हिन्दू कॉलेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हिन्दू कॉलेज
Hindu College, Delhi shield.svg

आदर्श वाक्य:सत्य का संगीत
स्थापना:1899
प्रकार:Public
प्रधानाचार्य:डॉ अंजू श्रीवास्तव
विद्यार्थी:2500
स्थिति:युनिवर्सिटी इन्क्लेव, नई दिल्ली
(28°41′3.21″N 77°12′39.65″E / 28.6842250°N 77.2110139°E / 28.6842250; 77.2110139)
परिसर:नगरीय
संबद्ध:दिल्ली विश्वविद्यालय
जालस्थल:hinducollege.org
Hindu College (Front).jpg
भारतीय डाक टिकट पर हिन्दू कॉलेज

हिन्दू कॉलेज, दिल्ली भारत के कुछ सबसे पुराने व प्रसिद्ध महाविद्यालयों में से एक है। इसकी स्थापना 1899 में हुइ थी। यह दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध है। १८९९ में स्थापित, यह भारत में कला और विज्ञान के लिए सबसे पुराने कॉलेज में से एक है। यह विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और वाणिज्य में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है। 2020 में, इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय (भारत सरकार) के तहत राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान दिया गया है। इसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा जैव प्रौद्योगिकी विभाग के लिए 'स्टार कॉलेज' का दर्जा दिया गया है। कॉलेज ने कानून, अर्थशास्त्र, विज्ञान, मनोविज्ञान, व्यवसाय, दर्शनशास्त्र, साहित्य, मीडिया, सिनेमा, सैन्य, खेल और राजनीति के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय पूर्व छात्रों का निर्माण किया है। हिंदू कॉलेज में इसके नाम के बावजूद सभी धर्मों के छात्रों को प्रवेश दिया जाता है।

इतिहास[संपादित करें]

हिंदू कॉलेज की स्थापना १८९९ में कृष्ण दासजी गुरवाले ने ब्रिटिश राज के खिलाफ राष्ट्रवादी संघर्ष की पृष्ठभूमि में की थी। राय बहादुर अंबा प्रसाद, गुरवाले जी सहित कुछ प्रमुख नागरिकों ने एक कॉलेज शुरू करने का फैसला किया, जो गैर-अभिजात्य और गैर-सांप्रदायिक होते हुए भी युवाओं को राष्ट्रवादी शिक्षा प्रदान करेगा। मूल रूप से, कॉलेज चांदनी चौक के किन्नरी बाजार में एक साधारण इमारत में स्थित था, और यह पंजाब विश्वविद्यालय से संबद्ध था क्योंकि उस समय दिल्ली में कोई विश्वविद्यालय नहीं था। जैसे-जैसे कॉलेज का विकास हुआ, इसे 1902 में एक बड़े संकट का सामना करना पड़ा। पंजाब विश्वविद्यालय ने कॉलेज को चेतावनी दी कि अगर कॉलेज को अपना उचित भवन नहीं मिला तो विश्वविद्यालय कॉलेज को असंबद्ध कर देगा। इस संकट से कॉलेज को बचाने के लिए राय बहादुर लाला सुल्तान सिंह आए। उन्होंने अपनी ऐतिहासिक संपत्ति का एक हिस्सा, जो मूल रूप से कर्नल जेम्स स्किनर का था, कश्मीरी गेट, दिल्ली में कॉलेज को दान कर दिया। कॉलेज वहाँ से १९५३ तक चलता रहा। जब 1922 में दिल्ली विश्वविद्यालय का जन्म हुआ, तो रामजस कॉलेज और सेंट स्टीफंस कॉलेज के साथ हिंदू कॉलेज को बाद में दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कर दिया गया, जिससे वे विश्वविद्यालय से संबद्ध होने वाले पहले तीन संस्थान बन गए।

हिंदू कॉलेज भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान विशेष रूप से भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान बौद्धिक और राजनीतिक बहस का केंद्र था। यह दिल्ली का एकमात्र कॉलेज है जिसमें 1935 से छात्र संसद है, जिसने महात्मा गांधी, मोतीलाल नेहरू, जवाहरलाल नेहरू, सरोजिनी नायडू, एनी बेसेंट, मुहम्मद अली जिन्ना और सुभाष चंद्र बोस सहित कई राष्ट्रीय नेताओं को प्रेरित करने के लिए एक मंच प्रदान किया। युवा। 1942 में गांधी के भारत छोड़ो आंदोलन के जवाब में, कॉलेज ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और इस कॉलेज के कुछ शिक्षकों और छात्रों ने गिरफ्तारी दी। कॉलेज ने भी कई महीनों के लिए अपने गेट बंद कर रखे थे।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज