हीरा पन्ना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हीरा पन्ना
हीरा पन्ना.jpg
हीरा पन्ना का पोस्टर
निर्देशक देव आनन्द
निर्माता देव आनन्द
अभिनेता देव आनन्द,
ज़ीनत अमान,
राखी,
जीवन,
ए के हंगल
संगीतकार आर॰ डी॰ बर्मन
प्रदर्शन तिथि(याँ) 1973
देश भारत
भाषा हिन्दी

हीरा पन्ना 1973 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसको देव आनन्द द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित किया गया। फिल्म में देव आनन्द, ज़ीनत अमान, राखी, रहमान, जीवन, ए के हंगल, पेंटल और धीरज कुमार हैं। फिल्म का संगीत आर॰ डी॰ बर्मन ने तैयार किया था।

संक्षेप[संपादित करें]

हीरा (देव आनंद) रीमा (राखी) से प्रेम व फोटोग्राफी में रुची रखता है। रीमा विमान परिचारिका है और एक विमान दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो जाती है। इसक घटना के बाद हीरा अपना काफी वक्त फोटोग्राफी में बिताता है। राजा साहब (रहमान) के साथ फोटोग्राफी करते समय उनका एक कीमती हीरा चुराकर, पन्ना (जीनत अमान) उसे हीरा के कार में छुपा देती है। जब हीरा को इस बात का पता चलता है तो वह पन्ना को पुलिस को सौंपना चाहता है| इसी बीच उसे पता चलता है कि पन्ना रीमा की छोटी बहन है।

उसके लिए दया महसूस करते हुए, हीरा उसे पुलिस को नहीं सौंपता। जबकि हीरा उसे बताता है कि वह एक विमान में रीमा से कैसे मिला, कैसे उन्हें प्यार हो गया और उसकी मृत्यु के परिणामस्वरूप कैसे उसका जीवन कट रहा है। पन्ना बताती है कि कैसे उसे अनिल (धीरज कुमार) ने लुभाया और अंततः चोरी और डकैती की अंधेरी दुनिया में शामिल होने के लिए मजबूर किया। यह सब सुनकर, हीरा याद करता है कि कैसे रीमा ने एक बार उसे उसकी बहन की देखभाल करने की कही थी। जल्द ही अनिल और उसके लोग हरि (जीवन) के साथ उस जगह पहुंचते हैं जहां हीरा और पन्ना छिपे हैं। इस टकराव की स्थिति में वे हीरे को छीनने में नाकाम होते हैं, लेकिन पन्ना को चोट पहुँचती है और वह अंततः अपने घावों के कारण दम तोड़ देती है। राजा साहब और पन्ना के पिता के साथ पुलिस पहुंचती है; हीरे चोरी के आरोप से हीरा खुद को निर्दोष साबित करता है और पुलिस सभी को गिरफ्तार करती है। फिल्म समाप्त होती है जब हीरा अपनी कार चलाता है और रीमा और पन्ना दोनों को याद करता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

दल[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत आनंद बख्शी द्वारा लिखित; सारा संगीत आर॰ डी॰ बर्मन द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."पन्ना की तमन्ना है"लता मंगेशकर, किशोर कुमार5:47
2."एक पहेली है तू"किशोर कुमार, आशा भोंसले4:33
3."मैं तस्वीर उतारता हूँ"किशोर कुमार5:25
4."बहुत दूर चले जाना है"लता मंगेशकर, किशोर कुमार4:41

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]