हैदराबाद शहर की झीलें

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हुसैन सागर हैदराबाद की सबसे बड़ी झील है।

किसी जमाने में हैदराबाद को झीलों का शहर कहा जाता था। इनमें से कुछ झीलें प्राकृतिक हैं और विभिन्न मानव निर्मित निकाय हैं।[1] विभिन्न स्रोतों के अनुसार केवल कुछ दशक पहले, हैदराबाद में झीलों, जलाशयों, नदियों, नदियों, जलीय कृषि तालाबों, टैंकों आदि जैसे बड़ी संख्या में जल निकाय थे (कुछ स्रोतों के अनुसार 3000 और 7000 के बीच प्राकृतिक और मानव निर्मित निकायों सहित। स्थानीय रूप से) चेरुवु, कुंता, टैंक के रूप में जाना जाता है)।[2] इनमें से अधिकांश झीलें पूरी तरह से गायब हो गई हैं और अधिकांश जीवित झीलों का सतह क्षेत्र सिकुड़ कर छोटे तालाबों और सेसपूल में बदल गया है। तिगल कुंता, सोमाजीगुडा तालाब, मीर जुमला तालाब, पहाड़ तिगल कुंता, कुंता भवानी दास, नवाब साहब कुंता, अफजलसागर, नल्लाकुंटा, मसब तालाब आदि कुछ झीलें पूरी तरह से गायब हो गई हैं।[3] हुसैनसागर झील, कुंटा मल्लैयापल्ली काफी सिकुड़ गई है।[4] 1970 के दशक में हैदराबाद और उसके आसपास विभिन्न आकारों में मौजूद हजारों जल निकायों में से आज केवल 70 से 500 ही बचे हैं। उनमें से ज्यादातर अतिक्रमण के कारण गायब हो गए हैं या निजी या सरकारी एजेंसियों द्वारा अचल संपत्ति परियोजनाओं के लिए अवैध रूप से निकाले गए हैं। मौजूदा झीलों का उपयोग कचरा और सीवेज के पानी को डंप करने के लिए किया गया है। इनमें से अधिकांश झीलें और तालाब 16वीं और 17वीं शताब्दी में कुतुब शाह के शासन के दौरान और बाद में हैदराबाद के निवासियों के लिए पीने के पानी के स्रोत के रूप में निजामों द्वारा बनाए गए थे। हुसैन सागर का क्षेत्रफल, जो हैदराबाद की सबसे बड़ी झील है, केवल 30 वर्षों में 40% से अधिक यानी 550 हेक्टेयर से 349 हेक्टेयर तक सिकुड़ गया है। इस झील का निर्माण 1575 ई. में किया गया था और 1930 के बाद से इसका उपयोग पेयजल के स्रोत के रूप में नहीं किया जा रहा है।

खाजागुडा तालाब

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • हैदराबाद शहर की बावड़ी

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Explained: Why the 2,800 lakes in Hyderabad could not prevent a flood this year".
  2. B., Nitin (2018-12-28). "Say your goodbyes to Hyderabad lakes". The NEWS Minute (अंग्रेज़ी में). Hyderabad. अभिगमन तिथि 2018-11-05.
  3. (September 2013) GROUND WATER BROCHURE. Hyderabad: MINISTRY OF WATER RESOURCES, GOVERNMENT OF INDIA. (Report).
  4. Nanisetti, Serish (2017-10-14). "In Hyderabad, lakes are nothing but urban myths". The Hindu (अंग्रेज़ी में). Hyderabad. अभिगमन तिथि 2018-11-05.