हैंडब्रेक (सॉफ्टवेयर)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

हैंडब्रेक (Handbrake) वीडियो फ़ाइलों को ट्रांसकोड करने के लिए उपयुक्त एक मुक्तस्रोत सॉफ्टवेयर है।[1]इसे 2003 में एरिक पेटिट ने विकसित किया था। प्रारंभिक रिलीज के बाद, यह कई बदलावों और संशोधनों से गुजरा है। यह सॉफ्टवेयर लिनक्स, मैकओएस[2] और विंडोज पर उपलब्ध है।[3]

हैण्डब्रेक का एक स्क्रीन

हैंडब्रेक, उपभोक्ता और पेशेवर कैमरा वीडियो सहित अधिकांश सामान्य वीडियो प्रारूपों के साथ काम करता है।

इतिहास[संपादित करें]

प्रारंभिक वर्जन[संपादित करें]

हैंडब्रेक को मूल रूप से एरिक "टिटर" पेटिट द्वारा BeOS के लिए एक सॉफ्टवेयर के रूप में विकसित किया गया था जिसे बाद में अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में पोर्ट किया गया था। वह अप्रैल 2006 तक प्राथमिक डेवलपर बनते रहे, जिसके बाद कोई उनसे संपर्क नहीं कर पाया।

MediaFork[संपादित करें]

सितंबर 2006 में, रॉडने हेस्टर और क्रिस लॉन्ग ने Apple iPod के फर्मवेयर से H.264 वीडियो कम्प्रेशन फ़ोर्मत को निकालने के लिए स्वतंत्र रूप से काम किया था। उन्होंने हैंडब्रेक का एक संस्करण बनाया जो H.264 वीडियो प्रारूप का समर्थन करता है और स्थिरता, कार्यक्षमता और लुक के मामले में कुछ प्रगति की है। लेकिन क्योंकि उनके पास एरिक की अनुमति नहीं थी, वे हैंडब्रेक रिपॉजिटरी में सीधे योगदान नहीं दे सकते। इसके बजाय उन्होंने इसे मिरर किया और इसे MediaFork कहा।

2007 से[संपादित करें]

13 फरवरी 2007 को एरिक ने संपर्क किया हेस्टर और लॉन्ग और विकास जारी रखने के लिए उनका समर्थन किया। MediaFork का हैंडब्रेक में मर्ज हो गया और 24 दिसंबर 2016 को हैंडब्रेक 1.0.1 को रिलीज़ किया गया।

विशेषताएं[4][संपादित करें]

हार्डवेयर एक्सेलरेशन[संपादित करें]

कुछ जीपीयू और एपीयू में वीडियो ट्रांसकोडिंग के लिए हार्डवेयर एक्सेलेरेशन का सर्पोट है। हैंडब्रेक संस्करण 0.10.0 के बाद से इंटेल Quick Sync का सर्पोट करता है। यह संस्करण 1.2.0 के बाद से NVENC और VCE का भी सर्पोट करता है।

टाँसकोडिंग[संपादित करें]

उपयोगकर्ता विभिन्न क्वालिटी सेटिंग्स के माध्यम से बिट दर में परिवर्तन, फ़ाइल आकार या बिट रेट और सैंपल रेट में बदलाव करके आउटपुट को अनुकूलित कर सकते हैं। हैंडब्रेक मैनुअल या ऑटोमैटिक अडैप्टिव डिएनेरलिंग, स्केलिंग, डिटेलसीन और क्रॉपिंग को सपोर्ट करता है।

बैच प्रोसेसिंग[संपादित करें]

हैंडब्रेक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जीयूआई) और कमांड लाइन इंटरफेस (सीएलआई) के माध्यम से बैच एन्कोडिंग का सर्पोट करता है। थर्ड्-पार्टी स्क्रिप्ट और UI इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से मौजूद हैं, जैसे HandBrake Batch Encoder, VideoScripts और Batch HandBrake। ये सभी एक ही डायरेक्टरी में कई फाइलों की कतार को सक्षम करने के लिए CLI का उपयोग करते हैं।

मीडिया स्रोत[संपादित करें]

हैंडब्रेक वीडियो और ऑडियो को लगभग किसी भी प्रारूप से मुट्ठी भर आधुनिक प्रारूपों में स्थानांतरित करता है, लेकिन यह काँपी प्रोटेक्शन को दरकिनार नहीं करता है। डीवीडी से डिजिटल राइट्स मैनेजमेंट (DRM) को हटाना libdvdss (ओपन सोर्स लाइब्रेरी) के कारण संभव था, लेकिन डेवलपर्स द्वारा इसे वर्जन 0.9.2 में हटा दिया गया था। हैंडब्रेक अभी भी DRM को हटा सकता है यदि उपयोगकर्ता libdvdss लाइब्रेरी इंस्टाल करता है।

हैंडब्रेक सीधे ब्लू-रे डिस्क के डिक्रिप्शन का सर्पोट नहीं करता है। हालाँकि, यदि एक MakeMKV जैसे थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन का उपयोग करके पहले डीआरएम को हटा दिया जाता है, तो हैंडब्रेक का उपयोग ब्लू-रे डिस्क को ट्रांसकोड करने के लिए किया जा सकता है। MakeMKV केवल ब्लू-रे डिस्क से DRM को निकालता है और MKV मल्टीमीडिया फार्मेट में स्रोत की सटीक काँपी बनाता है जिसे बाद में हैंडब्रेक में स्रोत के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "HandBrake: Open Source Video Transcoder". handbrake.fr. अभिगमन तिथि 2020-08-23.
  2. "Video Converter 'Handbrake 1.0' Released for Mac After 13 Years in Beta". MacRumors (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-08-23.
  3. "HandBrake: Downloads". handbrake.fr. अभिगमन तिथि 2020-08-23.
  4. "HandBrake: Features". handbrake.fr. अभिगमन तिथि 2020-08-23.