए है. जिसमे सार्वजनिक जगहों पर (जैसे की हवाई अड्डे पर, समुद्र तट पर, ज्वालामुखी के सामने स्मारकों और स्टेडियमों के सामने,) स्काईस्क्रेपर के छायाचित्र लेके इंटरनेट पर प्रकाशित करना शामिल है. स्काईस्क्रेपर एक साथ चिपके कागज के कट आउट है जो गुड हमर पार्टी के लोगो के साथ आते है.

विभिन्न देशों, संस्कृतियों और धर्मों के लोगों को इस परियोजना में भाग लेते हैं. जो लोग रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ आश्चर्य जनक बात लाना चाहते हैं और दुनिया घूमना चाहते है .

आज की तारीख तक, हैप्पी स्काईस्क्रेपर 52 देशों 6 महाद्वीपों में, 270 से अधिक स्थानों में फोटो खिंचवाने गया है. ये परियोजना पोलिश व्यंग्यकार Szczepan Sadurski द्वारा शुरू और समन्वितकी गयी है .

न्यूयॉर्क शहर में 10 अक्टूबर 2012, में शुरू हुई photographing "मैनहट्टन में सबसे छोटी गगनचुंबी इमारत."

हालांकि यह एक ही बार के लिए और सहज तस्वीर होना चाहिए था, पर कुछ ही हफ्ते बाद एक स्काईस्क्रेपर मॉडल, जिसे कोई भी प्रिंट कर सकते हैं और गोंद से चिपका सकते है इंटरनेट पर दिखाई दिया. तब से हर दिन नए लोगों इसमें शामिल हो रहे है.

हैप्पी स्काईस्क्रेपर की एक प्रदर्शनी नई दिल्ली में पेश कि गयी (फ़ोटो, ड्राइंग, विभिन्न देशों से हास्य कलाकारोंके साथ) और 2013 में Ustronie Morskie समुद्र तट पर एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित हुवा जिसमे सबसे ज्यादा निर्माण और फोटो खिंचवायी गयी स्काईस्क्रेपर को शामिल किया गया, बराबर से 250 हैप्पी स्काईस्क्रेपर थी वो.

हैप्पी स्काईस्क्रेपर एक सार हास्य की एक घटना है क्योंकि कई लोग इस घटना के अर्थ और अस्तित्व को समझ नहीं पाते जिस तरह से ये सारी दुनिया में भ्रमण कर रही है....

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]