हाउसफुल 4

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हाउसफुल 4
निर्देशक फ़रहाद सामजी
निर्माता साजिद नाडियाडवाला
अभिनेता अक्षय कुमार
रितेश देशमुख
बॉबी देओल
कृति सेनन
पूजा हेगड़े
कृति खरबंदा
संगीतकार सोहेल सेन
फरहाद सामजी
संदीप शिरोडकर
छायाकार सुदीप चटर्जी
संपादक रामेश्वर एस. भगत
स्टूडियो फॉक्स स्टार स्टूडियोज़
नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट
वितरक फॉक्स स्टार स्टूडियोज़
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 25 अक्टूबर 2019 (2019-10-25)
समय सीमा 145 मिन.
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत ₹75 करोड़
कुल कारोबार ₹279.13 (अनुमानित)

हाउसफुल 4 एक आगामी भारतीय हास्य बॉलीवुड फिल्म है, जिसके निर्देशक फरहाद समजी हैं।[1] यह हाउसफुल फिल्म सीरीज की चौथी फिल्म होगी। इसमें अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, बॉबी देओल, कृति सेनन, पूजा हेगड़े तथा कृति खरबंदा मुख्य भूमिकाओं में हैं। फिल्म 25 अक्टूबर 2019 को रिलीज़ होगी।

चलचित्र कथावस्तु[संपादित करें]

हर्षवर्धन सिन्हा अक हैरी ( अक्षय कुमार ) एक नाई है जो अक्सर एक बीते युग की विचित्र झलकियाँ प्राप्त करता है। वह अपने भाइयों रोहन एक रॉय ( रितेश देशमुख ) और कबीर एक मैक्स ( बॉबी देओल ) के साथ लंदन में एक नाई की दुकान चलाता है। तीनों भाइयों ने 5 मिलियन पाउंड के बैग का गलत इस्तेमाल किया था जो गैंगस्टर माइकल भाई का था। उसके गुर्गे बड़े भाई ( मनोज पाहवा ) लगातार पैसों की मांग करते हैं। इस माँग को पूरा करने के लिए, तीनों भाई लंदन के अमीर व्यवसायी ठकराल ( रणजीत ) की तीन बेटियों से मिलते हैं: हैरी पूजा ( पूजा हेगड़े ) को डेट कर रहा है, रॉय नेहा ( कृति खरबंदा ) को डेट कर रहा है और मैक्स कृति ( कृति सनोन ) को डेट कर रहा है। । रहस्यमय परिस्थितियों के कारण गंतव्य शादी सीतामगढ़, भारत में होती है। सीतामगढ़ पहुंचने पर, उनके होटल की एक बेलबॉय एखरी पास्ता ( चंकी पांडे ), उन्हें 600 साल पहले यानी 1419 में रहने वाले लोगों के पुनर्जन्म के रूप में पहचानती है। हैरी को पता चलता है कि चमकता है कि पास्ता बात कर रहा था के साथ कुछ करना है। के बारे में और माधवगढ़ शहर में ड्राइव करता है , जहां वह अतीत से चमक को देखना शुरू करता है।

1419 में, माधवगढ़ के राजकुमार बाला देव सिंह ( अक्षय कुमार ) को उसके पिता, महाराज परीक्षितप ( परीक्षित साहनी ) ने गायब कर दिया था, क्योंकि बाला ने राजा बनने के लिए उसे मारने की कोशिश की थी। बाला के नौकर पेहला पास्ता ( चंकी पांडे ) ने उसे सीतामगढ़ के बारे में सूचित किया - एक पास का साम्राज्य जिसका राजा, महाराज सूर्य सिंह राणा ( रणजीत ), अपनी तीन बेटियों राजकुमारी राजकुमारी मधु ( कृति सनोन ), राजकुमारी माला ( पूजा हेगड़े ) के लिए वर की तलाश कर रहा है राजकुमारी मीना ( कृति खरबंदा )। बाला, सबसे बड़ी राजकुमारी, राजकुमारी मधु से शादी करने की योजना बनाता है, ताकि वह सीतामगढ़ का राजा बने।

बाला बंगु महाराज ( रितेश देशमुख ) से मिलता है, जो एक नाचने वाला शिक्षक है जो माला के साथ संबंध रखता है। मीना चुपके से तीनों राजकुमारियों, धरमपुत्र ( बॉबी देओल ) के बहादुर अंगरक्षक के साथ प्यार में है। बाला दो जोड़ों को एक साथ लाने में मदद करता है और मधु के साथ उसे एकजुट करने में उनकी मदद करता है। योजना काम करती है और महाराज सूर्य सिंह राणा ने बाला के साथ मधु की शादी, बंगू के साथ माला और धरमपुत्र के साथ मीना की शादी की घोषणा की। हालाँकि, सूर्यभान ( शरद केलकर ), सूर्य सिंह राणा के भतीजे, अपने लिए सिंहासन चाहते हैं। वह सीतामगढ़ के दुश्मन कबीले के नेता, गामा ( राणा दग्गुबाती) के भाई को मारता है और तीन जोड़ों को इसके लिए तैयार करता है। शादी के दिन, गामा किले में पहुँच जाता है और अपने भाई का बदला लेने के लिए उनसे लड़ता है। लड़ाई के दौरान, बाला को पता चलता है कि वह अब वास्तव में मधु से प्यार करता है, भले ही शुरू में वह उसके लिए सिंहासन का रास्ता था। लड़ाई के दौरान, विवाह मंडप (वेदी) गामा के साथ तीन जोड़ों को गिरा देती है और मार देती है।

वर्तमान में, हैरी को पता चलता है कि दूल्हे गलत दुल्हनों से शादी करने के लिए तैयार हैं। पास्ता क्रमशः हैरी को रॉय और मैक्स को उनके जीवन की याद दिलाने में मदद करते हैं, क्रमशः बंगडु महाराज और धरमपुत्र के रूप में। बस, उनका परिचय पप्पू रंगीला ( राणा दग्गुबाती ), एक कव्वाली गायक और लड़कियों के भाई से होता है। वह गामा का पुर्नजन्म है लेकिन उसके पिछले जीवन की कोई याद नहीं है। इस बीच, पास्ता को अपने पिछले जन्मों की शादी के दिन की एक पेंटिंग मिलती है जिसमें मधु के साथ बाला, माला के साथ बंगडू और मीना के साथ धरमपुत्र दिखाई देता है। इससे पहले कि वे इस पेंटिंग को लड़कियों को उनके पिछले जीवन की याद दिलाने के लिए दिखा सकें, यह पप्पू रंगीला के हाथों में आ जाती है और वह अपने जीवन को गामा के रूप में याद करते हैं।

पप्पू शादी को ध्वस्त कर देता है और एक लड़ाई होती है। लड़ाई पूजा और नेहा को सब कुछ याद कराती है। जल्द ही, माइकल भाई ( शरद केलकर ), जो अब सूर्यभान के पुनर्जन्म के रूप में सामने आया है, अपने पैसे के लिए शादी में दिखाता है और गामा को गोली मार देता है। कृति को सब कुछ याद है जब वह माइकल भाई को देखती है और सभी को यह भी बताती है कि शादी का मंडप अपने आप ही नहीं गिर गया था - यह सूर्यभान द्वारा सभी को मारने के लिए टूट गया था ताकि वह राजा हो सके। माइकल भाई अपने पिछले जीवन को याद करते हैं और दावा करते हैं कि कैसे उन्होंने गामा के भाई को मार डाला। पप्पू रंगीला यह सुनता है और माइकल भाई को ढहते हुए मंडप में धकेल देता है, इस प्रकार उसका बदला लिया जाता है।

यह फिल्म हैरी, रॉय और मैक्स के साथ कृति, पूजा और नेहा से शादी करके एक ख़ुशी के साथ समाप्त होती है और इस तरह उनकी 600 साल पुरानी प्रेम कहानी पूरी होती है।

कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

सितम्बर 2016 में यह खबर आयी थी कि निर्माता साजिद नाडियाडवाला ने एक बार फिर साजिद खान को यह फिल्म निर्देशित करने को कहा है।[2] उसी समय ये खबर भी आयी कि अक्षय कुमार और रितेश देशमुख पहली तीन फिल्मों के बाद इस फिल्म में भी मुख्य किरदार निभाएंगे।[3][4] 27 अक्टूबर 2017 को नाडियाडवाला ग्रैंडसंस लिमिटेड ने एक आधिकारिक बयान में पुष्टि की कि साजिद खान फिल्म का निर्देशन करेंगे, और यह 25 अक्टूबर 2019 को दिवाली के मौके पर रिलीज़ हुई है।

फिल्म की कहानी पुनर्जन्म पर आधारित होगी, और साजिद खान के अनुसार इसमें पिछली सभी हाउसफुल फिल्मों के अभिनेताओं को शामिल करने का प्रयास किया जायेगा।[5] फिल्म 25 अक्टूबर 2019 को 3डी में रिलीज़ की जायेगी, और इस प्रकार यह 3डी में रिलीज़ होने वाली पहली भारतीय कॉमेडी फिल्म होगी।

संगीत[संपादित करें]

Track listing
क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारगायकअवधि
1."एक चुम्मा"Sameer Anjaanसोहैल सेनसोहैल सेन, अल्तमश फरीदी, ज्योतिका तंगरी4:04
2."शैतान का साला"Farhad SamjiSohail Senविशाल ददलानी, सोहैल सेन2:27
3."द भूत सॉंग"फरहाद समजी, वायुFarhad Samji, Sandeep Shirodkarमीका सिंह, फऱहाद समजी3:58
4."छम्मो"समीर अंजानसोहैल सेनसुखविंदर सिंह, श्रेया घोषाल, शदाब फरीदी, सोहैल सेन4:34
5."बदला"फरहाद समजीफरहाद समजीदानिश सबरी2:32
कुल अवधि:17:35

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "'Housefull 4' to add sparkle to Diwali 2019 - Times of India". The Times of India. अभिगमन तिथि 2018-02-12.
  2. "No Jacqueline Fernandez in 'Housefull 4' - Times of India".
  3. "Housefull 4 to retain Akshay-Riteish association". 19 September 2016.
  4. "I am working on Housefull 4 with Akshay Kumar, reveals Sajid Khan".
  5. "This is why Housefull 4 will be a mega project". www.deccanchronicle.com.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]