सामग्री पर जाएँ

हाजोंग लोग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हाजोंग
Hajong
হাজং
हॉर्नबिल त्योहार में हाजोंग कलाकार
कुल जनसंख्या
79,800[1] (2011)
विशेष निवासक्षेत्र
मेघालय, असम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश
 India71,800
 Bangladesh8,000
भाषाएँ
हाजोंग, कछारी, बोड़ो
धर्म
हिन्दू धर्म, द्याओवाद, ईसाई धर्म

हाजोंग लोग असम में एक छोटी जनजाति हैं,[1] ज्यादातर भारत के पूर्वोत्तर असम राज्यों में रहते हैं, और कम संख्या में लोग मेघालय और अरुणाचल प्रदेश राज्यों में रहते हैं। हाजोंग आमतौर पर धान की खेती करते हैं। [3] कहा जाता है कि उन्होंने गारो हिल्स में धान की खेती शुरू कर दी थी। हाजोंग को भारत के संविधान के अनुसार अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया गया है। [4] हाजोंग्स की संस्कृति है लेवताना.

व्यवसाय[संपादित करें]

अधिकतर हाजोंग कृषि में लगे हुए हैं और इनमें से अधिकांश चावल की खेती करते हैं।[2][3]

हाजोंग जनजातियों के वंश[संपादित करें]

हाजोंग लोगों के मुख्य पांच वंश हैं। इन्हें हाजोंग भाषा में निकनी कहते हैं। समान वंश में विवाह वर्जित होते हैं। वंश से वंश की संस्कृति व रीति-रिवाजों में थोड़े-थोड़े अन्तर एवं भिन्नता होती हैं। ये निकनी (वंश) इस प्रकार हैं:

  • कोरेबाडी
  • दोस्किना
  • सु-सुंग्या
  • बाडोहजारी
  • मेश्पार्या

धर्म[संपादित करें]

हाजोंग हिन्दू ही होते हैं और हिन्दू संस्कारों एवं रीति-रिवाजों का पालन करते हैं। इनके हिन्दूकरण का समय ज्ञात नहीं है। हाजोंग लोगों में जीववाद मी मान्यता होती है।

जातीय इतिहास[संपादित करें]

कई हाजोंग का मानना है कि उनका मूल निवास कामरूप के हाजो क्षेत्र में था। "हाजोंग" शब्द का अर्थ "हाजो की संतान" बताया जाता है।[4]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Ethnologue - Hajong". Ethnologue. मूल से 28 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 April 2019.
  2. Ahmad, S., A. Kim, S. Kim, and M. Sangma. (2005). The Hajong of Bangladesh: A sociolinguistic survey. http://www.sil.org/resources/publications/entry/42943.
  3. Research paper by Dr. Khema Sonowal (2014). Tribes of North-East India: A Study on ‘Hajongs’ http://theglobaljournals.com/gra/file.php?val=February_2014_1393595039_2cd81_83.pdf
  4. Hajong, B. (2002). The Hajongs and their struggle. Assam, Janata Press. p. 2-3.